Samsung Galaxy M31s का रिव्यू

Samsung Galaxy M31s में कुछ हद तक नया डिज़ाइन है, जो इसे गैलेक्सी एम-सीरीज़ के अन्य फोन की तुलना में थोड़ा अलग खड़ा करता है। इसमें 6.5 इंच का इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले मिलता है, जो टॉप पर सेंटर में सेट किया गया है।

Samsung Galaxy M31s का रिव्यू

Samsung Galaxy M31s की भारत में कीमत 19,499 रुपये से शुरू होती है

ख़ास बातें
  • Samsung Galaxy M31s की भारत में कीमत 19,499 रुपये से शुरू होती है
  • क्वाड रियर कैमरा सेटअप और होल-पंच डिस्प्ले से लैस आता है नया गैलेक्सी फोन
  • 6,000mAh बैटरी है गैलेक्सी एम31एस की मुख्य खासियत
Samsung Galaxy M31 अपने क्रिस्प एमोलेड डिस्प्ले और एक बड़ी बैटरी की बदौलत बजट सेगमेंट में अच्छा प्रभाव डालने में कामयाब रहा। सैमसंग ने अब Galaxy M31s नाम से अब मौजूदा प्रभावशाली फोन का अपग्रेड लॉन्च कर दिया है। नया गैलेक्सी एम31एस इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले और सिंगल टेक कैमरा फीचर से लैस आता है और ये दोनों ही फीचर्स गैलेक्सी एम-सीरीज़ में पहली बार पेश किए गए हैं। 19,499 रुपये से शुरू होने वाला Samsung Galaxy M31s क्या इन फीचर्स की बदौतल वैल्यू फॉर मनी कहलाएगा? हमने यह पता लगाने के लिए Galaxy M31s को रिव्यू किया है।
 

Samsung Galaxy M31s: design

सैमसंग गैलेक्सी एम31एस में कुछ हद तक नया डिज़ाइन है, जो इसे गैलेक्सी एम-सीरीज़ के अन्य फोन की तुलना में थोड़ा अलग खड़ा करता है। इसमें 6.5 इंच का इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले मिलता है, जो टॉप पर सेंटर में सेट किया गया है। इसी के चलते गैलेक्सी एम31एस देखने में प्रीमियम लगता है। बेज़ल्स का आकार कीमत के लिहाज़ से स्वीकार्य है, लेकिन कुछ लोगों को सेंटर में कैमरा होल थोड़ा विचलित कर सकता है।


Samsung Galaxy M31s पर साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया है, जो वॉल्यूम बटन के साथ दायीं ओर सेट है। स्मार्टफोन को हाथ में पकड़े हुए इन बटन तक पहुंचना मुश्किल नहीं है। हमें वॉल्यूम बटन की प्लेसमेंट बायीं ओर ज्यादा पसंद आती, जहां इस फोन में केवल सिम ट्रे के लिए जगह है। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और स्पीकर नीचे की तरफ हैं जबकि टॉप में सेकेंडरी माइक्रोफोन है।
 
samsung

फोन में एक प्लास्टिक बैक है, जिसे सैमसंग ग्लासस्टिक बुलाती है। यह चमकदार फिनिश के साथ आता है और बहुत आसानी से उंगलियों के निशान पकड़ लेता है। हमें इसके चमकदार लुक को बनाए रखने के लिए बार-बार पोंछना पड़ रहा था। Samsung Galaxy M31s में दो ग्रेडिएंट फिनिश विकल्प मिलते हैं - मिराज ब्लैक और मिराज ब्लू। इस रिव्यू के लिए हमारे पास मिराज ब्लैक वेरिएंट था और हमें यह पसंद आया।

गैलेक्सी एम31एस में पीछे की तरफ एक क्वाड-कैमरा मॉड्यूल है, जो गैलेक्सी एम31 के समान है, लेकिन सेंसर की प्लेसमेंट बदल गई। मॉड्यूल में सिंगल-एलईडी फ्लैश भी है। गैलेक्सी एम31एस में 6,000mAh की बैटरी मिलती है, जिससे इसका वज़न 203 ग्राम हो जाता है। इस फोन को थोड़ी देर हाथ में पकड़े रहने से आपको भार महसूस होगा। बैक के किनारे घुमावदार है, जो फोन को ग्रिप करने में आसान बनाते हैं।
 

Samsung Galaxy M31s: specifications

Galaxy M31 को पावर देने के लिए सैमसंग ने अपने Exynos 9611 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। हमने इस प्रोसेसर को अब तक Galaxy M21 सहित कई गैलेक्सी स्मार्टफोन्स में देख लिया है, जिनकी कीमत 15,000 रुपये से कम हैं। एक्सिनॉस 9611 चिपसेट एक सक्षम प्रोसेसर है, लेकिन हमें उम्मीद थी कि सैमसंग कुछ नया और अधिक शक्तिशाली इस्तेमाल करेगी। Exynos 9611 एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है, जिसमें चार Cortex-A73 कोर 2.3 गीगाहर्ट्ज़ स्पीड के साथ और चार Cortex-A53 कोर 1.7 गीगाहर्ट्ज़ स्पीड के साथ आते हैं। स्मार्टफोन 6 जीबी रैम और 8 जीबी रैम विकल्पों में उपलब्ध है, लेकिन स्टोरेज 128 जीबी मिलती है। आपके पास माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर स्टोरेज को 512 जीबी तक बढ़ाने का विकल्प मिलता है।

ब्लूटूथ 5, डुअल-बैंड वाई-फाई एसी और जीपीएस के साथ-साथ डुअल 4जी और वीओएलटीई के लिए सपोर्ट मौजूद है। सैमसंग ने बॉक्स में एक 25 वॉट यूएसबी टाइप-सी चार्जर दिया है, जो गैलेक्सी एम सीरीज़ के फोन में पहली बार दिया गया है। आपको एक यूएसबी टाइप-सी टू टाइप-सी केबल भी मिलती है, जिसका इस्तेमाल गैलेक्सी के अन्य डिवाइसों को रिवर्स चार्ज करने के लिए किया जा सकता है।
 
samsung

Samsug Galaxy M31s में Android 10 पर आधारित OneUI 2.1 मिलता है। हमारे रिव्यू यूनिट में जुलाई एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच शामिल था। यूआई अन्य गैलेक्सी एम सीरीज़ के स्मार्टफोन्स के समान है, जो हमने पहले भी रिव्यू किए हैं, जैसे कि Galaxy M31 और Galaxy M21 स्मार्टफोन।

गैलेक्सी एम31एस में गैलेक्सी स्टोर ऐप भी है, जो Google Play Store का एक विकल्प है। फोन में ग्लांस लॉक स्क्रीन स्टोरीज़ है, इसलिए आप लॉकस्क्रीन पर प्रोमोशनल तस्वीरें और स्टोरीज़ देखेंगे। यदि आवश्यक हो तो आप इसे बंद कर सकते हैं। मैंने समय-समय पर माई गैलेक्सी ऐप के कुछ नोटिफिकेशन देखें।

गैलेक्सी एम31एस में अन्य उपयोगी सॉफ्टवेयर फीचर्स भी हैं, जैसे कि डुअल ऐप्स, जो आपको एक ही ऐप के दो क्लोन चलाने देता है। आपको एंड्रॉयड का डिजिटल वेलबीइंग फीचर मिलता है। एक गेम टूलबार भी है, जो आपको नोटिफिकेशन और फुल-स्क्रीन गेस्चर को ब्लॉक करने में मदद करता है और इन-गेम स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर देता है।
 

Samsung Galaxy M31s: performance and battery life

सैमसंग गैलेक्सी एम31एस में थोड़ा पुराना प्रोसेसर है, लेकिन यह दिन-प्रतिदिन के काम को बखूबी निभा लेता है। हमने इसमें मेन्यू में स्क्रोल करते समय किसी प्रकार का लैग नहीं पाया। हमारे पास 6 जीबी रैम वेरिएंट था, इसलिए फोन ने आसानी से मल्टीटास्क किया। हालांकि, भारी ऐप्स लोड होने में सामान्य से अधिक समय लगा।

हमने पाया कि साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर डिवाइस को अनलॉक करने में फास्ट था। फोन चेहरे की पहचान भी आसानी से कर लेता था, लेकिन हमने इसे बहुत तेज़ नहीं पाया। Galaxy M31s का डिस्प्ले क्रिस्प था, इसमें अच्छे व्यूइंग एंगल थे और यह बाहर पर्याप्त ब्राइट था। कैमरा होल वीडियो देखते समय ध्यान भंग कर सकता है, लेकिन कुछ समय में आपको इसकी आदत पड़ सकती है।
 
samsung

हमने गैलेक्सी एम31एस पर PUBG Mobile खेला और यह गेम डिफॉल्ट रूप से हाई प्रीसेट पर चला, जिसमें ग्राफिक्स HD पर सेट थे और फ्रेम रेट हाई पर। हमने पूरा गेम बिना किसी लैग के इसी सेटिंग्स पर खेला। 20 मिनट तक खेलने के बाद डिवाइस टच करने में हल्का गर्म हुआ, जो सहन करने लायक था।

Galaxy M31s अच्छी बैटरी लाइफ देता है और मेरे उपयोग में यह पूरे दो दिनों तक चला। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में, स्मार्टफोन 24 घंटे और 2 मिनट तक चला, जो प्रभावशाली था। हालांकि, बैटरी की ब्राइटनेस 15 प्रतिशत से नीचे आने पर अपने आप कम हो जाती है।
 
samsung

फोन के साथ 25 वॉच चार्जर मिलता है, जो इसे 30 मिनट में 34 प्रतिशत और एक घंटे में 65 प्रतिशत तक चार्ज करने में सक्षम है। फोन को पूरी चरह से चार्ज होने में डेढ़ घंटा लगा। कुल मिलाकर बैटरी परफॉर्मेंस बेहतरीन है और रिवर्स चार्जिंग भी एक अच्छा फीचर है, जो आपके अन्य डिवाइसों को चार्ज गैलेक्सी एम31एस की 6,000mAh बैटरी से चार्ज कर सकता है।
 

Samsung Galaxy M31s: cameras

Samsung Galaxy M31s क्वाड-कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मिलता है, जिसका अपर्चर एफ/1.8 है। दूसरा 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा है, जिसमें 123-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू मिलता है। इसके अलावा 5-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर मिलता है। कैमरा ऐप बहुत कुछ अन्य गैलेक्सी स्मार्टफोन जैसा ही है। इसमें सिंगल टेक फीचर भी शामिल है, जो एक साधारण वीडियो क्लिप को शूट करने के बजाय प्री-एप्लाइड फिल्टर, साथ ही हाइपरलैप्स और बूमरैंग वीडियो इफेक्ट्स के साथ-साथ फोटो भी खींच लेता है। कुल मिला कर आपक एक क्लिक में कई तरह के मोड में ली गई तस्वीर और वीडियो साथ मिल जाएंगे। इसमें एक प्रो शूटिंग मोड भी है, जो आपको सेटिंग्स को पूरी तरह से कंट्रोल करने देता है।
 
samsung

गैलेक्सी एम31एस अपने 64-मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर से डिफॉल्ट रूप से 16-मेगापिक्सल के शॉट लेता है। दिन के उजाले में फोन लाइट को सही पढ़ता है और एआई सीन को जल्दी से पता लगा लेता है। दिन के उजाले में ली गई तस्वीरें शार्प थी और उनमें पर्याप्त डिटेल थी। तस्वीरों में टेक्स्ट 100 प्रतिशत तक क्रॉप किए जाने के बाद भी पढ़ने में आता है। आपके पास पूरे 64 मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन पर शॉट्स लेने का विकल्प भी है, लेकिन हमने डिफॉल्ट 16-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन फीचर को प्राथमिकता दी।
 
daylight
 
wideangle

वाइड-एंगल कैमरा एक व्यापक क्षेत्र कैप्चर करता है, लेकिन थोड़ा डिस्टॉर्शन दिखता है और तस्वीर के किनारे खिच जाते हैं। रिज़ॉल्यूशन इतना अधिक है कि आप इन शॉट्स को क्रॉप कर सकते हैं, लेकिन प्राइमरी कैमरा से ली गई तस्वीरों की तुलना में डिटेल का स्तर कम होता है। क्लोज़-अप में अच्छी डिटेल थी और बैकग्राउंड भी अच्छा आया। Galaxy M31s में पोर्ट्रेट के लिए लाइव फोकस मोड है, जो शॉट लेने से पहले आपको ब्लर का स्तर सेट करने देता है। मैक्रो कैमरा आपको सब्जेक्ट के काफी करीब आने देता है, लेकिन यह रंगों को अच्छी तरह से कैप्चर करने में सक्षम नहीं रहता है।
 
closeup
 
macro

कम रोशनी में गैलेक्सी एम31एस ने अच्छे शॉट्स लिए और नॉइस (दानें) को भी कंट्रोल में रखा। वाइड-एंगल कैमरा ने हालांकि अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। नाइट मोड में फोटो शूट करने से थोड़ी क्रॉप होती है। आउटपुट बहुत अधिक ब्राइट नहीं था, लेकिन इसमें थोड़ी बेहतर डिटेल थी।
 
lowlight
 
selfie

सेल्फी के लिए, Galaxy M31 में 32-मेगापिक्सल का सेंसर मिलता है और यह डिफॉल्ट रूप से 8-मेगापिक्सल की तस्वीर लेता है और यदि आप वाइड फ्रेम चाहते हैं, तो 12-मेगापिक्सल पर तस्वीर लेता है। दिन के उजाले में, फोन अच्छी डिटेल कैप्चर करता है, लेकिन क्रिस्प शॉट के लिए आपको शटर बटन को दबाने के बाद फोन को स्थिर रखने की आवश्यकता होगी। यह आपको लाइव फोकस मोड का इस्तेमाल करके पोर्ट्रेट शॉट कैप्चर करने का विकल्प देता है। लो-लाइट सेल्फी में डेलाइट जैसी डिटेल देखने को नहीं मिली।
 

Verdict

सैमसंग की गैलेक्सी एम-सीरीज़ लगातार लोकप्रिय हो रही है और कंपनी बाज़ार में एक के बाद एक नए मॉडल लॉन्च कर रही है। Galaxy M31s मौजूदा Galaxy M31 (रिव्यू) का अपग्रेड है और एक नया इन्फिनिटी-ओ एमोलेड डिस्प्ले लेकर आता है। इसके साथ ही इसमें 25 वॉट फास्ट चार्जर भी मिलता है। हालांकि इसमें वही 6,000mAh बैटरी और पुराना प्रोसेसर बरकरार है, जो खरीदारों को अपना पैसा लगाने से रोक सकता है।

इसकी कैमरा परफॉर्मेंस काफी हद तक Galaxy M31 के समान थी। हालांकि नया सिंगल टेक फीचर दिलचस्प रिज़ल्ट देता है, लेकिन लो-रिज़ॉल्यूशन आउटपुट मज़ा किरकिरा कर देता है।

यदि बैटरी लाइफ आपकी प्राथमिकता है, तो बहुत कम फोन हैं जो Galaxy M31s के प्रदर्शन के करीब आ सकते हैं। हालांकि, ऐसे में आप गैलेक्सी एम31 को चुन कर अपने पैसे बचा सकते हैं, लेकिन यदि आपको पुराने स्टाइल के वाटरड्रॉप नॉच से कोई परहेज़ नहीं है तो। यदि आप इस कीमत पर बेहतर वैल्यू चाहते हैं, तो Motorola One Fuison+ (रिव्यू) और Redmi Note 9 Pro Max (रिव्यू) योग्य विकल्प हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Excellent battery life
  • Crisp AMOLED display
  • Bundled fast charger
  • कमियां
  • Dated processor
  • Weak low-light camera performance
  • Poor video stabilisation
डिस्प्ले6.50 इंच
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता6000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. 395 दिन तक 600GB डाटा, अनलिमिटिड कॉलिंग और OTT सब्सक्रिप्शन मिलेगा BSNL के इस प्लान में...
  2. 24 घंटे में 5 हजार पर्सेंट बढ़ी यह क्रिप्टोकरेंसी, Dogecoin को छोड़ा पीछे
  3. सिंगल चार्ज में 1,200 किलोमीटर चलने वाली 8-सीटर अमेरिकी SUV आ रही है भारत!
  4. सिंगल चार्ज में 115 KM चलने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs 24 हज़ार हुआ सस्ता, जानें नई कीमत
  5. साबुन मंगाया था मिल गया Realme Pad टैबलेट, एक ट्विटर यूज़र ने ऐसे खींची Flipkart की टांग
  6. Dream11 पर इस राज्य में लगा बैन, ये है वजह ...
  7. Ola S1, Bajaj Chetak, TVS iQube को टक्कर देने अगले साल आ रहा है Honda का इलेक्ट्रिक स्कूटर
  8. Netflix पर उपलब्ध अगस्त 2021 में ये हैं कुछ बेहतरीन हिंदी फिल्में
  9. Rs 50 हजार के अंदर 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत 34,899 रुपये से शुरू
  10. सिंगल चार्ज में 700 KM चलने वाली चाइनीज Zeekr 001 इलेक्ट्रिक कार देगी Tesla कार को टक्कर
#ताज़ा ख़बरें
  1. 395 दिन तक 600GB डाटा, अनलिमिटिड कॉलिंग और OTT सब्सक्रिप्शन मिलेगा BSNL के इस प्लान में...
  2. साबुन मंगाया था मिल गया Realme Pad टैबलेट, एक ट्विटर यूज़र ने ऐसे खींची Flipkart की टांग
  3. Amazon Great Indian Festival 2021 Sale में ट्रिमर और शेवर पर ये हैं धमाकेदार बेस्ट डील्स!
  4. 30 दिन तक 30GB डाटा और कई सारे बेनेफिट देता है Airtel का ये रीचार्ज, कीमत 300 से भी कम...
  5. 16GB रैम और दो डिस्प्ले के साथ Samsung W22 5G फोल्डेबल फोन लॉन्च, जानें कीमत
  6. 120Hz डिस्प्ले, 5,000mAh बैटरी व 33W सुपर चार्ज फास्ट चार्जिंग के साथ Infinix Note 11, Infinix Note 11 Pro लॉन्च
  7. Amazon Great Indian Festival 2021 Sale: बजट से लेकर प्रीमियम स्मार्टफोन तक, इन पॉपुलर डील्स को न करें मिस
  8. 6G टेक्नोलॉजी पर भारत में शुरू होगा काम, दूरसंचार अनुसंधान संगठन को मिले आदेश
  9. CSK vs KKR IPL 2021 Final आज: कहां, कब और कैसे ऑनलाइन देखें कोलकाता और चेन्नई का धमाकेदार फाइनल मैच
  10. 8GB रैम Samsung Galaxy A52s 5G वेरिएंट को मिला नया मिंट कलर ऑप्शन, जानें कीमत
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com