Redmi 9 का रिव्यू

8,999 रुपये की शुरुआती कीमत में आने वाले Redmi 9 की आज हम परिक्षा लेने वाले हैं और हम यह देखेंगे कि नया स्मार्टफोन इस कीमत में आने वाले Realme C12 और Narzo 20A फोन से कितना अलग है और यह प्रतिद्वंदियों के आगे टिक सकता है या नहीं।

Redmi 9 का रिव्यू

Redmi 9 की भारत में कीमत 8,999 रुपये से शुरू होती है

ख़ास बातें
  • Redmi 9 की भारत में कीमत 8,999 रुपये से शुरू होती है
  • इस कीमत में यह फोन Realme C12 और Realme Narzo 20A से प्रतिस्पर्धा करता है
  • रेडमी 9 ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और बैक फिंगरप्रिंट सेंसर से है लैस
विज्ञापन
पिछले कुछ महीनों में बजट फोन के लॉन्च में अचानक उछाल आया है। Xiaomi का Redmi 9 उनमें से एक है। इस हालिया पेशकश की कीमत 10,000 रुपये के अंदर है और यह Redmi 8 का अपग्रेड है। भारत में बेचे जाने वाले रेडमी 9 को इसी नाम से वैश्विक मार्केट में बेचे जाना वाला मॉडल समझना गलत होगा, क्योंकि उस मॉडल को भारत में Redmi 9 Prime के रूप में बेचा जाता है। भारत में लॉन्च हुआ रेडमी 9 वेरिएंट वास्तव में ग्लोबल मार्केट का Redmi 9C है।

8,999 रुपये की शुरुआती कीमत में आने वाले Redmi 9 की आज हम परिक्षा लेने वाले हैं और हम यह देखेंगे कि नया स्मार्टफोन इस कीमत में आने वाले Realme C12 और Narzo 20A फोन से कितना अलग है और यह प्रतिद्वंदियों के आगे टिक सकता है या नहीं।

 

Redmi 9: design

रेडमी 9 काफी लंबा और चौड़ा है, जिसे एक हाथ से इस्तेमाल करने की कोशिश के दौरान हमने महसूस भी किया। शुक्र है, यह बहुत मोटा या भारी नहीं लगता, भले ही इसकी मोटाई 9 एमएम के आसपास और वज़न 194 ग्राम है। पावर बटन तक पहुंचना आसान है, लेकिन वॉल्यूम बटन तक पहुंचने के लिए हाथ को थोड़ा एडजस्ट करना पड़ता है, क्योंकि वे पावर बटन के ऊपर हैं। आश्चर्य की बात है कि Xiaomi ने इसमें माइक्रो-यूएसबी पोर्ट दिया है, इसके पिछले मॉडल में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट था।
 
redmi

इसमें उपयोग किए गए प्लास्टिक की क्वालिटी अच्छी है और फोन बहुत मजबूत लगता है। Redmi 9 में पीछे की तरफ एक चौकोर आकार का कैमरा मॉड्यूल है, जो हाल के कुछ समय से ज्यादातर ब्रांड्स अपना रहे हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर के लिए एक गोलाकार कट है, जो सामान्य से थोड़ा छोटा है लेकिन हमारे उपयोग में इसने अच्छा काम किया। फेस अनलॉक भी है, जो बहुत तेज़ नहीं था।

Redmi 9 में 720x1600-पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला 6.53-इंच आईपीएस एचडी+ डिस्प्ले है। व्यूइंग एंगल और रंग बहुत अच्छे हैं, निश्चित रूप से उन Realme C12 और C15 की तुलना में बेहतर। ब्राइटनेस भी पर्याप्त थी, हालांकि यह थोड़ी अधिक हो सकती थी। एक बजट फोन होने के नाते, कोई हाई रिफ्रेश रेट नहीं है, लेकिन इसकी शिकायत करनी सही भी नहीं होगा। ऊपर की तरफ एक वाटरड्रॉप नॉच मिलता है और चारों ओर काफी मोटे बेजल्स।

बॉक्स में, रेडमी 9, 10 वाट चार्जर, डेटा केबल, सिम ट्रे को बाहर निकालने वाली पिन, और यूज़र गाइड मिलती है। आपको कोई केस या कवर नहीं मिलता है।
 
redmi
 

Redmi 9: performance

Redmi 9 MediaTek Helio G35 प्रोसेसर पर चलता है और यही चिपसेट Realme C12 और C15 द्वारा उपयोग किया जाता है। रेडमी 9 के दो वेरिएंट हैं, दोनों में 4 जीबी LPDDR4X रैम है। आप 64 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज विकल्प चुन सकते हैं, जिनकी कीमत क्रमशः 8,999 रुपये और 9,999 रुपये है। यहां उपयोग किया जाने वाला फ्लैश स्टोरेज टाइप eMMC 5.1 है। फोन में वाई-फाई एन, ब्लूटूथ 5 और एफएम रेडियो भी है। रेडियो लिए आपको ईयरफोन लगाने की ज़रूरत पड़ती है, लेकिन ऐसा Redmi 8 के साथ नहीं था।
 
redmi

इस फोन की बजट प्रकृति को ध्यान में रखते हुए प्रदर्शन सभ्य है। रेडमी 9 MIUI 12 पर चलता है, जो एंड्रॉयड 10 पर आधारित है। एनिमेशन में कुछ ध्यान देने योग्य लैग थे और कई बार ऐप या सिस्टम मेन्यू खोलने में कुछ देरी होती थी। यह रियलमी सी15 के समान है, जिसमें समान चिपसेट और रैम मिलती है।

गेमिंग प्रदर्शन थोड़ा कमजोर था। ग्रैंड माउंटेन जैसे गेम्स अच्छी तरह से चले, लेकिन आस्फॉल्ट 9 जैसे भारी गेम्स में स्मूथ फ्रैमरेट नहीं मिलते। वीडियो फोन के डिस्प्ले पर ठीक दिखते हैं और नीचे की तरफ दिया गया स्पीकर काफी लाउड था।

MIUI 12 के स्टॉक ऐप्स विज्ञापनों से भरे हैं और अनचाहे अलर्ट के साथ नोचिफिकेशन पैनल को भर देते हैं। बहुत सारे ऐप्स पहले से इंस्टॉल आते हैं, लेकिन शुक्र है कि इनमें से अधिकांश को अनइंस्टॉल किया जा सकता है।
 
redmi
 

Redmi 9: battery life

रेडमी 9 ने हमारे अनुभव में संतोषजनक बैटरी बैकअप दिया। हम आसानी से डेढ़ दिन का यूसेज़ मिलता है। फोन में 5,000mAh की बैटरी मिलती है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Redmi 9 18 घंटे और 44 मिनट तक चला, जो बहुत अच्छा समय है। हालांकि, इस बड़ी बैटरी को चार्ज करने में थोड़ा समय लगता है। साथ दिए गए 10W चार्जर के साथ एक घंटे के बाद भी, रेडमी 9 की बैटरी केवल 40 प्रतिशत तक ही पहुंच पाई। यह फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है, जो थोड़ा निराशाजनक है।
 

Redmi 9: cameras

रेडमी 9 में काफी मामूली सेटअप है। आपको 5-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा, और 13-मेगापिक्सल के प्राइमरी रियर कैमरा साथ 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर मिलता है। कैमरा ऐप बेसिक शूटिंग मोड देता है और एक प्रो मोड भी है।

दिन के उजाले में शूटिंग करते समय तस्वीरों की क्वालिटी काफी औसत होती है। जब आप ज़ूम करते हैं तो एचडीआर डिटेल्स को अच्छी तरह से संभाला लेता है, लेकिन लैंडस्केप शॉट्स में बनावटी डिटेल्स आती हैं। क्लोज़-अप थोड़ा बेहतर था, लेकिन एक्सपोज़र बेहतर हो सकता है। ऑटोफोकस की गति ठीक थी, लेकिन बहुत अच्ची नहीं कही जा सकती। पोर्ट्रेट मोड ने काफी अच्छी तरह से काम किया, यहां तक कि वस्तुओं के लिए भी।
 
img
 
img

रेडमी 9 वास्तव में कम रोशनी में संघर्ष करता है। क्लोज़-अप सब्जेक्ट्स पर फोकस लॉक करने में भी थोड़ा समय लगा। रात में शूटिंग के समय डिटेल्स कमज़ोर थे। कैमरा AI एक्सपोज़र को बढ़ाता है, लेकिन उपयोग करने के लिए कोई समर्पित नाइट मोड नहीं है।

Redmi 9 दिन के दौरान सोशल मीडिया पर इस्तेमाल करने योग्य सेल्फी दे सकता है, लेकिन कम रोशनी में अच्छे परिणाम देने में संघर्ष करता है।
 
img
 
img

दिन के समय शूटिंग के दौरान वीडियो की क्वालिटी भी औसत थी। आप 1080p पर कैप्चर कर सकते हैं, लेकिन स्थिरता बेकार है। वीडियो शूट करते समय कैमरा बार बार फोकस ढूंढ़ता है और उम्मीद के मुताबिक, कम रोशनी में क्वालिटी बहुत खराब है।
 

Verdict

Redmi 9 स्मार्टफोन 8,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर कई बजट फोन के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, लेकिन जब आपके पास Realme Narzo 10A जैसे फोन हैं, तो यह थोड़ा कमज़ोर पड़ जाता है, क्योंकि नार्ज़ो लगभग इतने ही पैसों में बेहतर हार्डवेयर पेश करता है। रेडमी 9 का 128 जीबी स्टोरेज वर्ज़न 9,999 रुपये का है और यह Redmi 9 Prime के साथ भी प्रतिस्पर्धा करता है, जो समान कीमत पर काफी बेहतर प्रदर्शन और स्पेसिफिकेशन्स देता है।

हमें नहीं लगता कि रेडमी 9 में कोई खास फीचर है, जो इसे इस कीमत पर अन्य स्मार्टफोन से अलग खड़ा कर सके। यह कम कीमत पर एक अच्छा विकल्प होता, लेकिन हाल ही में इंडस्ट्री में स्मार्टफोन की कीमत बढ़ी थी, जिसे देखते हुए हमें लगता है कि आप रेडमी के या रियलमी के इसी कीमत के अन्य विकल्पों के साथ जा सकते हैं।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Well built
  • Good battery life
  • कमियां
  • Mediocre camera performance
  • Bloatware and spam in MIUI
  • Laggy Android experience
  • Not great value
डिस्प्ले6.53 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो जी35
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 10
रिज़ॉल्यूशन720x1600 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Online Accounts Leaked : भारत में 3 महीनों में 1.71 करोड़ ऑनलाइन अकाउंट हैक
  2. क्रिप्टो मार्केट में प्रॉफिट, बिटकॉइन का प्राइस 71,700 डॉलर से ज्यादा
  3. Nothing ने लॉन्‍च किया ‘Phone 2a Special Edition’, 12GB रैम वाले फोन में 3 कलर, जानें प्राइस
  4. What is B-21 Raider : अमेरिका ने बना दिया UFO जैसा दिखने वाला बॉम्‍बर, जानें इसके बारे में
  5. Motorola के Razr 50 में हो सकता है  MediaTek Dimensity चिपसेट, Geekbench पर हुई लिस्टिंग
  6. Oppo Pad 3 के स्पेसिफिकेशंस, फीचर्स का हुआ लीक में खुलासा, जानें
  7. Oppo A3 Pro 5G और Reno 12 5G का ग्‍लोबल लॉन्‍च जल्‍द! TDRA सर्टिफ‍िकेशन पर दिखे
  8. SpaceWalk : 8.5 घंटे तक अंतरिक्ष में टहलते रहे दो चीनी यात्री, देखें Video
  9. 6000mAh बैटरी के साथ कल लॉन्‍च होगी Vivo S19 सीरीज, जानें बाकी खूबियां
  10. 2100 किलोमीटर कंबाइंड रेंज के साथ BYD Qin L DM-i हाइब्रिड सेडान पेश
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »