Samsung Galaxy A31 का रिव्यू

आज, हम सैमसंग के नए Galaxy A31 को टेस्ट करेंगे, जो कागज पर, Galaxy A30s का अपग्रेड होना चाहिए। पिछले मॉडल से तुलना करें तो नया मॉडल एक चौथा रियर कैमरा, एक बड़ी बैटरी, एक हाई-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले, सैमसंग पे का फुल सपोर्ट और निश्चित रूप से हाई प्राइस टैग के साथ है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy A31 का रिव्यू

Samsung Galaxy A31 की भारत में कीमत 21,999 रुपये है

ख़ास बातें
  • भारत में 21,999 रुपये में लॉन्च हुआ है Samsung Galaxy A31 स्मार्टफोन
  • क्वाड रियर कैमरा सेटअप और 5,000mAh बैटरी के साथ आता है नया गैलेक्सी फोन
  • क्या Galaxy A31 हमारी टॉप स्मार्टफोन की लिस्ट में अपना स्थान बना पाएगा?
Samsung Galaxy M और A सीरीज़ के मॉडलों के बीच अंतर बनाना अब कठिन होता जा रहा है, क्योंकि नए मॉडल्स को मामूली बदलावों के साथ पेश किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, हाल ही में लॉन्च किया गया Galaxy M21 मूल रूप से एक अलग सेल्फी कैमरा के साथ Galaxy M30s था। जबकि ए और एम सीरीज़ के कुछ मॉडलों की कीमत में मामूली अंतर है, फिर भी सीरीज़ के बीच अभी भी अपेक्षाकृत स्पष्ट अंतर है। गैलेक्सी ए सीरीज़ के अधिकांश मॉडलों में बेहतर फिनिश होती है और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे प्रीमियम फीचर्स होते हैं, जबकि एम सीरीज़ कम कीमतों को प्राथमिकता देती है।

आज, हम सैमसंग के नए Galaxy A31 को टेस्ट करेंगे, जो कागज पर, Galaxy A30s का अपग्रेड होना चाहिए। पिछले मॉडल से तुलना करें तो नया मॉडल एक चौथा रियर कैमरा, एक बड़ी बैटरी, एक हाई-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले, सैमसंग पे का फुल सपोर्ट और निश्चित रूप से हाई प्राइस टैग के साथ है। फोन 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ केवल एक ही कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध है। इसकी कीमत 21,999 रुपये है। क्या Galaxy A31 हमारी 25,000 रुपये के अंदर आने वाले टॉप स्मार्टफोन की लिस्ट में अपना स्थान बना पाएगा? आइए देखते हैं।
 
samsung
 

Samsung Galaxy A31 Design

भले ही Galaxy A31 का डिज़ाइन सैमसंग डिवाइस में आने वाले अन्य मॉडल की तुलना में बिल्कुल ताज़ा नहीं है, लेकिन मुझे यह पसंद आया कि यह पतला और हल्का है। ऑल-पॉलीकार्बोनेट बॉडी में फोन काफी दमदार लगता है लेकिन इसका बैक आसानी से उंगलियों के निशान पकड़ लेता है। फोन में स्क्रीन के नीचे की ओर एक मोटी चिन है। सेल्फी कैमरे के लिए डिस्प्ले के टॉप पर कटआउट आता है।

बायीं ओर दो सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए एक बड़ी सिम ट्रे है। हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और एक स्पीकर सबसे नीचे हैं। बैक में सैमसंग का प्रिज़्म क्रश पैटर्न है, जिसमें हमारे पास रिव्यू के लिए ब्लू रंग का वेरिएंट है। यह फोन ब्लैक या व्हाइट रंगों में भी उपलब्ध है। पीछे की ओर क्वाड-कैमरा सेटअप है, जो आयताकार मॉड्यूल में सेट है और यह बहुत अधिक बाहर नहीं निकला है, जो एक अच्छी बात है।


कुल मिलाकर, Galaxy A31 इस रिव्यू के दौरान दैनिक आधार पर उपयोग करने के लिए आरामदायक था। यह थोड़ा चौड़ा है और डिस्प्ले के टॉप पर पहुंचना आसान नहीं कहा जा सकता, लेकिन वन यूआई में इसे आसान बनाने के लिए कुछ गेस्चर उपलब्ध हैं। इस सीरीज़ में कई फोन को समान बैक पैटर्न के साथ देखने के बाद, अब हमें डिज़ाइन थोड़ा उबाऊ लगने लगा है। बॉक्स कंटेंट में एक सिलिकॉन केस, एक चार्जर, एक यूएसबी केबल और एक हेडसेट मिलता है।
 
samsung
 

Samsung Galaxy A31 Display

गैलेक्सी ए31 में शार्प 6.4 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2400 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। मैंने इसे ब्राइटनेस के मामले में पर्याप्त से अधिक पाया, यहां तक ​​कि दिन के उजाले में भी। डिस्प्ले फ्लैट है, लेकिन कोई शार्प किनारें नहीं हैं, इसलिए गेस्चर इस्तेमाल करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है, जो बहुत फास्ट नहीं है, लेकिन जब तक आप इसे प्रैशर से नहीं दबाते हैं, तब तक यह अच्छी तरह से काम करता है।
 
samsung
 

Samsung Galaxy A31 Performance

इसकी परफॉर्मेंस एक बड़ा मुद्दा है। सैमसंग ने MediaTek Helio P65 ऑक्टा-कोर चिपसेट का उपयोग किया है और मुझे इस प्रोसेसर से कोई दिक्कत नहीं होती यदि यह 10,000 रुपये के एक स्मार्टफोन में होता, लेकिन मैं 21,999 रुपये के स्मार्टफोन में इस प्रोसेसर के शामिल होने से खुश बिल्कुन नहीं हो सकता। यहां तक ​​कि Galaxy M21 में भी कंपनी ने Exynos 9611 चिपसेट का इस्तेमाल किया है, जिसकी कीमत भी काफी कम है।

एंड्रॉयड 10 पर आधारित सैमसंग का वन यूआई 2.1 भी कुल मिलाकर थोड़ा सुस्त लगता है। जब मैं ऐप्स के बीच स्विच कर रहा था, तो एनिमेशन में लैग लगातार आ रहा था। वन यूआई कस्टोमाइजेशन के लिए बहुत सारे शॉर्टकट, थीम और गेस्चर के साथ आता है। डॉल्बी एटमॉस भी है, लेकिन केवल वायर्ड और वायरलेस हेडफोन के लिए।

Galaxy A31 गूगल के Widevine L1 सर्टिफिकेशन को सपोर्ट करता है, जिसका मतलब है कि वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप डिस्प्ले के मूल रिजॉल्यूशन में कंटेंट प्ले कर सकते हैं। सिंगल स्पीकर काफी लाउड हो जाता है लेकिन ऑडियो क्वालिटी औसत है। सिंपल गेम अच्छी तरह से चलते हैं, लेकिन Asphalt 9: Legends या PUBG Mobile जैसे भारी गेम्स हल्के ग्राफिक्स पर चलते हैं। जब मैंने लंबे समय के लिए गेम खेले तो मैंने पाया कि फोन गर्म होना शुरू हो गया।
 

Samsung Galaxy A31 Cameras

स्मार्टफोन में पीछे की तरफ चार कैमरों में एक 48-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर, 8-मेगापिक्सल वाइड-एंगल लेंस, 5-मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा और 5-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा शामिल है। सभी कैमरों के एपर्चर ज्यादा प्रभावशाली नहीं हैं, यहां तक ​​कि मुख्य कैमरा सिर्फ एफ/2.0 अपर्चर के साथ आता है। फ्रंट कैमरा 20-मेगापिक्सल सेंसर के साथ आता है।
 
samsung
 
samsung
 
20200616

इसमें आपको सैमसंग का 'सीन ऑप्टिमाइज़र' एआई इंजन मिलता है और फोटो और वीडियो को HEIF और HEVC फॉर्मेट में सेव करने का विकल्प मिलता है। अच्छी रोशनी में मुख्य सेंसर सभ्य दिखने वाली तस्वीरों को कैप्चर करता है। तस्वीरें डिफॉल्ट रूप से 12-मेगापिक्सल शॉट्स के रूप में कैप्चर की जाती हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप फुल 48-मेगापिक्सेल रिजॉल्यूशन पर शूट कर सकते हैं। कम रोशनी में, नॉइस को कम कर दिया जाता है, लेकिन इससे डिटेल में कमी आ जाती है। अच्छे ब्योरे और रंगों के साथ अच्छी लाइट में क्लोज-अप शॉट भी बेहतर थे, लेकिन शटर लैग की वजह से हल्की-फुल्की हरकत भी फोटो को धुंधला कर देती है।
 
samsung

वाइड एंगल कैमरा तुलनात्मक रूप से कमजोर डिटेल पेश करता है और इसमें एचडीआर मुख्य कैमरे जितना प्रभावी भी नहीं है। कम रोशनी में डिटेल्स बहुत खराब आती हैं और इन्हें बेहतर बनाने के लिए इसमें कोई नाइट मोड भी नहीं है।

लाइव फोकस औसत काम करता है। इसमें बैकग्राउंड ब्लर की मात्रा को फोटो खींचने से पहले खुद से सेट किया जा सकता है। मैक्रो कैमरा ज्यादा क्लोज़-अप के साथ भी ठीक काम करता है।
 
samsung

सेल्फी कैमरा डिफॉल्ट रूप से 12-मेगापिक्सल तस्वीरें कैप्चर करता है। हालांकि, आप फुल रिजॉल्यूशन पर भी शूट कर सकते हैं। दिन के उजाले में बाहर शूटिंग के दौरान सेल्फी आमतौर पर इस्तेमाल करने योग्य आती है। स्किन टोन थोड़ा बहुत वार्म लगता है। कैमरा कम रोशनी में अच्छी डिटेल बनाने में संघर्ष करता है और इसमें अक्सर आपको सॉफ्ट टैक्सचर और कमज़ोर डिटेल्स मिलती है।

कुल मिलाकर, Galaxy A31 के कैमरे बहुत ही कमज़ोर हैं और इनमें कई फीचर्स की कमी हैं, जो आपको इससे कम कीमत के कई फोन में मिलेंगे।
 

Samsung Galaxy A31 Battery

यदि गैलेक्सी ए31 में शामिल सबसे बेहतरीन फीचर की बात की जाए तो वह इसकी बैटरी लाइफ होगी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 5,000mAh की बैटरी 18 घंटे और 11 मिनट तक चली, जो बहुत अच्छी है। यहां तक ​​कि नियमित इस्तेमाल के साथ, मैं फुल चार्ज में आसानी से एक दिन से ज्यादा निकालने में सक्षम था। इसमें 15W फास्ट चार्जिंग है, जिससे आप एक घंटे में 50 प्रतिशत तक बैटरी चार्ज कर सकते हैं, लेकिन इसे पूरी तरह से चार्ज होने में दो घंटे से अधिक समय लगता है।
 
samsung
 

Verdict: Who is the Samsung Galaxy A31 for?

मैं Galaxy A31 को बेहतरीन कहने के लिए एक अच्छा कारण खोजने के लिए संघर्ष कर रहा था, और मैं ईमानदारी से कहता हूं कि मुझे इसमें ऐसा कोई कारण नहीं मिला। ऐसा लगता है जैसे सैमसंग ने इसे Galaxy A50s और Galaxy A51 के बीच की कीमत के अंतर को भरने के लिए लॉन्च किया है। बैट्री लाइफ को इस फोन का एकमात्र बेहतरीन फीचर कहा जा सकता है, इसके साथ ही अच्छी बिल्ड क्वालिटी और डिस्प्ले भी है।

हालांकि, औसत से नीचे परफॉर्म करने वाला चिपसेट और कमज़ोर कैमरे ऐसे दोष हैं, जिन्हें आप 20,000 रुपये से अधिक का भुगतान करने के बाद अनदेखा नहीं कर सकते।  यहां तक ​​कि यदि इसकी कीमत गिरती भी है, तो भी बाजार में सैमसंग के खुद के Galaxy A50s और Galaxy M31 या Realme और Xiaomi के फोन जैसे बहुत अधिक शक्तिशाली फीचर से लैस विकल्प मौजूद हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Solid battery life
  • Vivid display
  • One UI is good
  • कमियां
  • Underwhelming system performance
  • Mediocre cameras
  • Fingerprint sensor isn’t quick
  • Slightly boring design
डिस्प्ले6.40 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो पी65
फ्रंट कैमरा20-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Realme 7 Pro को भारत में अक्टूबर 2020 अपडेट मिलना शुरू, फिक्स हुईं ये समस्याएं
  2. Jio 5G नेटवर्क की शुरू हुई तैयारी, कंपनी का है यह प्लान
  3. Samsung Galaxy S21 सीरीज़ के बैटरी स्पेसिफिकेशन ऑनलाइन लीक, डिस्प्ले की भी मिली जानकारी
  4. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  5. Jio ने लॉन्च किया 'मेड इन इंडिया' JioPages मोबाइल ब्राउज़र, कई फीचर्स से है लैस
  6. Poco M2 Pro, Realme Narzo 20, Redmi 9 Prime: दामदार बैटरी लाइफ वाले किफायती स्मार्टफोन
  7. Oppo A33 (2020) भारत में 11,990 रुपये में लॉन्च, जानें स्मार्टफोन की खासियतें
  8. Oppo A33 (2020) की भारतीय कीमत ऑनलाइन लीक, जल्द हो सकता है लॉन्च
  9. Micromax 'In' फोन्स के साथ दिवाली से पहले करेगी वापसी
  10. Vivo X51 5G स्नैपड्रैगन 765जी चिपसेट के साथ लॉन्च, गिम्बल कैमरा है खासियत
#ताज़ा ख़बरें
  1. Samsung Galaxy S21 सीरीज़ के बैटरी स्पेसिफिकेशन ऑनलाइन लीक, डिस्प्ले की भी मिली जानकारी
  2. Vivo Y70 और Vivo Y11s मौजूदा मॉडल्स के कमज़ोर वेरिएंट के तौर पर लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन
  3. Jio ने लॉन्च किया 'मेड इन इंडिया' JioPages मोबाइल ब्राउज़र, कई फीचर्स से है लैस
  4. Vivo X51 5G स्नैपड्रैगन 765जी चिपसेट के साथ लॉन्च, गिम्बल कैमरा है खासियत
  5. Huawei Y7a चार रियर कैमरों के साथ लॉन्च, जानें इसके सभी स्पेसिफिकेशन्स
  6. iPhone 12 Pro Max है बैटरी के मामले में iPhone 11 Pro Max से कमज़ोर!
  7. OnePlus 9 के अगले साल मार्च में लॉन्च होने का दावा
  8. आपके पास क्यों आ रहा है कॉल? कारण बताएगा Truecaller का नया फीचर
  9. Oppo A33 (2020) भारत में 11,990 रुपये में लॉन्च, जानें स्मार्टफोन की खासियतें
  10. iQoo U1x ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च, ये हैं खासियतें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com