itel S24 First Impression in Hindi: Rs. 10 हजार वाला ये फोन रंग बदलता है!

मैंने itel S24 को कुछ समय अपने साथ रखा, जिसके बाद मैं यहां आपको इस किफायती स्मार्टफोन लेकर अपनी शुरुआती राय बता रहा हूं।

itel S24 First Impression in Hindi: Rs. 10 हजार वाला ये फोन रंग बदलता है!

itel S23 को केवल एक 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है

ख़ास बातें
  • itel S24 को भारत में 9,999 रुपये में लॉन्च किया गया था
  • इसकी खासियतें कलर चेंजिंग पैनल, 108MP कैमरा और डुअल स्पीकर्स हैं
  • फोन में 8GB रैम के साथ MediaTek Helio G91 प्रोसेसर मिलता है
विज्ञापन
साल 2024 अभी आधा भी नहीं बीता है और itel अपना तीसरा मॉडल itel S24 के रूप में भारतीय मैदान में उतार चुका है। हैंडसेट पिछले साल जून में पेश किए गए itel S23 का सक्सेसर है। कंपनी ने पिछले वर्जन की तुलना में नए स्मार्टफोन को कई बदलावों के साथ पेश किया है। पिछले मॉडल में मौजूद वाटरड्रॉप-स्टाइल नॉच के बजाय नए फोन में होल-पंच कटआउट शामिल किया गया है और साथ ही प्रोसेसर, कैमरा, चार्जिंग स्पीड को भी अपग्रेड किया गया ह। अच्छी बात यह है कि itel S23 की सबसे बड़ी खासियत, यानी इसके रंग बदलने वाले पैनल को नए itel S24 में भी बरकरार रखा गया है। itel S24 को भारत में 10,999 रुपये की कीमत में लाया गया है। इस सेगमेंट में पहले से ही कई धुरंधरों का दबदबा है। फिर भी, कलर चेंजिंग पैनल और 108-मेगापिक्सल मेन रियर कैमरा, itel S24 को इस कीमत में मौजूद प्रतियोगिता से अलग खड़ा करते हैं। मैंने itel S24 को कुछ समय अपने साथ रखा, जिसके बाद मैं यहां आपको इस किफायती स्मार्टफोन लेकर अपनी शुरुआती राय बता रहा हूं।
 
Latest and Breaking News on NDTV

Itel S24 के सिंगल 8GB रैम + 128GB स्टोरेज वेरिएंट को 9,999 रुपये में लॉन्च किया गया था। यह डॉन व्हाइट और स्टारी ब्लैक कलर ऑप्शन में आता है और मुझे इसका व्हाइट कलर वेरिएंट मिला। इसके बॉक्‍स में हैंडसेट के साथ चार्जिंग ब्रिक (18W), चार्जिंग केबल, एक TPU केस और यूजर मैनुअल मिलते हैं। ट्रांसपेरेंट केस की क्वालिटी औसत से ऊपर थी, लेकिन निश्चित तौर पर समय के साथ इसके पीले पड़ने की पूरी संभावना है। itel इस फोन के साथ वन टाइम फ्री स्क्रीन रिप्लेसमेंट (100 दिनों के भीतर) का वादा भी कर रहा है।

खैर, बिना देरी किए खासियतों से ही शुरुआत करता हूं। इस कीमत में मेरा ध्यान सबसे पहले इसके कलर चेंजिंग पैनल ने खींचा, जो सूरज की रोशनी या यूवी लाइट पड़ने पर व्हाइट से पिंक कलर में बदल जाता है। निश्चित रूप से यह कोई प्रैक्टिकल फीचर नहीं है, लेकिन इतनी कम कीमत में इसका शामिल होना एक अच्छा एड-ऑन है। पैनल ग्लास फिनिश जैसा प्रतीत होता है, लेकिन असल में यह पॉलीकार्बोनेट से बना है। 192 ग्राम वजन के साथ यह भले ही हल्का ना हो, लेकिन वजन को बॉडी में बराबर बांटने का काम अच्छे से किया गया है, जिसके चलते यह हाथ में ज्यादा भारी महसूस नहीं होता। कुछ ऐसा ही बनावट के साथ भी है, जहां 8.3 mm मोटाई के साथ स्मार्टफोन अपेक्षाकृत मोटा है, लेकिन पतले फ्रेम के ऊपर उभरे हुए डिस्प्ले के कारण यह देखने में पतला लगता है।
 
Latest and Breaking News on NDTV

जैसा कि हमने ऊपर बताया, itel S23 की तुलना में itel ने नए हैंडसेट में कई बदलाव किए हैं। नए मॉडल में बैक पैनल पर बड़ा सर्कुलर कैमरा आइलैंड मिलता है, जिसके चारों ओर एक गोल्डन कलर की रिंग मौजूद है। वहीं, सामने की तरफ डिस्प्ले पर सेल्फी कैमरा के लिए होल-पंच कटआउट को शामिल किया गया है। मेटल फिनिश वाले प्लास्टिक फ्रेम के राइट साइट में पावर बटन है, जो फोन को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस है। इसके ठीक ऊपर वॉल्यूम रॉकर्स हैं। प्लेसमेंट सही जगह है, जहां तक पहुंचने के लिए मुझे ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी। लेफ्ट साइट में सिम ट्रे मिलती है, जिसमें दो सिम के साथ एक माइक्रोएसडी कार्ड भी लगाया जा सकता है। फ्रेम में नीचे टाइप-सी पोर्ट, 3.5 mm हेडफोन जैक, माइक के साथ एक स्पीकर ग्रिल मौजूद है और ऊपर की ओर एक और छोटी स्पीकर ग्रिल है। इस कीमत में डुअल स्पीकर की मौजूदगी भी एक अच्छा एड-ऑन है।

itel S24 Android 13 पर बेस्ड कस्टम स्किन पर चलता है। पहले बूट में मुझे इसमें भरपूर ब्लोटवेयर्स देखने को मिलें, जिनमें से ज्यादातर को हटाया जा सकता था। थोड़ी देर के इस्तेमाल में ही मुझे इसमें नेटिव ऐप्स ने नोटिफिकेशन्स से स्पैम कर दिया। यदि आप पहले से itel स्मार्टफोन यूजर रहे हैं, तो आपके लिए UI में कुछ नया नहीं है और यदि आप किसी अन्य स्मार्टफोन से स्विच करते हैं, तो भी आपको इसके UI को अपनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। 
 
Latest and Breaking News on NDTV

itel S24 में 6.6-इंच का HD+ (720 x 1,612 पिक्सल) IPS डिस्प्ले है, जो 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है। कंपनी का दावा है कि पैनल 480 nits की पीक ब्राइटनेस लेवल सपोर्ट करता है। यहां AMOLED पैनल की मौजूदगी डिस्प्ले क्वालिटी में चार-चांद लगा देती, लेकिन इस कीमत में इसे शिकायत के रूप में नहीं लिया जा सकता। कुछ समय के अपने इस्तेमाल के दौरान मैंने पाया कि डिस्प्ले इंडोर यूसेज में अच्छा परफॉर्म करता है। कंटेंट में रंग विविड थे और ब्राइटनेस भी पर्याप्त थी। हालांकि, डिस्प्ले पर सीधी धूप पड़ने की स्थिति में कंटेंट देखने में थोड़ी परेशानी जरूर हुई। इसमें एक ‘डायनैमिक बार' फीचर भी है, जो iPhone के डायनामिक आइलैंड के समान ही है, लेकिन फंक्शनैलिटी में बड़े अंतर के साथ। itel S24 में यह फीचर आपको सेल्फी कैमरा के आसपास बेसिक नोटिफ‍केशन दिखाता है और फोन को अनलॉक करते समय एनिमेशन दिखाता है।

S23 में मौजूद UniSoC T603 प्रोसेसर के बजाय itel ने S24 को ज्यादा दमदार MediaTek Helio G91 चिपसेट के साथ अपग्रेड किया है। चिपसेट को इसी साल फरवरी में लॉन्च किया गया था। 12nm प्रोसेस पर बना नया चिपसेट बजट गेमिंग का दावा करता है। हालांकि, फोन के साथ कम समय बिताने के चलते मैंने इसकी गेमिंग क्षमता को टेस्ट नहीं किया। इसमें 8GB रैम मिलती है, जिसे मेमरी फ्यूजन टेक्‍नॉलजी के जरिए वर्चुअली 8GB और बढ़ाया जा सकता है, जिसके बाद आपके पास कुल 16GB रैम होगी। बिना वर्चुअल रैम इनेबल किए फोन ने बेसिक स्क्रॉलिंग, ऐप लोडिंग और ऐप्स के बीच स्विच करने जैसे कामों को बिना किसी परेशानी के अंजाम दिया। कुछ भारी ऐप्स को लोड होने में अपेक्षाकृत थोड़ा ज्यादा समय लगा। हालांकि, चिपसेट की सही क्षमता का पता केवल फोन को हर तरह के यूसेज से गुजारकर ही लगाया जा सकता है।
 
Latest and Breaking News on NDTV

itel S24 की एक और सबसे बड़ी खासियत इसमें मौजूद इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन (EIS) सपोर्ट वाला 108-मेगापिक्सल Samsung HM6 ISOCELL सेंसर है। सब-10,000 रुपये कैटेगरी में इसकी मौजूगदी प्रभावित करता है। यूं तो मुझे कैमरा के साथ खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला, लेकिन डेलाइट में मैंने कुछ तस्वीरें लीं, जो सीधा सोशल मीडिया में शेयर करने लायक थीं। डुअल कैमरा यूनिट में दूसरा कैमरा QVGA डेप्थ सेंसर है। वहीं, फ्रंट में 8-मेगापिक्सल सेल्फी शूटर है, जिसने  डेलाइट में कुछ अच्छी सेल्फी निकालकर दीं, लेकिन परफॉर्मेंस कंसिस्टेंट नहीं थी। रियर और फ्रंट, दोनों कैमरा से 30fps पर 2K रिजॉल्यूशन तक वीडियो रिकॉर्ड किए जा सकते हैं।

कैमरा ऐप सिंपल और इस्तेमाल करने में आसान था। ऐप के मेन स्क्रीन पर AI Cam, Video, Portrait, Super Night जैसे ऑप्शन थें और अन्य ऑप्शन को More के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। इसमें मुझे किसी प्रकार का शटर लैग भी नहीं दिखाई दिया। कैमरा Pro मोड, डॉक्यूमेंट स्कैनर, स्लो मोशन, टाइम-लैप्स, डुअल वीडियो जैसे फीचर्स को भी सपोर्ट करता है। 

itel S24 में 5000mAh की बैटरी है, जो 18W चार्जिंग सपोर्ट करती है। चार्जिंग ब्रिक बॉक्स में मिलता है। यूं तो मैंने बैटरी को टेस्टिंग से नहीं गुजारा, लेकिन नॉर्मल यूसेज के साथ इसे फुल चार्ज में पूरा दिन निकालना चाहिए। इसके अलावा, 18W चार्जिंग आउटपुट के साथ इस बैटरी को फुल चार्ज होने में भी 2 घंटे से ज्‍यादा का समय लगना चाहिए।
 
Latest and Breaking News on NDTV

कुल मिलाकर, itel S24 स्मार्टफोन 9,999 रुपये की कीमत के साथ प्रतियोगिता में अलग खड़ा होने का दमखम रखता है। फोन में वो सब है, जो इस कीमत के किसी स्मार्टफोन से हम उम्मीद करते हैं। इस कीमत में रंग बदलने वाला पैनल, 108-मेगापिक्सल कैमरा, डुअल स्पीकर और आकर्षक डिजाइन कुछ ऐसे एलिमेंट्स थें, जिन्हें प्रतियोगिता के कई मॉडल्स ने मिस किया है। निश्चित तौर पर मैंने इस फोन के साथ बहुत कम समय बिताया था, ऐसे में इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए कि लॉन्ग-टर्म यूसेज में स्थितियों के बदलने की संभावना बनी रहती हैं।
 
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
डिस्प्ले6.60 इंच
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा108-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 13
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Hyundai भारत में लॉन्च करेगी 4 इलेक्ट्रिक कार, जानें कब आएगी Creta EV?
  2. नए पीले रंग के वेरिएंट में पेश हो सकता है Samsung Galaxy S24 Ultra स्मार्टफोन! कंपनी ने शेयर किया टीजर
  3. TCL C69B 4K QLED Google TV भारत में 43-इंच और 55-इंच साइज में लॉन्च, कीमत Rs. 32,990 से शुरू
  4. Ola Electric के S1 X इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिलेंगे नए फीचर्स
  5. Google Pixel 9 Pro XL आया गीकबेंच पर नजर, 16GB RAM, Tensor G4 SoC के साथ देगा दस्तक
  6. परमाणु हथियारों पर हर मिनट Rs 1.45 करोड़ खर्च कर रहे ये 9 देश, भारत भी शामिल
  7. Tecno Spark 20 Pro 5G हुआ 108MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  8. क्रिप्टो मार्केट में मामूली तेजी, बिटकॉइन का प्राइस 66,000 डॉलर से ज्यादा 
  9. Vivo Y58 5G स्‍मार्टफोन की लॉन्चिंग 20 जून को, 6000mAh बैटरी, 50MP कैमरा से होगा लैस!
  10. AI App Cracked UPSC Pre Exam : एआई ऐप ‘PadhAI’ ने 7 मिनट में निकाला यूपीएससी का प्री, 200 में से मिले 170 नंबर
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »