एलजी जी5 का रिव्यू

आज हम फ्लैगशिप स्मार्टफोन की लिस्ट में नया शामिल हुआ 52,990 रुपये वाले एलजी जी5 का रिव्यू करेंगे। पूरी तरह से मॉड्यूलर डिजाइन वाले एलजी जी5 ने फ्लैगशिप कैटेगरी में नई शुरुआत की है। जानें क्यों खरीदें यह फ्लैगशिप मॉड्यूलर स्मार्टफोन।

एलजी जी5 का रिव्यू
स्मार्टफोन आज डेवलेपमेंट की उस सीढ़ी पर पहुंच गया है जहां यूजर को एक ठीकठाक डिवाइस के लिए बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती। 15,000 रुपये से कम कीमत में आज यूजर की आम जरूरत का स्मार्टफोन आसानी से मिल जाता है। फिर सवाल यह है कि आखिर ज्यादा कीमत वाले प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन की जरूरत क्या है? आखिर ज्यादा कीमत वाले स्मार्टफोन में ऐसी कौन सी खूबियां हो जिनसे वो बजट कैटेगरी के इन डिवाइस से अलग बन पाएं।

कुल मिलाकर अगर आप ज्यादा पैसे खर्च करते हैं तो आपको एक बेहतर व दमदार फोन, शानदार कैमरा क्वालिटी, डिजाइन और लुक का अनुभव मिलेगा।



आज हम फ्लैगशिप स्मार्टफोन की लिस्ट में नया शामिल हुआ 52,990 रुपये वाले एलजी जी5 का रिव्यू करेंगे। इस स्मार्टफोन में वो सब कुछ होने का दावा किया गया है जिसकी एक यूजर को फ्लैगशिप स्मार्टफोन से उम्मीद होती है। फोन में कई सारे नए फीचर हैं। पूरी तरह से मॉड्यूलर डिजाइन वाले एलजी जी5 ने फ्लैगशिप कैटेगरी में नई शुरुआत की है। जानें क्यों खरीदें यह फ्लैगशिप मॉड्यूलर स्मार्टफोन।


लुक और डिजाइन
एलजी जी5 एक अलग फ्रेम और रियर शैल के साथ मेटल बॉडी का बना है। हालांकि, पहली बार फोन को हाथ में पकड़ने पर हमें अच्छा नहीं लगा। फोन को हाथ में लेने पर एक फ्लैगशिप मेटल डिवाइस से ज्यादा मिड-रेंज के प्लास्टिक से बने फोन का अहसास हुआ। लेकिन बाद में जी5  थोड़ा बेहतर साबित हुआ पर इस फोन से वैसा अहसास नहीं होता जैसा हाल ही में रिव्यू की गई इसी कीमत की कई डिवाइस में हमने देखा।

मेटल शैल को किनारों पर बेहद अच्छी तरह से कर्व्ड किया गया है लेकिन एक अलग फ्रेम के चलते फोन हाथ में पकड़ने पर हमेशा अच्छा नहीं लगता। इसके अलावा, जी5 में 5.3 इंचस्क्रीन होने के बावजूद फोन भारी फोन की तरह दिखता है। इसके अलावा रिमूवेबल मॉड्यूलर बेस में भी समस्या दिखती है जो कि पूरी तरह से फिट नहीं दिखता और इस वजह से अजीबोगरीब दिखता है।
 

रियर पर डुअल कैमरा सेटअप है, जिसके साथ लेजर ऑटोफोकस विंडो, फ्लैश और कलर सेंसर है। पावर बटन फिंगरप्रिंट सेंसर का काम भी करता है। फिंगरप्रिंट सेंसर एकदम सटीक और तेजी से फोन को अनलॉक करता है। और दूसरी डिवाइस से अलग आप फोन को एक्टिव ना करने के बावजूद पावर बटन पर उंगलियां टच करके ही फोन को अनलॉक कर सकते हैं।

फोन के अगले हिस्से में 70 प्रतिशत हिस्से पर स्क्रीन है। अगले हिस्से पर दिया ग्लास हमारी नजर में काफी अच्छा है। लेकिन इसमें कोई खास फंक्शन नहीं है। फोन के निचले हिस्से में इसका सबसे खास फीचर मॉड्यूलर और रिमूवेबल है। आगे से देखने पर इसकी उपस्थिति बेहद आकर्षक लगती है। देखने से लगता है कि यह एक रिमूवेबल यूनिट है और इसी से आपको याद रहता है कि आपके हाथ में एक बेहतर अप्रोच वाला फोन है।
 

हाइब्रिड-डुअल सिम स्लॉट दायीं तरफ दिया गया है और वॉल्यूम व मॉड्यूल रॉक बटन बायीं तरफ हैं। 3.5 एमएम शॉकेट और इन्फ्रारेड ब्लास्टर ऊपर की तरफ हैं। फोन के साथ आने वाला स्टैंडर्ड मॉड्यूल एक साधारण फोन बेस है जो यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, माइक्रोफोन और स्पीकर से लैस है। फोन के रियर कवर को हटाने पर रिमूवेबल बैटरी दिखेगी।
 

एलजी ने जी5 के लिए दो ऑप्शनल मॉड्यूल की घोषणा की है। 6,500 रुपये वाला एलजी कैम प्लस एक कैमरा ग्रिप है जिसमें अलग शटर, कैमरा ऑन/ऑफ और वीडियो रिकॉर्डिंग, ज़ूम के लिए डायल बटन दिये गए हैं। इसमें 1200 एमएएच बैटरी भी है, जिससे फोन की कुल बैटरी क्षमता बढ़कर 4000 एमएएच हो जाती है।

एक दूसरा विकल्प के तौर पर हाई-फाई प्लस दिया गया है। यह एक डैक मॉड्यूल है जो बैंग एंड ऑलुफ्सेन ने बनाया है। इसके डिवाइस से हेडफोन या वायर्ड स्पीकर से आने वाले ऑडियो आउटपुट को सुधारने का दावा किया गया है। लेकिन, हमें इन दोनों में से किसी भी मॉड्यूल के इस्तेमाल का मौका नहीं मिला। हमारे रिव्यू के दौरान हम सिर्फ स्टैंडर्ड मॉड्यूल को ही टेस्ट कर सकते और इससे हमें किसी तरह के अतिरिक्त फीचर का कोई फायदा नहीं मिला।

एलजी जी5 में 1440x2560 पिक्सल का 5.3 इंच आईपीएस एलसीडी स्क्रीन है जिसकी डेनसिटी 554 पीपीआई है। इसी वजह से स्क्रीन काफी शार्प है और तस्वीरें, वीडियोस गेम या सर्फिंग के दौरान सुखद अहसास भी मिलता है। स्क्रीन पर कलर काफी वाइब्रेंट और डिटेलिंग के साथ दिखते हैं।
 

स्पेसिफिकेशन
क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर इन दिनों कई डिवाइस में दिया जा रहा है। पर भारत में शाओमी एमआई 5 (रिव्यू) के बाद इस प्रोसेसर के साथ आने वाला एलजी जी5 दूसरा स्मार्टफोन है। इन दिनों यह क्वाकॉम का फ्लैगशिप प्रोसेसर है और आज बाजार में उपलब्ध सबसे पावरफुल प्रोसेसर में से एक भी है।

एलजी जी5 में 4 जीबी रैम, 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज (माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट से 200 जीबी तक एक्सपेंडेबल), वाई-फाई ए/बी/जी/एन/एसी और दोनों बैंड (टीडीडी बैंड 40 और एफडीडी बैंड 3) पर 4 जी कनेक्टिविटी सपोर्ट दिया गया है। इसके साथ ही टाइप-सी कनेक्टर के साथ यूएसबी 3.0 और 2800 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपास, बैरोमीटर और कलर स्पेक्ट्रम सेंसर जैसे कई सेंसर भी दिए गए हैं। बात करें ऑडियो की तो तो इस डिवाइस में ब्लूटूथ 4.2 कनेक्टिवटी के साथ ए2डीपी और एटेक्स एचडी सपोर्ट भी है।

स्पेसिफिकेशन में हमें सबसे कमजोर 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज का होना लगा। आजकल इस कैटगरी के अधिकतर डिवाइस 64 जीबी स्टोरेज के साथ आ रहे हैं। हालांकि, फोन में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट है पर यह एक हाइब्रिड सिम सपोर्ट वाला फोन है। इसका मतलब है कि यूजर को दो सिम या एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा।
 

सॉफ्टवेयर
एलजी जी5 एंड्रॉयड मार्शमैलो 6.0.1 पर चलता है जिसके ऊपर एलजी की ऑप्टिमस यूआई 5.0 दी गई है। एक एक सिंगल लेयर्ड यूआई है। अधिकतर चीनी स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइस में इसी तरह का यूआई देती हैं। हालांकि, आप अपनी सुविधआ के मुताबिक, एलजी जी5 में ट्रेडिशनल डुअल-लेयर्ड यूजर इंटरफेस पर स्विच कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर को बहुत अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है जिससे यह साफ, स्पष्ट दिखता है।

जी5 में स्मार्टट बुलेटिन नाम से एक काम की स्क्रीन है जिसे सेटिंग ऐप में जाकर एक्टिवेट किया जा सकता है। इससे यूजर सीधे होम स्क्रीन से ही कैलेंडर, हेल्थ ट्रैकर, क्विक रिमोट ऐप औप दूसरे ऐप एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आप दूसरे अतिरिक्त फीचर बी डाउनलोड कर सकते हैं।
 

सेटिंग ऐप में जाकर आप कई चीजों पर नियंत्रण कर सकते हैं, जिनमें सिम हैंडलिंग से लेकर एंड्रॉयड सॉफ्ट की लेआउट, कैमरे के लिेए क्विक लॉन्च गेस्चर शामिल है। क्विक सेटिंग मेन्यू भी कस्टमाइज़ किया जा सकता है।

एलजी ने जी5 में एक ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले दी है जिससे फोन के स्टैंडबाय मोड पर होने पर भी स्क्रीन एक्टिव रहता है। फोन में एलजी के कई ऐप पहले से इंस्टॉल आते हैं जिनमें बैक अप, फ्रेंड्स मैनेजर, हेल्थ, क्विक रिमोट और स्मार्ट वर्ल्ड जैसे ऐप शामिल हैं। एलजी जी5 में ऐवरनोट भी प्री-लोडेड आता है जिसे अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता।
 

कैमरा
एलजी जी5 के कैमरे की बात करें तो इसमें रियर पर डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन में 16 मेगापिक्सल का मेन और 8 मेगापिक्सल का सपोर्ट सेंसर दिया गया है। इसके साथ ही फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। रियर कैमरे से 2160 पिक्सल तक की 30 फ्रेम प्रति सेकेंड वीडियो शूट हो सकती है जबकि फ्रंट कैमरे से 10080 पिक्सल तक की 30 फ्रेम प्रति सेकेंड वीडियो रिकॉर्ड हो सकती है। रियर कैमरे में स्लो मोशन मोड दिया गया है जो फुल-एचडी रिजॉल्यूशन पर 60 फ्रेम प्रति सेकेंड पर रिकॉर्ड होती है। इसके अलावा ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन, लेज़र ऑटोफोकस और कलर स्पेक्ट्रम सेंसर भी मौजूद हैं।

कैमरा सॉफ्टवेयर को अच्छी तरह डिजाइन किया गया है और लेआउट काफी सुविधाजनक है। लेआउट में जरूरत के सभी बटन मौजूद हैं। कैमरे के व्यूफाइंडर स्क्रीन पर दिए एल अलग बटन से वीडियो रिकॉर्ड करना एक वन-स्टेप प्रक्रिया है। इसके अलावा ऐप से जल्दी एक्जिट करने के लिए भी एक बटन है। इसके अलावा फ्लैश, कैमरा स्विचिंग और शूटिंग मोड के लिए एक स्टैंडर्ड टॉगल भी है। डिटेल सेटिंग मेन्यू से रिज़ॉल्यूशन, एचडीआर सेटिंग, सेल्फ टाइमर जैसी दूसरी चीजें कंट्रोल की जा सकती हैं। इसके साथ ही एक खास टॉगल है जिसके जरिए ऩर्मल और वाइड एंगल लेंस के बीच फटाफट स्विच किया जा सकता है।
 

कैमरे से आसानी से फोकस किया जा सकता है, चाहें आप ऑटोफेकस या मैनुअली फोकल एरिया सिलेक्ट कर रहे हों। और लेजर सिस्टम की मदद से अच्छे क्लोज शॉट लिये जा सकते हैं। इंडोर में ली गई तस्वीरें बेहद शानदार आती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि प्राकृतिक रोशनी में जी5 से अच्छी तस्वीरें नहीं ली जा सकतीं। फोन से लिए जाने वाले शॉट फोकस के साथ डिटेल और साफ आते हैं।

कम रोशनी में ली गई तस्वीरें भी अच्छी आती है खास तौर पर जब बात कलर और डिटेलिंग की हो। वाइड एंगल पर लिए गए शॉट को लेना बहुत मजेदार होता है और खासतौर पर जब आप नेचुरल लैंडस्केप तस्वीरें ले रहे हों। जी5 से ली जाने वाली अधिकतर तस्वीरें अच्छी होती हैं। फ्रंट कैमरा भी ठीकठाक हैं और इससे शानदार सेल्फी आती है।

जब आप चलते-फिरते या फिर किसी वाहन में वीडियो शूट कर रहे हों तो ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन खासा काम करता है। फोन में 4के वीडियो विकल्प का होना अच्छा है लेकिन बड़ी फाइल साइज़ के चलते इसका इस्तेमाल बहुत कम ही कर पाएंगे। फुल-एचडी पर भी वीडियो शानदार बनती है।
 

परफॉर्मेंस
एलजी जी5 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर पर चलता है। फिलहाल बाजार में मौजूद सबसे पावरफुल प्रोसेसर में से यह एक है। 4 जीबी रैम के साथ एलजी जी5 सबसे बेहतर परफॉर्मेंस देने वाले स्मार्टफोन में शामिल होता है। बूटिंग से लेकर ऐप खोलने, गैम और भारी भरकम ऐप चलाने, वेबब्राउजर में कई टैब एक साथ खोलने पर भी फोन जबरदस्त काम करता है। मल्टीटास्किंग भी बेहतर होती है और आप एक बार में बिना किसी परेशानी के कई ऐप में एक साथ काम कर सकते हैं।

बेचमार्किंग टेस्ट में एलजी जी5 ने काफी अच्छे आंकड़े बटोरे। अगर आप एक दमदार स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो बाजार में मौजूद सबसे दमदार स्मार्टफोन में से जी5 एक है।
 

फोन गेम खेलते या ज्यादा इस्तेमाल के समय थोड़ा गर्म होता है लेकिन इस्तेमाल करने में सुविधाजनक ही रहता है। हमारे वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी ने 13 घंटे 6 मिनट तक साथ दिया। सामान्य इस्तेमाल के समय फोन आसानी से पूरे दिन चलता है। क्वालकॉम की क्विक चार्ज 3.0 तकनीक के साथ आने वाला यह फोन चार्ज भी जल्दी हो जाता है।

नेटवर्क कनेक्टिविटी भी अच्छी है और ना केवल 4जी नेटवर्क पर बल्कि कमजोर वाई-फाई सिग्नल पर भी अच्छे से काम करता है। सिंगल स्पीकर से अच्छी साउंड क्वालिटी मिलती है लेकिन हेडफोन से साउंड क्वालिटी ज्यादा बेहतर होती है।
 

हमारा फैसला
एलजी की जी सीरीज के स्मार्टऱोव या तो हमेशा हिट होते हैं या बिल्कुल कामयाब नहीं होते। पिछले साल जी4 स्मार्टफोन ने कई फीचर में निराश किया खासतौर पर बैटरी लाइफ और सॉफ्टवेयर के मामले में। इसके अलावा लेजर ऑटोफोकस भी हमारी उम्मीद के मुताबिक नहीं था। एलजी जी5 में उन सभी समस्याओं को सुलझा लिया गया है। लेकिन इस सबसे अलग अब ऐसा लगता है कि सैमसंग के प्रभुत्व को चुौती देने के लिए आखिरकार एक स्मार्टफोन बाजार में है।

एलजी जी5 में सबसे ज्यादा आकर्षक फीचर एलजी जी5 है जिससे आप फोन में अतिरिक्त फीचर और फंक्शन जोड़ सकते हैं। फिलहाल सिर्फ कैम प्लस मॉड्यूल ही उपलब्ध है लेकिन हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में एलजी दूसरे मॉड्यूल भी उपलब्ध कराएगी। अच्छा सॉफ्टवेयर, मजबूत बैटरी लाइफ, शानदार परफॉर्मेंस और बेहतर कैमरे इस फोन को एक असली फ्लैगशिप स्मार्टफोन बनाते हैं।

हालांकि, फोन की बिल्ड क्वालिटी और बेहतर हो सकती थी। हालांकि, एलजी ने इस फोन में पूरी तरह मेटल बॉडी दी है लेकिन यह कई दूसरे फ्लैगशिप स्मार्टफोन जैसा अहसास नहीं देता। जी5 की बॉडी औक मॉड्यूल के बीच दिए गए अलाइनमेंट से फोन का डिजाइन थो़ड़ा बेकार महसूस होता है। इसे छोड़ दें, तो ऊंची कीमत के अलावा एलजी जी5 में शायद ही कोई दूसरी कमी है। प्रीमियम फ्लैगशिप एंड्रॉयड स्मार्टफोन खरीदने की चाहत रखने वाले हर यूजर को हम एलजी जी5 खरीदने की सलाह देंगे।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

अली पार्डीवाला

अली पारदीवाला के पास Gadgets 360 के लिए ऑडियो और वीडियो डिवाइसेज़ के ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. टॉप 8 क्रिप्टोकरेंसी, जो 2050 तक 1 डॉलर को 10 हजार डॉलर में बदल सकती हैं!
  2. सर्दियों में Flipkart पर मची धूम, 20 हजार वाला फ्रिज सिर्फ 2490 रुपये में मिल रहा, तगड़ी डील से होंगे मालामाल
  3. पाकिस्तानी की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म 'द लेजेंड ऑफ मौला जट्ट' अब होगी भारत में रिलीज!
  4. 8000mAh बैटरी, 8GB रैम, 128GB स्टोरेज के साथ Redmi Pad लॉन्च, जानें कीमत
  5. Jio, Airtel, Vi और BSNL के ये सस्ते प्लान आपके सिम को रखेंगे एक्टिवेट, कीमत 111 रुपये से शुरू
  6. 250 से 500 cc तक इस चाइनीज कंपनी ने भारत में लॉन्च की 4 मोटरसाइकिल, 10 हजार में करे बुक
  7. Shahrukh Khan को देख खुशी से चीख पड़ी हॉलीवुड एक्ट्रेस, Sharon Stone का रिएक्शन वायरल
  8. Traffic Rules: पीली बत्ती जंप करने से क्या होता है चालान? जानें येलो लाइट के सभी नियम
  9. 108MP कैमरा, 5000mAh के साथ Realme 10 Pro 5G सीरीज अगले महीने होगी लॉन्च, जानें फीचर्स
  10. टॉप 10 क्रिप्टोकरेंसी जो 2023 में बन सकती हैं फायदे का सौदा!
  11. Pathan Film Location: कई देशों में हुई फिल्म पठान की शूटिंग
  12. Salman Khan की फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ की शूटिंग खत्‍म, जानें रिलीज डेट
  13. सिर्फ Rs 11,431 में खरीदें 30 हजार वाला 43 इंच Smart TV, जल्दी करें मौका हाथ से छूट न जाए
  14. 55 इंच 4K UHD डिस्प्ले से लैस OnePlus TV 55 Y1S Pro होगा 9 दिसंबर को लॉन्च, जानें क्या होगा खास
  15. कैमरे में कैद हुई 1674 km/h की स्पीड से घूमती धरती क्या आपने देखी? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो
  16. 108MP कैमरा के साथ आएगा OnePlus Nord CE 3, लॉन्च से पहले हुआ डिजाइन और फीचर्स का खुलासा, जानें सबकुछ
  17. सावधान! ये 35 ऐप्स खाली कर सकते हैं आपका बैंक अकाउंट, तुरंत करें डिलीट
  18. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  19. टॉप 7 क्रिप्टोकरेंसी, जो BlockFi के दिवालिया घोषित करते ही गिरना शुरू हो गए, इनसे बचकर रहे
  20. 350 Km रेंज वाली Citroen C3 इलेक्ट्रिक कार अफॉर्डेबल प्राइस के साथ भारत में जल्द होगी लॉन्च!
  21. 400 करोड़ में बनी Brahmastra के लिए रणबीर-आलिया ने ली इतनी XXXXXXXXX फीस!
  22. Mirzapur season 3 रिलीज डेट : गुड्डू भैया का भौकाल, बीना त्रिपाठी की बेवफाई से लगेगी आग?
  23. Paresh Rawal की बंगालियों पर बयान को लेकर बढ़ी मुश्किल, माफी मांगने के बाद भी शिकायत दर्ज
  24. शाहरुख खान की 4 साल तक फ‍िल्‍मों से ब्रेक लेने की यह है वजह? अगले 10 साल में कौन सी फ‍िल्‍में करेंगे इसका भी खुलासा!
  25. Vikram Vedha OTT रिलीज : इस प्‍लेटफॉर्म पर रिलीज होगी रितिक और सैफ की फ‍िल्‍म!
  26. PUBG की क्राफ्टन ने ‘फ्री फायर’ बनाने वाली गरेना और Apple-Google पर किया केस
  27. 71 हजार का लैपटॉप सिर्फ 16 हजार रुपये में, Amazon पर तगड़ी डील, अभी नहीं खरीदा तो पछताना पड़ेगा
  28. यह है 43 इंच का सबसे सस्ता स्मार्ट टीवी, असली कीमत 36 हजार, लेकिन इस ऑफर से सिर्फ 10559 रुपये में खरीदें!
  29. 55इंच का OnePlus TV 55 Y1S Pro भारत में जल्द होगा लॉन्च, Samsung, Xiaomi और सोनी को देगा टक्कर
  30. राजधानी में पटाखों पर बैन धुएं में उड़ा, एयर क्वालिटी बहुत खराब
#ताज़ा ख़बरें
  1. टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल्स अगले महीने से हो सकते हैं महंगे
  2. फेसबुक हुआ डाउन, लोगों ने Twitter पर की शिकायत
  3. एयरपोर्ट पर ‘टकराए’ कंगना और अनुपम खेर, इस फ‍िल्‍म में एकसाथ आएंगे नजर
  4. Pathan Film Location: कई देशों में हुई फिल्म पठान की शूटिंग
  5. चाइनीज फैक्टरी में हिंसा के बाद Apple की भारत में iPhone का प्रोडक्शन बढ़ाने की तैयारी
  6. Paresh Rawal की बंगालियों पर बयान को लेकर बढ़ी मुश्किल, माफी मांगने के बाद भी शिकायत दर्ज
  7. शादी में ढोल वालों को देना था शगुन, शख्‍स ने अपनाया यह तरीका, रेल मंत्री भी हुए मुरीद, देखें वायरल वीडियो
  8. 1.25 लाख रुपये तक सस्ती मिल रही हैं Kawasaki की ये दो जबरदस्त बाइक, ऑफर सीमित समय के लिए
  9. 10-इंच कस्टमाइजेबल डिजिटल कॉकपिट के साथ Volkswagen Tiguan Exclusive Edition भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  10. कोरोना वायरस था मानव निर्मित, Wuhan लैब के वैज्ञानिक का खुलासा
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.