आज धरती के पास होंगे 2 'चांद'! जानें एस्टरॉयड 2024 PT5 के बारे में सबकुछ

आज धरती के पास होंगे 2 'चांद'! जानें एस्टरॉयड 2024 PT5 के बारे में सबकुछ

Asteroid 2024 PT5 आज धरती के करीब आने वाला है।

• यह 29 सितंबर से लेकर 25 नवंबर तक धरती की परिक्रमा करेगा।
  • यह आकार में बहुत छोटा है और सिर्फ 33 फीट साइज का है।
  • इसे नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकेगा।
अंतरिक्ष की घटनाओं में रुचि रखने वालों के लिए आज बहुत ही खास दिन है। आज धरती को इसका दूसरा 'चांद' मिलने वाला है। यानी जिस तरह से चंद्रमा हमारी पृथ्वी के करीब मौजूद है और इसकी परिक्रमा कर रहा है, इसी तरह से एक और चट्टान आज धरती की कक्षा के करीब आकर इसकी परिक्रमा करना शुरू कर देगी। यह दरअसल एक छोटा एस्टरॉयड है जिसका नाम Asteroid 2024 PT5 है। तो क्या यह एस्टरॉयड धरती से टकरा जाएगा? अगर नहीं, तो इसका क्या होगा? आइए जानते हैं इस खगोलीय घटना के बारे में कुछ बहुत खास बातें।

Asteroid 2024 PT5 आज धरती के करीब आने वाला है। यह 29 सितंबर से लेकर 25 नवंबर तक धरती के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में बंधकर इसकी परिक्रमा करेगा। यानी धरती के पास अब 2 चांद मौजूद होंगे। हालांकि यह आकार में बहुत छोटा है और सिर्फ 33 फीट साइज का है। रिपोर्ट के अनुसार, इसे नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकेगा। दूसरी जरूरी बात यह कि जिस तरह से चांद रात में चमकता है, उस तरह से यह नहीं चमकेगा। इसे देखने के लिए आपको खास उपकरण जैसे टेलीस्कोप आदि की जरूरत होगी। साधारण दूरबीन भी इसे देखने में सक्षम नहीं होंगी। इसे सिर्फ ऑनलाइन देखा जा सकेगा। विभिन्न स्पेस एजेंसियां इसे कैप्चर करेंगी।

Asteroid 2024 PT5 दरअसल अर्जुन एस्टरॉयड बेल्ट से आया है। इस बेल्ट में ऐसे बहुत सारे एस्टरॉयड हैं जिनका ऑर्बिट पृथ्वी के समान ही कहा जाता है। नासा ने इस एस्टरॉयड को पहली बार 7 अगस्त को खोजा था। इसकी खोज NASA के एस्टरॉयड टेरेस्ट्रियल इम्पेक्ट लास्ट अलर्ट सिस्टम (ATLAS) द्वारा की गई थी।

रोचक बात यह भी है कि यह पृथ्वी का पूरा एक चक्कर भी नहीं लगाएगा। चूंकि पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बहुत शक्तिशाली है इसलिए इसके ऑर्बिट में हल्का बदलाव हो जाएगा और उसके बाद यह पृथ्वी की कक्षा को छोड़कर चला जाएगा। BBC के अनुसार, कई एस्टरॉयड धरती के करीब 45 लाख किलोमीटर तक भी चले आते हैं। इसी तरह 2024 PT5 जैसे कोई छोटा एस्टरॉयड जब धरती के करीब धीमी स्पीड (लगभग 3540 किलोमीटर प्रतिघंटा से भी कम) आता है तो इसका गुरुत्वाकर्षण उसे बांध लेता है और यह इसके चारों तरफ घूमने लगता है। आज भी यही घटना होने जा रही है।

इससे पहले भी इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं। 1981 में 2022 NX1 नाम का एस्टरॉयड भी इसी तरह धरती के करीब आकर इसके चारों तरफ घूमने लगा था। उसके बाद यह 2022 में फिर से धरती के करीब आया था। कई बार ये एस्टरॉयड इतने छोटे होते हैं कि अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की नजर में भी नहीं आ पाते हैं।

हेमन्त कुमार

हेमन्त कुमार Gadgets 360 में सीनियर सब-एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के ...और भी

1. Lava Agni 3 फोन भारत में 8GB रैम, 120Hz डिस्प्ले के साथ 4 अक्टूबर को होगा लॉन्च!
  2. आज धरती के पास होंगे 2 'चांद'! जानें एस्टरॉयड 2024 PT5 के बारे में सबकुछ
  3. Huawei Mate 70 Pro फोन की पहली लाइव इमेज दिखी, नजर आए 5 कैमरा!
  4. Amazon की फेस्टिवल सेल में गेमिंग लैपटॉप्स पर भारी डिस्काउंट
  5. OnePlus 12 ने दिखाया परफॉर्मेंस का दम, AnTuTu, 3DMark पर मिला इतना स्कोर!
  6. 10 लाख में आने वाली देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज में 365 किमी की रेंज
  7. Xiaomi Smart Band 9 ग्लोबल मार्केट में लॉन्च, AMOLED डिस्प्ले, 21 दिन बैटरी लाइफ जैसे हैं फीचर्स
  8. Redmi 14C 5G फोन लॉन्च होगा LCD डिस्प्ले, 5060mAh बैटरी के साथ, यहां आया नजर
  9. Amazon Sale में iPhone, Samsung और OnePlus के स्मार्टफोन पर मिल रहे बेस्ट डील!
  10. AI, टेक्नोलॉजी के लिए भारत में बड़ी संख्या में हायरिंग करेगी Accenture