• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • भारत में जल्द लॉन्च होने वाली हैं ये टॉप 5 लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, जानें इनके बारे में सब कुछ

भारत में जल्द लॉन्च होने वाली हैं ये टॉप 5 लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, जानें इनके बारे में सब कुछ

यहां हम ऐसी ही पांच अपकमिंग लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनके भारत में लॉन्च होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है।  इनमें Mercedes Benz, Audi, Hyundai, BMW और Volvo की इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं।

भारत में जल्द लॉन्च होने वाली हैं ये टॉप 5 लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, जानें इनके बारे में सब कुछ

प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV Volvo XC40 Recharge को भारत में 2023 में लॉन्च किया जाना है

ख़ास बातें
  • Mercedes-AMG EQS 53 4MATIC+ भारत में 24 अगस्त को लॉन्च होगी
  • Volvo XC40 Recharge को भारत में 2023 में लॉन्च किया जाएगा
  • Hyundai IONIQ 5 इलेक्ट्रिक कार भारत में इस साल लॉन्च होगी
विज्ञापन
भारत में बजट, मिड-रेंज और लग्जरी सेगमेंट में कई इलेक्ट्रिक कार (Electric cars) लॉन्च हो चुकी हैं। हालांकि, मार्केट में प्रतियोगिता यहीं नहीं रुकेगी, क्योंकि आने वाले समय में देश में कई इलेक्ट्रिक कार (Upcoming electric cars) लॉन्च होने वाली हैं। इनमें से कुछ EV पावर, लॉन्ग रेंज के साथ आपको लग्जरी का अहसास भी दिलाएंगी। यहां हम ऐसी ही पांच अपकमिंग लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनके भारत में लॉन्च होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है।  इनमें Mercedes Benz, Audi, Hyundai, BMW और Volvo की इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।
 

Mercedes Benz EQS 53 4Matic +

Mercedes-AMG EQS 53 4MATIC+ इलेक्ट्रिक कार भारत में 24 अगस्त को लॉन्च होने वाली है। शुरुआत में इस इलेक्ट्रिक कार को CBU (पूरी तरह से बनी हुई कार को आयात करना) तरीके से देश में लाया जाएगा। हालांकि, कंपनी का कहना है कि बाद में EQS 450+ और EQS 580 4MATIC को लोकल असेंबली में बनाया जाएगा। इलेक्ट्रिक कार में AMG परफॉर्मेंस 4MATIC+ ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलेगा। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर्स का इस्तेमाल किया जाएगा - एक आगे और एक पीछे के एक्सेल पर। कार का पावरट्रेन 950 Nm का पीक टॉर्क और 658 PS कीम मैक्सिमम पावर जनरेट करने में सक्षम होगी, जिसकी बदौलत कार 3.4 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकेगी और इसकी टॉप स्पीड 250 किमी/घंटा होगी। कंपनी का दावा है कि इसकी सिंगल चार्ज रेंज 513-570 km होगी।
 

Volvo C40 Recharge

प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV Volvo XC40 Recharge को भारत में 2023 में लॉन्च किया जाना है। इस इलेक्ट्रिक कार को कंपनी की बेंगलुरु के होसकोटे में स्थित फैक्ट्री में बनाया जाएगा। रेंज की बात करें, तो XC40 Recharge इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 420 km की दूरी तय करने में सक्षम होगी। इसमें ट्विन मोटर पावरट्रेन के साथ 78kWh का बैटरी पैक दिया गया है। इसमें 150kW रैपिड चार्जिंग कैपेसिटी की बदौलत बैटरी पैक सिर्फ 33 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत चार्ज कर सकता है। एक 50kW फास्ट चार्जर के जरिए 2.5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। इसका पावरट्रेन 408bhp की मैक्सिमम पावर और 660Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार महज 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

 

BMW i7

BMW ने हाल ही में 7 सीरीज सेडान का खुलासा किया था, दिसमें IC, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक तीनों तरह के वाहनों को बनाया जाएगा। BMW i7 इलेक्ट्रिक कार आने वाले महीनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सेल के लिए उपलब्ध होगी और भारत में भी इसके 2023 में लॉन्च होने की उम्मीद है। i7 इलेक्ट्रिक कार ट्विन-मोटर सेटअप पर चलती है, जो 536bhp की मैक्सिमम पावर और 745Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। i7 में 101.7kWh क्षमता का बैटरी पैक मिलेगा, जो एक बार चार्ज करने पर 625 किलोमीटर की रेंज निकाल सकती है। बैटरी पैक 195kW DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और BMW का दावा है कि बैटरी को 34 मिनट में 10-80% तक चार्ज किया जा सकता है।
 

Hyundai IONIQ 5

Hyundai IONIQ 5 इलेक्ट्रिक कार भारत में इस साल, यानी 2022 में लॉन्च होने वाली है। Hyundai की इस इलेक्ट्रिक कार को इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बनाया गया है, जिसे खास तौर पर बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए तैयार किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार का पावरट्रेन 301bhp की पावर जनरेट करने में सक्षम है। यह SUV दो बैटरी पैक ऑप्शन- 58kWh और 72kWh के साथ आती है। हालांकि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि भारत में इसे दोनों ऑप्शन के साथ लाया जाएगा या किसी एक ऑप्शन के साथ। इस इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 185 kmph है और यह मैक्सिमम 481 km की रेंज निकालने में सक्षम है। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर लेआउट दिए गए हैं, जिनमें एक केवल रियर मोटर और दूसरा रियर और फ्रंट मोटर ऑप्शन शामिल है। एसयूवी का रियर मोटर वेरियंट इलेक्ट्रिक ऑल वील ड्राइव सिस्टम से भी लैस है। कंपनी का दावा है कि इस कार को 10 से 80 प्रतिशत तक मात्र 18 मिनट में चार्ज किया जा सकता है और मात्र 5 मिनट की चार्जिंग इस इलेक्ट्रिक कार को 100 किलोमीटर तक दौड़ा सकती है।
 

Audi Q4 e-tron

Audi Q4 e-tron इलेक्ट्रिक कार को पिछले साल अप्रैल में पेश किया किया गया था। इलेक्ट्रिक व्हीकल Volkswagen के MEB प्लेटफॉर्म पर आधारित है। एसयूवी रियर और ऑल-व्हील-ड्राइव दोनों विकल्पों में आएगी। ई-ट्रॉन, ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक और ई-ट्रॉन जीटी के बाद यह ऑडी का चौथा इलेक्ट्रिक वाहन होगा। Q4 e-tron में 52kWh (नेट) लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलेगा। इसका पावरट्रेन 170 hp की मैक्समम पावर और 310 Nm का पीक टॉर्क निकालने में सक्षम होगा। कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक कार की WLTP टेस्ट साइकिल रेंज 341 km है।

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Oppo Reno 12 और Reno 12 Pro फोन 50MP कैमरा, 16GB रैम के साथ हुए लॉन्च, जानें कीमत
  2. हवा से जमीन पर वार करती है फ्रांस की ये खतरनाक ASMPA-R न्यूक्लियर मिसाइल, हुआ सफल टेस्ट
  3. OnePlus 12R को Flipkart पर भारी डिस्काउंट के साथ खरीदने का मौका
  4. Uber ने दिल्ली-एनसीआर में शुरू की शटल बस सर्विस, ऐप से पहले ही बुक कर सकते हैं सीट
  5. Redmi जल्द भारत में लॉन्च करेगी A3x, लीक हुआ डिजाइन
  6. DJI Mini 4K: फुल चार्ज में 31 मिनट उड़ सकता है 249 ग्राम वजनी कॉम्पेक्ट ड्रोन, इस कीमत में हुआ लॉन्च
  7. Vivo X Fold 3 Pro भारत में 5000mAh बैटरी, 100W चार्जिंग के साथ 6 जून को होगा लॉन्च
  8. Sony की PlayStation का नया प्लेटफॉर्म फ्री-टु-प्ले मोबाइल गेम्स लाने की तैयारी
  9. 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ POCO F6 भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  10. Honor 200 सीरीज का 5200mAh बैटरी, 100W चार्जिंग के साथ 12 जून को होगा ग्लोबल लॉन्च
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »