Realme 11x 5G Review in Hindi: स्टाइलिश बजट-फ्रेंडली 5G कंटेंडर

चलिए जानते हैं कि 15,000 रुपये से कम कीमत में Realme 11x 5G एक धुरंधर है या आपको किसी अन्य ऑप्शन को टटोलना चाहिए।

Realme 11x 5G Review in Hindi:  स्टाइलिश बजट-फ्रेंडली 5G कंटेंडर

Realme 11X 5G की शुरुआती कीमत 14,999 रुपये है

ख़ास बातें
  • Realme 11x 5G की शुरुआती कीमत 14,999 रुपये है
  • फोन में 6GB रैम और 8GB रैम ऑप्शन के साथ 128GB स्टोरेज मिलती है
  • इसमें 64MP डुअल रियर कैमरा सेटअप और 5000mAh बैटरी शामिल है
विज्ञापन
Realme 11x 5G को हाल ही में Realme 11 के साथ लॉन्च किया गया था। ये अपनी सीरीज का सबसे किफायती वेरिएंट है, जिसकी कीमत 14,999 रुपये से शुरू होती है। सब-15,000 रुपये का सेगमेंट इस समय सबसे ज्यादा गर्माया हुआ है। इस सेगमेंट के स्मार्टफोन यूजर्स को अच्छी परफॉर्मेंस के साथ हार्डवेयर का एक मिला-जुला कॉम्बिनेशन दे रहे हैं। इस सेगमेंट में Realme का दबदबा पहले से है और अब Realme 11x 5G के साथ कंपनी प्रतियोगिता को थोड़ा और गर्माना चाह रही है। स्मार्टफोन एक सक्षम चिपसेट और कैमरा सेटअप के साथ आता है। हालांकि, इसमें हिट्स के साथ-साथ कुछ मिस भी हैं, जिनकी बात हम इस रिव्यू में करने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि 15,000 रुपये से कम कीमत में Realme 11x 5G एक धुरंधर है या आपको किसी अन्य ऑप्शन को टटोलना चाहिए।
 

Realme 11x 5G: price in India

Realme 11x 5G के 6GB+128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 14,999 रुपये है, जबकि इसका 6GB + 128GB स्टोरेज वेरिएंट 15,999 रुपये में बेचा जा रहा है। फेस्टिव सीजन के शुरू होने के साथ हम इस फोन पर कुछ ऑफर्स की उम्मीद कर सकते हैं। फोन पर्पल डॉन (Purple Dawn) और मिडनाइट ब्लैक (Midnight Black) कलर वेरिएंट में उपलब्ध है।
 

Realme 11x 5G: design and display

Realme 11x 5G एक बॉक्सी डिजाइन के साथ आता है। 7.9 mm की मोटाई और 190 ग्राम वजन के साथ स्मार्टफोन पकड़ने में ज्यादा भारी या असुविधाजनक नहीं लगता है। इसकी बॉडी पॉलीकार्बोनेट से बनी है, लेकिन रियलमी ने फिनिश के साथ अच्छा काम किया है। बैक पैनल पर ग्लास फिनिश देने की कोशिश की गई है और पॉलीकार्बोनेट होने के बावजूद फ्रेम एल्युमिनियम से बना लगता है। हमारे पास रिव्यू के लिए इसका पर्पल डॉन कलर वेरिएंट था, जिसमें बैक पैनल पर ग्लिटरी और बेहद चमकदार ब्लू शेड मिलता है, जो रोशनी के पड़ने पर नीले और बैंगनी के बीच रंग बदलता है। एक खास एंगल पर आपको लकीरों से बना 'S' पैटर्न दिखाई देगा। अच्छी बात यह है कि ग्लॉसी ग्लास फिनिश होने के बाद भी इसे ग्रिप करना आसान है और यह आसानी से हाथ से फिसलता नहीं है।
 
Latest and Breaking News on NDTV

Realme 11x 5G के बैक में एक बड़ा सर्कुलर रिंग है, जिसमें दो छोटे कैमरा रिंग और एक LED फ्लैश फिट किया गया है। मॉड्यूल पैनल से थोड़ा ऊपर उठा हुआ है। वॉल्यूम रॉकर्स और पावर बटन को फ्रेम के दाएं हिस्से में रखा गया है। पावर बटन फिंगरप्रिंट सेंसर के रूप में काम करता है और यह फोन को अनलॉक करने में तेज और सटीक था। फ्रेम के बाएं हिस्से में एक ट्रिपल स्लॉट ट्रे है, जिसमें दो सिम के साथ एक माइक्रोएसडी कार्ड लगाया जा सकता है और स्टोरेज को 1TB बढ़ाया जा सकता है। नीचे की ओर स्पीकर ग्रिल के साथ Type-C चार्जिंग पोर्ट, प्राइमरी माइक्रोफोन और एक 3.5 mm ऑडियो जैक और ऊपर की ओर नॉयस कैंसलेशन के लिए एक सेकंडरी माइक्रोफोन दिया गया है। सिंगल बॉटम फायरिंग स्पीकर पर्याप्त लाउड था, लेकिन साउंड क्वॉलिटी औसत थी। कॉलिंग के दौरान माइक्रोफोन ने बाहरी आवाज को हटाने का काम अच्छे से किया। कुल मिलाकर Realme 11x 5G  मजबूत और टिकाऊ फील होता है। इसकी बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। हालांकि, बड़े सर्कुलर कैमरा को लेकर सबकी पसंद और राय विभिन्न हो सकती है।

Realme 11x 5G में     6.72 इंच का IPS LCD डिस्प्ले मिलता है, जो FHD+ (1080 x 2400 पिक्सल) रिजॉल्यूशन और 120Hz तक रिफ्रेश रेट से लैस आता है। साइड में पतले बेजल्स और बॉटम में अपेक्षाकृत मोटी चिन के साथ इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो करीब 86.6% है। IPS LCD होने के बावजूद डिस्प्ले अच्छे कलर्स प्रड्यूस करता है। हालांकि, स्क्रीन पर हल्का ब्लू टिंट रहता है, जिसे कलर टेंप्रेचर सेटिंग्स को बदलकर वार्म या बैलेंस किया जा सकता है। HD कंटेंट स्ट्रीम करने के लिए इसे Widevine L1 सर्टिफिकेट प्राप्त है, लेकिन इसमें HDR सपोर्ट नहीं मिलता है। वहीं, 550 nits की ब्राइटनेस के साथ, डिस्प्ले इनडोर में पर्याप्त ब्राइट थी, लेकिन डायरेक्ट सनलाइट में मुझे कई बार टेक्स्ट पढ़ने में दिक्कत हुई।
 

Realme 11x 5G: specifications and software

Realme 11X 5G ऑक्टा-कोर 6nm MediaTek Dimensity 6100+ SoC पर चलता है, जिसके साथ 8GB तक रैम और 128GB UFS 2.1 स्टोरेज को जोड़ा गया है। इसमें 9 5G बैंड शामिल होने का दावा किया गया है। फोन में कनेक्टिविटी ऑप्शन में 5G, 4G LTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.2, जीपीएस/ ए-जीपीएस शामिल हैं।
 
Latest and Breaking News on NDTV

Realme 11x 5G Android 13 पर बेस्ड Realme UI 4.0 पर काम करता है। फर्स्ट बूट के बाद आपको भरपूर ब्लोटव्लेयर मिलेंगे। ऐप्स को बल्क में अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता है, जिसका मतलब है कि आपको एक-एक करके इन्हें अनइंस्टॉल करना होगा। अच्छी बात यह है कि ज्यादातर ऐप्स को अनइंस्टॉल हो सकते हैं और कुछ को डिसेबल किया जा सकता है। Realme UI कस्टमाइजेशन के ऑप्शन से भरा हुआ है। इसमें कुछ स्पेशल फीचर्स भी मौजूद थे, जैसे कि स्प्लिट स्क्रीन, फ्लेक्सिबल विंडो, स्मार्ट साइडबार, किड स्पेस और सीनियर सिटिजन्स के लिए सिंपल मोड। इसके अलावा, रैम मैनेजमेंट थोड़ा बेहतर हो सकता था, क्योंकि मैंने पाया कि बैकग्राउंड में ऐप्स ज्यातर देर तक एक्टिव नहीं रह रहे थे। हालांकि, एक अच्छी बात यह है कि Realme यूजर्स को दो साल के OS अपग्रेड और तीन साल के सिक्योरिटी अपडेट्स देने का वादा कर रही है।
 

Realme 11x 5G: performance, battery

रोजमर्रा के आम यूसेज में Realme 11x 5G अच्छा परफॉर्म करता है। MediaTek Dimensity 6100+ एक सक्षम चिपसेट है, जिसने मुझे मीडियम से हेवी यूसेज में भी किसी प्रकार की दिक्कत नहीं दी। स्मार्टफोन ने PCMark के Work 3.0 टेस्ट में 10405 स्कोर हासिल किया, जो औसत से ऊपर था। बैकग्राउंड में BGMI गेम और कुछ सोशल मीडिया ऐप्स को मिनिमाइज रखते हुए मैंने इसमें OTT कंटेंट स्ट्रीम किया और फोन ने इसे बिना किसी परेशानी के संभाल लिया। बेंचमार्क स्कोर की बात करें, तो Realme 11x 5G ने Geekbench के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमश: 726 और 1931 पॉइन्ट्स हासिल किए। वहीं, AnTuTu में इसे 430589 स्कोर मिला, जो इस रेंज के अन्य स्मार्टफोन के आसपास ही था।

वहीं, कैजुअल गेमिंग में भी Realme 11x 5G ने मुझे निराश नहीं किया। BGMI जैसा ग्राफिक्स डिमांडिंग गेम डिफॉल्ट सेटिंग्स में HD ग्राफिक्स और High फ्रेम रेट पर सेट था। इस सेटिंग्स में गेम औसतन 45 fps तक पहुंच रहा था और बिना किसी स्टटर या लैग के चला। वहीं, Asphalt 9 डिफॉल्ट रूप से मीडियम ग्राफिक्स सेटिंग्स पर था, लेकिन गेमप्ले के दौरान मुझे FPS स्टटरिंग देखने को मिली, लेकिन इसने गेम का एक्सपीरिएंस खराब नहीं किया। यहां दावा किए गए 240Hz टच सैंपलिंग रेट ने भी इन गेम्स के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद की। थर्मल थ्रॉटलिंग को भी Realme 11x 5G ने बखूबी संभाला।

बैटरी बैकअप में मामले में भी Realme 11x 5G ने मुझे निराश नहीं किया, लेकिन मैं थोड़े और बेहतर रिजल्ट की उम्मीद कर रहा था। करीब आधे घंटे की गेमिंग, कुछ घंटे सोशल मीडिया पर बिताने और OTT प्लेटफॉर्म में HD रिजॉल्यूशन पर एक फिल्म खत्म करने के साथ बैटरी ने पूरा दिन साथ दिया, लेकिन थोड़े लंबे गेमिंग सेशन और इंस्टाग्राम और YouTube पर थोड़ा ज्यादा समय बिताने पर दिन के खत्म होने से पहले ही मुझे फोन को चार्जिंग पर लगाना पड़ा। हमारे HD वीडियो लूप टेस्ट में Realme 11x 5G 11 घंटे XX मिनट चला, जो औसत से कम बैकअप था। फोन के बॉक्स में 33W चार्जिंग एडेप्टर मिलता है, जिसने बैटरी को करीब 30 मिनट में 0-50% और 1 घंटे 10 मिनट में शून्य से फुल चार्ज किया।
 
Latest and Breaking News on NDTV
 

Realme 11x 5G: cameras

Realme 11x 5G में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 64-मेगापिक्सल OV64B प्राइमरी कैमरा शामिल है। कैमरा डेलाइट में आपको कुछ बेहतरीन शॉट्स निकालकर दे सकता है। अच्छी लाइटिंग में तस्वीरों में भरपूर डिटेल्स मिलते हैं और तस्वीरें शार्प दिखाई देती हैं। एक्सपोजर और कंट्रास्ट भी सटीक था और साथ ही डायनामिक रेंज भी अच्छी थीं। हालांकि ज्यादातर तस्वीरों में कलर्स थोड़े बूस्टेड थे, लेकिन तस्वीरें बिना एडिटिंग के सीधा सोशल मीडिया पर शेयर करने लायक थीं। इसमें एक 64MP मोड भी मिलता है, जो आपको और बेहतर रिजल्ट देता है, लेकिन बड़े फाइल साइज के साथ। हालांकि, यहां बिन्ड फोटो और फुल रिजॉल्यूशन वाले फोटो में ज्यादा बड़ा अंतर नहीं था। यदि आप स्टोरेज स्पेस बचाना चाहते हैं, तो मैं आपको नॉर्मल मोड में ही तस्वीरें खींचने की सलाह दूंगा।
 
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

सेटअप में टेलीफोटो लेंस की कमी है, जो इस प्राइस रेंज के ज्यादातर फोन में मौजूद नहीं है, लेकिन प्राइमरी कैमरा 2x जूम को सपोर्ट करता है, जो टेलीफोटो के समान आपको कुछ जूम्ड-इन रिजल्ट दे सकता है। इसने मुझे कुछ शॉट्स दिए, जिनमें पर्याप्त डिटेल्स थे। हालांकि, कुछ तस्वीरों में हेज इफेक्ट था, लेकिन ये बेसिक एडिटिंग से चला गया। 
 
Latest and Breaking News on NDTV

इंडोर लाइटिंग में रिजल्ट मिले-जुले थे। अच्छी आर्टिफिशियल लाइटिंग में कैमरा ने अच्छे शॉट्स दिए, जिनमें कंट्रास्ट और एक्सपोजर अच्छा था, साथ ही भरपूर डिटेल्स थे। लेकिन एक बार फिर, यहां भी लाल और हरे रंग को कैमरा से बूस्ट किया और साथ ही स्किन टोन भी थोड़ी ज्यादा ब्राइट थी। हालांकि, लगभग सभी तस्वीरें सीधे सोशल मीडिया पर शेयर करने लायक थीं। रोशनी के कम होने के साथ क्वालिटी में गिरावट देखने को मिलीं। तस्वीरों में नॉयस था और साथ ही कुछ हिस्से ओवर शार्प थे। हालांकि, ऐप में एक Night Mode दिया गया है, जो रिजल्ट को काफी हद तक बेहतर बनाने का काम करता है। इसने शॉट्स में से नॉयस को हटाने का काम किया, लेकिन जूम करने पर डिटेल लॉस देखने को मिला।
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

पोर्ट्रेट मोड अच्छी लाइटिंग में सटीक एज डिटेक्शन करता है और कुछ अच्छे शॉट्स जनरेट करता है। हालांकि, इसने कई बार स्किन वॉश्डआउट आईं और डिटेल्स की भी थोड़ी कमी नजर आई। वहीं, आर्टिफिशियल लाइटिंग में कैमरा सब्जेक्ट के किनारों को पहचानने में संघर्ष कर रहा था।

Realme 11x 5G में 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जो अच्छी लाइटिंग कंडिशन में आपको कुछ अच्छी सेल्फी निकालकर दे सकता है। अच्छी बात यह थी कि फ्रंट कैमरा में स्किन टोन्स नेचुरल आईं। बैकग्राउंड में नेचुअल ब्लर था और डिटेल्स भी भरपूर थीं। हालांकि, रोशनी के कम होने के साथ इस कैमरा ने काफी स्ट्रगल किया। तस्वीरों में नॉयस था और कुछ तस्वीरों में स्किन टोन्स अपेक्षाकृत ज्यादा ब्राइट आईं। हालांकि, सभी रिजल्ट सोशल मीडिया पर बिना एडिटिंग के शेयर करने लायक थे।

वीडियो रिकॉर्डिंग के मामले में इसने मुझे काफी निराश किया। मेन और फ्रंट दोनों कैमरे मैक्सिमम 1080p@30fps पर रिकॉर्ड कर सकते हैं और रिजल्ट औसत थे। वीडियो स्टेबल नहीं थे और साथ ही डायनामिक रेंज भी अच्छी नहीं थी।

कुल मिलाकर, Realme 11x 5G का कैमरा सिस्टम अच्छा परफॉर्म करता है। कीमत के लिहाज से ये बेहतरीन डेलाइट परफॉर्मेंस देता है। हालांकि, लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस में थोड़े सुधार की जरूरत है।
 

Realme 11x 5G: verdict

Realme 11x 5G एक बजट-फ्रेंडली 5G फोन है, जो अपनी कीमत में बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी, एक सक्षम कैमरा सिस्टम और विविड डिस्प्ले एक्सपीरिएंस देता है। मैंने इसमें स्टीरियो स्पीकर्स को मिस किया, लेकिन सिंगल बॉटम फायरिंग स्पीकर एक कमरे के अंदर मूवी एन्जॉय करने के लिए पर्याप्त था। बैटरी अपेक्षाकृत थोड़ा कम बैकअप देती है, लेकिन 33W फास्ट चार्जिंग डिवाइस को जल्दी चार्ज करने का काम करती है। वहीं, फोन में किसी प्रकार की IP रेटिंग नहीं मिलती है, जो प्रतियोगिता में कुछ मॉडल्स में मौजूद है।

कुल मिलाकर 14,999 रुपये की शुरुआती कीमत में Realme 11x 5G बजट-फ्रेंडली डिवाइस खरीदने वालों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। हालांकि, यदि आप स्लो चार्जिंग और औसत लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस से समझौता कर सकते हैं, तो इससे कम कीमत में आने वाला Infinix HOT 30 5G भी एक अच्छा ऑप्शन है, जो आपको लॉन्ग बैटरी लाइफ, स्टीरियो स्पीकर्स और IP53 रेटिंग जैसे एक्स्ट्रा पर्क्स भी देता है।
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Bounce Infinity E1X इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs. 55 हजार की शुरुआती कीमत में भारत में हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स
  2. Realme GT 7 Pro जल्द हो सकता है भारत में लॉन्च
  3. फ्रांस से 26 राफेल मैरीन फाइटर जेट्स खरीदने के लिए हो सकती है 50,000 करोड़ रुपये की डील
  4. iQOO 13 डिस्प्ले, प्रोसेसर और स्टोरेज का खुलासा, जानें सबकुछ
  5. Segway Ninebot C2 Lite: 14 Km रेंज देने वाले इस ई-स्कूटर खास बच्चों के लिए किया गया है डिजाइन, जानें कीमत
  6. Realme Narzo N65 5G vs Realme Narzo N55: जानें दोनों में क्या है अंतर
  7. WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप पर लगा सकेंगे 1 मिनट लंबा वॉयस स्टेटस अपडेट
  8. Realme GT 6 में हो सकते हैं GenAI फीचर्स, लीक हुआ रिटेल बॉक्स
  9. Vivo S19, S19 Pro में होगा 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 30 मई को लॉन्च
  10. Moto G85 में होगा कर्व्‍ड डिस्‍प्‍ले! 8GB रैम के साथ जल्‍द हो सकता है लॉन्‍च
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »