शाओमी मी 6 फ्लैगशिप स्मार्टफोन के 6 ख़ास फ़ीचर

शाओमी ने बुधवार को चीनी मार्केट में अपने मी 6 फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लॉन्च किया। बीजिंग में आयोजित एक इवेंट में कंपनी ने शाओमी मी 6 हैंडसेट के कुछ नए फ़ीचर के बारे में ज़ोर देकर बताया।

शाओमी मी 6 फ्लैगशिप स्मार्टफोन के 6 ख़ास फ़ीचर
ख़ास बातें
  • शाओमी मी 6 में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर का हुआ है इस्तेमाल
  • यह 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे से लैस है
  • चीन में लॉन्च किया गया यह फोन 6 जीबी रैम के साथ आता है
विज्ञापन
शाओमी ने बुधवार को चीनी मार्केट में अपने मी 6 फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लॉन्च किया। बीजिंग में आयोजित एक इवेंट में कंपनी ने शाओमी मी 6 हैंडसेट के कुछ नए फ़ीचर के बारे में ज़ोर देकर बताया। इनमें 3डी ग्लास डिज़ाइन, पावरफुल स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर, 6 जीबी रैम और डुअल रियर कैमरा शामिल हैं। 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस 2,499 चीनी युआन (करीब 23,500 रुपये) वाले शाओमी मी 6 को कंपनी ने इसके पुराने वेरिएंट की तुलना में और ज़्यादा बेहतर बनाने की कोशिश की है। आइए इस नए फ्लैगशिप फोन के 6 खास फीचर के बारे में जानते हैं।

डिज़ाइन
शाओमी ने हाल के सालों में अपने हैंडसेट के डिजाइन को लुभावना रखने की कोशिश की है। शाओमी मी 6 के साथ 2017 में भी कंपनी की कोशिश एक बेहतरीन दिखने वाला स्मार्टफोन बनाने की रही है। मी 6 की एक अहम खासियत फोर साइडेड 3डी कर्व्ड ग्लास है। फोन ब्लू, ब्लैक और व्हाइट कलर में उपलब्ध है। शाओमी ने बनावट का भी खास ख्याल रखा है। कार्ड स्लॉट और वॉल्यूम बटन बिल्कुल सही जगह पर दिए गए हैं। निचले हिस्से में यूएसबी टाइप सी पोर्ट है और कोई 3.5 एमएम हेडफोन जैक नहीं है। शाओमी ने शीशे जैसे इफेक्ट के लिए पिछले हिस्से को साफ-सुथरा रखने की कोशिश की है। डुअल कैमरा सेटअप टॉप में बायीं तरफ है और कंपनी का 'Mi' लोगो निचले हिस्से में है। फोन के किनारे स्टेनलेस स्टील के बने हैं। एक सेरामिक वेरिएंट को भी पेश किया गया है।

(जानें: शाओमी मी 6 के सारे स्पेसिफिकेशन)

प्रोसेसर
अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह शाओमी मी 6 में भी पावरफुल प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। यह लेटेस्ट क्वलाकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस है। इसके साथ मौज़ूद है 6 जीबी रैम। हमारे विचार से इतना रैम मल्टीटास्किंग, गेमिंग, या फिर किसी भी काम के लिए बहुत ज़्यादा है। इस हैंडसेट का प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 820 की तुलना में 20 फीसदी कम पावर की खपत करता है। इसका मतलब है कि आप बेहतर बैटरी लाइफ की उम्मीद कर सकते हैं।

डुअल कैमरा
शाओमी मी 6 के बारे में कहा जा रहा है कि यह डुअल कैमरे के साथ आने वाला पहला 5.15 इंच स्क्रीन वाला फोन है। रियर हिस्से पर 12 मेगापिक्सल के दो सेंसर हैं। एक सेंसर वाइड एंगल के लिए और दूसरा टेलीफोटो के लिए। इन सेंसर की मदद से आप 10x डिजिटल जूम में भी ज़्यादा स्पष्ट और डिटेल के साथ तस्वीरें खींच पाएंगे। रियर सेटअप में 4-एक्सिस ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन भी दिया गया है, यानी हाथ हिल जाने के कारण फोटो खराब होनी की चिंता भी दूर हो जाएगी। मज़ेदार बात यह है कि डुअल कैमरा सेटअप से आप बेहतर डेप्थ ऑफ फील्ड वाली तस्वीर की भी उम्मीद कर सकते हैं।

फिंगरप्रिंट सेंसर
शाओमी ने एक बार फिर फिंगरप्रिंट सेंसर को डिस्प्ले के नीचे रखना ज़्यादा बेहतर माना है। ऐसा हमें शाओमी मी 5एस में भी देखने को मिला था। इसके लिए कंपनी अल्ट्रासॉनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है। कंपनी का कहना है कि डिस्प्ले के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर रहने से इसके खराब होने की संभावना कम हो जाएगी।

ब्लूटूथ 5.0
ब्लूटूथ 5.0 अगले जेनरेशन की ब्लूटूथ तकनीक है। सैमसंग गैलेक्सी एस8 के बाद शाओमी मी 6 इस फ़ीचर के साथ आने वाला दूसरा फोन है। शाओमी ने भले ही लॉन्च इवेंट में इस फ़ीचर के बारे में बहुत कुछ नहीं कहा है कि लेकिन यह टेक्नोलॉजी पिछले जेनरेशन की ब्लूटूथ तकनीक से बहुत बेहतर है। ब्लूटूथ 5.0 में आपको चार गुना ज़्यादा रेंज मिलेगा। दोगुने स्पीड के अलावा ब्रॉडकास्टिंग क्षमता आठ गुनी हो जाएगी। गौर करने वाली बात है कि नए तकनीक की मदद से फोन को एक साथ दो स्पीकर से भी कनेक्ट किया जा सकता है।

स्टीरियो स्पीकर
आखिर में शाओमी मी 6 के डुअल स्पीकर सिस्टम के बारे में बात करेंगे। लॉन्च इवेंट में कंपनी ने दावा किया कि टॉप और निचले हिस्से पर मौज़ूद डुअल स्पीकर स्टीरियो इफेक्ट देने में कामयाब होंगे। डुअल स्पीकर के बारे में गाना सुनते, वीडियो देखते या गेम खेलते वक्त सराउंड साउंड अनुभव देने का दावा किया गया है।
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
डिस्प्ले5.15 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3350 एमएएच
ओएसAndroid
रिज़ॉल्यूशन1080x1920 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Redmi 13 4G लॉन्च होगा 108MP कैमरा, Helio G91 चिप के साथ! रेंडर लीक
  2. Oppo Reno 12 सीरीज होगी लॉन्च, ऐसे देखें लाइव इवेंट
  3. BYD की Seal को भारत में जोरदार रिस्पॉन्स, 3 महीने में हुई 1,000 से ज्यादा बुकिंग्स
  4. Elon Musk की बढ़ी मुश्किल, Tesla के शेयरहोल्डर्स ने उठाया 56 अरब डॉलर की सैलरी पर सवाल
  5. Xiaomi ने लॉन्च किया 45W कॉम्पेक्ट GaN चार्जर, iPhone को भी कर सकता है फास्ट चार्ज!
  6. BMW S 1000 XR: 3.25 सेकंड में 100 kmph पहुंच जाती है नई BMW मोटरसाइकिल, भारत में हुई लॉन्च
  7. Mahindra के SUV की जोरदार डिमांड, 2.2 लाख यूनिट्स से ज्यादा पेंडिंग ऑर्डर
  8. YouTuber ने Honda Civic को Rs. 12.5 लाख में बना दिया Lamborghini सुपरकार! देखें वीडियो
  9. Honor जल्द भारत में लॉन्च करेगी Magic फोल्डेबल स्मार्टफोन, कंपनी ने दिया टीजर
  10. OUKITEL C38: फुल चार्ज में एक महीने का स्टैंडबाय बैकअप दे सकता है ये स्मार्टफोन! जानें कीमत और फीचर्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »