शाओमी रेडमी 4ए का रिव्यू

Xiaomi Redmi 4A Review in Hindi। शाओमी के लिए 2017 एक सफल साल रहा है, कंपनी ने लॉन्च के 15 दिन के अंदर रेडमी नोट 4 की 10 लाख से ज्यादा यूनिट बेचीं हैं। चीनी कंपनी को नए रेडमी 4ए के साथ इस वृद्धि को बनाए रखने की उम्मीद है। इस फोन में वीओएलटीई और 13 मेगापिक्सल रियर कैमरे जैसी ख़ूबियां हैं। क्या नया रेडमी 4ए कंपनी के लिए कामयाबी की नई इबारत लिख पाएगा? आइये जानते हैं रिव्यू में।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
शाओमी रेडमी 4ए का रिव्यू
ख़ास बातें
  • शाओमी रेडमी 4ए की कीमत 5,999 रुपये है
  • पहली बार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए अच्छा विकल्प है
  • गैज़ेट्स 360 ने इस फोन को 10 में से 7 रेटिंग दी है
रेडमी सीरीज़ ने 10,000 रुपये से कम वाले सेगमेंट में शाओमी को भारत में स्थापित किया है। कंपनी ने अगस्त 2014 में पहला रेडमा स्मार्टफोन रेडमी 1एस लॉन्च किया था और इसे ख़ासा पसंद किया गया। हाल ही में कंपनी ने इवेंट में जोर देते हुए कहा कि रेडमी 1एस 'अपने समय से आगे का फोन' था और दावा किया कि नया रेडमी 4ए भी ऐसा ही फोन है।

कंपनी की बात सच साबित हो सकती है, क्योंकि 2015 में आए रेडमी 2 (और रेडमी 2 प्राइम) और 2016 में आए रेडमी 3एस (रेडमी 3एस प्राइम) भी कामयाब फोन रहे। ये स्मार्टफोन 10,000 रुपये से कम में बेहतरीन स्मार्टफोन की हमारी लिस्ट में लगातार शामिल रहे हैं।


शाओमी के लिए 2017 एक सफल साल रहा है, कंपनी ने लॉन्च के 15 दिन के अंदर रेडमी नोट 4 की 10 लाख से ज्यादा यूनिट बेचने का दावा किया है। चीनी कंपनी को नए रेडमी 4ए के साथ इस वृद्धि को बनाए रखने की उम्मीद है। इस फोन में वीओएलटीई और 13 मेगापिक्सल रियर कैमरे जैसी ख़ूबियां हैं। क्या नया रेडमी 4ए कंपनी के लिए कामयाबी की नई इबारत लिख पाएगा? आइये जानते हैं रिव्यू में।

शाओमी रेडमी 4ए डिज़ाइन
शाओमी रेडमी 4ए को पहली बार हाथ में लेने पर यह आपको मेटल बॉडी का बना लगेगा। जबकि इसकी बॉडी पॉलीकार्बोनेट की है। रियर पैनल पर ऊपर की ओर अलग सेगमेंट है और नीचे की तरफ मेटल बॉडी वाले रेडमी मॉडल की तरह एंटीना बैंड हैं।

नए स्मार्टफोन में भी काफ़ी हद तक पिछले रेडमी फोन की तरह डिज़ाइन दिया गया है। और इस प्राइस सेगमेंट वाले ग्राहक निराश नहीं होंगें। 5 इंच के स्क्रीन के साथ, रेडमी 4ए एक कॉम्पेक्ट फोन है और इसे एक हाथ से इस्तेमाल करना आसान है। वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दांयीं तरफ हैं जबकि बांयीं तरफ हाइब्रिड सिम स्लॉट है। नीचे की तरफ एक चार्जिंग पॉइंट है और ऊपर की तरफ 3.5 एमएम रेडियो जैक व इन्फ्रारेड अमीटर है।
 
xiaomi

रियर से देखने पर फोन एकबारगी तो रेडमी 3एस की तरह लगता है। रियर पर मी ब्रांडिंग और स्पीकर ग्रिल है, जो रेडमी 3एस जैसे ही हैं। रेडमी 4ए में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है और इस कीमत के साथ ऐसा ना होने पर चौंकने वाली बात नहीं है।

फोन में थोड़े से घुमावदार किनारे हैं, हालांकि हम रेडमी 3एस की ओवरऑल शेप ज्यादा पसंद करते क्योंकि हमारे अनुभव के हिसाब से यह ज्यादा घुमावदार और हाथ में ज्यादा बेहतर फिट बैठता है। रेडमी 4ए में किनारे सिर्फ थोड़े से घूमे हुए हैं। हालांकि, फोन का रियर पैनल मैट फिनिश के साथ आता है और इसकी ग्रिप अच्छी रहती है।

132 ग्राम वज़न के साथ, रेडमी 4ए स्मार्टफोन 144 ग्राम वाले रेडमी 3एस से हल्का है। शाओमी ने भारत में लॉन्च के समय ऐलान किया था कि रेडमी 4ए 'अब तक का सबसे हल्का रेडमी' है। गौर करने वाली बात है दोनों मॉडल 8.5 एमएम मोटाई के साथ आते हैं। रेडमी 4ए को डार्क ग्रे, गोल्ड और रोज़ गोल्ड कलर वेरिएंट में आते हैं। हमें रिव्यू के लिए एक डार्क ग्रे यूनिट मिली थी।
 
xiaomi

शाओमी रेडमी 4ए एक चार्जर, माइक्रो-यूएसबी केबल, वारंटी कार्ड, यूज़र गाइड और एक सिम इजेक्टर टूल के साथ आता है। शाओमी के दूसरे प्रोडक्ट की तरह, रेडमी 4ए के रिटेल बॉक्स में हेडसेट नहीं मिलेगा जिससे कुछ यूज़र निराश हो सकते हैं। रिटेल बॉक्स 'मेड इन इंडिया' टैग के साथ आता है। लॉन्च इवेंट में कंपनी ने बताया कि शाओमी के 95 प्रतिशत फोन अब भारत में ही बनाए जाते हैं।

शाओमी रेडमी 4ए स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
रेडमी 4ए में 5 इंच एचडी (720x1280 पिक्सल) डिस्प्ले और 296 पीपीआई पिक्सल डेनसिटी है। डिस्प्ले ठीक है और कलर रीप्रोडक्शन भी अच्छा है। हमें सूर्य की रोशनी में फोन के इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं हुई। टेक्स्ट और तस्वीरें शार्प दिखते हैं जबकि वीडियो अच्छे दिखते हैं। रेडमी 4ए एक रीडिंग मोड के साथ आता है जिससे आंखों के लिए कलर बेहतर होते हैं और सेटिंग ऐप में जाकर कलर टेम्परेचर भी एडजस्ट किया जा सकता है।

इस स्मार्टफोन में क्वाड-कोर स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर है जो 1.4 गीगाहर्ट़्ज़ पर चलता है। ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 308 इंटीग्रेट किया गया है। इसमें 2 जीबी रैम और 16 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इस हैंडसेट में 3120 एमएएच की नॉन-रिमूवेबल बैटरी है। कंपनी ने सात दिन तक का स्टैंडबाय टाइम मिलने का दावा किया है। 4जी वीओएलटीई के अलावा, रेडमी 4एस स्मार्टफोन में ब्लूटूथ 4.1, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, जीपीएस/ए-जीपीएस और ग्लोनास जैसे फ़ीचर हैं।
 
xiaomi

हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ यूज़र एक समय पर एक माइक्रो सिम और एक नैनो सिम या एक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। दो सिम कार्ड इस्तेमाल करने पर पहले स्लॉट में 4जी कॉल और डेटा सपोर्ट करता है जबकि दूसरे सिम पर 2जी नेटवर्क सपोर्ट मिलेगा। फोन में जायरोस्कोप, एक्सेलेरोमीटरर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और एम्बिंयट लाइट सेंसर मौज़ूद हैं।

रेडमी 4ए एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो आधारित मीयूआई 8 पर चलता है। कंपनी ने लॉन्च के दौरान जोर देते हुए कहा कि फोन में ख़ासकर भारतीय यूज़रों को ध्यान में रखकर कई फ़ीचर डिज़ाइन किए गए हैं। मीयूआई 13 इंडिक भाषाएं सपोर्ट करता है जिनमें हिंदी, कन्नड़, तमिल, मराठी, असमी और बंगाली शामिल हैं।

सॉफ्टवेयर की बात करें, तो फोन में पिछले रेडमी फोन में दिखे कई सारे फ़ीचर हैं। इनमें डुअल ऐप फ़ीचर भी शामिल है जिससे यूज़र डिवाइस पर एक ऐप में दो अलग-अलग अकाउंट से साइन इन (जैसे व्हाट्सऐप, फेसबुक) कर सकते हैं। सेकेंड स्पेसे के जरिए यूज़र एक फोन में बिज़नेस और निज़ी डेटा अलग-अलग रख सकते हैं। सेकेंड स्पेस फ़ीचर के जरिए यूज़र दो अलग-अलग गूगल अकाउंट से साइनइन भी कर सकते हैं।

रेडमी 4ए में यूज़र स्क्रॉल करके स्क्रीनशॉट ले सकते हैं, उदाहरण के लिए आप स्क्रीन पर फिट ना होने वाले वेब पेज को भी सेव कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ दूसरे मीयूआई फ़ीचर जैसे ऐप लॉक करने के लिए चाइल्ड मोड, तेजी से शॉर्टकट के लिए क्विक बॉल बटन और एक कोने पर स्क्रीन को श्रिंक करने के लिए वन-हैंडेड मोड है।

मीयूआई 8 में डायलर ऐप भी पहले से बेहतर हुआ है और यह डिफॉल्ट तौर पर कॉलर आईडी दिखाता है। मी कवर ऐप का ज़िक्र भी जरूरी है, इससे आप डेटा को दूसरे मी फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं। फोन में एक थीम ऐप है जिससे आपको वॉलपेपर, रिंगटोन और फॉन्ट का एक बड़े कलेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में कई सारे ऐप जैसे स्कैनर, मी कम्युनिटी और मी पिक्स शामिल हैं। रेडमी 4ए में फेसबुक, अमेज़न किंडल, डब्ल्यूपीएस ऑफिस, मेकमायट्रिप और फ्लिपकार्ट जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल आते है।

भारत में लॉन्च के दौरान, शाओमी ने रीडिज़ाइन किए गए मैसेजिंग ऐप का प्रिव्यू भी किया जिससे आईआरसीटीस ट्रेन टिकट स्क्रीन पर अलग तरह से दिखेगा। यानी जब आपको आईआरसीटीसी की तरफ़ से पुष्टि का मैसेज आएगा तो शाओमी मीयूआई 8 उसकी पहचान कर, इसे एक वास्तविक टिकट की तरह दिखाएगा।

शाओमी रेडमी 4ए कैमरा परफॉर्मेंस
रेडमी 4ए में 5-एलीमेंट लेंस और अपर्चर एफ/2.2 के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। इसमें एलईडी फ्लैश है और यह एचडीआर, पैनोरमा, बर्स्ट मोड और फेस रिकग्निशन जैसे मोड भी हैं। इसके अलावा कई रियल-टाइम फिल्टर भी हैं। फोन में अपर्चर एफ/2.2 के साथ एक 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन में 30 फ्रेम प्रति सेकेंड पर 1080 पिक्सल और 720 पिक्सल वीडियो रिकॉर्डिंग का विकल्प मिलता है।

फोन के मुख्य कैकमरे से अच्छी तस्वीरें आती हैं और अच्छी रोशनी में कलर भी शानदार रहते हैं। दिन की रोशनी में ली जाने वालीं तस्वीरें बेहतर डिटेलिंग के साथ आती हैं। हम आसानी से ऑब्जेक्ट पर फोकस कर सके, लेकिन हमने देखा कि क्लोज़-अप शॉट लेने में कैमरे में दिक्कत होती है। रेडमी 4ए से हमारे द्वारा ली गईं कुछ तस्वीरों में बहुत ज्यादा नॉयज़ देखने को मिला।
 
redmi
redmi
redmi
redmi

शाओमी रेडमी 4ए का रियर कैमरा आर्टिफिशियल रोशनी में अच्छा काम नहीं करता। और तस्वीरों में नॉयज़ देखने को मिलता है। कम रोशनी में ली गईं तस्वीरें अच्छी डिटेलिंग के साथ आती हैं, हालांकि ये बिखरी हुईं नज़र आती हैं। फ्रंट कैमरे से आने वाली सेल्फी शार्प और डिटेलिंग के साथ आती हैं जिन्हें सोशल प्लेटफॉर्म पर साझा किया जा सकता है। कम रोशनी में क्वालिटी थोड़ी खराब रहती है। फोन से 1080 पिक्सल की वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और क्वालिटी भी अच्छी है। कैमरा ऐप इस्तेमाल करने में आसान है और हमें एक टैप पर मोड एक्सेस करना पसंद आया।

शाओमी रेडमी 4ए परफॉर्मेंस
रेडमी 4ए की ओवरऑल परफॉर्मेंस ने हमें प्रभावित किया। मल्टीटास्किंग के दौरान कोई परेशानी नहीं हुई और हम आसानी से मल्टीपल ऐप में स्विच कर सके। रेडमी 4ए पर वीडियो स्ट्रीमिंग और मूवी देखने में हमें मज़ा आया। लेकिन हम यह बात स्वीकार करते हैं कि बड़े फोन इस्तेमाल करने के आदी होने से 5 इंच स्क्रीन छोटा लगता है।

रेडमी 4ए में गेम खेलना भी अच्छा अनुभव रहा और हमने एसफाल्ट 8 और डेड इफेक्ट 2 जैसे गेम आसानी से खेले। शुरुआत में गेम लॉन्च करते समय गेम हैंग हुए क्योंकि बैकग्राउंड में पहले से कई सारे ऐप चल रहे थे। हमारे रिव्यू के दौरान हमने देखा करीब, हर समय 900 एमबी मेमोरी ही खाली रहती है और हमें लगता है कि ज्यादा रैम होना अच्छा हो सकता था।
 
xiaomi

रेडमी 4ए में 16 जीबी की स्टोरेज है जिसमें से यूज़र के काम की 10 जीबी है। और इसका मतलब है कि एक्सपेंडेबल स्टोरेज के भरोसे रहना पड़ेगा। रेडमी 4ए में दिए इन्फ्रारेड अमीटर से कई अप्लायंसेज जैसे टीवी व सेट-टॉप बॉक्स को घर व दफ्तर में कंट्रोल किया जा सकता है।

एक छोटे कमरे के लिए हैंडसेट के लाउडस्पीकर से आने वाली आवाज़ अच्छी है। और इस कीमत में इससे ज्यादा आवाज़ की उम्मीद भी नहीं की जा सकती। यूनिट के साथ ईयरफोन नहीं आते हैं, इसलिए हमने अपने ईयरफोन के साथ ऑडियो क्वालिटी जांची, जो कि शानदार रही। सेटिंग ऐप में शाओमी ने कई सारे ऑडियो विकल्प दिए हैं।

इस फोन में एचईवीसी और एमपीईजी4 जैसे कई पॉपुलर ऑडियो फॉरमेट हैं। इनके अलावा पीसीएम, एएसी/ईएएसी+, एमपी3, फ्लैक और डब्ल्यूएवी भी हैं।

शाओमी रेडमी 4ए वीओएलटीई सपोर्ट करता है और कमजोर सिग्नल वाली जगहों पर भी हमें नेटवर्क में कोई समस्या नहीं हुई। कॉल क्वालिटी शानदार रही। हमारे रिव्यू के दौरान हमने ओवरहीटिंग की कोई समस्या नहीं देखी।

रेडमी 4ए ने बेंचमार्क टेस्ट में सम्मानजनक स्कोर किया। फोन में 3120 एमएएच की बैटरी है, जिसने हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 12 घंटे और 35 मिनट तक साथ दिया। सामान्य इस्तेमाल के दौरान रेडमी 4ए एक पावरहाउस साबित हुआ और यह एक पूरे दिन तक चला। गौर करने वाली बात है ऐसा पावर सेवर मोड को इस्तेमाल किया बिना रहा।

हमने पावर सेवर मोड को रेडमी 4ए की बैटरी 20 प्रतिशत रह जाने पर इस्तेमाल किया। और इसके बाद हमें 8 घंटे तक की बैटरी लाइफ मिली। फोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं मिलता है और इस कीमत में स्मार्टफोन खरीदने वालों के लिए यह कोई मुद्दा भी नहीं है।

हमारा फैसला
नए रेडमी 4ए ने निश्चित तौर पर इस कीमत वाले सेगमेंट में नए मानदंड तय कर दिए हैं। और उम्मीद है कि यह बेहद लोकप्रिय फोन साबित होगा। 5,999 रुपये के साथ, रेडमी 4ए में वीओएलटीई जैसे कई काम के फ़ीचर हैं। कैमरा परफॉर्मेंस शानदार है और पॉलीकार्बोनेट बॉडी, 3120 एमएएच की बैटरी व सॉफ्टवेयर भी संतोषजनक है।

यह देखना मज़ेदार होगा कि रेडमी 4ए स्मार्टफोन 6,999 रुपये वाले रेडमी 3एस की तुलना में कैसा परफॉर्म करता है। 1,000 रुपये ज्यादा चुकाकर यूज़र मेटल बॉडी, बेहतर स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर और ज्यादा बैटरी पावर पा सकते हैं, अगर रेडमी 3एस खरीदते हैं तो।

ऐसा लगता है रेडमी 4ए स्मार्टफोन को पहली बार स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों के लिए बनाया गया है। और ऐसे यूज़र के लिए यह एक शानदार विकल्प हो सकता है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Small and light
  • VoLTE support
  • Easy to use with one hand
  • Decent battery life
  • कमियां
  • Hybrid dual-SIM slot
  • Camera performance could be better
डिस्प्ले5.00 इंच
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 425
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम2 जीबी
स्टोरेज16 जीबी
बैटरी क्षमता3120 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Tecno Spark 6 को 5,000mAh बैटरी के साथ लॉन्च किया गया, ये हैं खूबियां
  2. Realme भारत में जल्द लाएगी SLED 4K स्मार्ट टीवी, जानें क्या है यह नई डिस्प्ले टेक्नोलॉजी
  3. OnePlus 8T मात्र 39 मिनट में होगा पूरा चार्ज, Warp Charge 65 टेक्नोलॉजी घोषित
  4. Samsung Galaxy A72 पांच रियर कैमरों के साथ हो सकता है लॉन्च: रिपोर्ट
  5. WhatsApp का ‘Expiring Media’ फीचर कुछ इस तरह करेगा काम
  6. Amazon Echo Show 10 रोटेटिंग डिस्प्ले और 13 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च
  7. Nokia 7.3 के रेंडर्स लीक, कई स्पेसिफिकेशन आए सामने
  8. Jio ने लॉन्च किए तीन इन-फ्लाइट और दो इंटरनेशनल रोमिंग पैक्स, दो पुराने प्लान्स बदले गए
  9. Realme UI 2.0 के रोडमैप का ऐलान, 2020 में इन 7 Realme स्मार्टफोन को मिलेगा यह यूआई
  10. Realme अगले महीने लॉन्च करेगी Realme UI 2.0 के साथ आने वाला पहला फोन
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com