ज़ेडटीई ब्लेड वी6 का रिव्यू

ज़ेडटीई ने इस साल कई सारे अच्छे स्मार्टफोन लॉन्च लेकिन बहुत कम फोन ही भारत में लॉन्च हुए हैं। हाल में कंपनी ने भारत में ब्लेड वी6 और एक्सॉन मिनी स्मार्टफोन पेश किए हैं । इनमें से हम आज ब्लेड वी6 का रिव्यू कर जानेंगे इस स्मार्टफोन की खूबियां व कमियां।

ज़ेडटीई ब्लेड वी6 का रिव्यू
ज़ेडटीई ने इस साल कई सारे अच्छे स्मार्टफोन लॉन्च लेकिन बहुत कम फोन ही भारत में लॉन्च हुए हैं। हाल में कंपनी ने भारत में ब्लेड वी6 और एक्सॉन मिनी स्मार्टफोन पेश किए हैं । इनमें से हम आज ब्लेड वी6 का रिव्यू कर जानेंगे इस स्मार्टफोन की खूबियां व कमियां।

ज़ेडटीई का यह नया बजट स्मार्टफोन वाकई में पिछले साल लॉन्च हुआ ब्लेड डी6 ही है। और भारत में जिस फोन को अब ब्लेड वी6 के नाम से लॉन्च किया गया है उसके सारे स्पेसिफिकेशन व फीचर पुराने ब्लेड डी6 जैसे ही हैं। 9,999 रुपये में लॉन्च होने वाला यह स्मार्टफोन एक साल पुराना होने की वजह से आज महंगा लगता है लेकिन हो सकता है कि ब्लेड वी6 हमें अपनी खूबियों से आकर्षित कर सके।

डिज़ाइन और बनावट
फोन का डिजाइन पहली बार हाथ में पकड़ने पर ही ध्यान आकर्षित करता है। और हमने जिसको भी पहली बार फोन हाथ में दिया उससे हमें यही प्रतिक्रिया मिली। यह फोन 6.8 एमएम पतला है और इसका वज़न सिर्फ 122 ग्राम है। इसके अलावा, फोन की ग्रिप बेहद अच्छी होती है जिससे हाथ में पकड़ने पर यह आईफोन जैसा महसूस होता है।
 

फोन को पकड़ना सुविधाजनक है और बटन तक पहुंचना भी आसान है। फोन में बटन की फिट और फिनिश सबसे अच्छी नहीं है क्योंकि बटन थोड़े लड़खड़ाते हैं और हमारी टेस्ट यूनिट में पावर बटन में भी थोड़ी दिक्कत आती है। कंपनी के मुताबिक, 5 इंच एचडी आईपीएस डिस्प्ले में दिन की रोशनी में ब्राइटनेस अच्छी मिलती है। डिस्प्ले में किसी तरह का स्क्रैच प्रोटेक्शन नहीं दिया गया है इसलिए आपको हर रोज इस्तेमाल के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ेगी। रिज़ॉल्यूशन भी सिर्फ एचडी है ना कि फुल एचडी। डिस्प्ले के नीचे की तरफ कैपेसिटिव बटन है जो ब्लू लाइट से लैस हैं।
 

ब्लेड वी6 में मेटल फ्रेम और रियर है लेकिन यह यूनिबॉडी डिज़ाइन से लैस नहीं है। हाइब्रिड सिम ट्रे बांयी तरफ है और भारतीय बैंड के लिए फोन 4जी सपोर्ट करता है। लेकिन सिर्फ पहले सिम स्लॉट में ही 4जी सपोर्ट मिलेगा जबकि दूसरे सिम स्लॉट में 2जी ही सपोर्ट करता है। आप इंटरनल स्टोरेज को 64 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ा सकते हैं अगर आप सिर्फ एक सिम का इस्तेमाल करते हों।

रियर पर एक मोनो स्पीकर दिया गया है। इस फोन में डुअल-टोन एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। पुराना मॉडल होने के चलते उम्मीद के मुताबिक ही फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है।
 

ब्लेड वी6 खरीदने पर बॉक्स में आपको 5 वाट का एक स्टैंडर्ड चार्जर और एक डेटा केबल मिलेगी। साथ आने वाली एक्सेसरी की क्वालिटी बेहद अच्छी है और यह लंबे समय तक चलना चाहिेए।

स्पेसिफिकेशन और फीचर
काश कि ज़ेडटीई ने इस फोन को यहां लॉन्च करने से पहले प्रोससेर को अपडेट करने में थोड़ी मेहनत कर ली होती। ब्लेड वी6 में एक बेसिक क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6735 प्रोसेसर है। फोन में 2 जीबी रैम व 16 जीबी स्टोरेज है। एंड्रॉयड लॉलीपॉप के हिसाब से ये स्पेसिफिकेशन ठीक हैं और बेंचमार्किंग टेस्ट में भी हमें इसका असर देखने को मिला। बेंचमार्किंग टेस्ट में फोन से अच्छे आंकड़े मिले। दूसरे स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन में वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, यूएसबी ओटीजी, जीपीएस और एफएम रेडियो है।
 

फोन में एक पुराने चिपसेट का होना बड़ी बात नहीं है अगर फोन की कीमत को ध्यान से रखा गया हो। लेकिन सॉफ्टवेयर राह में रोड़े अटकाता है। ब्लेड वी6 एंड्रॉयड 5.0.2 पर चलता है जो लॉलीपॉप के लेटेस्ट वर्जन से दो वर्जन पुराना है, लॉलीपॉप भी अब लेटेस्ट एंड्रॉयड से दो वर्जन पुराना है। इसके अलावा चीजें और खराब तब होती हैं जबकि सुरक्षा खामियों को दूर करने के लिए पिछले साल नवंबर से अपडेट जारी नहीं किया गया है। एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर हैक और सुरक्षा से जुड़ी खबरों के बारे में सुनने के बाद यह खासतौर पर ज्यादा परेशान करने वाला है।

स्टॉक लॉन्चर से फोन के होम स्क्रीन पर एक सिंगल-लेयर लेआउट मिलता है जो आइकन के खराब चुनाव के कारण काफी कन्फ्यूज़ करने वाला है। अच्छी बात है कि आप स्टॉक लॉन्चर से स्विच करके चीजों को ज्यादा आसान बना सकते हैं। उन लोगों के लिए जो होम बटन के दांयी तरफ बैक बटन पसंद करते हैं उनके लिए ज़ेडटीई ने कैपेसिटिव बटन के फंक्शन को स्वैप करने का विकल्प दिया है।
 

फोन में कई सारे थर्ड पार्टी ऐप पहले से इंस्टॉल आते हैं। इनमें से कुछ जैसे दो म्यूज़िक प्लेयर को आप अनइंस्टॉल भी नहीं कर सकते। इसके अलावा एलिवशेयर से आप एड-हॉक नेटवर्क के जरिए फाइल और मैसेज भेज सकते हैं। चैट्ज़ भी एक मैसेजिंग सर्विस है, एवरी स्ट्राइप लाइव वॉलपेपर, हुबी न्यीज़, शाज़म, गूगल के ऐप और एवीजी एंटीवायरस पहले से इंस्टॉल आते हैं।

म्यूज़िक प्लेयर की तरह ही इनमें से अधिकतर ऐप हटाए नहीं जा सकते। इनमें ज़ेडटीई का आईशो ऐप भी शामिल है जो फोन के अनलॉक करने पर आपकी पसंद की वीडियो प्ले कर देता है। इनमें से अधिकतर ऐप ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल शायद ही आप कभी करेंगे लेकिन उनसे छुटकारा नहीं मिलेगा।

परफॉर्मेंस
ब्लेड वी6 की परफॉर्मेंस खासी तेज है और फोन फटाफट काम करता है। ऐप काफी तेजी से लॉन्च होते हैं और बिना किसी परेशानी के मल्टी-टास्किंग की जा सकती है। गेम खेलते समय फोन गर्म भी नहीं होता है।। फोन में मिलने वाली कॉल क्वालिटी बहुत शानदार नहीं है और फुल वॉल्यूम होने पर भी हमें कॉल के दौरान सुनने में समस्या हुई और माइक्रोफोन भी काफी कमजोर है।
 

ब्लेड वी6 में मीडिया प्लेबैक अच्छे से होता है और फोन में हाई बिट-रेट फुल एचडी वीडियो भी अच्छे से चलती है। ऑडियो परफॉर्मेंस भी बेकार नहीं है और इसकी वजह है आर्कमीज़ साउंड का होना। मोनो स्पीकर के बावज़ूद वॉल्यूम लेवल अच्छा है जिससे वीडियो देखना का अनुभव शानदार होता है।

फोन में दिए गए 13 मेगापिक्सल के कैमरे से दिन की रोशनी में डिटेलयुक्त मैक्रो तस्वीरें मिलती हैं लेकिन लैंडस्केप शॉट औसत ही आते हैं। डिटेल लेवल भी बहुत शानदार नहीं होता खासकर उन ऑब्जेक्ट में जिनमें तस्वीरों की तरफ हैं। कम रोशनी में तस्वीरें बहुत अच्छी नहीं आती हैं खासकर जब सिर्फ एक या दो लाइट ही हों लेकिन इसके अलावा किसी गली की लैंडस्केप तस्वीर लें तो कैमरा बेहतर काम नहीं करता। धीमी एंबियंट लाइट के साथ फोकस और स्टोर स्पीड में भी परेशानी होती है।

सेल्फी के लिए फ्रंट कैमरा शानदार काम करता है लेकिन सिर्फ अच्छी रोशनी में। कैमरा ऐप एंड्रॉयड ऐप की तरह ही है जो हम पिछले काफी समय से हर बजट स्मार्टफोन में देख रहे हैं। इसके अलावा फेस ब्यूटी, पैनोरमा, लाइव फोटो और एचडीआर व गेस्चर शॉट मौज़ूद हैं। कैमरा ऐप में फिल्टर हैं और शटर बटन पर देर तक दबाए रखने से बर्स्ट मोड एक्टिवेट हो जाता है।

फोन में दी गई 2200 एमएएच की बैटरी से हम फोन को एक पूरे दिन चला पाए। हमारे वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी लगातार 8 घंटे व 7 घंटे तक चला जो बुरा नहीं है।
 

हमारा फैसला
यह वाकई में स्पष्ट नहीं है कि ज़ेडटीई ने इस मॉडल को अभी क्यों लॉन्च किया है खासकर तब जबकि इस फोन का अपग्रेडेड वेरिएंट इस साल मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस में लॉन्च हो चुका है। ब्लेड वी6 की कीमत 9,999 रुपये है और अभी यह फोन दिल्ली में सिर्फ हॉटशॉट रिटेल आउटलेट पर उपलब्ध है।

खूबसूरत डिज़ाइन और बेहतरीन बैटरी लाइफ को छोड़ दें तो इस फोन को खरीदने का कोई कारण नहीं है। पुराना सॉफ्टवेयर और सुरक्षा दो बड़ी खामियां हैं और फोन को ना खरीदने के लिए ये कारण पर्याप्त हैं।

शाओमी रेडमी 3एस प्राइम (रिव्यू), आसुस ज़ेनफोन मैक्स (2016) (रिव्यू) और ले 1एस ईको  स्मार्टफोन कम कीमत में ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस व फीचर के साथ आते हैं।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Slim and light design
  • Decent battery life
  • Speaker gets quite loud
  • कमियां
  • Weak overall performance
  • Outdated Android version
  • No scratch protection for display
  • Cameras could be better
  • Not priced well
डिस्प्ले5.00 इंच
प्रोसेसरMediaTek MT6735
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम2 जीबी
स्टोरेज16 जीबी
बैटरी क्षमता2200 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सेरेजो Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन और लैपटॉप के बारे में लिखते ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. एकता कपूर को वेब सीरीज XXX- Season 2 के लिए गिरफ्तारी वारंट! जानें पूरा मामला
  2. Amazon पर 20 हजार वाली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन इस ऑफर के बाद मात्र 4,130 रुपये में
  3. 70 साल में पृथ्‍वी के सबसे करीब आया बृहस्‍पति! लोगों ने 4 चंद्रमा भी देखे, आपको पसंद आएंगी ये तस्‍वीरें!
  4. LML Star इलेक्ट्रिक स्कूटर की फोटो हुई लीक, ऐसा दिखता है Bajaj Chetak राइवल
  5. लगातार 2 ‘फ्लॉप’ फ‍िल्‍मों के बाद इस अभिनेता ने अपनी फीस 10 करोड़ रुपये घटाई!
  6. Bigg Boss: सामने आया पहला कॉन्टेस्टेंट, सलमान खान की आगामी फिल्म में भी दिखेगा
  7. Amazon सेल में OnePlus के प्रीमियम स्मार्टफोन हुए सोच से भी सस्ते, 64999 रुपये के बजाय सिर्फ 30,400 रुपये में खरीदें
  8. Bigg Boss में देश की चहेती बहू की एंट्री पक्की, देखें शो का प्रोमो वीडियो
  9. Amazon सेल में सबसे सस्ता लैपटॉप, इस ऑफर से मात्र 4349 रुपये में अपना बनाएं शानदार लैपटॉप
  10. घर को सिनेमा हॉल बनाने वाला 98 इंच साइज में TCL Q10G Mini LED TV लॉन्च, जानें कीमत
  11. अंतरिक्ष को ‘गंदा’ करने वाले देशों में भारत छठे नंबर पर, जानें कौन हैं टॉप-3 देश
  12. 97,990 रुपये वाला 55 इंच स्मार्ट टीवी सिर्फ 23 हजार में खरीदें, Amazon पर झट से लगा दें ये ऑफर
  13. सबसे सस्ता 43 इंच Smart TV, इस ऑफर के बाद 41,999 रुपये के बजाय 10,479 में
  14. 315km माइलेज के साथ देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV लॉन्च, ये हैं फीचर्स
  15. Indian Idol 13 रियलटी शो को बायकॉट करने की हो रही है बात, जानें क्या है माजरा?
  16. Tesla इलेक्ट्रिक कार की बैटरी डेड, कंपनी ने ठीक करने के लिए मांगे 20 लाख रुपये!
  17. iPhone 14 Pro यूजर्स को बैटरी में परेशानी, Apple के पास जवाब नहीं
  18. क्या Salman Khan को Bigg Boss 16 के लिए मिलेंगे 1 हजार करोड़ रुपये? एक्टर ने दिया मजेदार जवाब
  19. iPhone 14 की डिमांड घटी, Apple ने प्रोडक्शन बढ़ाने पर लगाई रोक
  20. PS 1 : 200 करोड़ के बजट में बनी 'पोन्नियिन सेलवन-1' का टिकट भी होगा 100 रुपये!
  21. Amazon सेल में करें फोटोग्राफी का शौक सस्ते में पूरा, 108 मेगापिक्सल कैमरा स्मार्टफोन 1749 रुपये से शुरू, बस लगाएं ये ऑफर
  22. Rs 18 हजार वाली Smartwatch 90% छूट और ऑफर के बाद Amazon सेल में सिर्फ 1,799 रुपये में!
  23. सिंगल चार्ज में 300KM चलेगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, क्रूज कंट्रोल और 90किमी की टॉप स्पीड
  24. 75 Km रेंज वाली Veo Apollo इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन्स
  25. Tata Punch कार में लगा दिया घर वाला विंडो AC, वीडियो में देखें दिलचस्प कारनामा
  26. 108MP कैमरा वाला धाकड़ फोन सिर्फ 649 रुपये में, Flipkart सेल में इस ऑफर से मची लूट
  27. 7000mAh बैटरी, 6GB RAM के साथ Tecno Pova Neo 2 लॉन्च, कम दाम में गजब हैं फीचर्स
  28. Flipkart सेल में बंपर डिस्काउंट, मात्र 899 रुपये से शुरू स्मार्टवॉच, ये ऑप्शन तो दिल जीत लेंगे
  29. Facebook पासवर्ड भूल गए हैं, मत लें टेंशन, ऐसे करें रीसेट...
  30. Oppo और Realme स्मार्टफोन पर ऐसे करें किसी नंबर को ब्लॉक या अनब्लॉक
#ताज़ा ख़बरें
  1. एकता कपूर को वेब सीरीज XXX- Season 2 के लिए गिरफ्तारी वारंट! जानें पूरा मामला
  2. iPhone 14 Pro यूजर्स को बैटरी में परेशानी, Apple के पास जवाब नहीं
  3. लगातार 2 ‘फ्लॉप’ फ‍िल्‍मों के बाद इस अभिनेता ने अपनी फीस 10 करोड़ रुपये घटाई!
  4. क्या Salman Khan को Bigg Boss 16 के लिए मिलेंगे 1 हजार करोड़ रुपये? एक्टर ने दिया मजेदार जवाब
  5. 70 साल में पृथ्‍वी के सबसे करीब आया बृहस्‍पति! लोगों ने 4 चंद्रमा भी देखे, आपको पसंद आएंगी ये तस्‍वीरें!
  6. चाइनीज समेत विदेशी कंपनियों के स्मार्टफोन में होगा भारतीय नेविगेशन सिस्टम - NavIC
  7. ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जब्त किए 12 करोड़ रुपये से अधिक के Bitcoin
  8. Tesla इलेक्ट्रिक कार की बैटरी डेड, कंपनी ने ठीक करने के लिए मांगे 20 लाख रुपये!
  9. Crypto व्हेल्स ने खरीदें 477 खरब Shiba Inu, टोकन प्राइस 4.5% बढ़ा
  10. PS-1 एडवांस बुकिंग : 500 करोड़ के बजट वाली फ‍िल्‍म देखने को ‘क्रेजी’ हुए लोग, इस शहर में सुबह 4.30 बजे के शो भी हाउसफुल!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.