आईबॉल के 13,999 रुपये वाले टू-इन-वन विंडोज 10 लैपटॉप का रिव्यू

हम कॉम्पबुक आई360 के बारे में चर्चा करेंगे। यह टू-इन-वन टचस्क्रीन लैपटॉप टैबलेट की भी भूमिका निभा सकता है और इसकी कीमत 15,000 रुपये से कम है। कागजी तौर पर यह एक अच्छा विकल्प लगता है, लेकिन इसकी वास्तविक परफॉर्मेंस तो हम रिव्यू करने के बाद ही जान पाएंगे।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
आईबॉल के 13,999 रुपये वाले टू-इन-वन विंडोज 10 लैपटॉप का रिव्यू
ख़ास बातें
  • आईबॉल कॉम्पबुक आई360 को प्लास्टिक इस्तेमाल करके बनाया गया है
  • शैंपेन कलर वाला मॉडल दिखने में अच्छा है, लेकिन बिल्ड क्वालिटी औसत है
  • डिस्प्ले में 11.6 इंच का टीएफटी एलसीडी पैनल है
आज की तारीख में 15,000 रुपये से कम में कामचलाऊ लैपटॉप खरीदना बहुत मुश्किल नहीं है। डेल, एचपी और एसर जैसे बड़े ब्रांड भी इस सेगमेंट में प्रोडक्ट उतारते हैं। कुछ ही दिन पहले ही हैदराबाद की स्टार्टअप कंपनी आरडीपी ने बेहतरीन विकल्प के साथ मार्केट में उतरी थी। आईबॉल इस सेगमेंट में कई प्रोडक्ट लॉन्च कर चुकी है। इससे पहले हमने कॉम्पबुक एग्ज़ेम्पलियर से रूबरू हुए थे। लेकिन पुराने सीपीयू और कमज़ोर बिल्ड क्वालिटी की वजह से हम उसे आपको खरीदने का सुझाव देने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे।

सेगमेंट के ज़्यादातर लैपटॉप साधारण डिस्प्ले, सीपीयू और अन्य कंपोनेंट से लैस होते हैं। लेकिन आईबॉल जैसी भारतीय कंपनियों ने कुछ नया पेश करके स्तर ऊपर ले जाने की कोशिश की है। आज हम कॉम्पबुक आई360 के बारे में चर्चा करेंगे। यह टू-इन-वन टचस्क्रीन लैपटॉप टैबलेट की भी भूमिका निभा सकता है और इसकी कीमत 15,000 रुपये से कम है। कागजी तौर पर यह एक अच्छा विकल्प लगता है, लेकिन इसकी वास्तविक परफॉर्मेंस तो हम रिव्यू करने के बाद ही जान पाएंगे। हमारी कोशिश यह भी जाननी होगी कि आईबॉल ने हमारे द्वारा उजागर किए गए पिछले मॉडल की कमियों के संबंध में कुछ किया है या नहीं।

आईबॉल कॉम्पबुक आई360 डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी
बजट सेगमेंट के इन लैपटॉप की मैटेरियल क्वालिटी लगभग एक जैसी रहती है। आई360 को भी प्लास्टिक इस्तेमाल करके बनाया गया है। शैंपेन कलर वाला मॉडल दिखने में अच्छा है, लेकिन बिल्ड क्वालिटी औसत है। लैपटॉप काफी मोटा है। मोटाई 17 मिलीमीटर है और 1.35 किलोग्राम वाला यह सिस्टम थोड़ा वज़नदार होने का एहसास देता है।

डुअल-हिंज तकनीक मजबूती का एहसास देती है। कनर्वटेबल होने के कारण आप डिस्प्ले को काफी पीछे तक फ्लिप कर सकते हैं जिसके बाद लैपटॉप टैबलेट की तरह चलेगा। फिज़िकल कनेक्शन भी काफी अच्छे हैं। आपको एक यूएसबी 3.0 पोर्ट, एक यूएसबी 2.0 पोर्ट, मिनी एचडीएमआई, 3.5 एमएम हेडफोन और माइक्रोफोन कॉम्बो पोर्ट मिलते हैं। इसमें एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है। इसमें कोई एसडी कार्ड रीडर नहीं है। पावर बटन दायीं तरफ है और इसके बाद कीबोर्ड को डिसेबल करने के लिए भी स्विच दिया गया है। यह स्विच लैपटॉप को टैबलेट मोड में इस्तेमाल करने पर काम आता है। वैसे, यह फंक्शन ऑटोमैटिक होता तो ज़्यादा बेहतर था।
 
iBall

डिस्प्ले में 11.6 इंच का टीएफटी एलसीडी पैनल है जिसका रिज़ॉल्यूशन 1366x768 पिक्सल है। यह मल्टी-टच सपोर्ट के साथ आता है। व्यूइंग एंगल बहुत अच्छे नहीं हैं और कलर रिप्रोडक्शन के मामले में भी डिस्प्ले बहुत अच्छा नहीं है। कम रिज़ॉल्यूशन का मतलब है कि स्क्रीन पर टेक्स्ट बहुत अच्छे नहीं लगते। ट्रैकपैड में काफी जगह है और बटन को दबाना आसान है। लेकिन ट्रैकिंग बहुत अच्छी नहीं है। हमारे साथ कई बार ऐसा हुआ कि विंडोज मिनिमाइज़ हो गया, जबकि हम सिर्फ कर्सर को हिलाना चाहते थे। आइलैंड स्टाइल वाला कीबोर्ड का लेआउट काफी अच्छा है। अफसोस कि इसपर टाइपिंग करना बहुत सहूलियत भरा नहीं है। बॉक्स में आपको चार्जर, क्लिनिंग क्लोथ और एक माइक्रो-यूएसबी केबल मिलेंगे।

आईबॉल कॉम्पबुक आई360 स्पेसिफिकेशन
कॉम्पबुक आई360 में इंटल एटम एक्स5-ज़ेड8300 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। यही चिप आरडीपी थिनबुक और नोशन इंक एबल 10 में भी दिया गया है। इसमें चार सीपीयू कोर हैं। इस प्रोसेसर की सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 1.84 गीगाहर्ट्ज़ है। और साथ में मौज़द है एचडी ग्राफिक्स। फ्लैश स्टोरेज 32 जीबी है और रैम 2 जीबी है। लैपटॉप में वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0 और वीजीए वेबकैम दिए गए हैं।
 
iBall

कॉम्पबुक आई360 लैपटॉप विंडोज 10 होम 32 बिट के साथ आएगा। लैपटॉप में पहले से इंस्टॉल ऐप की भी संख्या बहुत ज़्यादा नहीं है।

आईबॉल कॉम्पबुक आई360 परफॉर्मेंस
आईबॉल360 भले ही दो भूमिका निभाने में सक्षम हो, लेकिन हमें याद रखना होगा कि यह एक एंट्री-लेवल हार्डवेयर है। इसलिए बहुत ज़्यादा उम्मीदें ना पालें। अच्छी बात यह कि फ्लैश मैमोरी काफी तेज़ है इसलिए सिस्टम ऑन होने में बहुत वक्त नहीं लगता। लैपटॉप के चिपसेट के बारे में अच्छी बात यह है कि इसे एक्टिव कूलिंग की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसलिए आई360 शांति से काम करता है। चार्जिंग के दौरान इसका बेस थोड़ा गर्म हो जाता है। लेकिन इतना भी नहीं कि आप परेशान हों।

ऐप और गेमिंग परफॉर्मेंस कमज़ोर है। प्रोग्राम को लोड होने में थोड़ा वक्त लगता है। कई बार तो विंडोज एक्सप्लोरर को भी खुलने में समय लगता है। यह कमी बेंचमार्क नतीजों से भी उजागर होती है।
 
iBall

आईबॉल कॉम्पबुक आई360 कनवर्ट किए जाने के बाद भी बेहद ही कारगर टैबलेट नहीं है, खासकर वज़न और मोटाई की वज़ह से। 10 फिंगर टच रिस्पॉन्स अच्छा है, लेकिन बाहरी सतह और वास्तिक डिस्प्ले में दूरी की वजह से यह रेसिस्टिव पैनल होने का एहसास देता है। इसके अलावा ब्राइटनेस भी काफी कम है। व्यूइंग एंगल खराब हैं और कलर भी बेहद कम हैं। हम डिस्प्ले के चारो ओर बड़े बेज़ल से बहुत संतुष्ट नहीं है।

आईबॉल कॉम्पबुक आई360 में वीडियो डिकोडिंग इंजन की वजह से ज़्यादा रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो आसानी से चल जाते हैं। आप 4के वीडियो भी प्ले कर पाएंगे। स्टीरियो स्पीकर निचले हिस्से में हैं। टैबलेट मोड में इनसे आने वाली आवाज़ ब्लॉक नहीं होती। स्पीकर से भी ठीक-ठाक ऊंची आवाज़ आती है।

कॉम्पबुक आई360 में 10000 एमएएच की बैटरी है। यह बैटरी ईटर प्रो टेस्ट में 5 घंटे 53 मिनट तक चली। आम इस्तेमाल में यह आसानी से एक दिन तक चल जाएगी। मुश्किल यह है कि 1.25 वॉट वाला पावर एडप्टर इस बैटरी को चार्ज करने में बहुत वक्त लेता है।
 
iBall

हमारा फैसला
आई360 को लेकर आईबॉल की सोच अच्छी है, लेकिन उसको अमली जामा पहनाने में कमी रह गई है। इस कीमत में इतने सारे फंक्शन लैपटॉप में डालना आसान नहीं है। इस वजह से बड़े ब्रांड ने अभी तक इस दिशा में कोई कोशिश नहीं की है। 13,999 रुपये में कनवर्टेबल लैपटॉप का आईबॉल वर्ज़न बहुत शानदार नहीं है। हमारा मानना है कि आप आम लैपटॉप को ज़्यादा काम में लाएंगे।

मज़ेदार बात यह है कि आईबॉल का एक मॉडल फ्लिप-एक्स5 है जिसकी कीमत 2,000 रुपये ज़्यादा है। हालांकि, मार्केट में यह आपको सस्ते में मिल जाएगा। इस डिवाइस में फुल-एचडी डिस्प्ले मिलेगा। वैसे, हमने इस लैपटॉप को रिव्यू नहीं किया है इसलिए परफॉर्मेंस के बारे में कुछ नहीं कहना चाहेंगे। लेकिन आपको ज़्यादा शार्प डिस्प्ले मिलना तय है।

कॉम्पबुक आई360 की बैटरी इसके पक्ष में जाती है। इसके अलावा यह मार्केट में मिलने वाले सबसे सस्ते विंडोज 10 मशीन में से एक है। हालांकि, अगर आपकी ज़रूरत कंप्यूटर वाली है तो आप कुछ और विकल्प के बारे में सोचें।

कीमत (एमआरपी): 13,999 रुपये

खूबियां
  • सस्ता टू-इन-वन विंडोज 10 लैपटॉप
  • टचस्क्रीन
  • अच्छी बैटरी लाइफ
कमियां
  • धीमी चार्जिंग
  • मोटा और वज़नदार
  • कमज़ोर डिस्प्ले
  • कीबोर्ड और ट्रैकपैड
  • कमज़ोर ऐप परफॉर्मेंस
रेटिंग्स (सर्वाधिक 5)
  • डिज़ाइन: 3
  • डिस्प्ले: 3
  • परफॉर्मेंस: 2.5
  • सॉफ्टवेयर: 4
  • बैटरी लाइफ: 4
  • वैल्यू फॉर मनी: 4
  • औसत: 3
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी का असर: 82% भारतीय यूजर्स व्हाट्सएप छोड़ने को तैयार!
  2. Airtel Xstream Fiber ब्रॉडबैंड प्लान के साथ अब मिलेगा कॉम्पलिमेंट्री 1Gbps वाई-फाई राउटर
  3. PUBG Mobile के कॉम्पटीटर FAUG के भारत में लॉन्च होने में बचे हैं महज 7 दिन, जानें सबकुछ
  4. Amazon & Flipkart Republic Day Sale: हाथ से जानें न दें स्मार्टफोन्स पर मिल रही ये शानदार डील्स...
  5. Vu Cinema TV Action Series 55LX और 65LX भारत में लॉन्च, जानें कीमत और खासियतें
  6. Mi 11 Pro फोन 120X ज़ूम सपोर्ट के साथ दे सकता है दस्तक
  7. Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर बवाल, भारत सरकार ने CEO को लिखा पत्र, वापस लें प्राइवेसी पॉलिसी
  8. PUBG Mobile vs FAU-G : कौन करेगा 2021 में भारत में पहले एंट्री, हुआ कंफर्म!
  9. Vivo Y20G ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत और सारे स्पेसिफिकेशन
  10. BSNL के इस प्लान में 84 दिनों तक मिलेगा डेली 5GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग
#ताज़ा ख़बरें
  1. BSNL Bharat Fiber के चार प्लान्स पर अब मिलेगा 1 साल तक का सब्सक्रिप्शन: रिपोर्ट
  2. Mi 11 Pro फोन 120X ज़ूम सपोर्ट के साथ दे सकता है दस्तक
  3. Vivo Y31 स्नैपड्रैगन 662 प्रोसेसर के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत व अन्य खूबियां
  4. Poco M3 भारत में फरवरी में हो सकता है लॉन्च, इन खूबियों से है लैस
  5. Whatsapp की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर बवाल, भारत सरकार ने CEO को लिखा पत्र, वापस लें प्राइवेसी पॉलिसी
  6. Motorola Edge S नए स्नैपड्रैगन 870 प्रोसेसर के साथ 26 जनवरी को होगा लॉन्च
  7. Realme X सीरीज़ के तहत भारत में जल्द लॉन्च होगा नया फोन, Realme X7 Pro होने की है संभावना
  8. Samsung Galaxy A52 के क्वाड रियर कैमरा और 3.5mm ऑडियो जैक की मिली झलक!
  9. Tata Sky यूजर्स के लिए खुशखबरी, कैशबैक के साथ जीतें कार
  10. Xiaomi Republic Day सेल में Redmi Note 9 सीरीज़ व Mi Watch Revolve जैसे डिवाइस पर मिल रही जबरदस्त छूट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com