Lenovo K3 Note रिव्यू: लागत कम, फ़ायदा ज़्यादा

मोबाइल बनाने वाली कंपनियां के बीच छिड़े प्राइस वार का फायदा तो कंज्यूमर को ही होता है। Lenovo ने 10,000 रुपये के प्राइस रेंज में नया डिवाइस Lenovo K3 Note लॉन्च किया है। कैसा है ये डिवाइस? आइए जानते हैं।

Lenovo K3 Note रिव्यू: लागत कम, फ़ायदा ज़्यादा
मोबाइल बनाने वाली कंपनियां के बीच छिड़े प्राइस वार का फायदा तो कंज्यूमर को ही होता है। लेनेवो (Lenovo) ने 10,000 रुपये के रेंज में नया डिवाइस लॉन्च किया है जो फुल-एचडी 1080p स्क्रीन के साथ आता है। 5.5 इंच स्क्रीन वाले लेनेवो के3 नोट (Lenovo K3 Note) के स्पेसिफिकेशन ऐसे हैं जो दो साल पहले किसी फ्लैगशिप डिवाइस का हिस्सा होते थे।

'वेल्यू फॉर मनी' के मामले में कंपनी ने मार्केट गेम को बदल कर रख दिया है, पर हैंडसेट बेचने की रणनीति में नहीं। K3 note सीमित संख्या में उपलब्ध है और इसे फ्लैश सेल के जरिए ही ख़रीदा जा सकता है। सिर्फ ऑनलाइन उपलब्धता के कारण खरीददार नए प्रोडक्ट को पूरी तरह से जांच-परख नहीं सकते। ऐसे में ब्रांड की छवि ही कस्टमर का एकमात्र सहारा है। खुशकिस्मती की बात है कि हमें रिव्यू यूनिट के साथ काफी वक्त बिताने का वक्त मिला। इसके आधार पर हम आपको इस हैंडसेट के बारे में बताएंगे और टेस्ट रिजल्ट से रूबरू भी करवाएंगे।
 
lenovo_k3_note_corner_ndtv

लुक और डिज़ाइन
इस रेंज के ज्यादातर फोन यूनीफॉर्म लुक के साथ आते हैं। Lenovo ने भी इसी फॉर्मूले पर भरोसा जताया है जिस कारण यह हैंडसेट अपनी अलग छाप नहीं छोड़ता। वैसे इस हैंडसेट के रियर पैनल पर स्टेनली टेक्सचर का इस्तेमाल किया गया है। अगर आप कुछ अलग चाहते हैं तो व्हाइट की जगह ब्लैक या यलो वर्ज़न खरीदें।

स्क्रीन के नीचे बने तीनों कैपसिटिव एंड्रॉयड नेविगेशन बटन को इस्तेमाल करना आसान नहीं। एक ही हाथ से इन तक पहुंचने में परेशानी तो होती ही है, और आइकन के लिए ग्रे रंग का इस्तेमाल किया गया है और इसमें बैकलाइटिंग भी मौजूद नहीं है।
 
lenovo_k3_note_lowerfront_ndtv

पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ बने हुए हैं। 3.5mm ऑडियो सॉकेट और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट को टॉप पर जगह दी गई है। लेफ्ट और बॉटम पूरी तरह से खाली है, एक माइक होल को छोड़कर यहां कुछ भी नहीं। कैमरे का लेंस और डुअल एलईडी फ्लैश रियर हिस्से के एक कॉर्नर में बने हुए हैं। इसके अलावा माइक होल, स्पीकर ग्रिल और एक बड़ा सा Lenovo लोगो भी मौजूद है। बैटरी रीमूवेबल है और सिम कार्ड को स्वैप करने के लिए आपको इसे बाहर निकालना पड़ेगा। स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी स्लॉट भी मौजूद है।

फोन होल्ड करने पर अच्छा अनुभव देता है। 150 ग्राम, ज्यादा वज़नदार तो नहीं है पर आप फोन को जब भी पॉकेट में रखेंगे तब इसके वज़न का एहसास जरूर होगा।
 
lenovo_k3_note_side_ndtv

स्पेसिफिकेशन
हम 10,000 रुपये के एक पावरहाउस डिवाइस की चर्चा कर रहे हैं। प्रोसेसर के तौर पर फोन में MediaTek 6752 मौजूद है जिसमें 8 ARM Cortex-A53 कोर्स मौजूद हैं और ये सभी 1.7GHz की स्पीड पर रन करते हैं। ग्राफिक्स के लिए Mali-T760 MP2 इंटिग्रेटेड है। डिवाइस में 2GB का रैम (RAM) मौजूद है और इसकी इनबिल्ट स्टोरेज 16GB की है व साथ में 32GB के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट भी दिया गया है।

डिवाइस में 5.5 इंच का स्क्रीन है जिसका रिजॉल्यूशन है 1080x1920 pixels। इस मामले में यह अपने ज्यादातर प्रतिद्वंद्वियों से आगे है और Micromax के Yu Yureka Plus के बराबर। इतना तो साफ है कि Lenovo स्पेसिफिकेशन के मामले में सबको पछाड़ता हुआ नजर आता है।
 
lenovo_k3_note_rear_ndtv

Lenovo ने 13 मेगापिक्स का रियर कैमरा दिया है जो 1080p का वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। डुअल-एलईडी फ्लैश दिखने में किसी हाईएंड फोन के फीचर से कम नहीं। फ्रंट में 5 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर है।

Lenovo K3 Note में भारत में इस्तेमाल होने वाले 2300MHz बैंड के लिए सपोर्ट मौजूद है और यह दोनों सिम पर लागू है। डिवाइस में वाई-फाई b/g/n, ब्लूटूथ 4.1 और A-GPS भी मौजूद है। डिवाइस USB-OTG स्टोरेज को सपोर्ट करता है और इसमें Dolby Atmos ऑडियो इनहांसमेंट भी मौजूद है।

सॉफ्टवेयर
Lenovo K3 Note एंड्रॉयड 5.0 (Android 5.0) ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, जिसके ऊपर कंपनी के VibeUI स्किन का इस्तेमाल किया गया है। अच्छी बात यह है कि Android के स्टाइल और फंक्शनालिटी से ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की गई। कंपनी ने कुछ नए फ़ीचर और फंक्शन भी जोड़े हैं। मुख्य अंतर यह है कि सभी इंस्टॉल्ड ऐप्स के आइकन होम पेज पर मौजूद रहते हैं। कोई ऐप ड्रॉअर मौजूद नहीं है जो ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आएगा। ज्यादातर चीनी कंपनियां इसी एप्रोच पर भरोसा दिखा रही हैं।

Lenovo ने इस हैंडेसेट के साथ कई प्रीलोडेड ऐप्स दिए हैं। अच्छी बात यह है कि ज्यादा प्रीलोडेड ऐप्स को हटाया भी जा सकता है। Lenovo K3 note में secure zone फीचर मौजूद है जो आपको चुनिंदा ऐप्स, फाइल और नोटिफिकेशन को एक यूनिक लॉक कोड के जरिए छिपाने की सुविधा देता है। Ultimate Power Saver मोड कॉलिंग और मैसेजिंग के अलावा सभी फंक्शन को डिसेबल कर देता है। कंपनी का दावा है कि इसके जरिए स्टैंडबाय कई दिनों तक बढ़ जाता है। यह इमरजेंसी के वक्त बेहद ही कारगर साबित हो सकता है।
 
lenovo_k3_note_top_ndtv

Smart Scene के जरिए आप यह तय कर सकते हैं कि किस समय आपका फोन अपने आप साइलेंट हो जाए, एयरप्लेन मोड में चला जाए, ब्राइटनेस कम या ज्यादा कर ले, अलग डेटा कनेक्शन चुन ले या फिर किसी ऐप को लॉन्च कर दे। आप समय तय कर सकते हैं या फिर Scene को मैनुअली बदल सकते हैं। आप डिवाइस में ऐसा Scene सेट कर सकते हैं जो किसी खास वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट के पास आते ही एक्टिव हो जाए। इस तरह से आपका फोन यह जान पाएगा कि आप कब घर पर हैं और कब ऑफिस में।

कुछ रोचक सेटिंग्स भी डिवाइस में मौजूद हैं। आप स्क्रीन पर डबल टैप करके फोन को एक्टिव कर सकते हैं। कुछ खास गेस्चर के जरिए आप ऐप्स को सीधे लॉन्च कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस
हमने पाया कि आम तौर पर Lenovo K3 Note को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान था और सुखदायक भी। वैसे बड़े साइज का स्क्रीन होने के कारण इस डिवाइस को सिर्फ एक अंगूठे से इस्तेमाल कर पाना संभव नहीं। हमें इसके अलावा और कोई समस्या नहीं आई। मल्टीटास्किंग के दौरान भी किसी तरह का लैग नहीं हुआ। हेवली इनकोडेड एचडी वीडियो बिना किसी कमी के आसानी से प्ले हुए।
 
lenovo_k3_note_front_ndtv

बेंचमार्क टेस्ट के नतीजे यही बताते हैं कि K3 Note बहुत ही पावरफुल डिवाइस है। AnTuTu में डिवाइस को बेहतरीन 45,616 प्वाइंट मिले और Quadrant टेस्ट पर 20,680 प्वाइंट्स। हमें आशंका थी कि हाई-डेनसिटी के स्क्रीन के कारण ग्राफिक्स के रिजल्ट उतने अच्छे ना आए। लेकिन हमें खुशी है कि डिवाइस को GFXBench में 15fps और 3DMark Ice Storm Extreme में 6,667 का रिजल्ट मिला।

फोन का स्क्रीन वाकई में शानदार है। व्यूइंग एंगल, कलर रिप्रोडक्शन और शार्पनेस के मामले में हम इस डिवाइस से बेहद खुश हैं। आउटडोर में यह अच्छे से काम करता है। रियर स्पीकर से आने वाली आवाज़ काफी लाउड थी। Dolby Atmos का असर आवाज़ पर साफ दिखा, हालांकि यह ईयरफोन में ज्यादा प्रभावी था।
 
lenovo_k3_note_camsample_day1_ndtv
lenovo_k3_note_camsample_day2_ndtv
lenovo_k3_note_camsample_night1_ndtv
lenovo_k3_note_camsample_night2_ndtv

कैमरे ने कभी निराश किया तो कभी खुश। कैमरे की प्लेसमेंट रियर हिस्से के एक कोने में है। कई बार फोटो लेते वक्त हमने पाया कि हमारी ऊंगलियां लेंस के सामने आ जाती थीं। इस कारण से हमें फोन को इसके किनारे पर पकड़े रहना पड़ता था। लाइटिंग का असर कैमरे से लिए फोटो पर साफ दिखा। बरसात के दिनों में ली गई तस्वीरें पूरी रोशनी में लिए गए फोटो के जितनी अच्छी नहीं थी। हमने जब फोटो को फुल साइज़ में रिव्यू किया तो डिटेलिंग की कमी साफ़ झलकी। हालांकि फोन के स्क्रीन पर तस्वीरें शानदार लग रही थीं। कलर्स आमतौर पर अच्छे थे। दूर की तस्वीरों की तुलना में क्लोजअप शॉट्स बेहतर आए। 

वॉयस कॉल थोड़े डल थे बाकी कोई खास कमी नहीं थी। 4G डेटा स्पीड एक शानदार अनुभव था। बैटरी की लाइफ अच्छी है पर बहुत शानदार नहीं। हमारे वीडियो लूप टेस्ट पर यह 8 घंटे 7 मिनट तक चली।
 
lenovo_k3_note_slots_ndtv

हमारा फैसला
Lenovo ने वाकई में हमें अपने नए डिवाइस के पावर और फिनिश से चौंकाया है। इस प्राइस रेंज में K3 Note एक बेहतरीन डिवाइस है। इतना तो साफ है कि बजट स्मार्टफोन का स्वर्णिम काल अभी खत्म नहीं हुआ। बड़े स्क्रीन की लोकप्रियता को देखते हुए हमें लगता है कि ज्यादातर कस्टमर इस फोन को खरीदना पसंद करेंगे। हम तो यह भी उम्मीद करते हैं कि Lenovo आने वाले समय में इस डिवाइस का रेगुलर साइज वर्ज़न भी लॉन्च करेगा।

K3 Note के सामने शाओमी रेडमी नोट 4जी (Xiaomi Redmi Note 4G) थोड़ा पुराना नज़र आता है और परफॉर्मेंस के मामले में यह कुछ मौकों पर यू यूरेका प्लस (Yu Yureka Plus) से बेहतर है। सच तो यह है कि Yureka Plus और K3 Note के बीच किसी एक को चुन पाना बेहद ही मुश्किल है। वैसे Yureka Plus हैंडसेट CyanogenOS पर चलता है और अब 1,000 रुपये सस्ता भी है, लेकिन हमें Lenovo का यह प्रोडक्ट भी उतना ही पसंद आया। दोनों ही डिवाइस लिमिटेड संख्या में उपलब्ध हैं और ऑनलाइन फ्लैश सेल के जरिए ही मिलेंगे, ऐसे में आप चाहें तो किसी एक को चुन लें। दोनों ही फायदे का सौदा है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. LG का यह 325 इंच का TV आपके घर को बना देगा सिनेमा हॉल, जानें फीचर्स और सबकुछ
  2. सिंगल चार्ज में 80KM चलने वाले 2 Made in India Okaya इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, कीमत 70 हज़ार से शुरू
  3. 8,720mAh बैटरी, 6GB रैम, 256GB स्टोरेज, 13MP कैमरा के साथ Xiaomi Pad 5 टैबलेट लॉन्च, जानें कीमत
  4. 5MP कैमरा के साथ Xiaomi ने पेश किया अपना पहला स्मार्ट चश्मा, कर सकेंगे कॉल भी...
  5. 5,000mAh बैटरी से लैस होगा Realme GT Neo 2 फोन, लॉन्च से पहले कई स्पेसिफिकेशन हुए टीज़
  6. Vivo Y51A भारत में कुल 4 कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ Rs 17,990 में लॉन्च
  7. Facebook पासवर्ड भूल गए हैं, मत लें टेंशन, ऐसे करें रीसेट...
  8. फोन को बिना हाथ लगाए ऐसे करें कॉल और एसएमएस
  9. अल सल्वाडोर के बाद अब इस देश ने क्रिप्टोकरेंसी को किया लीगल!
  10. Rs 50 हजार के अंदर 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत 34,899 रुपये से शुरू
#ताज़ा ख़बरें
  1. OnePlus 9RT को लॉन्च से पहले मिला 3C सर्टिफिकेशन, ये हो सकती है कीमत और स्पेसिफिकेशन्स!
  2. सिंगल चार्ज में 80KM चलने वाले 2 Made in India Okaya इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, कीमत 70 हज़ार से शुरू
  3. Rs 200 से भी कम के रीचार्ज में मिलेगा डेली 1GB डाटा और कॉलिंग बेनेफिट्स
  4. 50MP कैमरा के साथ Realme C25Y फोन लॉन्च, कीमत 10,999 रुपये...
  5. उड़ने वाली कार का सपना होगा पूरा, यह कंपनी साल 2024 तक डिलीवर करेगी इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार
  6. 4,000mAh बैटरी के साथ Motorola Moto E20 फोन लॉन्च, जानें कीमत...
  7. 48MP कैमरा के साथ आएगा Oppo F19s फोन, स्पेसिफिकेशन हुए ऑनलाइन लीक!
  8. 6G टेक्नोलॉजी में Huawei बनाना चाहती है लीडर, भारत में 5G के लिए करना होगा लंबा इंतज़ार!
  9. 8,720mAh बैटरी, 6GB रैम, 256GB स्टोरेज, 13MP कैमरा के साथ Xiaomi Pad 5 टैबलेट लॉन्च, जानें कीमत
  10. 108MP कैमरा के साथ Xiaomi 11T और Xiaomi 11T Pro लॉन्च, जानें कीमत और खूबियां
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com