सैमसंग गैलेक्सी एस7 और गैलेक्सी एस7 एज का रिव्यू

क्या सैमसंग गैलेक्सी एस7 और एस7 एज अपनी पिछली जेनरेशन जितने ही कामयाब हो पाएंगे? ढेर सारे पैसे खर्च करने के बाद सैमसंग गैलेक्सी एस7 और एस7 एज क्या खरीदने लायक है? आज हम करेंगे सैमसंग के इन दोनों नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन का रिव्यू।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
सैमसंग गैलेक्सी एस7 और गैलेक्सी एस7 एज का रिव्यू
सैमसंग ने पिछले साल अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस6 को एक नए डिजाइन और बनावट के साथ ग्राहकों के लिए एक नायाब स्मार्टफोन पेश किया था। परंपरागत सैमसंग डिजाइन और प्लास्टिक बॉडी को खत्म करते हुए सैमसंग गैलेक्सी एस6 को मेटल और ग्लास से बनाया गया था। हमने गैलेक्सी एस6 का रिव्यू कर आपको इस फोन की खूबियों से रू-ब-रू कराया था। सैमसंग गैलेक्सी एस6 के साथ ही सैमसंग गैलेक्सी एस6 एज को भी लॉन्च किया गया था। गैल्कसी एस6 एज स्मार्टफोन शानदास स्पेसिफिकेशन से लैस एक प्रीमियम स्मार्टफोन था।
 

भारत में खासतौर पर स्मार्टफोन बाजार में अब 10,000 रुपये से कम कीमत वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन की पकड़ हैं। कंपनियां इन स्मार्टफोन को फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह ही मेटल बॉडी और शानदार फीचर के साथ पेश कर रही हैं। सैमसंग भी अब इससे अछूती नहीं रही है।
 

अब नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस7 और गैलेक्सी एस7 एज के साथ ही सैमसंग के सामने नई चुनौती है। क्या गैलेक्सी एस7 और एस7 एज अपनी पिछली जेनरेशन जितने ही कामयाब हो पाएंगे? ढेर सारे पैसे खर्च करने के बाद सैमसंग गैलेक्सी एस7 और एस7 एज क्या खरीदने लायक है? आज हम करेंगे सैमसंग के इन दोनों नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन का रिव्यू।

लुक और डिजाइन
सैमसंग गैलेक्सी एस7 और कर्व्ड गैलेक्सी एस7 एज का डिजाइन पिछले गैलेक्सी एस6 सीरीज से थोड़ा अलग है। गैलेक्सी एस6 एज+ यूजर थोड़ा सा निराश हो सकते हैं क्योंकि एस7 एज ने पूरी तरह से एस6 एज की जगह ले ली है। एस7 एज निश्चित तौर पर इस्तेमाल करने में सुविधाजनक है। फोन में सबसे बड़ी समस्या इसका बेहद चिकना ग्लास और मेटल किनारे हैं जिससे फोन को हाथ में लेने पर हमेशा इसके छूट जाने का डर लगा रहता है।
 

इसके अलावा गैलेक्सी एस7 हाथ में पूरी तरह से फिट रहता है। कर्व्ड रियर और फ्लैट किनारों से फोन पर अधिक नियंत्रण मिलता है।  

बात जब फ्लैट और कर्व्ड डिस्प्ले चुनने की हो तो हर किसी की अपनी अलग पसंद हो सकती है। गैलेक्सी एस7 एज के साथ समय बिताने के बाद जब आप एस7 इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ी समस्या देखने को मिलती है। हमें लगता है कि एस6 एज की तरह ही कर्व्ड ग्लास किसी भी तरफ से पकड़ने पर रिफ्लेक्ट होता है जिससे कंटेट पर फोकस करने के दौरान दिक्कत होती है।
 

दोनों स्मार्टफोन के डिस्प्ले में बनावट और साइज़ से ज्यादा फर्क है। हमें अपनी रिव्यू यूनिट में गैलेक्सी एस7 ज्यादा डार्क और क्रिस्प नजर आता है जबकि एस7 एज में बहुत ज्यादा कंट्रास्ट नहीं है और यह थोड़ा यलो कलर टोन देता है। दोनों स्मार्टफोन में आकर्षक स्क्रीन है और दोनों से ही फ्लैगशिप डिवाइस डिस्पले होने का अहसास मिलता है।
 

दोनों ही गैलेक्सी एस7 स्मार्टफोन लगभग एक जैसे हैं। दोनों फोन में स्क्रीन के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस एक फिजिकल होम बटन, कैपिसिटिव बैक और रीसेंट बटन, दायीं तरफ एक पॉवर बटन और बायीं तरफ वॉल्यूम बटन हैं। एस7 एज में फिजिकल होम बटन थोड़ा सा पतला है लेकिन इसे इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं होती।

सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन में यूएसबी टाइप-सी सपोर्ट नहीं दिया है जबकि दूसरी कंपनियां अपने स्मार्टफोन में इस फीचर का खूब इस्तेमाल कर रही हैं। दोनों गैलेक्सी एस7 में नीचे की तरफ 3.5 एमएम ऑडियो जैक के साथ बायीं तरफ माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और दायीं तरफ एक छोटी स्पीकर ग्रिल है। फोन में ऊपर की तरफ एक हाइब्रिड सिम ट्रे है जिससे यूजर को तो दो सिम एक साथ या फिर एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड का चुनाव करना होगा। लेकिन गैलेक्सी एस6 सीरीज से एस7 एक कदम आगे है, गैलेक्सी एस6 में यूजर के पास स्टोरेज बढ़ाने का विकल्प नहीं था जबकि एस7 में वो ऐसा कर सकते हैं।
 

फोन में दिये सिम ट्रे की दूसरी खास बात इसमें सुरक्षा के लिए दिये गए रबर फ्लैंज हैं। वाटर और डस्ट रेजिस्टेंस के लिए दोनों फोन को आईपी68 रेटिंग मिली है।

रियर पर कैमरा के साथ दोनों फोन में फ्लैश और हार्ट रेट सेंसर है। नीचे की तरफ सैमसंग का चमकदार सिल्वर सैमसंग लोगो है। हमें गैलेक्सी एस7 और एस7 एज रिव्यू यूनिट ब्लैक ओनिक्स कलर वेरिएंट में मिलीं जो कि वाकई थोड़ा सा ग्रे है। एस7 स्मार्टफोन गोल्ड प्लेटिनम और सिल्वर टाइटेनियम कलर वेरिएंट में भी उपलब्ध हैं।
 

फोन दिखने में मजबूत हैं हालांकि गिरने पर इनमें डेंट आ सकते हैं। हालांकि फोन जेब में भी आसानी से फिट हो जाता है लेकिन एक रात में इस्तेमाल के दौरान ही फोन के दोनों बटन में स्क्रैच देखने को मिल गए।

स्पेसिफिकेशन
स्क्रीन साइज और बैटरी कैपिसिटी के अलावा इन दोनों गैलेक्सी एस7 स्मार्टफोन में कई फीचर एक जैसे हैं। गैलेक्सी एस7 में 5.1 इंच स्क्रीन जबकि एस7 एज में 5.5 स्क्रीन है. दोनों में सुपर एमोलेड डिस्प्ले और 1440x2560 पिक्सल रिजॉल्यूशन है। गैलेक्सी एस7 में 3000 एमएएच बैटरी और गैलेक्सी एस7 एज में 3600 एमएएच बैटरी है।

सैमसंग ने अपने नए स्मार्टफोन को भारत में सैमसंग के ही एक्सायनस 8890 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया है औरर कुछ दूसरे देशों में यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर के साथ आता है। फोन में 4 जीबी रैम और 32 या 64 जीबी फिक्स्ड स्टोरेज (भारत में फिलहाल दोनों फोन के 64 जीबी वेरिएंट उपलब्ध नहीं है) है। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज 200 जीबी तक बढ़ाया जा सकती है और फोन में यूएसबी-ओटीजी भी उपलब्ध है।
 

इसके अलावा फोन में वाई-फाई बी/जी/एन/एसी, ब्लूटूथ 4.2, एनएफसी, एनटी+ और जीपीएस जैसे फीचर हैं। लेकिन फोन में इन्फ्रारेड फीचर खत्म करने की वजह से आपको एस7 में एस7 की तरह हैंडी रिमोट कंट्रोल का अनुभव नहीं मिलेगा। दोनों फोन में सैमसंग ने पूरी तरह से नया कैमरा सिस्टम दिया है। ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन के साथ 12 मेगापिक्सल कैमरा है। भले ही कैमरा कम मेगापिक्सल का हो लेकिन सैमसंग का वादा है कि कैमरे से बड़े पिक्सल के साथ ज्यादा रोशनी, बढ़िया ऑटोफोकस स्पीड और डार्क रोशनी में भी अच्छी क्वालिटी की तस्वीर ली जा सकती है।

सॉफ्टवेयर
फोन की होमस्क्रीन थोड़ी क्लटर्ड है लेकिन आपको थीम और ऐप डाउनलोड करने के लिए सैमसंग की प्रमोशनल ''गैलेक्सी एसेंशियल'' विजट से छुटकारा मिलने का विकल्प मौजूद है।खास बात है कि आप एक सिंग-लेयर यूआई पर स्विच कर सकते हैं। अगर आपको फोन के डिफॉल्ट आइकन और वॉलपेपर पसंद नहीं आते हैं तो थीम स्टोर से मुफ्त और पेड थीम भी डाउनलोड कर सकते हैं।
 

हमें सैमसंग का ऑलवेज ऑन-ऑन-डिस्प्ले फीचर पसंद आया। यह फीचर हमें नोकिया के एस60 स्क्रीनसेवर फोन के दिनों में वापस ले जाता है। एमोलेड स्क्रीन तकनीक की वजह से बैटरी की खपत कम होती है। इस फीचर से फोन के स्टैंडबाय में होने पर भी आप टाइम, बैटरी स्टेटस और नोटिफिकेशन को आसानी से पता कर सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी एस7 एज में कुछ अनोखे टच फीचर हैं जैसे कि कुछ खास कॉन्टेक्ट के लिए आप एक खास तरह के रंग का चुनाव कर सकते हैं, लेटे हए आसानी से घड़ी देख सकते हैं। सबसे ज्यादा ध्यान खींचता है इसका एज पैनल।
 

सैमसंग के अधिकतर गैलेक्सी फोन में स्पिलिट-स्क्रीन व्यू होता है। पहले से आए प्री-इंस्टॉल ऐप के साथ यह काम करता है, एस7 सीरीज में भी पर्याप्त स्क्रीन स्पेस है जिससे आप दो ऐप एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको रीसेंट बटन पर देर तक टैप करना होगा या फिर ऐप स्विचर में जाकर थम्बनेल पर कंट्रोल विजिबल करना होगा।
 

सैमसंग ने अपने खुछ ऐप के साथ कई दूसरे ऐप जैसे माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक और गूगल इन फोन में पहले से इंस्टॉल करके दिए हैं। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड तो होमस्क्रीन पर ही है लेकिन एक्सेल, पॉवरपॉइन्ट और वननोट को माइक्रोसॉफ्ट नाम के एक फोल्डर में दिया गया है। इसी फोल्डर में स्काइप भी है लेकिन व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम 'सोशल' नाम से एक दूसरे फोल्डर में हैं। कई प्रो-लोडेड ऐप अनइंस्टॉल नहीं किये जा सकते  लेकिन उन्हें टर्न ऑफ किया जा सकता है।

ऐप्पल औरर वॉच ऐप की तरह ही सैमसंग ने एस हेल्त और एस वॉइसस के साथ गियर वॉच मैनेजर भी दिया है।
 

एक दूसरे ऐप माय गैलेक्सी में शॉपिंग ऑफर मिलते हैं और इसके जरिए यूजर को भारत में सैमसंग की कंसीयज सर्विस का लाभ भी मिलेगा। इससे आप किसी सर्विस सेंटर का अपॉइंटमेंट, पिकअप और ड्रॉप के लिेए समय और टेक सपोर्ट के साथ चैट कर पाएंगे। जब हमने एक अपॉइंटमेंट बुक करने की कोशिश की तो आसानी से बुक तो हो गया लेकिन इसे कैंसिल करने का हमें कोई तरीका नहीं नजर आया। इसके अलावा लाइव चैट के लिए भी हमें कोई एजेंट नहीं मिला। लेकिन हो सकता है एक बार भारत में आम यूजर तक फोन पहुंचने के बाद यह सुविधाएं सुचारु रूप से चल सकें।

कैमरा
पिछले साल लॉन्च होने वाले की फ्लैगशिप स्मार्टफोन के हार्डवेयर और मटेरियल क्वालिटी आज मिड-रेंज स्मार्टफोन में आसानी से मिल रहे हैं। लेकिन महंगे स्मार्टफोन में जो सबसे बेहतरीन फीचर है वो है इनका कैमरा। सैमसंग के वादे के मुताबिक ही सैमसंग गैलेक्सी एस7 के कैमरे को लेकर हमें कोई शक नहीं है गैलेक्सी एस और गैलेक्सी नोट सीरीज के कैमरे ने अब तक सभी को खासा प्रभावित किया है।
 

सैमसंग का कैमरा ऐप साधारण है लेकिन इसमें ढेर सारे फीचर और कंट्रोल हैं मोशन फोटो ऐप्पल के लाइव फोटो की तरह ही एक खास फीचर है। जिससे शटर बटन प्रेस करते ही कुछ सेंकड का एक वीडियो सेव हो जाता है। इन दोनों फोन में एक सबसे काम का जो फीचर है वो है किसी भी ऐप के इस्तेमाल के दौरान होम बटन पर डबल टैप करके या फिर लॉकस्क्रीन को जंप करके सीधे कैमरा ऐप को ओपल कर सकते हैं।


फोन में प्रो मोड समेत कुल 10 मोड हैं। हमने जितनी तस्वीरें सैमसंग गैलेक्सी एस7 और एस7 एज से लीं, वे शानदार दिखीं। क्वालिटी और कैपिबिलिटी की बात करें तो इन दोनों फोन के कैमरा में कोई फर्क नहीं है। फोन से डिटेल्ड तस्वीरें मिलती हैं। दूर के बैकग्राउंड के साथ ली गई तस्वीरें भी अच्छी आती हैं।

कम रोशनी में भी दोनों फोन से अच्छी तस्वीरें मिलती हैं। सड़क पर रात के अंधेरे में स्ट्रीटलाइट में ली गई तस्वीरें भी डिटेल्ड दिखीं।

गैलेक्सी एस7 सीरीज के इन दोनों फोन के रियर कैमरे से 4के जबकि फ्रंट कैमरे से 1440 पी की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है जो ठीकठाक है। वीडियो क्वालिटी भी अच्छी है और हमें इसे लेकर कोई शिकायत नहीं है।

परफॉर्मेंस
गैलेक्सी एस7 और एस7 एज दोनों ही फोन की परफॉर्मेंस हमें बहुत अच्छी लगी। हालांकि एस7 की तुलन में एस7 एज कहीं ज्यादा खूबसूरत और आकर्षक है। भले ही यह थोड़ा बड़ा और चौंडा हो लेकिन फुल पेज टेक्स्ट आप स्क्रीन पर आसानी से पढ़ सकते हैं।
 

गेम से लेकर हर ऐप फोन पर बिना किसी परेशानी के काम करता है। हम इन फोन पर हेवी वीडियो फाइल भी बेहतर ढंद से देख पाए। दोनों ही फोन के स्पीकर अच्छे से काम करते हैं। चार्जिंग के अलावा फोन कभी गर्म नहीं होता है। सैमसंग के मुताबिक फोन का इतना गर्म होना सामान्य है। फोन में फास्ट चार्जिंग को डिसेबल करने का विकल्प भी है।

हमारे सैमसंग गैलेक्सी एस7 में इंडोर में 4जी नेटवर्क पर समस्या देखने को मिली। हालांकि एस7 एज में कोई ऐसी दिक्कत सामने नहीं आई।
 

फोन की बैटरी लाइफ की बात करें तो एस7 एज के वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी 17 घंटे 49 मिनट तक चली वहीं गैलेक्सी एस7 में बबैटरी 16 घंटे और 26 मिनट तक चली। वहीं 4 जी और गेम, वीडियो जैसे साधारण इस्तेमाल पर फोन लगभग पूरे एक दिन बिना चार्ज किये चलता है। फोन में क्विक चार्ज तकनीक अच्छी तरह काम करती है।

गैलेक्सी एस7 और एस7 एज के बेंचमार्क आकंड़े बेहद जबरदस्त रहे। हम इन आंकड़ों के इस स्तर पर पहले कभी नहीं पहुंचे हैं।
 

हमारा फैसला
गैलेक्सी एस7 सीरीज के ये स्मार्टफोन काफी बेहतर हैं और इनमें गैलेक्सी एस6 सीरीज से सबकुछ ज्यादा बेहतर है। अगर आपके लिए पैसा दिक्कत नहीं है तो ये दोनों स्मार्टफोन एक शानदार विकल्प है। निश्चित तौर पर रात में या डार्क रोशनी में ली गई तस्वीरों से आप अपने दोस्तों को आकर्षित कर पाएंगे। इसके अलावा आपके पास शो ऑफ करने के लिए  हेल्थ मॉनिटरिंग और कंसीयज सर्विस भी हैं।

बात जब इन दोनों फोन में से किसी एक का चुनाव करने की हो और आपके लिए स्क्रीन साइज और कर्व्ड स्क्रीन मायने नहीं रखता तो एस7 में आपको ज्यादा थ्रिल और संतुष्टि मिलेगी।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »

संबंधित ख़बरें

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. PUBG Mobile में महज 1 UC में प्रीमियम स्किन जीतने का मौका, ऐसे उठाएं फायदा
  2. OnePlus Z हो सकता है 12 जीबी रैम से लैस, और भी कई स्पेसिफिकेशन लीक
  3. राहुल गांधी शुरू कर सकते हैं पॉडकास्ट, पीएम मोदी की 'मन की बात' को टक्कर देने की है योजना
  4. Mitron ऐप Google Play से हटाया गया, कंटेंट पॉलिसी उल्लंघन का आरोप
  5. BSNL के इस प्लान में मिलेगी 365 दिनों की वैधता और 2 जीबी डेली हाई-स्पीड डेटा
  6. Jio Phone यूज़र्स का बदलेगा WhatsApp चलाने का अंदाज़, मिलेगा यह नया फीचर
  7. Delhi Corona ऐप हुआ लॉन्च, जानिएं अस्पतालों में कितने बेड और वेंटिलेटर खाली
  8. Samsung Galaxy M11 और Galaxy M01 हुए भारत में लॉन्च: जानें कीमत और खासियतें
  9. Vivo X50 सीरीज़ जल्द देगी भारत में दस्तक, कंपनी ने की पुष्टी
  10. Vivo X50, Vivo X50 Pro, Vivo X50 Pro+ हुए लॉन्च, आकर्षक कैमरा फीचर्स से हैं लैस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com