आईबॉल के 13,999 रुपये वाले टू-इन-वन विंडोज 10 लैपटॉप का रिव्यू

हम कॉम्पबुक आई360 के बारे में चर्चा करेंगे। यह टू-इन-वन टचस्क्रीन लैपटॉप टैबलेट की भी भूमिका निभा सकता है और इसकी कीमत 15,000 रुपये से कम है। कागजी तौर पर यह एक अच्छा विकल्प लगता है, लेकिन इसकी वास्तविक परफॉर्मेंस तो हम रिव्यू करने के बाद ही जान पाएंगे।

आईबॉल के 13,999 रुपये वाले टू-इन-वन विंडोज 10 लैपटॉप का रिव्यू
ख़ास बातें
  • आईबॉल कॉम्पबुक आई360 को प्लास्टिक इस्तेमाल करके बनाया गया है
  • शैंपेन कलर वाला मॉडल दिखने में अच्छा है, लेकिन बिल्ड क्वालिटी औसत है
  • डिस्प्ले में 11.6 इंच का टीएफटी एलसीडी पैनल है
आज की तारीख में 15,000 रुपये से कम में कामचलाऊ लैपटॉप खरीदना बहुत मुश्किल नहीं है। डेल, एचपी और एसर जैसे बड़े ब्रांड भी इस सेगमेंट में प्रोडक्ट उतारते हैं। कुछ ही दिन पहले ही हैदराबाद की स्टार्टअप कंपनी आरडीपी ने बेहतरीन विकल्प के साथ मार्केट में उतरी थी। आईबॉल इस सेगमेंट में कई प्रोडक्ट लॉन्च कर चुकी है। इससे पहले हमने कॉम्पबुक एग्ज़ेम्पलियर से रूबरू हुए थे। लेकिन पुराने सीपीयू और कमज़ोर बिल्ड क्वालिटी की वजह से हम उसे आपको खरीदने का सुझाव देने को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे।

सेगमेंट के ज़्यादातर लैपटॉप साधारण डिस्प्ले, सीपीयू और अन्य कंपोनेंट से लैस होते हैं। लेकिन आईबॉल जैसी भारतीय कंपनियों ने कुछ नया पेश करके स्तर ऊपर ले जाने की कोशिश की है। आज हम कॉम्पबुक आई360 के बारे में चर्चा करेंगे। यह टू-इन-वन टचस्क्रीन लैपटॉप टैबलेट की भी भूमिका निभा सकता है और इसकी कीमत 15,000 रुपये से कम है। कागजी तौर पर यह एक अच्छा विकल्प लगता है, लेकिन इसकी वास्तविक परफॉर्मेंस तो हम रिव्यू करने के बाद ही जान पाएंगे। हमारी कोशिश यह भी जाननी होगी कि आईबॉल ने हमारे द्वारा उजागर किए गए पिछले मॉडल की कमियों के संबंध में कुछ किया है या नहीं।

आईबॉल कॉम्पबुक आई360 डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी
बजट सेगमेंट के इन लैपटॉप की मैटेरियल क्वालिटी लगभग एक जैसी रहती है। आई360 को भी प्लास्टिक इस्तेमाल करके बनाया गया है। शैंपेन कलर वाला मॉडल दिखने में अच्छा है, लेकिन बिल्ड क्वालिटी औसत है। लैपटॉप काफी मोटा है। मोटाई 17 मिलीमीटर है और 1.35 किलोग्राम वाला यह सिस्टम थोड़ा वज़नदार होने का एहसास देता है।

डुअल-हिंज तकनीक मजबूती का एहसास देती है। कनर्वटेबल होने के कारण आप डिस्प्ले को काफी पीछे तक फ्लिप कर सकते हैं जिसके बाद लैपटॉप टैबलेट की तरह चलेगा। फिज़िकल कनेक्शन भी काफी अच्छे हैं। आपको एक यूएसबी 3.0 पोर्ट, एक यूएसबी 2.0 पोर्ट, मिनी एचडीएमआई, 3.5 एमएम हेडफोन और माइक्रोफोन कॉम्बो पोर्ट मिलते हैं। इसमें एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है। इसमें कोई एसडी कार्ड रीडर नहीं है। पावर बटन दायीं तरफ है और इसके बाद कीबोर्ड को डिसेबल करने के लिए भी स्विच दिया गया है। यह स्विच लैपटॉप को टैबलेट मोड में इस्तेमाल करने पर काम आता है। वैसे, यह फंक्शन ऑटोमैटिक होता तो ज़्यादा बेहतर था।
 
iBall

डिस्प्ले में 11.6 इंच का टीएफटी एलसीडी पैनल है जिसका रिज़ॉल्यूशन 1366x768 पिक्सल है। यह मल्टी-टच सपोर्ट के साथ आता है। व्यूइंग एंगल बहुत अच्छे नहीं हैं और कलर रिप्रोडक्शन के मामले में भी डिस्प्ले बहुत अच्छा नहीं है। कम रिज़ॉल्यूशन का मतलब है कि स्क्रीन पर टेक्स्ट बहुत अच्छे नहीं लगते। ट्रैकपैड में काफी जगह है और बटन को दबाना आसान है। लेकिन ट्रैकिंग बहुत अच्छी नहीं है। हमारे साथ कई बार ऐसा हुआ कि विंडोज मिनिमाइज़ हो गया, जबकि हम सिर्फ कर्सर को हिलाना चाहते थे। आइलैंड स्टाइल वाला कीबोर्ड का लेआउट काफी अच्छा है। अफसोस कि इसपर टाइपिंग करना बहुत सहूलियत भरा नहीं है। बॉक्स में आपको चार्जर, क्लिनिंग क्लोथ और एक माइक्रो-यूएसबी केबल मिलेंगे।

आईबॉल कॉम्पबुक आई360 स्पेसिफिकेशन
कॉम्पबुक आई360 में इंटल एटम एक्स5-ज़ेड8300 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। यही चिप आरडीपी थिनबुक और नोशन इंक एबल 10 में भी दिया गया है। इसमें चार सीपीयू कोर हैं। इस प्रोसेसर की सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 1.84 गीगाहर्ट्ज़ है। और साथ में मौज़द है एचडी ग्राफिक्स। फ्लैश स्टोरेज 32 जीबी है और रैम 2 जीबी है। लैपटॉप में वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0 और वीजीए वेबकैम दिए गए हैं।
 
iBall

कॉम्पबुक आई360 लैपटॉप विंडोज 10 होम 32 बिट के साथ आएगा। लैपटॉप में पहले से इंस्टॉल ऐप की भी संख्या बहुत ज़्यादा नहीं है।

आईबॉल कॉम्पबुक आई360 परफॉर्मेंस
आईबॉल360 भले ही दो भूमिका निभाने में सक्षम हो, लेकिन हमें याद रखना होगा कि यह एक एंट्री-लेवल हार्डवेयर है। इसलिए बहुत ज़्यादा उम्मीदें ना पालें। अच्छी बात यह कि फ्लैश मैमोरी काफी तेज़ है इसलिए सिस्टम ऑन होने में बहुत वक्त नहीं लगता। लैपटॉप के चिपसेट के बारे में अच्छी बात यह है कि इसे एक्टिव कूलिंग की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसलिए आई360 शांति से काम करता है। चार्जिंग के दौरान इसका बेस थोड़ा गर्म हो जाता है। लेकिन इतना भी नहीं कि आप परेशान हों।

ऐप और गेमिंग परफॉर्मेंस कमज़ोर है। प्रोग्राम को लोड होने में थोड़ा वक्त लगता है। कई बार तो विंडोज एक्सप्लोरर को भी खुलने में समय लगता है। यह कमी बेंचमार्क नतीजों से भी उजागर होती है।
 
iBall

आईबॉल कॉम्पबुक आई360 कनवर्ट किए जाने के बाद भी बेहद ही कारगर टैबलेट नहीं है, खासकर वज़न और मोटाई की वज़ह से। 10 फिंगर टच रिस्पॉन्स अच्छा है, लेकिन बाहरी सतह और वास्तिक डिस्प्ले में दूरी की वजह से यह रेसिस्टिव पैनल होने का एहसास देता है। इसके अलावा ब्राइटनेस भी काफी कम है। व्यूइंग एंगल खराब हैं और कलर भी बेहद कम हैं। हम डिस्प्ले के चारो ओर बड़े बेज़ल से बहुत संतुष्ट नहीं है।

आईबॉल कॉम्पबुक आई360 में वीडियो डिकोडिंग इंजन की वजह से ज़्यादा रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो आसानी से चल जाते हैं। आप 4के वीडियो भी प्ले कर पाएंगे। स्टीरियो स्पीकर निचले हिस्से में हैं। टैबलेट मोड में इनसे आने वाली आवाज़ ब्लॉक नहीं होती। स्पीकर से भी ठीक-ठाक ऊंची आवाज़ आती है।

कॉम्पबुक आई360 में 10000 एमएएच की बैटरी है। यह बैटरी ईटर प्रो टेस्ट में 5 घंटे 53 मिनट तक चली। आम इस्तेमाल में यह आसानी से एक दिन तक चल जाएगी। मुश्किल यह है कि 1.25 वॉट वाला पावर एडप्टर इस बैटरी को चार्ज करने में बहुत वक्त लेता है।
 
iBall

हमारा फैसला
आई360 को लेकर आईबॉल की सोच अच्छी है, लेकिन उसको अमली जामा पहनाने में कमी रह गई है। इस कीमत में इतने सारे फंक्शन लैपटॉप में डालना आसान नहीं है। इस वजह से बड़े ब्रांड ने अभी तक इस दिशा में कोई कोशिश नहीं की है। 13,999 रुपये में कनवर्टेबल लैपटॉप का आईबॉल वर्ज़न बहुत शानदार नहीं है। हमारा मानना है कि आप आम लैपटॉप को ज़्यादा काम में लाएंगे।

मज़ेदार बात यह है कि आईबॉल का एक मॉडल फ्लिप-एक्स5 है जिसकी कीमत 2,000 रुपये ज़्यादा है। हालांकि, मार्केट में यह आपको सस्ते में मिल जाएगा। इस डिवाइस में फुल-एचडी डिस्प्ले मिलेगा। वैसे, हमने इस लैपटॉप को रिव्यू नहीं किया है इसलिए परफॉर्मेंस के बारे में कुछ नहीं कहना चाहेंगे। लेकिन आपको ज़्यादा शार्प डिस्प्ले मिलना तय है।

कॉम्पबुक आई360 की बैटरी इसके पक्ष में जाती है। इसके अलावा यह मार्केट में मिलने वाले सबसे सस्ते विंडोज 10 मशीन में से एक है। हालांकि, अगर आपकी ज़रूरत कंप्यूटर वाली है तो आप कुछ और विकल्प के बारे में सोचें।

कीमत (एमआरपी): 13,999 रुपये

खूबियां
  • सस्ता टू-इन-वन विंडोज 10 लैपटॉप
  • टचस्क्रीन
  • अच्छी बैटरी लाइफ
कमियां
  • धीमी चार्जिंग
  • मोटा और वज़नदार
  • कमज़ोर डिस्प्ले
  • कीबोर्ड और ट्रैकपैड
  • कमज़ोर ऐप परफॉर्मेंस
रेटिंग्स (सर्वाधिक 5)
  • डिज़ाइन: 3
  • डिस्प्ले: 3
  • परफॉर्मेंस: 2.5
  • सॉफ्टवेयर: 4
  • बैटरी लाइफ: 4
  • वैल्यू फॉर मनी: 4
  • औसत: 3
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सेरेजो Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन और लैपटॉप के बारे में लिखते ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. रणबीर कपूर ने फेंका फैन का स्मार्टफोन, वीडियो वायरल होने के बाद ट्रेंड हो रहा है #AngryRanbirKapoor
  2. चाइनीज कंपनी NIU ने लॉन्च किया मात्र 8 हजार रुपये में NIU Mavericks NQi इलेक्ट्रिक स्कूटर! जानें फीचर्स
  3. Pathaan OTT Rights: Pathaan की OTT राइट्स में भी सेंचुरी! Amazon ने इतने करोड़ में खरीदे राइट्स!
  4. Xiaomi MS11 इलेक्ट्रिक कार की लाइव फोटो आईं नजर, जल्द ही होगी लॉन्च
  5. Aarya 3 Teaser: सिगार पीती, पिस्टल लोड करती नजर आई सुष्मिता सेन, आप भी देखें टीजर वीडियो
  6. Google Photos ऐप से डिलीट किए गए फोटो व वीडियो ऐसे वापस लाएं
  7. 20 हजार रुपये सस्ते में iPhone 14 Pro को खरीदने का मौका! इस ऑफर को तुरंत लगाएं
  8. 12GB RAM, 120W फास्ट चार्जिंग के साथ iQOO Neo 7 लेगा एंट्री, जानें क्या है खास!
  9. Philips में होगी 6,000 वर्कर्स की छंटनी, भारी घाटे में कंपनी
  10. 5000mAh बैटरी, 50MP कैमरा, 8GB रैम वाले OnePlus 11R 5G में होगा Snapdragon 8 Gen का ये फ्लैगशिप प्रोसेसर
  11. Realme ला रही है Coca Cola फोन! टीज हुआ अपकमिंग फोन, देखें तस्वीर
  12. 11 इंच डिस्प्ले, 9500mAh बैटरी के साथ Oppo Pad 2 देगा दस्तक, लीक में हुआ स्पेसिफिकेशंस का खुलासा
  13. Mobile cloning क्या है? जानें इसके बारे में सब कुछ
  14. फ्लिपकार्ट ने लॉन्च की Flipkart Health+ ऐप, घर-घर पहुंचेगी सस्ती दवा
  15. PhonePe से ऐसे करें क्रेडिट कार्ड का पैसा इस्तेमाल, जानें तरीका
  16. घर की सुरक्षा करेगा यह मिनी होम कैमरा, कीमत 3,000 रुपये से भी कम
  17. Atul Greentech ने दो इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर किए Auto Expo 2023 में पेश, जानें रेंज से लेकर सबकुछ
  18. 25 हजार में बुक करें सिंगल चार्ज में 320 किलोमीटर चलने वाली Citroen eC3, सिंगल चार्ज में पहुंचेगी दिल्ली से जयपुर! Tata Tiago EV को देगी टक्कर
  19. 130 Km रेंज वाली PURE EV ecoDryft इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  20. शाहरुख खान ने क्यों ट्वीट किया 26 साल पहले आई इस हिट फिल्म का नाम! फैंस हो गए बेताब
  21. शाहरुख खान की फिल्म Pathan से जुड़ा एक अपडेट आया है! आप भी जान लें
  22. PUBG Lite का बीटा वर्जन लॉन्च हुआ भारत में, ऐसे करें डाउनलोड
  23. IND vs NZ T20 तीसरा मैच अब से कुछ मिनटों में होगा शुरू: प्राइवेट TV चैनल समेत Hotstar पर नहीं यहां होगा लाइव मैच का प्रसारण
  24. 40 इंच का स्मार्ट टीवी 28 हजार के बजाय मात्र 8099 रुपये में, Flipkart का ये ऑफर दे रहा सस्ते में खरीदने का मौका
  25. Wi-Fi Calling क्या है और इसे Android या iPhone पर कैसे शुरू किया जाता है?
  26. ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च हुई 2022 TVS Apache RTR 160 और RTR 180 मोटरसाइकिल, जानें कीमत
  27. ChatGPT को टक्कर देने आ रहा है चाइनीज AI चैटबॉट, Baidu करेगी लॉन्च
  28. AI चैटबॉट रोमांस के बहाने लूटेंगे आपका पैसा! एक्सपर्ट ने दी चेतावनी
  29. 28 हजार से शुरू भारत के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, 85KM तक है रेंज
  30. YouTube पर 10 अरब बार देखा जाने वाला पहला गाना बना यह, आपने भी जरूर सुना होगा
#ताज़ा ख़बरें
  1. Xiaomi MS11 इलेक्ट्रिक कार की लाइव फोटो आईं नजर, जल्द ही होगी लॉन्च
  2. 108MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ Poco X5 और X5 Pro की होगी एंट्री, लॉन्च तारीख का खुलासा
  3. चीन, वियतनाम को एक्सपोर्ट के लिए भारत में AirPods के कंपोनेंट बना रही Apple की सप्लायर
  4. Aarya 3 Teaser: सिगार पीती, पिस्टल लोड करती नजर आई सुष्मिता सेन, आप भी देखें टीजर वीडियो
  5. सड़कों पर अप्रैल से नहीं चलेंगे 15 वर्ष से पुराने सरकारी व्हीकल्स
  6. 2,116 Km रेंज वाली चाइनीज हाइब्रिड कार में लगी जबरदस्त आग, तस्वीर हुई वायरल
  7. ChatGPT को टक्कर देने आ रहा है चाइनीज AI चैटबॉट, Baidu करेगी लॉन्च
  8. Pathaan के शो के दौरान फैंस ने हॉल के अंदर जला दिए पटाखे, देखें वायरल वीडियो
  9. 130 Km रेंज वाली PURE EV ecoDryft इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  10. Oneplus लॉन्च कर सकती है ब्लटूथ अपग्रेड के साथ कम प्राइस वाले TWS बड्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2023. All rights reserved.