Moto G6 का रिव्यू

Moto G6 ऐसे वक्त पर लॉन्च हुआ है जब 20,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा है। Zenfone Max Pro M1 और Redmi Note 5 Pro जैसे फोन हमारे द्वारा खासे पसंद किए गए हैं। कितनी मज़बूत है मोटो जी6 की चुनौती? आइए जानें

Moto G6 का रिव्यू
ख़ास बातें
  • Moto G6 की कीमत भारत में 13,999 रुपये से शुरू होती है
  • मोटो जी6 का 4 जीबी रैम, 64 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट 15,999 रुपये में
  • ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 और रेडमी नोट 5 प्रो से मिलेगी इस फोन को चुनौती
लंबी चुप्पी के बाद Motorola ने भारत में 2018 में अपनी पारी आगाज़ कर दिया है। इसके लिए कंपनी ने Moto G6 और Moto G6 Play को लॉन्च किया। लेनोवो की इस कंपनी ने अपनी बजट जी सीरीज़ के डिजाइन में बड़ा बदलाव किया है। दोनों ही स्मार्टफोन 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाले लंबे डिस्प्ले के साथ आते हैं जो आज की तारीख में आम बात है।

हमें रिव्यू के लिए Moto G6 मिला है जो डुअल रियर कैमरा सेटअप वाला फोन है। कीमत 13,999 रुपये से शुरू होती है जिसमें 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट मिलेगा। याद रहे कि जी सीरीज़ को पुराने मॉडल को ग्राहकों और आलोचकों द्वारा काफी सराहा गया है। मोटो जी6 को ऐसे वक्त पर लॉन्च किया गया है जब 20,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा है।

इस सेगमेंट में Asus Zenfone Max Pro M1 और Redmi Note 5 Pro (रिव्यू) जैसे हैंडसेट हैं जिन्हें हमने खासा पसंद किया है। आइए यह जानने की कोशिश करते हैं कि इनकी तुलना में मोटो जी6 कितनी मजबूत चुनौती पेश करता है?


Moto G6 डिज़ाइन

Moto G6 और G6 Play के साथ Motorola ने जी सीरीज़ के पुराने हैंडसेट वाले प्लास्टिक और मेटल बॉडी की छुट्टी कर दी है। इस बार ग्लास और मेटल डिजाइन का दामन थामा गया है। स्लीक और शाइनी कर्व्ड ग्लास बैक और बेहद ही पॉलिश्ड मेटल मिड-फ्रेम के कारण मोटो जी6 पिछले साल के Moto X4 जैसा लगता है।

8.3 मिलीमीटर मोटाई वाला यह फोन सबसे स्लिम तो नहीं है, लेकिन इसे एक हाथ से इस्तेमाल करना सहूलियत भरा है और 167 ग्राम को ज़्यादा वज़नदार भी नहीं कहा जा सकता। हालांकि, यह स्मार्टफोन अब भी थोड़ा चंकी और सॉलिड लगता है। रिव्यू के दौरान हमसे गलती से कई बार यह स्मार्टफोन हाथों से फिसल गया। लेकिन इसे कोई नुकसान नहीं हुआ, कुछ खरोंच को छोड़कर।

अफसोस कि मोटोरोला ने इस फोन में फ्रंट और बैक में प्रोटेक्शन के लिए नए और ज्यादा मजबूत गोरिल्ला ग्लास 4 या 5 की जगह गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल किया है। ग्लास के कारण यह डिवाइस आसानी से हाथों में फिसलता है। इसपर उंगलियों और अन्य धब्बों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं।
 
Moto

18:9 डिस्प्ले और पतले बेज़ल के चक्कर में ज़्याादतर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने फिंगरप्रिंट सेंसर को पिछले हिस्से पर देना शुरू कर दिया है। लेकिन मोटोरोला ने फ्रंट में ही यह सेंसर दिया है। कैपसूल की शेप वाला यह सेंसर बेहद ही छोटा है। हम पहले इसके इस्तेमाल और परफॉर्मेंस को लेकर थोड़े संशय में थे। लेकिन यह काफी तेज़ और सटीक निकला।

स्मार्टफोन के बायीं तरफ कुछ भी नहीं है। लेकिन दायीं तरफ वॉल्यूम रॉकर व पावर बटन है। इन तक पहुंचना आसान है। ईयरपीस ही स्पीकर का भी काम करता है। इससे ऊंची आवाज़ आती है, लेकिन इसमें वार्म्थ और क्लेरिटी की कमी है। फोन के निचले हिस्से पर यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 3.5 एमएम हेडफोन सॉकेट है। कई कंपनियां इस प्राइस रेंज में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट ही देती हैं। लेकिन मोटो जी6 और मोटो जी6 प्ले में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट एक अच्छा प्रयोग है।
 

Moto G6 स्पेसिफिकेशन और डिस्प्ले

Motorola के इस किफायती स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जो क्वालकॉम का लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन प्रोसेसर है। यही प्रोसेसर काफी सस्ते Xiaomi Redmi 5 (रिव्यू) और Honor 7C (रिव्यू) का भी हिस्सा है। Moto G6 के दो वेरिएंट हैं- एक में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है जिसकी कीमत 13,999 रुपये है। वहीं, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाला वेरिएंट 15,999 रुपये में मिलेगा। दोनों ही वेरिएंट में 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Moto G6 में 3,000 एमएएच की बैटरी है जो क्विक चार्जिंग को सपोर्ट करती है। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस/ ए-जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक है। इसमें दो नैनो सिम के लिए जगह है और एक वक्त पर सिर्फ एक ही सिम 4जी स्पीड में चलेगा। इस प्राइस रेंज के कई स्मार्टफोन हाइब्रिड स्लॉट के साथ आते हैं। लेकिन Moto G6 में दो नैनो सिम और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग-अलग स्लॉट हैं।  
 
Moto

Moto G6 और Moto G6 Play के साथ Motorola ने आखिरकार 18:9 डिस्प्ले के चलन को अपना ही लिया। डिस्प्ले को बॉर्डरलेस नहीं कहा जा सकता, लेकिन फ्रंट में फिंगरप्रिंट सेंसर की मौज़ूदगी इस कमी को छिपाने का काम करती है।

Moto G6 में 5.7 इंच का फुल-एचडी+ आईपीएस पैनल है 18:9 आस्पेक्ट रेशियो वाला। व्यूइंग एंगल बढ़िया हैं। कलर्स सटीक हैं। लेकिन सनलाइट लेजिब्लिटी औसत है। ऐसा ही ब्राइटनेस लेवल के बारे में कहा जाएगा। मोटो सॉफ्टवेयर में ऑलवेज ऑन डिस्प्ले फीचर मिलता है। इसकी मदद से यूज़र लॉक स्क्रीन से ही सीधे मैसेज का जवाब दे पाएंगे। इसके अलावा ब्लू लाइट फिल्टर भी है।

हमारे अनुभव में 18:9 डिस्प्ले पर मोटोरोला के अपने ऐप ठीक चले। लेकिन जिन ऐप में इस आस्पेक्ट रेशियो के लिए सपोर्ट नहीं है, उन्हें हमें स्ट्रेच करना पड़ा।
 

Moto G6 परफॉर्मेंस, सॉफ्टवेयर और बैटरी लाइफ

Snapdragon 450 प्रोसेसर के साथ हमारा अनुभव मिला जुला रहा है। लेकिन मोटो जी6 में इस हार्डवेयर पर बेहतरीन इस्तेमाल हुआ है। कुछ श्रेय तो Motorola के क्लीन और स्मूथ सॉफ्टवेयर पैकेज को भी जाएगा। मोटो जी6 बिना किसी परेशानी डेली टास्क को हैंडल करता है। लेकिन फोन कभी-कभार लैग भी करता है। और इंटेंसिव वर्कलोड के दौरान थोड़ा गर्म भी हो जाता है। दूसरी तरफ, यह कभी भी बहुत ज़्यादा धीमा नहीं पड़ता।

एड्रेनो 506 जीपीयू के कारण Moto G6 गेम्स को मजबूती के साथ हैंडल करता है। हमें आस्फाल्ट 8 जैसे हैवी ग्राफिक्स वाले गेम को लोड करने में कुछ लैग का एहसास हुआ, लेकिन गेमप्ले काफी स्मूथ था।
 
Moto

आज के ज्यादातर स्मार्टफोन की तरह Moto G6 में बिल्ट इन फेस रिकग्निशन है। लेकिन यह धीमा और इनएक्युरेट है। रिव्यू के दौरान मोटो जी6 ने कई बार हमारे चेहरे की पहचान नहीं की, ऐसा पर्याप्त रोशनी होने पर भी हुआ।

आपको एंड्रॉयड 8.0 ओरियो का लगभग स्टॉक वर्ज़न मिलेगा जो तेज़ और स्मूथ है। इसमें मोटोरोला द्वारा दिए गए कुछ काम के फीचर भी दिए गए हैं, इसके बावजूद स्टॉक एंड्रॉयड जैसा अनुभव बना रहता है। हालांकि, पहले से इंस्टॉल Facebook Lite, PhonePe, LinkedIn और Outlook जैसे ऐप अनुभव को थोड़ा खराब ज़रूर करते हैं। वैसे, इन्हें डिलीट किया जा सकता है।  

हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Moto G6 की बैटरी 8 घंटे 40 मिनट तक चली जिसे खराब माना जाएगा। हालांकि, आम इस्तेमाल में परफॉर्मेंस काफी अच्छी रहती है। फोन ने आसानी से दिन भर साथ दिया। इस्तेमाल की बात करें तो हमने इस दौरान दो घंटे गूगल मैप्स चलाया। ट्विटर, व्हाट्सऐप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया ऐप को भी खंगाला। आसफाल्ट 8 और सबवे सर्फर्स जैसे गेम खेले। और सेल्फी व कुछ तस्वीरें भी कैपचर कीं।

Motorola ने फोन के साथ 15 वॉट का टर्बो चार्जर दिया है जो फोन को करीब 1.5 घंटे में फुलचार्ज कर देता है। लेकिन चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन काफी गर्म हो जाता है।
 

Moto G6 कैमरे

Moto G6 में पिछले हिस्से पर दो कैमरे हैं। 12 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर के साथ 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर दिया गया है। मोटो जी6 में फ्रंट पैनल पर 16 मेगापिक्सल का सेंसर है। रियर हिस्से पर डुअल एलईडी फ्लैश है और फ्रंट पैनल पर सिंगल एलईडी फ्लैश।

कैमरा ऐप में आपको कई फीचर मिलेंगे, जैसे कि टेक्स्ट स्कैनर मोड जो इमेज पर लिखे हुए टेक्स्ट को टेक्स्ट में तब्दील कर देता है और स्पॉट कलर मोड। फोन में प्रो मोड है जिससे आप व्हाइट बैलेंस, आईएसओ, एक्सपोज़र, शटर स्पीड और अपर्चर मैनेज कर पाएंगे।
 
moto
moto
moto
moto

फ्रंट और रियर कैमरे की परफॉर्मेंस बेहद ही औसत है। रियर कैमरे से रात में ली गई तस्वीरें डार्क और मडी नज़र आती हैं। नॉयज भी बहुत ज़्यादा रहती है। नॉयज कम करने के चक्कर में कैमरा तस्वीरों को ज़्यादा शार्प कर देता है।

उपयुक्त रोशनी में ली गई तस्वीरों में कलर्स सटीक आते हैं। लेकिन इनमें हमारे उम्मीद के मुताबिक डिटेल नहीं होता। डायनमिक रेंज भी थोड़ा निराश करता है। पोर्ट्रेट मोड में आप बोकेह शॉट कैपचर कर पाएंगे जो औसत क्वालिटी के आते हैं और इनमें एज डिटेक्शन बेहद ही खराब है। ब्लर इफेक्ट भी बहुत ज़्यादा सटीक नहीं है।

सेल्फी का भी हाल कुछ ऐसा ही है। पर्याप्त रोशनी में फ्रंट रोशनी ठीक परफॉर्मेंस देता है, लेकिन कम रोशनी में कमज़ोर पड़ जाता है। सूरज की सीधी रोशनी में कैमरा कई बार शॉट को ओवर एक्सपोज़ कर देता है। फ्रंट एलईडी फ्लैश से थोड़ी बहुत मदद ज़रूर मिलती है। आप फ्रंट और रियर कैमरे से 1080 पिक्सल के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। मोटोरोला का इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन वीडियो स्टेबल रखने का अच्छा काम करता है। लेकिन इसमें भी डिटेल की कमी रहती है।

हमारा फैसला
Moto G6 दिखने में बेहद ही शानदार है। यह कॉम्पेक्ट है और इसे एक हाथ से इस्तेमाल करना सहूलियत भरा है। बैटरी लाइफ भी तारीफ योग्य है। परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है और डिस्प्ले पर कलर्स सटीक आते हैं, लेकिन इसे ब्राइट सनलाइट में इस्तेमाल करना आसान नहीं है। कैमरे बेहद ही औसत क्वालिटी के हैं और फेस रिकग्निशन बेहद ही स्लो व इनएकुरेट है।

Moto G6 की कीमत Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Asus ZenFone Max Pro M1 के बेहद करीब है जो ज़्यादा पावरफुल प्रोसेसर और बेहतर कैमरे के साथ आते हैं। थोड़े सस्ते Xiaomi Redmi Note 5 (रिव्यू) के हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन मोटो जी6 से काफी मेल खाते हैं। यह भी एक अच्छा विकल्प है, खासकर वैल्यू फॉर मनी के मामले में।

इच्छुक ग्राहक हाल ही में लॉन्च किए गए Realme1 (रिव्यू) के बारे में भी विचार सकते हैं जो ज़्यादा पावरफुल है। लेकिन इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है और इसके कैमरे भी औसत हैं।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Gorgeous design
  • Compact and well-built
  • Clean and feature-laden software package
  • कमियां
  • Average cameras
  • Facial recognition is slow and inaccurate
डिस्प्ले5.70 इंच
प्रोसेसरस्नैपड्रैगन 450
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. 5G : 2500 रुपये की Jio डिवाइस आपकी गाय को बचाएगी लंपी बीमारी के कहर से!
  2. Flipkart सेल पर आखिरी दिन मची लूट, मात्र 549 रुपये में खरीदें नया टैबलेट, कीमत हुई पुराने से भी सस्ती
  3. 5G भारत में चलाने के लिए क्या मौजूदा सिम कार्ड और मोबाइल को बदलना होगा? जानें
  4. Bigg Boss में देश की चहेती बहू की एंट्री पक्की, देखें शो का प्रोमो वीडियो
  5. 50 हजार वाला फोन 16199 रुपये में, अमेजन सेल पर नहीं मिलेगी इससे तगड़ी छूट, लिमिटेड ऑफर से लें लाभ
  6. 70 साल में पृथ्‍वी के सबसे करीब आया बृहस्‍पति! लोगों ने 4 चंद्रमा भी देखे, आपको पसंद आएंगी ये तस्‍वीरें!
  7. Amazon सेल में सबसे सस्ता लैपटॉप, इस ऑफर से मात्र 4349 रुपये में अपना बनाएं शानदार लैपटॉप
  8. भारत में 5G: Airtel, Jio, Vi? किस ऑपरेटर पर सबसे पहले आएगा 5G, किस 5G फोन पर चलेगी सर्विस? जानें सब कुछ
  9. 97,990 रुपये वाला 55 इंच स्मार्ट टीवी सिर्फ 23 हजार में खरीदें, Amazon पर झट से लगा दें ये ऑफर
  10. घर को सिनेमा हॉल बनाने वाला 98 इंच साइज में TCL Q10G Mini LED TV लॉन्च, जानें कीमत
  11. Amazon Great Indian Festival 2022 Sale में Rs 299 में ट्राईपॉड, रिंग लाइट और बहुत कुछ!
  12. iPhone 14 की डिमांड घटी, Apple ने प्रोडक्शन बढ़ाने पर लगाई रोक
  13. Nasa के स्‍पेसक्राफ्ट की एस्‍टरॉयड से टक्‍कर के बाद एक दिन में पृथ्‍वी के करीब आईं 5 ‘चट्टानी आफतें’
  14. Huawei ने Vision Smart Screen Portable Version किया पेश, 10.4 इंच 4K डिस्प्ले में अब कहीं भी मनोरंजन!
  15. 7000mAh बैटरी, 6GB RAM के साथ Tecno Pova Neo 2 लॉन्च, कम दाम में गजब हैं फीचर्स
  16. 2 लाख रुपये वाला 75 इंच Smart TV सिर्फ 97,816 रुपये में खरीदने का मौका
  17. 6000mAh बैटरी, 50MP डुअल कैमरा के साथ Vivo Y73t अफॉर्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च, जानें कीमत
  18. 195 दिन बाद धरती पर लौटे 3 रूसी अंतरिक्ष यात्री, इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन की कमान अब एक महिला के हाथ में
  19. Amazon पर 20 हजार वाली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन इस ऑफर के बाद मात्र 4,130 रुपये में
  20. OnePlus भारत में जल्द लॉन्च करेगी अफॉर्डेबल 55 इंच LED TV! जानें फीचर्स
  21. IRCTC की वेबसाइट पर देखें रिज़र्वेशन चार्ट और जानें खाली सीटों के बारे में
  22. LML Star इलेक्ट्रिक स्कूटर की फोटो हुई लीक, ऐसा दिखता है Bajaj Chetak राइवल
  23. भारत में अभी 5G शुरू भी नहीं हुआ, लेकिन इन 2 देशों में 6G लॉन्च करने की रेस शुरू!
  24. Apple के वाइस प्रेसिडेंट को भारी पड़ा अय्याशी की बातें करना, कंपनी ने किया बाहर
  25. Rs 18 हजार वाली Smartwatch 90% छूट और ऑफर के बाद Amazon सेल में सिर्फ 1,799 रुपये में!
  26. OnePlus Nord CE 2 Lite Review: वनप्लस फैंस को नहीं करेगा निराश
  27. Asteroid : 32 हजार किलोमीटर की स्‍पीड से पृथ्‍वी की ओर बढ़ रही ‘आफत’, 2 अक्‍टूबर को होगा सामना!
  28. Amazon सेल : मात्र 999 रुपये में मिल रहे ब्लूटूथ हेडफोन, दोबारा नहीं मिलेगा ऐसा ऑफर
  29. रेल टिकट की बुकिंग अब सीधे Google Pay से, यह है तरीका
  30. Instagram पर डेस्कटॉप या लैपटॉप से ऐसे करें फोटो अपलोड
#ताज़ा ख़बरें
  1. Airtel ने दिल्ली, मुंबई समेत 8 शहरों में लॉन्च किया 5G, जानें किन शहरों को पहले मिलेगी 5G सर्विस
  2. 5G भारत में चलाने के लिए क्या मौजूदा सिम कार्ड और मोबाइल को बदलना होगा? जानें
  3. 5G : 2500 रुपये की Jio डिवाइस आपकी गाय को बचाएगी लंपी बीमारी के कहर से!
  4. भारत में 5G: Airtel, Jio, Vi? किस ऑपरेटर पर सबसे पहले आएगा 5G, किस 5G फोन पर चलेगी सर्विस? जानें सब कुछ
  5. IMC 2022 : PM मोदी ने पहना ‘जियो ग्‍लास’, जानें इस चश्‍मे और उसमें छुपी टेक्‍नॉलजी के बारे में
  6. Huawei ने Vision Smart Screen Portable Version किया पेश, 10.4 इंच 4K डिस्प्ले में अब कहीं भी मनोरंजन!
  7. पाकिस्तान सरकार के Twitter एकाउंट पर भारत में लगी रोक
  8. Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah : शो में होगी दयाबेन की वापसी, दिशा वकानी से बात कर रहे मेकर्स!
  9. Xiaomi के 5,551 करोड़ रुपये के डिपॉजिट्स जब्त, ED की ओर से जब्ती का सबसे बड़ा मामला
  10. Alien Alert : पृथ्‍वी पर आने वाले एस्‍टरॉयड्स का एलियंस से हो सकता है कनेक्‍शन! 60 साल पुराने सवाल का मिला जवाब
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.