Samsung Galaxy A31 का रिव्यू

आज, हम सैमसंग के नए Galaxy A31 को टेस्ट करेंगे, जो कागज पर, Galaxy A30s का अपग्रेड होना चाहिए। पिछले मॉडल से तुलना करें तो नया मॉडल एक चौथा रियर कैमरा, एक बड़ी बैटरी, एक हाई-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले, सैमसंग पे का फुल सपोर्ट और निश्चित रूप से हाई प्राइस टैग के साथ है।

Samsung Galaxy A31 का रिव्यू

Samsung Galaxy A31 की भारत में कीमत 21,999 रुपये है

ख़ास बातें
  • भारत में 21,999 रुपये में लॉन्च हुआ है Samsung Galaxy A31 स्मार्टफोन
  • क्वाड रियर कैमरा सेटअप और 5,000mAh बैटरी के साथ आता है नया गैलेक्सी फोन
  • क्या Galaxy A31 हमारी टॉप स्मार्टफोन की लिस्ट में अपना स्थान बना पाएगा?
Samsung Galaxy M और A सीरीज़ के मॉडलों के बीच अंतर बनाना अब कठिन होता जा रहा है, क्योंकि नए मॉडल्स को मामूली बदलावों के साथ पेश किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, हाल ही में लॉन्च किया गया Galaxy M21 मूल रूप से एक अलग सेल्फी कैमरा के साथ Galaxy M30s था। जबकि ए और एम सीरीज़ के कुछ मॉडलों की कीमत में मामूली अंतर है, फिर भी सीरीज़ के बीच अभी भी अपेक्षाकृत स्पष्ट अंतर है। गैलेक्सी ए सीरीज़ के अधिकांश मॉडलों में बेहतर फिनिश होती है और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर जैसे प्रीमियम फीचर्स होते हैं, जबकि एम सीरीज़ कम कीमतों को प्राथमिकता देती है।

आज, हम सैमसंग के नए Galaxy A31 को टेस्ट करेंगे, जो कागज पर, Galaxy A30s का अपग्रेड होना चाहिए। पिछले मॉडल से तुलना करें तो नया मॉडल एक चौथा रियर कैमरा, एक बड़ी बैटरी, एक हाई-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले, सैमसंग पे का फुल सपोर्ट और निश्चित रूप से हाई प्राइस टैग के साथ है। फोन 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ केवल एक ही कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध है। इसकी कीमत 21,999 रुपये है। क्या Galaxy A31 हमारी 25,000 रुपये के अंदर आने वाले टॉप स्मार्टफोन की लिस्ट में अपना स्थान बना पाएगा? आइए देखते हैं।
 
samsung
 

Samsung Galaxy A31 Design

भले ही Galaxy A31 का डिज़ाइन सैमसंग डिवाइस में आने वाले अन्य मॉडल की तुलना में बिल्कुल ताज़ा नहीं है, लेकिन मुझे यह पसंद आया कि यह पतला और हल्का है। ऑल-पॉलीकार्बोनेट बॉडी में फोन काफी दमदार लगता है लेकिन इसका बैक आसानी से उंगलियों के निशान पकड़ लेता है। फोन में स्क्रीन के नीचे की ओर एक मोटी चिन है। सेल्फी कैमरे के लिए डिस्प्ले के टॉप पर कटआउट आता है।

बायीं ओर दो सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए एक बड़ी सिम ट्रे है। हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और एक स्पीकर सबसे नीचे हैं। बैक में सैमसंग का प्रिज़्म क्रश पैटर्न है, जिसमें हमारे पास रिव्यू के लिए ब्लू रंग का वेरिएंट है। यह फोन ब्लैक या व्हाइट रंगों में भी उपलब्ध है। पीछे की ओर क्वाड-कैमरा सेटअप है, जो आयताकार मॉड्यूल में सेट है और यह बहुत अधिक बाहर नहीं निकला है, जो एक अच्छी बात है।


कुल मिलाकर, Galaxy A31 इस रिव्यू के दौरान दैनिक आधार पर उपयोग करने के लिए आरामदायक था। यह थोड़ा चौड़ा है और डिस्प्ले के टॉप पर पहुंचना आसान नहीं कहा जा सकता, लेकिन वन यूआई में इसे आसान बनाने के लिए कुछ गेस्चर उपलब्ध हैं। इस सीरीज़ में कई फोन को समान बैक पैटर्न के साथ देखने के बाद, अब हमें डिज़ाइन थोड़ा उबाऊ लगने लगा है। बॉक्स कंटेंट में एक सिलिकॉन केस, एक चार्जर, एक यूएसबी केबल और एक हेडसेट मिलता है।
 
samsung
 

Samsung Galaxy A31 Display

गैलेक्सी ए31 में शार्प 6.4 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2400 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। मैंने इसे ब्राइटनेस के मामले में पर्याप्त से अधिक पाया, यहां तक ​​कि दिन के उजाले में भी। डिस्प्ले फ्लैट है, लेकिन कोई शार्प किनारें नहीं हैं, इसलिए गेस्चर इस्तेमाल करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है, जो बहुत फास्ट नहीं है, लेकिन जब तक आप इसे प्रैशर से नहीं दबाते हैं, तब तक यह अच्छी तरह से काम करता है।
 
samsung
 

Samsung Galaxy A31 Performance

इसकी परफॉर्मेंस एक बड़ा मुद्दा है। सैमसंग ने MediaTek Helio P65 ऑक्टा-कोर चिपसेट का उपयोग किया है और मुझे इस प्रोसेसर से कोई दिक्कत नहीं होती यदि यह 10,000 रुपये के एक स्मार्टफोन में होता, लेकिन मैं 21,999 रुपये के स्मार्टफोन में इस प्रोसेसर के शामिल होने से खुश बिल्कुन नहीं हो सकता। यहां तक ​​कि Galaxy M21 में भी कंपनी ने Exynos 9611 चिपसेट का इस्तेमाल किया है, जिसकी कीमत भी काफी कम है।

एंड्रॉयड 10 पर आधारित सैमसंग का वन यूआई 2.1 भी कुल मिलाकर थोड़ा सुस्त लगता है। जब मैं ऐप्स के बीच स्विच कर रहा था, तो एनिमेशन में लैग लगातार आ रहा था। वन यूआई कस्टोमाइजेशन के लिए बहुत सारे शॉर्टकट, थीम और गेस्चर के साथ आता है। डॉल्बी एटमॉस भी है, लेकिन केवल वायर्ड और वायरलेस हेडफोन के लिए।

Galaxy A31 गूगल के Widevine L1 सर्टिफिकेशन को सपोर्ट करता है, जिसका मतलब है कि वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप डिस्प्ले के मूल रिजॉल्यूशन में कंटेंट प्ले कर सकते हैं। सिंगल स्पीकर काफी लाउड हो जाता है लेकिन ऑडियो क्वालिटी औसत है। सिंपल गेम अच्छी तरह से चलते हैं, लेकिन Asphalt 9: Legends या PUBG Mobile जैसे भारी गेम्स हल्के ग्राफिक्स पर चलते हैं। जब मैंने लंबे समय के लिए गेम खेले तो मैंने पाया कि फोन गर्म होना शुरू हो गया।
 

Samsung Galaxy A31 Cameras

स्मार्टफोन में पीछे की तरफ चार कैमरों में एक 48-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर, 8-मेगापिक्सल वाइड-एंगल लेंस, 5-मेगापिक्सल का डेप्थ कैमरा और 5-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा शामिल है। सभी कैमरों के एपर्चर ज्यादा प्रभावशाली नहीं हैं, यहां तक ​​कि मुख्य कैमरा सिर्फ एफ/2.0 अपर्चर के साथ आता है। फ्रंट कैमरा 20-मेगापिक्सल सेंसर के साथ आता है।
 
samsung
 
samsung
 
20200616

इसमें आपको सैमसंग का 'सीन ऑप्टिमाइज़र' एआई इंजन मिलता है और फोटो और वीडियो को HEIF और HEVC फॉर्मेट में सेव करने का विकल्प मिलता है। अच्छी रोशनी में मुख्य सेंसर सभ्य दिखने वाली तस्वीरों को कैप्चर करता है। तस्वीरें डिफॉल्ट रूप से 12-मेगापिक्सल शॉट्स के रूप में कैप्चर की जाती हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप फुल 48-मेगापिक्सेल रिजॉल्यूशन पर शूट कर सकते हैं। कम रोशनी में, नॉइस को कम कर दिया जाता है, लेकिन इससे डिटेल में कमी आ जाती है। अच्छे ब्योरे और रंगों के साथ अच्छी लाइट में क्लोज-अप शॉट भी बेहतर थे, लेकिन शटर लैग की वजह से हल्की-फुल्की हरकत भी फोटो को धुंधला कर देती है।
 
samsung

वाइड एंगल कैमरा तुलनात्मक रूप से कमजोर डिटेल पेश करता है और इसमें एचडीआर मुख्य कैमरे जितना प्रभावी भी नहीं है। कम रोशनी में डिटेल्स बहुत खराब आती हैं और इन्हें बेहतर बनाने के लिए इसमें कोई नाइट मोड भी नहीं है।

लाइव फोकस औसत काम करता है। इसमें बैकग्राउंड ब्लर की मात्रा को फोटो खींचने से पहले खुद से सेट किया जा सकता है। मैक्रो कैमरा ज्यादा क्लोज़-अप के साथ भी ठीक काम करता है।
 
samsung

सेल्फी कैमरा डिफॉल्ट रूप से 12-मेगापिक्सल तस्वीरें कैप्चर करता है। हालांकि, आप फुल रिजॉल्यूशन पर भी शूट कर सकते हैं। दिन के उजाले में बाहर शूटिंग के दौरान सेल्फी आमतौर पर इस्तेमाल करने योग्य आती है। स्किन टोन थोड़ा बहुत वार्म लगता है। कैमरा कम रोशनी में अच्छी डिटेल बनाने में संघर्ष करता है और इसमें अक्सर आपको सॉफ्ट टैक्सचर और कमज़ोर डिटेल्स मिलती है।

कुल मिलाकर, Galaxy A31 के कैमरे बहुत ही कमज़ोर हैं और इनमें कई फीचर्स की कमी हैं, जो आपको इससे कम कीमत के कई फोन में मिलेंगे।
 

Samsung Galaxy A31 Battery

यदि गैलेक्सी ए31 में शामिल सबसे बेहतरीन फीचर की बात की जाए तो वह इसकी बैटरी लाइफ होगी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 5,000mAh की बैटरी 18 घंटे और 11 मिनट तक चली, जो बहुत अच्छी है। यहां तक ​​कि नियमित इस्तेमाल के साथ, मैं फुल चार्ज में आसानी से एक दिन से ज्यादा निकालने में सक्षम था। इसमें 15W फास्ट चार्जिंग है, जिससे आप एक घंटे में 50 प्रतिशत तक बैटरी चार्ज कर सकते हैं, लेकिन इसे पूरी तरह से चार्ज होने में दो घंटे से अधिक समय लगता है।
 
samsung
 

Verdict: Who is the Samsung Galaxy A31 for?

मैं Galaxy A31 को बेहतरीन कहने के लिए एक अच्छा कारण खोजने के लिए संघर्ष कर रहा था, और मैं ईमानदारी से कहता हूं कि मुझे इसमें ऐसा कोई कारण नहीं मिला। ऐसा लगता है जैसे सैमसंग ने इसे Galaxy A50s और Galaxy A51 के बीच की कीमत के अंतर को भरने के लिए लॉन्च किया है। बैट्री लाइफ को इस फोन का एकमात्र बेहतरीन फीचर कहा जा सकता है, इसके साथ ही अच्छी बिल्ड क्वालिटी और डिस्प्ले भी है।

हालांकि, औसत से नीचे परफॉर्म करने वाला चिपसेट और कमज़ोर कैमरे ऐसे दोष हैं, जिन्हें आप 20,000 रुपये से अधिक का भुगतान करने के बाद अनदेखा नहीं कर सकते।  यहां तक ​​कि यदि इसकी कीमत गिरती भी है, तो भी बाजार में सैमसंग के खुद के Galaxy A50s और Galaxy M31 या Realme और Xiaomi के फोन जैसे बहुत अधिक शक्तिशाली फीचर से लैस विकल्प मौजूद हैं।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Solid battery life
  • Vivid display
  • One UI is good
  • कमियां
  • Underwhelming system performance
  • Mediocre cameras
  • Fingerprint sensor isn’t quick
  • Slightly boring design
डिस्प्ले6.40 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो पी65
फ्रंट कैमरा20-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सेरेजो Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन और लैपटॉप के बारे में लिखते ...और भी

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. रणबीर कपूर ने फेंका फैन का स्मार्टफोन, वीडियो वायरल होने के बाद ट्रेंड हो रहा है #AngryRanbirKapoor
  2. चाइनीज कंपनी NIU ने लॉन्च किया मात्र 8 हजार रुपये में NIU Mavericks NQi इलेक्ट्रिक स्कूटर! जानें फीचर्स
  3. Xiaomi MS11 इलेक्ट्रिक कार की लाइव फोटो आईं नजर, जल्द ही होगी लॉन्च
  4. Xiaomi ने फुल-एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग सपोर्ट के साथ लॉन्च किया Mi TV Stick, जानें कीमत
  5. PAN Card में सुधार करने का यह है ऑनलाइन तरीका
  6. 26.6km माइलेज वाली देश की सबसे किफायती SUV Toyota Urban Cruiser Hyryder CNG भारत में लॉन्च, 25 हजार में करें बुक
  7. 5000mAh बैटरी, 50MP कैमरा, 8GB रैम वाले OnePlus 11R 5G में होगा Snapdragon 8 Gen का ये फ्लैगशिप प्रोसेसर
  8. OnePlus 11R का डिजाइन होगा OnePlus 11 जैसा! जानें अनुमानित फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस
  9. Bajaj Auto अपना पहला इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर ऑटोरिक्शा 2023 की शुरुआत में करेगी लॉन्च!
  10. सेक्‍स को लेकर हुई यह स्‍टडी क्‍या आपने पढ़ी? चौंकाने वाले हैं नतीजे
  11. Realme Narzo 30A भारत में 6000mAh बैटरी के साथ Rs 8999 में लॉन्च, पहली सेल 5 मार्च को
  12. किराये का घर ढूंढने में 'एक्सपर्ट' हैं ये App
  13. Mobile cloning क्या है? जानें इसके बारे में सब कुछ
  14. Facebook Messenger पर आपको किसी ने किया है ब्लॉक? ऐसे जानें
  15. Ludo King को ऑनलाइन और ऑफलाइन खेलने का यह है तरीका
  16. Call Recording: Oppo, OnePlus, Realme यूजर्स चुपचाप कर पाएंगे कॉल रिकॉर्डिंग!
  17. TVS का इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री दोगुनी करने का टारगेट, लॉन्च होंगे iQube के नए मॉडल्स
  18. Aarya 3 Teaser: सिगार पीती, पिस्टल लोड करती नजर आई सुष्मिता सेन, आप भी देखें टीजर वीडियो
  19. Bigg Boss 16 : जानें कौन हैं शो के सबसे पॉपुलर प्रतियोगी, क्‍या लिस्‍ट में हैं साजिद खान?
  20. सिद्धार्थ मल्होत्रा, रश्मिका मंदाना की ‘मिशन मजनू’ Netflix पर 20 जनवरी को होगी रिलीज!
  21. Pathaan Box Office Collection Day 4: पठान ने तोड़ दिया KGF-2 और Baahubali-2 का रिकॉर्ड! चौथे दिन कमाए इतने करोड़! 500 करोड़ पार करने की राह पर फिल्म!
  22. Pathaan OTT Rights: Pathaan की OTT राइट्स में भी सेंचुरी! Amazon ने इतने करोड़ में खरीदे राइट्स!
  23. शाहरुख खान की फिल्म Pathan की एडवांस बुकिंग शुरू, विदेशों में हाउसफुल थिएटर्स
  24. Pathaan के शो के दौरान फैंस ने हॉल के अंदर जला दिए पटाखे, देखें वायरल वीडियो
  25. Dream11 पर इस राज्य में लगा बैन, ये है वजह ...
  26. देश के इस राज्य में अब नहीं खेल पाएंगे ऑनलाइन जुआ, Gambling Games को लेकर बने नए कानून
  27. जनवरी में वापसी करेगा Battlegrounds Mobile India! पॉपुलर स्ट्रीमर का दावा
  28. 43 इंच और 32 इंच के 2 स्मार्ट TV भारत में Infinix ने सस्ती कीमत में किए लॉन्च, जानें कीमत
  29. Airtel DTH vs Tata Sky: किस कंपनी का सेटअप बॉक्स है बेस्ट, जानें, प्राइस और फीचर्स
  30. मात्र 12,599 रुपये में मिल रहा 40 हजार वाला 50 इंच स्मार्ट टीवी!, Flipkart पर इस ऑफर से मची लूट
#ताज़ा ख़बरें
  1. Xiaomi MS11 इलेक्ट्रिक कार की लाइव फोटो आईं नजर, जल्द ही होगी लॉन्च
  2. 108MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ Poco X5 और X5 Pro की होगी एंट्री, लॉन्च तारीख का खुलासा
  3. चीन, वियतनाम को एक्सपोर्ट के लिए भारत में AirPods के कंपोनेंट बना रही Apple की सप्लायर
  4. Aarya 3 Teaser: सिगार पीती, पिस्टल लोड करती नजर आई सुष्मिता सेन, आप भी देखें टीजर वीडियो
  5. सड़कों पर अप्रैल से नहीं चलेंगे 15 वर्ष से पुराने सरकारी व्हीकल्स
  6. 2,116 Km रेंज वाली चाइनीज हाइब्रिड कार में लगी जबरदस्त आग, तस्वीर हुई वायरल
  7. ChatGPT को टक्कर देने आ रहा है चाइनीज AI चैटबॉट, Baidu करेगी लॉन्च
  8. Pathaan के शो के दौरान फैंस ने हॉल के अंदर जला दिए पटाखे, देखें वायरल वीडियो
  9. 130 Km रेंज वाली PURE EV ecoDryft इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  10. Oneplus लॉन्च कर सकती है ब्लटूथ अपग्रेड के साथ कम प्राइस वाले TWS बड्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2023. All rights reserved.