9,999 रुपये वाले 14.1 इंच विंडोज 10 लैपटॉप का रिव्यू

हैदराबाद की कंपनी आरडीपी ने हाल ही में अपना पहला कंज्यूमर लैपटॉप लॉन्च किया। इसे थिनबुक (1430) का नाम दिया गया है और इसकी कीमत 9,999 रुपये है। कागज़ी तौर पर यह लैपटॉप बेहतरीन विकल्प नज़र आता है, लेकिन इसकी परफॉर्मेंस रिव्यू के दौरान बाद ही चल पाएगी।

9,999 रुपये वाले 14.1 इंच विंडोज 10 लैपटॉप का रिव्यू
आज की तारीख में आपको 15,000 रुपये से कम के बजट में कई लैपटॉप मिल जाएंगे जिन्हें इंटरनेट और कुछ छोटे-मोटे काम के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। अगर आपको घर पर दूसरा कंप्यूटर चाहिए तो यह अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं।

इनमें से ज्यादा लैपटॉप स्पेसिफिकेशन के मामले में एक तय पैटर्न को फॉलो करते हैं। इनमें मुख्य अंतर डिजाइन का होता है। डिस्प्ले आम तौर पर 11.6 इंच के होते हैं, हालांकि 14 इंच वाले मॉडल भी उपलब्ध हैं। हालांकि, अब तक 10,000 रुपये से कम में 14 इंच का एक भी विंडोज 10 लैपटॉप नहीं था।

हैदराबाद की कंपनी आरडीपी ने हाल ही में अपना पहला कंज्यूमर लैपटॉप लॉन्च किया था। इसे थिनबुक (1430) का नाम दिया गया है और इसकी कीमत 9,999 रुपये है। लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन इस सेगमेंट वाले ही हैं, हालांकि यह 14.1 इंच के डिस्प्ले के साथ आता है। प्रोडक्टिविटी के लिहाज से यह बेहतरीन हार्डवेयर फ़ीचर है। कागज़ी तौर पर यह लैपटॉप बेहतरीन विकल्प नज़र आता है, लेकिन इसकी परफॉर्मेंस रिव्यू के दौरान बाद ही चल पाएगी।

आरडीपी थिनबुक डिज़ाइन और बिल्ड
आरडीपी थिनबुक कम कीमत वाले लैपटॉप की भूमिका सही तौर पर निभाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि प्रोडक्ट कहीं से सस्ता लगता है। सच तो यह है कि बजट के हिसाब से कंपनी ने इसके बिल्ड पर अच्छा काम किया है। प्लास्टिक की फिटिंग और फिनिश अच्छी है। इस कारण से डिवाइस को मजबूती मिलती है। इसके डाइमेंशन अल्ट्राबुक वाले ही हैं। सबसे मोटा हिस्सा 20 मिलीमीटर का है और वज़न करीब 1.4 किलोग्राम है।
 

14.1 इंच का डिस्प्ले 1366x768 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला है। इसका कलर रीप्रोडक्शन ठीक-ठाक है। ग्लॉसी पैनल के कारण कई बार आपको रिफ्लेक्शन का सामना करना पड़ेगा जो परेशान करने वाला हो सकता है। वर्टिकल व्यूइंग एंगल खराब हैं, लेकिन हॉरिजॉन्टल व्यूइंग एंगल इतने खराब नहीं हैं। डिस्प्ले वाला हिस्सा ज्यादा मजबूत नहीं लगता। इसे हल्का सा छूने पर भी डिस्प्ले हिलने लगता है। अगर आप कार में ड्राइव के दौरान इस लैपटॉप को इस्तेमाल करते हैं तो बार-बार स्क्रीन के हिलने की समस्या हो सकती है। ब्राइटनेस ठीक-ठाक है। हालांकि, कीबोर्ड में ब्राइटनेस कंट्रोल के लिए शॉर्टकट नहीं मौजूद है।

कनेक्टिविटी की बात की जाए तो इसमें यूएसबी 3.0, यूएसबी 2.0, मिनी-एचडीएमआई, हेडफोन सॉकेट, माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और एक चार्ज़र सॉकेट मौजूद हैं। माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट अच्छी बात है, लेकिन हम चाहते थे कि कंपनी को फुल-साइज़ वाला एसडी कार्ड स्लॉट देना चाहिए था। निचले वाले पैनल पर हाथ रखने वाले हिस्से में उपयुक्त जगह है और इसमें एक ट्रैकपैड भी मौजूद है। वैसे ट्रैकिंग परफॉर्मेंस कहीं से भी अच्छी नहीं है, क्योंकि सतह स्मूथ नहीं है। ट्रैकपेड के साथ लगे बटन आसानी से नहीं दबते, उन्हें इस्तेमाल में लाने के लिए ज्यादा दबाव से दबाना होगा।
 
RDP_ThinBook

चिकलेट बटन के बीच उपयुक्त जगह दी गई है, लेकिन कीबोर्ड एरिया में कुछ डिग्री का घुमाव है। इसका एहसास आपको टाइपिंग के दौरान होगा। हमें एहसास हुआ है कि इसके कीज़ टाइपिंग के लिए उपयुक्त नहीं हैं। कीबोर्ड के ऊपरी हिस्से में आपको पावर, कैप्स लॉक और नंबर लॉक के लिए एलईडी स्टेटस नज़र आएंगे। इसके बाद माइक्रोफोन के लिए दो छेद दिए गए हैं।

स्टीरियो स्पीकर निचले हिस्से में दिए गए हैं और नीचे की तरफ ही आउटपुट देते हैं। निचले हिस्से को पूरी तरह से सील रखा गया है और हवा बाहर फेंकने के लिए कोई छेद भी नहीं है। थिनबुक का लिड पीछे की तरफ 180 डिग्री तक मुड़ता है। लैपटॉप 12.5 वॉट के पावर एडप्टर के साथ आता है जो आम स्मार्टफोन के साथ आने वाले चार्ज़र से थोड़ा ही बड़ा है।

आरडीपी थिनबुक स्पेसिफिकेशन और फ़ीचर
आरडीपी ने इस लैपटॉप में सक्षम इंटल एटम एक्स5-ज़ेड8300 चिपसेट का इस्तेमाल किया है। यह प्रोसेसर हमें नोशन इंक एबल 10 में भी देखने को मिला था। यह क्वाड-कोर चिप आम तौर पर 1.4 गीगाहर्ट्ज़ की क्लॉक स्पीड पर चलता है और ज़रूरत पड़ने पर 1.8 गीगाहर्ट्ज़ की स्पीड हासिल करने में भी सक्षम है। इसे ऐसे फेब्रिकेशन प्रोसेस पर बनाया गया है कि इसे कूलिंग करने की ज़रूरत नहीं पड़ती।
 
RDP_ThinBook

इस सेगमेंट के अन्य लैपटॉप की तरह आपको 2 जीबी रैम, 32 जीबी ईएमएमसी फ्लैश स्टोरेज, वाई-फाई बी/जी/एन और ब्लूटूथ 4.0 मिलेगा। इनबिल्ट स्टोरेज को 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाना संभव होगा। इस लैपटॉप में वीजीए वेबकैम भी है जिसकी क्वालिटी बेहद ही औसत है।

थिंकबुक 32-बिट विंडोज 10 पर चलता है। वैसे, कंपनी इस लैपटॉप का डॉस वर्ज़न 8,999 रुपये में बेच रही है। इस लैपटॉप में पहले से कोई बेकार के ऐप्स नहीं इंस्टॉल हैं। आपको सिर्फ विंडोज के साथ आम तौर आने वाले ऐप ही मिलेंगे।

आरडीपी थिंकबुक परफॉर्मेंस
विंडोज की आम परफॉर्मेंस को संतोषजनक कहा जा सकता है, शानदार तो बिल्कुल ही नहीं। कई बार रीसाइज़ और स्क्रीन पर विंडोज को इधर-उधर करने जैसे बेसिक काम में भी सिस्टम धीमा पड़ गया। हमें रिव्यू के लिए जो यूनिट मिला था कि वह थोड़ा अटपटे अंदाज में काम कर रहा था। उदाहरण के तौर पर, स्टार्ट मेन्यू और सर्च बॉक्स कई बार अपने आप ही काम करना बंद कर देते थे। हमारे पास सिस्टम को रीबूट करने के लिए अलावा कोई विकल्प नहीं रह जाता था। कई बार किसी फाइल को कॉपी करने के दौरान यूएसबी पोर्ट और हार्ड ड्राइव के बीच कनेक्शन टूट जाता था।

दूसरी तरफ, सिस्टम बेहद ही तेजी से स्टार्ट हुआ। आपने पावर बटन दबाया और चंद सेकेंड में लैपटॉप आपकी सेवा में हाज़िर।
 
RDP_ThinBook

कमज़ोर परफॉर्मेंस बेंचमार्क नतीजों में भी नज़र आते हैं। अलग-अलग किस्म के टेस्ट के स्कोर बेहद ही औसत थे।

ट्रैकपैड कई बार आपको परेशान कर देगा। क्योंकि कर्सर कई बार अपने आप स्क्रीन पर जंप होने लगता है, ख़ासकर जब आप लेफ्ट माउस बटन को इस्तेमाल करते हैं या किसी चीज़ को सेलेक्ट करने के लिए ड्रैग करते हैं। डिस्प्ले कहीं से भी वीडियो देखने के लिए बुरा नहीं है। हालांकि, टेक्स्ट आपस में बहुत ज्यादा चिपके हुए नज़र आते हैं जो पढ़ने के लिए बेहतरीन नहीं है।

स्पीकर से ठीक-ठाक आवाज़ आ जाती है, लेकिन ऑडियो क्वालिटी औसत से कम है। हाई वॉल्यूम पर आवाज बहुत ही तीखी और पतली हो जाती है। इसके अलावा हमारे रिव्यू यूनिट में दायीं तरफ वाले स्पीकर में बायीं तरफ से वाले ज्यादा आवाज़ आ रही थी। इस कारण से आवाज़ सुनने का अनुभव थोड़ा अजीब सा था।

आरडीपी ने थिनबुक के साथ 8 घंटे की बैटरी लाइफ का दावा किया है, जो संभव है। पीसी मार्क 8 की बैटरी टेस्ट में बैटरी 7 घंटे 57 मिनट तक चली जो दावे के आसपास ही है।

हमारा फैसला
9,999 रुपये वाला आरडीपी थिनबुक सस्ते दाम में आपको बड़े डिस्प्ले वाले लैपटॉप का अनुभव देता है। यह एक पैसा वसूल प्रोडक्ट है। हालांकि, प्रोडक्ट में कई तरह के समझौते किए गए हैं। लेकिन सच यह भी है कि पहली कोशिश में यह बुरा प्रोडक्ट नहीं है। बिल्ड और फिनिश अच्छी है। डिवाइस काफी पतला और हल्का है। डिस्प्ले ठीक-ठाक है। आप 4के मीडिया प्लेबैक का लुत्फ उठा पाएंगे और साथ में छोटे-मोटे काम भी कर सकेंगे।
 
RDP_ThinBook

आरडीपी की योजना थिनबुक के पावरफुल वेरिएंट लॉन्च करने की है। आने वाले समय में कंपनी अपने लैपटॉप को बनाने का काम भारत में ही करेगी जिससे कीमत और कम होने की संभावना है। हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य वाले वर्ज़न में इस मॉडल की कमियों को दूर किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर, हम बेहतर ट्रैकपैड चाहेंगे क्योंकि कई बार हमारे पास माउस नहीं मौजूद रहता है। इसके अलावा इंटरनल फ्लैश स्टोरेज में ज्यादा बेहतर पढ़ने और राइट करने की स्पीड होनी चाहिए। इसका असर विंडोज की परफॉर्मेंस पर पड़ेगा।

यह तो साफ है कि आरडीपी थिनबुक ने इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है। हम इस सेगमेंट में और कंपनियों द्वारा प्रोडक्ट लॉन्च किए जाने की उम्मीद करते हैं। अगर इस प्रोडक्ट को बनाए जाने के मकसद को ध्यान में रखा जाए तो हमें लगता है कि थिनबुक में बहुत क्षमता है और यह सस्ता पीसी खरीदने की इच्छा रखने वाले यूज़र के लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

कीमतः 9,999 रुपये

खूबियां
स्लिम डिजाइन और अच्छी बिल्ड क्वालिटी
किफायती
अच्छी बैटरी लाइफ
विंडोज 10 से लैस
वीडियो प्लेबैक के लिए अच्छा डिस्प्ले

कमियां
कमज़ोर रीड/राइट स्पीड
ट्रैकपैड और कीबोर्ड में सुधार की गुंजाइश
विंडोज परफॉर्मेंस में कमियां

रेटिंग (5 में)
डिज़ाइनः 3.5
डिस्प्ले: 3.5
परफॉर्मेंस: 2.5
सॉफ्टवेयर: 4
वैल्यू फॉर मनी: 4
औसत: 3.5
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Crypto बैन फैसले की वापसी का मार्केट पर दिखा असर, Bitcoin, Ether समेत सभी कॉइन उछले
  2. Rs 75 में BSNL दे रहा 50 दिन की वैलिडिटी के साथ डाटा और कॉलिंग बेनेफिट्स
  3. ढे़रों नए फीचर के साथ आया Truecaller 12, जानें अपडेट की सभी खासियतें
  4. Tether: इस क्रिप्टोकरेंसी में क्या अच्छा है, क्या बुरा और क्या हो सकता है इसका भविष्य?
  5. Dogecoin इन्वेस्टर्स को Elon Musk की सलाह, क्रिप्टो एसेट्स की कस्टडी रखें अपने पास
  6. सिंगल चार्ज में 1000 km की रेंज देगी यह इलेक्ट्रिक कार, देखें इसका डिज़ाइन
  7. Regal Cinemas में मूवी टिकट्स के लिए क्रिप्टोकरंसीज से की जा सकेगी पेमेंट
  8. Vi के इन 3 रीचार्ज प्लान में अब नहीं मिलेगा डेली 4GB डाटा, जानें सभी बदलाव...
  9. 1024GB स्टोरेज, 18GB रैम वाला फोन ZTE Axon 30 Ultra Aerospace Edition लॉन्च, जानें कीमत
  10. Airtel के इन 4 रीचार्ज पर मिलेगा रोज़ाना 500MB फ्री डाटा, कीमत 265 रुपये से शुरू...
#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com