लेनोवो वाइब के5 प्लस का रिव्यू

Lenovo Vibe K5 Plus Review in Hindi। कम दाम वाले लेनोवो वाइब के5 प्लस को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया है। क्या लेनोवो का यह फोन खरीदने योग्य है? हमारे रिव्यू में जानें स्मार्टफोन की खूबियां और कमियां।

लेनोवो वाइब के5 प्लस का रिव्यू
लेनोवो ने शानदार वाइब के4 नोट (रिव्यू) लॉन्च करने के कुछ महीनों बाद ही नया कम दाम वाला स्मार्टफोन वाइब के5 प्लस लॉन्च कर दिया है। लेनोवो वाइब के5 प्लस को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया है लेकिन यह के4 नोट का अपग्रेड फोन नहीं है। 8,499 रुपये दाम वाला वाइब के5 प्लस की गिनती लेनोवो के4 नोट के बाद होती है। ऐसा शायद लेनोवो द्वारा मोटोरोला के लोकप्रिय बजट स्मार्टफोन लॉन्च करने के कारण भी है।

10,000 रुपये से कम कीमत में आज कई बेहतर फोन उपलब्ध हैं। और लेनोवो बजट स्मार्टफोन पर अपनी पकड़ बरकरार रखना चाहती है। इस हिसाब से कह सकते हैं कि के5 प्लस पॉपुलर फोन के3 नोट  (रिव्यू) का ही एक अपडेट है जिसे कम दाम में प्रीमियम लुक के साथ पेश किया गया है। क्या लेनोवो का यह फोन खरीदने योग्य है? हमारे रिव्यू में जानें स्मार्टफोन की खूबियां और कमियां।


लुक और डिजाइन
वाइब के5 प्लस की कीमत भले ही कम हो लेकिन इसका लुक शानदार है। हमें रिव्यू के लिए सिल्वर कलर वेरिएंट मिला लेकिन यह फोन गोल्ड और ग्रे कलर वेरिएंट में भी उपलब्ध है। फोन के डिस्प्ले के ऊपर की तरफ एक कैमरा और सेंसर विंडो और नीचे की तरफ कैपेसिटिव नेविगेशन बटन हैं। लेकिन फोन के कैपेसिटिव बटन के बैकलिट ना होने से अंधेरे में परेशानी हो सकती है। स्क्रीन के किनारों की तरफ फालतू की जगह खाली नहीं है जिससे फोन एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

फोन के किनारे और रियर एक साथ बने हैं जो रियर कवर को निकालने में थोड़ी दिक्कत करता है। ऐसा लगता है कि फोन बीच में मेटल केसाथ इसके ऊपर और नीचे की तरफ प्लास्टिक का प्रयोग किया गया है लेकिन रियर पूरी तरह प्लास्टिक का है जिसके ऊपर एक पतली मेटल की परत है।
 

सिंगल एलईडी फ्लैश के साथ रियर पर एक कोने में कैमरा है। नीचे की तरफ सबसे खास दो स्पीकर ग्रिल और डॉल्बी लोगो है। सामान्य तौर पर बजट फोन में स्टीरियो स्पीकर बहुत कम दिये जाते हैं। स्मार्टफोन के ऊपर की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो सॉकेट और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और दायीं तरफ पॉवर व वॉल्यूम बटन हैं।

फोन की बैटरी रिमूव की जा सकती है। बैटरी हटाने पर आप दो माइक्रो-सिम स्लॉट और एक अलग माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट देख सकते हैं। फोन खरीदने पर आपको एक 1.5ए चार्जर, यूएबी केबल और स्क्रीन प्रोटेक्टर मिलेगा। फोन के साथ लेनोवो कोई हेडसेट नहीं देता है।
 

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
लेनोवो वाइब के5 प्लस में मिड-रेंज क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 616 प्रोसेसर है। फोन में 2 जीबी रैम और 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज है। वाइब के5 प्लस एलटीई सपोर्ट के साथ आता है। बैटरी क्षमता 2750 एमएएच है और इसमें सभी स्टैंडर्ड कनेक्टिविटी फीचर जैसे ब्लूटूथ 4.1, वाई-फाई बी/जी/एन, एजीपीएस और यूएबी-ओटीजी मौजूद हैं।

फोन में 5 इंच डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1080x1920 है। इस कीमत वाले फोन में यह डिस्प्ले अच्छा है। शानदार अनुभव देने के लिए फोन लेनोवो के वीआर हेडसेट को सपोर्ट करता है। रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल जबकि फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल है। फोन से 1080 पिक्सल वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। डॉल्बी ऑडियो ऐनहेंसमेंट भी उपलब्ध है।  
 

लेकिन फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और आई अमीटर जैसे फीचर नहीं हैं जबकि कम कीमत वाले दूसरे फोन इन खास फीचर के साथ आते हैं। ऐसा लगता है कि लेनोवो ने इस फोन में दी ही मेटल बॉडी को ही फोन की खासियत माना है।

लेनोवो ने इस साल प्रीमियम वाइब एक्स3 में दी गई नई वाइब यूआई के सभी फायदे बजट स्मार्टफोन ग्राहकों को नहीं देने का फैसला किया है। फोन में ऐप ड्रॉयर के साथ-साथ इन्हें स्विच करने का भी विकल्प नहीं दिया गया है। फोन 5.1.1 पर आधारित है।
 

फोन में लेनोवो कंपेनियन ऐप है जिससे आप सॉफ्टवेयर अपडेट और बेसिक परफॉर्म सब-सिस्टम टेस्ट जांच सकते हैं। यह शेयरइट और सिंकइट जैसे ऐप की तरह ही फाइल ट्रांसफर करने और डाटा बैकअप करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। थीम सेंटर में आपको छह तरह की थीम और कई तरह के वॉलपेपर मिल जाएंगे लेकिन स्टॉक एंड्रॉयड नहीं मिलेगा। इसके अलावा गेम स्टोर, ट्विटर, स्काइप, वीचैट, यूसी ब्राउजर, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, ऐवरनोट और ट्रूकॉलर समेत कई ऐप प्री-इंस्टॉल मिलेंगे लेकिन इन सबको जरूरत के हिसाब से रिमूव भी किया जा सकता है।

परफॉर्मेंस
हमें वाइब के5 प्लस हर तरफ से एक अच्छा फोन लगा। स्क्रीन शार्प और चमकदार है हालांकि रंग थोड़े से हल्के मालूम पड़ते हैं। वहीं फोन में ऑडियो तेज और स्पष्ट है। फोन में दिये गए ट्विन स्पीकर से शानदार आवाज मिलती है। डॉल्बी एटमॉस कंट्रोल से स्मार्टफोन बाकी फोन से अलग अहसास देता है लेकिन यह सिर्फ सपोर्टेड ऐप में ही काम करता है। इस फोन को लेकर हमारी सबसे बड़ी शिकायत फोन के पिछले हिस्से का यूट्यूब वीडियो स्ट्रीमिंग जैसे ह्ल्के-फुल्के इस्तेमाल के दौरान बहुज ज्यादा गर्म होना है।
 

बेंचमार्क टेस्ट में इस फोन से भी हमें दूसरे बजट स्मार्टफोन जैसे ही आंकड़े मिले। लेकिन के3 नोट से वाइब के5 प्लस ने बेंचमार्क टेस्ट में कम आंकड़े अर्जित किये।

फोन के कैमरे से ली गई तस्वीरों की क्वालिटी ठीकठाक थी। फोन के कैमरे से क्लोजअप शॉट अच्छे आते हैं। हर तरह की रोशनी में फोन के कैमरे में फोकस एक बड़ी समस्या है। हर बार तस्वीर लेते समय हमें फोन को कसकर पकड़ना पड़ा नहीं तो परिणाम खराब हो सकता था। हालांकि, यह सब समस्याएं तभी सामने आती हैं जब आप तस्वीरों को फुल साइज़ में ज़ूम करते हैं। कैमरे में आपको चुनिंदा फिल्टर विकल्प भी मिलेंगे। 1080 पिक्सल पर रिकॉर्ड होने वाली वीडियो अच्छी है लेकिन रिकॉर्डिंग के दौरान भी फोन बहुत गर्म होता है। इसके अलावा फोन में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए 30 मिनट की सीमित अवधि भी हमें अनुचित लगी।

लेनोवो वाइब के5 प्लस स्मार्टफोन की बैटरी साधारण इस्तेमाल के दौरान एक दिन तक चल जाती है। हमारे वीडियो लूप टेस्ट में फोन की बैटरी ने 6 घंटे और 46 मिनट तक साथ दिया जो औसत से काफी कम है। फोन की बैटरी भी काफी धीरे चार्ज होती है।

हमारा फैसला
ऐसा लगता है कि फिलहाल लेनोवो के पास दूसरे ज्यादा बेहतर फोन हैं। कम दाम के साथ लॉन्च हुआ बेहतर फीचर और लुक के साथ यह फोन लेनोवो के3 नोट जितना लोकप्रिय हो सकता था लेकिन फोन की कमजोर बैटरी और बहुत ज्यादा गर्म होने की दिक्कत से हमें बहुत ज्यादा शिकायत है।
 

परफॉर्मेंस की बात करें तो वाइब के5 प्लस की टक्कर महंगे ऑनर 5एक्स (रिव्यू) से होती है और इसी कीमत वाले कार्बन क्वाट्रो एल50 एचडी से भी लेनोवो के इस फोन का मुकाबला है। हालांकि शाओमी रेडमी नोट 3 (रिव्यू) को थोड़े ज्यादा दाम में खरीदकर आप ज्यादा खुश महसूस कर सकते हैं।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी 13 वर्षों से अधिक से टेक्नोलॉजी जगत में लेखक, एडिटर ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. रणबीर कपूर ने फेंका फैन का स्मार्टफोन, वीडियो वायरल होने के बाद ट्रेंड हो रहा है #AngryRanbirKapoor
  2. Pathaan OTT Rights: Pathaan की OTT राइट्स में भी सेंचुरी! Amazon ने इतने करोड़ में खरीदे राइट्स!
  3. चाइनीज कंपनी NIU ने लॉन्च किया मात्र 8 हजार रुपये में NIU Mavericks NQi इलेक्ट्रिक स्कूटर! जानें फीचर्स
  4. Philips में होगी 6,000 वर्कर्स की छंटनी, भारी घाटे में कंपनी
  5. Aarya 3 Teaser: सिगार पीती, पिस्टल लोड करती नजर आई सुष्मिता सेन, आप भी देखें टीजर वीडियो
  6. Xiaomi MS11 इलेक्ट्रिक कार की लाइव फोटो आईं नजर, जल्द ही होगी लॉन्च
  7. Pathaan : 100 से ज्यादा देशों में रिलीज होने वाली भारतीय फ‍िल्‍म बनी पठान, जानें कितनी स्‍क्रीन्‍स हुईं बुक
  8. 20 हजार रुपये सस्ते में iPhone 14 Pro को खरीदने का मौका! इस ऑफर को तुरंत लगाएं
  9. 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ रियलमी का बजट फोन ‘Realme C33’ लॉन्‍च, जानें प्राइस
  10. Facebook Messenger पर आपको किसी ने किया है ब्लॉक? ऐसे जानें
  11. Google Play Movies पर जल्द ही देख सकेंगे मुफ्त फिल्में और टीवी शो
  12. Whatsapp स्टेटस देखने पर भी 'Seen' में नहीं आएगा आपका नाम, जानें कैसे...
  13. Call Recording: Oppo, OnePlus, Realme यूजर्स चुपचाप कर पाएंगे कॉल रिकॉर्डिंग!
  14. Bitcoin की सबसे छोटी यूनिट Satoshi का भी है बड़ा महत्व
  15. 130 Km रेंज वाली PURE EV ecoDryft इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  16. शाहरुख खान ने क्यों ट्वीट किया 26 साल पहले आई इस हिट फिल्म का नाम! फैंस हो गए बेताब
  17. Dream11 पर इस राज्य में लगा बैन, ये है वजह ...
  18. LG का यह 325 इंच का TV आपके घर को बना देगा सिनेमा हॉल, जानें फीचर्स और सबकुछ
  19. 40 इंच का स्मार्ट टीवी 28 हजार के बजाय मात्र 8099 रुपये में, Flipkart का ये ऑफर दे रहा सस्ते में खरीदने का मौका
  20. 7,000 रुपये से कम में लॉन्च हुआ यह एलईडी टीवी
  21. बवाल ऑफर! सिर्फ 75 रुपये में मिलेगी मूवी टिकट, इस दिन का लगा लें रिमाइंडर
  22. 1 फोन पर 1 से अधिक ब्लूटूथ स्पीकर और हेडफ़ोन ऐसे कनेक्ट करें
  23. Jio Prepaid से Jio Postpaid में अपना सिम कैसे बदलें
  24. Wi-Fi Calling क्या है और इसे Android या iPhone पर कैसे शुरू किया जाता है?
  25. 28 हजार से शुरू भारत के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, 85KM तक है रेंज
  26. CUET UG Result 2022: आज जारी होगा रिजल्ट, जानें कैसे देखें ऑनलाइन, ये दूसरी वेबसाइट भी हैं ऑप्शन
  27. सिंगल चार्ज में 312 km तक चलती हैं ये भारतीय इलेक्ट्रिक कार, कीमत 4.5 लाख से शुरू
  28. Maruti Suzuki पर भारी पड़ रही सेमीकंडक्टर की कमी, 3.60 लाख कारों के ऑर्डर्स पेंडिंग
  29. PM Modi का किसानों को दिवाली गिफ्ट: 2 हजार रुपये खाते में आए या नहीं ऐसे करें चेक
  30. इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर Zypp Electric का बड़ा कदम, लीज पर लिए 15 हजार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स
#ताज़ा ख़बरें
  1. Xiaomi MS11 इलेक्ट्रिक कार की लाइव फोटो आईं नजर, जल्द ही होगी लॉन्च
  2. 108MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ Poco X5 और X5 Pro की होगी एंट्री, लॉन्च तारीख का खुलासा
  3. चीन, वियतनाम को एक्सपोर्ट के लिए भारत में AirPods के कंपोनेंट बना रही Apple की सप्लायर
  4. Aarya 3 Teaser: सिगार पीती, पिस्टल लोड करती नजर आई सुष्मिता सेन, आप भी देखें टीजर वीडियो
  5. सड़कों पर अप्रैल से नहीं चलेंगे 15 वर्ष से पुराने सरकारी व्हीकल्स
  6. 2,116 Km रेंज वाली चाइनीज हाइब्रिड कार में लगी जबरदस्त आग, तस्वीर हुई वायरल
  7. ChatGPT को टक्कर देने आ रहा है चाइनीज AI चैटबॉट, Baidu करेगी लॉन्च
  8. Pathaan के शो के दौरान फैंस ने हॉल के अंदर जला दिए पटाखे, देखें वायरल वीडियो
  9. 130 Km रेंज वाली PURE EV ecoDryft इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  10. Oneplus लॉन्च कर सकती है ब्लटूथ अपग्रेड के साथ कम प्राइस वाले TWS बड्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2023. All rights reserved.