Samsung Galaxy M51 का रिव्यू

कंपनी ने इस फोन के साथ 7,000mAh क्षमता की बैटरी दी है, जिसके आसपास इसका कोई प्रतियोगी नहीं है। हालांकि, क्या इसका मतलब यह है कि यह फोन केवल एक चीज में अच्छा है? आइए Samsung Galaxy M51 के रिव्यू में जानते हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy M51 का रिव्यू

Samsung Galaxy M51 की भारत में कीमत 24,999 रुपये से शुरू होती है

ख़ास बातें
  • Samsung Galaxy M51 की भारत में कीमत 24,999 रुपये से शुरू होती है
  • Realme X3 और OnePlus Nord से सीधी टक्कर लेता है गैलेक्सी एम51
  • 7,000mAh बैटरी है इसकी सबसे बड़ी खासियत
Samsung Galaxy M51 कंपनी की गैलेक्सी एम-सीरीज़ का सबसे नया स्मार्टफोन है। गैलेक्सी एम-सीरीज़ न केवल साइज़ में बढ़ी है, बल्कि अब इसकी कीमत भी बढ़ रही है। गैलेक्सी एम51 के साथ, एम-सीरीज़ अब 25,000 रुपये तक पहुंच गई है। जबकि अधिकांश निर्माता परफॉर्मेंस का पीछा कर रहे हैं, सैमसंग अपने लेटेस्ट गैलेक्सी एम51 के साथ एक अलग दौड़ लगा रही है और वो है बैटरी क्षमता की दौड़। कंपनी ने इस फोन के साथ 7,000mAh क्षमता की बैटरी दी है, जिसके आसपास इसका कोई प्रतियोगी नहीं है। हालांकि, क्या इसका मतलब यह है कि यह फोन केवल एक चीज में अच्छा है? आइए Samsung Galaxy M51 के रिव्यू में जानते हैं।

 

Samsung Galaxy M51: design

हमें शुरुआत से ही गैलेक्सी एम51 के साइज़ और वज़न को लेकर चिंता थी, लेकिन कुछ दिनों तक इस स्मार्टफोन का उपयोग करने के बाद हम कह सकते हैं कि इसको इस्तेमाल करना मुश्किल नहीं है। कोई भी यह सोच सकता है कि 7,000mAh की बैटरी एक फोन को बहुत वज़नी बना देगी, लेकिन यहां ऐसा नहीं है। सैमसंग ने वज़न को अच्छी तरह से वितरित किया है और फोन हाथ में भारी महसूस नहीं होता है। हालांकि, इसका वज़न 213 ग्राम है और आप इसे थोड़ी देर तक इस्तेमाल करने के बाद महसूस करेंगे।

Samsung इस फोन में इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले के साथ गई है, जिसका मतलब है कि फ्रंट कैमरे के लिए स्क्रीन के टॉप पर एक होल है। स्क्रीन के चारों ओर बॉर्डर पतले हैं। डिस्प्ले 6.7 इंच का है और इसमें 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो है। इससे स्मार्टफोन को एक हाथ में रखते हुए डिस्प्ले के टॉप पर पहुंचना मुश्किल हो जाता है। डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन है।
 
samsung

सैमसंग ने पावर बटन में फिंगरप्रिंट स्कैनर रखा है। यह अच्छी तरह से काम करता है और फोन अनलॉक करने के लिए इस तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। वॉल्यूम बटन भी उसी तरफ हैं, लेकिन थोड़ा ऊपर सेट हैं, जिससे पहुंच थोड़ी मुश्किल हो जाती। Galaxy M51 पर आपको अभी भी 3.5 एमएम हेडफोन जैक मिलता है और यह यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर के साथ नीचे सेट है।

गैलेक्सी एम51 में ग्लासस्टिक बैक है। हमारे पास सेलेस्टियल ब्लैक रंग का विकल्प था जो बेहद ग्लॉसी है और उंगलियों के निशानों को बहुत आसानी से पकड़ लेता है। बॉक्स में कोई केस/कवर नहीं मिलता है, इसलिए हमें उस बैक पैनल की चमक को बनाए रखने के लिए फोन को पोंछते रहना पड़ा। क्वाड-कैमरा मॉड्यूल फोन के पीछे कोने में सेट है।

सैमसंग बॉक्स में 25 वॉट चार्जर रखती है, कुछ ऐसा जो हमने Galaxy M31 के साथ भी देखा था। इस चार्जर से फोन की विशाल बैटरी अपेक्षाकृत जल्दी चार्ज होती है।
 

Samsung Galaxy M51: specifications

सैमसंग ने गैलेक्सी एम51 के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730 जी का उपयोग किया है। इस फोन में दो वेरिएंट मिलते हैं, पहला 6 जीबी रैम के साथ और दूसरा, 8 जीबी रैम। इन दोनों की कीमत क्रमशः 24,999 रुपये और 26,999 रुपये है। दोनों वेरिएंट में समान 128 जीबी स्टोरेज मिलती है और यदि आपको स्टोरेज ज्यादा चाहिए तो आप डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट का उपयोग कर सकते हैं।
 
samsung

Samsung ने इसमें 6.7 इंच का इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले दिया है, जो फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है, लेकिन रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज़ है। यहां आपको बता दें कि इसके अन्य प्रतियोगी जैसे कि OnePlus Nord और Realme X3 इससे अधिक रिफ्रेश रेट वाला पैनल लेकर आते हैं। हालांकि Galaxy M51 पर मौजूद सुपर एमोलेड डिस्प्ले बहुत खूबसूरत है। आप सेटिंग्स ऐप के जरिए कलर आउटपुट को बदल सकते हैं और आउटडोर में यह पर्याप्त रूप से ब्राइट रहता है।

गैलेक्सी एम51 Android 10 पर आधारित OneUI 2.1 के साथ आता है। हमारी यूनिट में अगस्त सुरक्षा पैच चल रहा था, जो नया है। हाल ही में सैमसंग के बहुत सारे फोन इस्तेमाल करने के बाद, यूआई को नेविगेट करना आसान था। सैमसंग ने एंड्रॉयड 10 में उपयोगी कस्टमाइज़ेशन का भरपूर इस्तेमाल किया है। सैमसंग गैलेक्सी एम51 को नया नियर शेयर फीचर भी मिलता है, जो सपोर्टेड डिवाइसों के बीच फाइलों को ट्रांस्फर करना बहुत आसान बना देता है।
 
samsung

स्मार्टफोन में डुअल मैसेंजर, जेस्चर नेविगेशन, गेम लॉन्चर और भी बहुत कुछ है। क्योंकि लंबे डिस्प्ले के टॉप तक पहुंचना मुश्किल है, इसलिए सैमसंग ने एक गेस्चर भी जोड़ा है जो आपको फिंगरप्रिंट सेंसर पर स्वाइप करके नोटिफिकेशन शेड और क्विक टॉगल को नीचे लाने में मदद करता है, जो बहुत काम आता है।

Samsung ने इस फोन पर पहले से Microsoft और Google ऐप्स के साथ-साथ Dailyhunt, Chingari, MX TakaTak, Moj, Snapchat, Candy Crush Saga और Amazon ऐप इंस्टॉल दिया है। बूट होने के बाद डेलीहंट और चिंगारी ऐप्स के कई नोटिफिकेशन लगातार मिलते रहे। यदि आप इन ऐप्स का उपयोग नहीं करते हैं, तो हम आपको इन्हें अनइंस्टॉल करने की सलाह देंगे। सैमसंग का My Galaxy ऐप भी कोविड अपडेट के साथ-साथ प्रोमोशनल कंटेंट के नोटिफिकेशन देने में कोई कसर नहीं छोड़ता।
 

Samsung Galaxy M51: performance

Samsung Galaxy M51 काफी अच्छा प्रदर्शन देता है और हमने इसे कभी भी धीमा नहीं पाया। हमें फोन अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर को फास्ट पाया। यहां तक की इसकी सटीकता भी अच्छी थी। चहरे को पहचान कर फोन को अनलॉक करने में भी फोन सटीक और फास्ट था। डिस्प्ले के अच्छे आउटपुट के कारण गैलेक्सी एम51 पर वीडियो देखने में भी मज़ा आया। क्योंकि फ्रंट कैमरा होल-पंच कटआउट में है, इसलिए कुछ लोग इससे विचलित हो सकते हैं। हालांकि कुछ समय में इसकी आदत पड़ जाती है।
 
samsung

Asphalt 9 डिफॉल्ट क्वालिटी सेटिंग्स में अच्छी तरह से चला और ग्राफिक्स को हाई करने पर भी गेमप्ले स्मूथ बना रहा। 15 मिनट तक खेलने से बैटरी स्तर में दो प्रतिशत की गिरावट आई। इसके बाद भी स्क्रीन का टच गर्म नहीं हुआ।

हमें पता है कि आप इस फोन की बैटरी लाइफ जानने के लिए उत्सुक होंगे। हमारे मूल उपयोग, जिसमें बेंचमार्क चलाना, फोटो लेना और कुछ कॉल करना शामिल था, फोन ने हमें एक बार चार्ज करने पर दो दिनों का बैकअप दिया। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में, फोन 32 घंटे तक चलने में कामयाब रहा, जो किसी भी कीमत पर किसी भी फोन से लंबा समय है। इस विशाल बैटरी को चार्ज करने के लिए कंपनी ने 25W चार्जर दिया है, जो वाकई में फास्ट था और फोन को पूरी तरह से चार्ज करने में केवल दो घंटे लिए।
 

Samsung Galaxy M51: cameras

सैमसंग गैलेक्सी एम51 पर क्वाड-कैमरा सेटअप मिलता है और यह कॉन्फिगरेशन काफी कुछ वैसा ही है, जैसा हमने Galaxy M31s (रिव्यू) पर भी देखा है। एफ/1.8 अपर्चर के साथ 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, जिसमें 123-डिग्री फील्ड-ऑफ-व्यू मिलता है, 5-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर मिलता है। कैमरा ऐप में भी कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। डिफॉल्ट फोटो मोड में सीन ऑप्टिमाइज़र डिफॉल्ट रूप से सक्षम है लेकिन आप इसे बंद भी कर सकते हैं।
 
samsung

Galaxy M51 फोकस लॉक करने में फास्ट था और सीन ऑप्टिमाइज़र भी माहौल की जल्दी से पहचान करता था। दिन के उजाले में ली गई तस्वीरें अच्छी डिटेल्स और अच्छे डायनामिक रेंज के साथ आई। कैमरा कुछ दूरी पर मौजूद सब्जेक्ट को पहचानने में भी सक्षम था और तस्वीरों में टेक्स्ट भी साफ दिखाई दिए। गैलेक्सी एम51 ब्राइट सीन में एचडीआर को खुद से ऑन कर देता है, जिसकी वजह से अच्छे शॉट्स मिलते हैं। हमने पाया कि वाइड-एंगल कैमरा काफी अच्छा क्षेत्र कैप्चर करता है, लेकिन तस्वीरों के किनारों पर ध्यान देने योग्य डिस्टॉर्शन मिला। कम रिज़ॉल्यूशन वाला वाइड-एंगल कैमरा प्राइमरी सेंसर के समान डिटेल कैप्चर नहीं कर पाता है।
 
samsung
 
samsung

आपको Galaxy M51 से डिफॉल्ट रूप से 16-मेगापिक्सल के शॉट्स मिलते हैं, लेकिन आपके पास पूरे 64-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन पर फोटो लेने का विकल्प भी होता है। पूरे रिज़ॉल्यूशन पर शूट किए गए फोटो में बेहतर डिटेल थे, लेकिन शार्पनेस के साथ-साथ डायनामिक रेंज का अभाव था। सिंगल टेक फीचर ठीक वैसा ही काम करता है जैसा कि Galaxy M31s पर होता है और 15 सेकंड की क्लिप रिकॉर्ड करने के बाद कई आउटपुट विकल्प प्रदान करता है।
 
samsung
 
samsung

गैलेक्सी एम51 के साथ लिए गए क्लोज़अप शॉट्स शार्प थे और बैकग्राउंड पर अच्छा ब्लर मिला। सैमसंग का लाइव फोकस मोड आपको पोर्ट्रेट शूट करने देता है और शॉट लेने से पहले व्यूफाइंडर में ब्लर के स्तर को एडजस्ट करने देता है। 5-मेगापिक्सल मैक्रो कैमरा आपको एक सब्जेक्ट को काफी करीब से कैप्चर करने का मौका देता है और तस्वीरों में डिटेल भी अच्छे आए।
 
samsung
 
samsung

कम रोशनी में कैमरे का प्रदर्शन सभ्य था और तस्वीरें अच्छी आईं, लेकिन आप ज़ूम-इन करने पर काफी ग्रेन (दानें) देखेंगे। नाइट मोड भी है, जो प्राइमरी सेंसर के आउटपुट को बेहतर बनाने में मदद करता है। नाइट मोड वाइड-एंगल कैमरे के लिए भी उपलब्ध है और समान रिज़ल्ट देता है।
 
samsung
 
samsung
 
samsung

Galaxy M51 के साथ ली गई सेल्फी बहुत अच्छी थी और फोन डिफॉल्ट रूप से उन्हें स्मूथ बनाता है। फोटो डिफॉल्ट रूप से 8 मेगापिक्सल पर शूट होते हैं, लेकिन आप 12-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन पर स्विच कर सकते हैं। आपके पास 32-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाली सेल्फी लेने का विकल्प भी है। कम रोशनी में सेल्फी कैमरा ने अच्छा प्रदर्शन किया और अच्छी डिटेल्स कैप्चर की। आप लाइव फोकस मोड का उपयोग करके सेल्फी पोर्ट्रेट भी ले सकते हैं। मास्क के साथ, AI ने चेहरे को नहीं पहचाना और बैकग्राउंड को धुंधला नहीं कर पाया, लेकिन मास्क के बिना ऐसा नहीं हुआ। यह कुछ ऐसा है जिसे सैमसंग एक छोटे से अपडेट के साथ ठीक करने में सक्षम हो सकती है।
 

Verdict

Samsung Galaxy M51 के साथ, Galaxy-M सीरीज़ अब कीमत के मामले में बड़ी रेंज लेकर आती है। हमें यकीन है कि गैलेक्सी एम51 ने अपनी 7,000mAh की बैटरी की वजह से अपनी ओर बहुत ध्यान खींचा है और यह वास्तव में बहुत अच्छी बैटरी लाइफ देता भी है। स्नैपड्रैगन 730जी चिपसेट भी अच्छा प्रदर्शन देता है और इस कीमत पर लोगों को खुश रखेगा।

कैमरे अच्छे हैं, लेकिन  वीडियो स्टेबलाइजेशन थोड़ा और बेहतर हो सकता था। बैटरी के मामले में Galaxy M51 के आसपास कोई प्रतियोगी नहीं आता है और अगर आपकी प्राथमिकता बैटरी लाइफ है, तो गैलेक्सी एम51 आपके लिए एक मजबूत विकल्प है। यदि आप सामान्य प्रदर्शन पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो OnePlus Nord (रिव्यू) एक उपयुक्त विकल्प होगा।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Excellent battery life
  • Bundled fast charger
  • Crisp Super AMOLED display
  • कमियां
  • Preinstalled bloatware
  • Average video stabilisation
डिस्प्ले6.70 इंच
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता7000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Samsung Galaxy F12 हो सकता है अगला F-सीरीज़ फोन, Galaxy A02s गीकबेंच पर लिस्ट
  2. OnePlus 7 सीरीज़ और OnePlus 7T को एक ही महीने में मिला दूसरा अपडेट
  3. Flipkart Big Diwali Sale की शुरुआत 29 अक्टूबर से, डील्स और ऑफर्स की मिली झलक
  4. Infinix Hot 10 का 'किफायती' वेरिएंट लॉन्च, जानें दाम और सेल ऑफर्स
  5. Redmi K30S इन खूबियों के साथ 27 अक्टूबर को हो सकता है लॉन्च
  6. WhatsApp पर 'Join Missed Calls' और 'Biometric Lock' फीचर लाने की तैयारी
  7. Vivo Y30 और Vivo Y3s मौजूदा मॉडल्स के रीब्रांडेड वर्ज़न के रूप में लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन
  8. OnePlus Nord N10 5G और Nord N100 के स्पेसिफिकेशन एक बार फिर लीक
  9. Jio Phone में जुड़ा JioCricket App, यूज़र्स को मिलेगी क्रिकेट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट
  10. Micromax का इवेंट 3 नवंबर को, 'चीनी कम' के दावे के साथ हो रही है मार्केट में वापसी
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com