एचटीसी 10 का रिव्यू

आज हम कंपनी के नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन एचटीसी 10 का रिव्यू करेंगे। एलजी और सैमसंग से अलग एचटीसी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन को साल के शुरुआत में लॉन्च ना करते हुए थोड़ी देर से लॉन्च किया है। क्या एचटीसी की यह रणनीति फोन को कामयाब बनाने में काम करेगी?

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
एचटीसी 10 का रिव्यू
एचटीसी ने पिछले पांच सालों में अपने ब्रांड के तहत कई शानदार एंड्रॉयड स्मार्टफोन पेश किए हैँ। इसके साथ हाल ही में कंपनी ने एचटीसी वाइव टेक कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर वर्चुअल रियलिटी स्पेस के बिजनेस में भी कदम रखा है।

हालांकि, कंपनी के लिए स्मार्टफोन बिजनेस कभी-कभी खासी चिंता की वजह रहा है और ताजा खबरो के मुताबिक अभी भी सब कुछ सही नहीं चल रहा है। इस सबके बावजूद, एचटीसी लगातार अपने स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है। करीब दो महीने पहले ही, एचटीसी ने भारत में एक या दो नहीं बल्कि पूरे सात नए स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किए हैं।

आज हम कंपनी के नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन एचटीसी 10 का रिव्यू करेंगे। एलजी और सैमसंग से अलग एचटीसी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन को साल के शुरुआत में लॉन्च ना करते हुए थोड़ी देर से लॉन्च किया है। क्या एचटीसी की यह रणनीति फोन को कामयाब बनाने में काम करेगी? हमारे द्वारा फोन के फर्स्ट इंप्रेशन में हमें अच्छा अनुभव मिला था और अब बारी है इस फोन के हमारे रिव्यू प्रक्रिया से गुजरने की। आज हम जानेंगे कि इस फोन में कौन सी हैं खूबियां और कमियां।


डिजाइन और बनावट
बात करें एचटीसी 10 की बनावट की तो इस फोन को एल्युमिनियम के एक सिंगल ब्लॉक से बनाया गया है और यह फोन किसी प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह ही अहसास दिलाता है। फोन की फिनिश स्मूथ है जिससे इसकी पकड़ बहुत ज्यादा सुविधाजनक नहीं होती है। अच्छी ग्रिप ना होने से स्मार्टफोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में समस्या हो सकती है। एचटीसी के इस फोन में रियर पर चौंड़े चैम्फर्ड किनारे हैं जो लाइट पड़ने पर सुंदर दिखते हैं। हमने नोटिस किया कि फोन को हाथ में पकड़ने पर डिस्प्ले के किनारों पर थोड़ी शार्पनेस महसूस होती है।
 

एचटीसी 10 में 5.2 इंच (1440x2560) रिज़ॉल्यूशन का क्वाड एचडी सुपर एलसीडी 5 पैनल है। स्क्रीन प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास दिया गया है। हमें फोनन में किनारों पर दिए गए कर्व्ड डिस्प्ले खासा पसंद आया। ईयरपीस और कैपेसिटिव होम बटन किसी स्टोन के ऊपर लिक्विड की परत की तरह लगते हैं। फोन में दिए गए डिस्प्ले की क्वालिटी खासी अच्छी है और इससे अच्छा कलर रीप्रोडक्शन और सटीक टच रिस्पॉन्स मिलता है। यूज़र को 'विविड' या 'एसआरजीबी' कलर प्रोफाइल चुनने का विकल्प मिलता है। फोन में होम बटन के दोनों तरफ बैकलिट नेविगेशन बटन हैं। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी हैं।
 

एचटीसी 10 में माइक्रोएसडी कार्ड (2 टीबी तक) और एक सिम कार्ड के लिए अलग ट्रे दी गई है। वॉल्यूम और पावर बटन अच्छे हैं और उन्हें चलाना बेहद आसान है। फोन में सबसे ऊपर की तरफ एक 3.5 हेडफोन शॉकेट और नीचे की तरफ एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट व स्पीकर हैं। एचटीसी 10 में दिया गया टाइप-सी पोर्ट यूएसबी 3.1 जेन 1 स्पीड सपोर्ट करता है जिससे डाटा को तेजी से ट्रांसफर किया जा सकता है। इस फीचर को सेटिंग ऐप में जाकर इनेबल किया जा सकता है।
 

फोन के रियर पर 12 अल्ट्रापिक्सल 2 कैमरा, लेज़र ऑटोफोकस सेंसर और डुअल टोन एलईडी फ्लैश है। कैमरा लेंस रियर पर थोड़ा उभरा हुआ है लेकिन इसकी सुरक्षा के लिए एक मेटल रिंग दी गई है।

रिव्यू के लिए हमें मिले फोन के साथ कोई एक्सेसरी नहीं भेजी गई। फोन खरीदने पर साथ आने वाले बॉक्स में आपको एक डेटा केबल, एक क्विक चार्ज 3.0 सपोर्ट वाला एडेप्टर और एक हेडसेट मिलने की उम्मीद है।

स्पेसिफिकेशन और फीचर
बात करें पावर की, तो एचटीसी 10 में बहुत कुछ दिया गया है। इस स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 क्वाड-कोर प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है। इस दमदार स्पेसिफिकेशन के साथ फोन से बेंचमार्किंग टेस्ट में हमें अच्छे आंकड़े मिले। फोन में इसके अलावा कैटेगरी 9 एलटीई स्पीड (अधिकतर भारतीय 4जी बैंड सपोर्ट करता है), ब्लूटूथ 4.2, एनएफसी, डुअल बैंड वाई-फाई बी/जी/एन/एसी, यूएसबी ओटीजी और जीपीएस जैसे फीचर हैं। फोन में एफएम रेडियो नहीं है। इसके अलावा यह फोन रिवर्स चार्जिंग के साथ आता है जिससे यह एक पावर बैंक की तरह भी काम करता है। जब आप फोन में किसी यूएसबी डिवाइस को प्लग इन करते हैं तो यह विकल्प दिखेगा।
 

एंड्रॉयड मार्शमैलो के ऊपर दी गई एचटीसी सेंस यूआई दी गई है। कंपनी ने गूगल के कई ऐप के चलते फोन में अपने कई ऐप जैसे गैलरी, म्यूजिक नहीं दिए हैं जिससे इसका इंटरफेस काफी सपष्ट और आसान दिखता है। होमस्क्रीन पर दायीं तरफ स्वाइप करने पर अभी भी ब्लिंकफीड को देखा जा सकता है लेकिन अगर आपइसे इस्तेमाल नहीं करते हैं तो टर्न ऑफ किया जा सकता है। इससे आपको ट्विटर से न्यूज़ स्निपेट्स और न्यूज़ रिपब्लिक ऐप मिलते हैं लेकिन आप कैलेंडर, गूगल+, लिंक्डइन और अपने आसपास के रेस्तरां के बारे में सिंक कर सकते हैं।

होमस्क्रीन पर लॉंग प्रेस करके आप स्क्रीन लेआउट को 'क्लासिक' से 'फ्रीस्टाइल' में बदल सकते हैं। इससे फोन की पूरी थीम ही बदल जाती है (आपके चुनाव के मुताबिक) और अधिकतर आइकन स्टिकर की तरह दिखने लगते हैं। आप इन स्टिकर को या तो ऐप से लिंक कर सकते हैं या फिर उन्हें सामान्य तौर पर डेकोरेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

थीम ऐप से आप एक बार में ही अपने फोन का लुक बदल सकते हैं या फिर अलग-अलग आइकन सेट, वॉलपेपर, साउंड और फॉन्ट का चुनाव कर सकते हैं। बूस्ट+ ऐप स्टोरेज को खाली करने के लिए जंक फाइल को ऑटोमेटिकली हटा देता है। इसके अलावा, आप फिगंरप्रिंट से ऐप को लॉक कर सकते हैं, ऐप अनइंस्टॉल कर सकते हैं और ज्यादा बेहतर बैटरी लाइफ पाने के लिए गेम को ऑप्टिमाइज भी कर सकते हैँ।

सेटिंग ऐप में एक ऐसा टूल है जिसे आप अपने पुराने एंड्रॉयड या आईफोन से डाटा को इंपोर्ट कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस
हमारी रिव्यू प्रक्रिया के दौरान एचटीसी 10 स्मार्टफोन में हमें शायद ही कोई समस्या दिखी। फोन में कॉल क्वालिटी शानदार है और ईयरपीस से एकदम स्पष्ट ऑडियो मिलता है। सामान्य इस्तेमाल के समय फोन गर्म नहीं होता है लेकिन कैमरे के इस्तेमाल के समय फोन गर्म होता है जिससे थोड़ी परेशानी होती है।
 

गूगल का फोटोज़ ऐप तस्वीरों को सहेजने के लिए इस्तेमाल होता है। फोन में ऑडियो के लिए प्ले म्यूजुक ऐप है। एचटीसी 10 में बूमसाउंड भी है जिसे डॉल्बी ऑडियो ने दिया है। फोन में एक डुअल-स्पीकर सेटअप है और दोनों में एक एम्पलिफायर है लेकिन नीचे दिया गया स्पीकर आपकी तरफ साउंड की जगह नीचे की तरफ साउंड देता है। फोन में अच्छे साउंड का अनुभव होता है लेकिन यह दो स्टीरियो स्पीकर जैसा प्रभाव नहीं छोड़ता।
 

लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के समय बूमसाउंड आपको थिएटर और म्यूज़िक मोड के बीच टॉगल करने देता है लेकिन हेडफोन प्लग करने पर यह विकल्प बदल जाता है।

एचटीसी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में कैमरे की परफॉर्मेंस शानदार ना होना एक वजह रही है लेकिन अब हम कह सकते हैं कि एचटीसी ने इस परेशानी को दूर कर दिया है। हालांकि, यह अभी भी सबसे बेहतर नहीं है लेकिन पहले से काफी अच्छा है। एचटीसी अभी भी अपनी अल्ट्रापिक्सल टेक्नोलॉजी पर कायम है और इस एचटीसी 10 में 2.0 वर्जन दिया गया है। इस फोन में बड़े 1.55यूएम साइज़ के पिक्सल के साथ 12 मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन का कैमरा है। कैमरा बड़ा एफ/1.8 अपर्चर, ओआईएस और लेज़र ऑटोफोकस से लैस है। इस कॉम्बिनेशन के साथ तस्वीरें डिटलेलिंग और नॉइज़-फ्री आती हैं। इसके अलावा तस्वीरें बेहद सटीक रंगों के साथ कैद होती हैं।
 

दिन की रोशनी में, लैंडस्केप शॉट अच्छे आते हैं लेकिन थोड़े भद्दे होते हैं। मैक्रो शॉट को क्रॉप करने पर थोड़ी कमी दिखती है लेकिन सामान्य रूप से देखने पर ठीक दिखते हैं। कम रोशनी में भी तस्वीरें अच्छी आती हैं और डार्क एरिया में भी डिटेल युक्त होती हैं।

फोन का कैमरा ऐप स्पष्ट है और काफी तेजी से काम करता है। ऐप में दायीं तरफ बेसिक कंट्रोल और बायीं तरफ विभिन्न शूटिंग मोड पर स्विच करने के लिए मेन्यू दिया गया है। फ्लैश और ऑटो एचडीआर टॉगल इस्तेमाल करने में आसान है। स्टैंडर्ड शूटिंग मोड के अलावा ऐप में ज़ो कैमरा है जिससे स्टिल और कुछ सेकेंड की वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है। इसके साथ ही पैनोरमी और प्रो मोड भी हैं।
 

फोन में दिए कैमरे से 4के रिज़ॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड करना आसान है। इसके साथ ही ऑडियो रिकॉर्डिंग को भी 24-बिट हाई-रिज़ॉल्यूशन पर टॉगल कर सकते हैं। फोन ने हाइपरलैप्स और स्लो-मोशन दोनों तरह की वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है जो शानदार दिखती है।

फोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा बहुत ज्यादा अच्छा नहीं है लेकिन बड़े पिक्सल (1.34यूएम) और बड़े अपर्चर एफ/1.8 के साथ कुछ अच्छी सेल्फी ली जा सकती हैं।

बैटरी लाइफ
एचटीसी 10 में दी गई 3000 एमएएच की बैटरी ने हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 8 घंटे 23 मिनट तक साथ दिया जो थोड़ा निराश करने वाला है। हालांकि, सामान्य इस्तेमाल के दौरान हम एक बार पूरी तरह चार्ज करने के बाद एचटीसी 10 को एक पूरे दिन चला सके। एचटीसी 10 क्वालकॉम की क्विक चार्ज 3.0 तकनीक को सपोर्ट करता है और फोन 30 मिनट में ही 50 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है।
 

हमारा फैसला
एचटीसी 10 को 52,990 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया गया है जिससे यह सैमसंग गैलेक्सी एस7 (रिव्यू) और एलजी जी5 (रिव्यू) के साथ फ्लैगशिप कैटेगरी में शामिल हो जाता है। इतनी ऊंची कीमत के साथ, एचटीसी 10 से एक परफेक्ट फोन होने की उम्मीद की जाती है और फोन कुछ मामलों में फोन उम्मीद पर करा भी उतरता है लेकिन कुछ जगह निराश भी करता है। लेकिन अब सवाल खड़ा होता है कि क्या इतने पैसे ऐसे डिवाइस पर खर्च करना सही है जब इसकी आधी कीमत में इन्हीं फीचर व स्पेसिफिकेशन के साथ ऐसा ही फोन मिल जाए? वनप्लस 3 (रिव्यू) इस साल लॉन्च होने वाला कम कीमत में शानदार फ्लैगशिप है और इस फोन में प्रीमियम लेवल परफॉर्मेंस मिलती है। इसके अलावा यह फोन उस कीमत में उपलब्ध है जिसे अधिकतर लोग अफॉर्ड कर सकते हैं।

अगर बात करें एचटीसी 10 स्मार्टफोन की तो यह एक खूबसूरत और शानदार बनावट वाला फोन है जिसमें बाजार में उपलब्ध सबसे दमदार कंपोनेंट मौजूद हैं। फोन में शानदार परफॉर्मेंस वाला कैमरा है। बात करें सॉफ्टवेयर की तो एचटीसी ने बेहतरीन काम किया है। एचटीसी के दीवाने फैंस इस फोन को जरूर खरीदेंगे लेकिन दूसरे लोगों के लिए यह फोन खरीदना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। सैमसंग गैलेक्सी एस7 का एंड्रॉयड फ्लैगशिप स्मार्टफोन बाजार में प्रभुत्व है और कई दूसरे फोन भी हैं जो कम कीमत में बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »

संबंधित ख़बरें

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com