• होम
  • गेमिंग
  • ख़बरें
  • PUBG Mobile के भारतीय वर्जन BGMI की होगी वापसी? क्या है लेटेस्ट अपडेट? जानें सब कुछ

PUBG Mobile के भारतीय वर्जन BGMI की होगी वापसी? क्या है लेटेस्ट अपडेट? जानें सब कुछ

यूं तो गेम मोबाइल ऐप स्टोर्स में उपलब्ध नहीं है, लेकिन अभी भी इसे थर्ड-पार्टी स्टोर या ऑनलाइन APK के जरिए डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है और खेला जा सकता है।

PUBG Mobile के भारतीय वर्जन BGMI की होगी वापसी? क्या है लेटेस्ट अपडेट? जानें सब कुछ

BGMI को इस साल जुलाई में बैन किया गया था

ख़ास बातें
  • जुलाई 2022 में BGMI को बैन किया गया
  • BGMI को देश के आईटी कानून के सेक्शन 69A के तहत बैन किया गया
  • BGMI Android के Play Store और iOS के App Store पर उपलब्ध नहीं
विज्ञापन
PUBG Mobile गेम ने भारत में तहलका मचा दिया था। मोबाइल बैटल रोयाल ने देश में ई-स्पोर्ट्स के भविष्य को चार-चांद लगा दिए थे, लेकिन सितंबर 2020 में देश में मौजूद सभी पबजी प्लेयर्स को तब बड़ा झटका लगा, जब भारत सरकार ने इसे बैन कर दिया। कुछ समय तक प्लेयर्स को समझ नहीं आया कि बैन क्यों लगाया गया है, लेकिन बाद में गेम पब्लिशर Krafton औरै सरकार की ओर से बैन के पीछे की वजह को स्पष्ट किया गया। लंबे समय के बाद, Krafton ने Battlegrounds Mobile India (BGMI) को रिलीज किया, जो काफी हद तक बदले हुए नाम और कुछ छोटे बदलावों के PUBG Mobile ही था। हालांकि, फैंस की खुशी कुछ महीनों की थी, क्योंकि इस साल जुलाई में सरकार ने BGMI को भी बैन कर दिया। अब, इस गेम को बैन हुए तीन महीने से ज्यादा समय हो गया है, ऐसे में अब गेम के भविष्य को लेकर फैंस की चिंताए बढ़ती नजर आ रही है।
 

Battlegrounds Mobile India Ban or Comeback: Whole storyline

जुलाई 2022 में BGMI को बैन किया गया। शुरुआत में गेम के ब्लॉक होने की बात सामने आई, जिसके बाद खबर आई कि BGMI को देश के आईटी कानून के सेक्शन 69A के तहत बैन किया गया था। यह वही कानून है, जिसके तहत PUBG Mobile सहित कई अन्य चीनी एप्स को बैन किया गया था। कुछ समय में BGMI Android के Play Store और iOS के App Store से हटा दिया गया

हालांकि, इसके बाद भी प्लेयर्स गेम को खेल सकते थे, क्योंकि इसके सर्वर एक्टिव थे। कुछ समय तक, ऑनलाइन यह अफवाहें फैली कि गेम सर्वर को भी जल्द बंद कर दिया जाएगा, जैसा PUBG Mobile के साथ हुआ। हालांकि, प्लेयर्स के लिए अच्छी बात यह रही कि BGMI को आज भी उन डिवाइस पर बिना VPN के खेला जा सकता है, जिनपर यह बैन होने से पहले से इंस्टॉल था। हालांकि, Krafton की ओर से गेम में कोई अपडेट प्राप्त नहीं किया जा सकता।

वहीं, यूं तो गेम मोबाइल ऐप स्टोर्स में उपलब्ध नहीं है, लेकिन अभी भी इसे थर्ड-पार्टी स्टोर या ऑनलाइन APK के जरिए डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है और खेला जा सकता है।

गेम को बैन हुए तीन महीने हो चुके हैं, लेकिन अभी तक गेम पब्लिशर Krafton या सरकार की ओर से इसकी वापसी पर किसी प्रकार के संकेत नहीं दिए गए हैं। गेम को बैन करने के पीछे IT Act का सेक्शन 69A को कारण बताया गया था, जो सरकार को राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में और कई अन्य कारणों के चलते कंटेंट तक पब्लिक एक्सेस को ब्लॉक करने की अनुमति देता है। नियम के तहत जारी आदेश आमतौर पर गोपनीय होते हैं।

अब बात यह आती है कि यदि सरकार ने BGMI को सुरक्षा की वजह से बैन किया था, तो उसे PUBG Mobile की तरह पूरी तरह से बैन होना चाहिए था, लेकिन सभी सर्वर बिना किसी परेशानी के काम कर रहे है।

हालिया हफ्तों में पॉपुलर यूट्यूबर Technical Guruji सहित कई यूट्यूबर्स ने दावे किए हैं कि BGMI के साथ-साथ बैन हुए कई ऐप्स को एंड्रॉयड और आईओएस स्टोर्स में दोबारा लिस्ट किया जा सकता है।

वापसी की बात को यह भी कुछ हद तक मजबूत करता है कि BGMI ने हाल ही में अपने YouTube चैनल और गेम अंदर नए  चार ट्यूटोरियल वीडियो पोस्ट किए। इनमें अकाउंट को बैन करने से जुड़े प्रश्नों के समाधान के साथ ही 'Prime' और 'Prime Plus' के लिए पेमेंट और फायदों के बारे में भी बताया गया है।

अभी तक Krafton ने गेम की वापसी से जुड़ा कोई संकेत जारी नहीं किया है। ऐसे में दावे के साथ यह कहना तो मुश्किल है कि गेम वापसी करेगा या नहीं, लेकिन कुछ संकेत इसकी वापसी की ओर इशारा जरूर कर रहे हैं। निश्चित तौर पर गेम की देश में डिमांड बहुत ज्यादा है। इस गेम ने देश में मोबाइल ई-स्पोर्ट को भी बढ़ावा दिया था। देखना होगा कि Krafton और सरकार के बीच होने वाली बातचीत और समझौतों के बाद गेम देश में वापसी करता है या नहीं।

Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Redmi 13 4G लॉन्च होगा 108MP कैमरा, Helio G91 चिप के साथ! रेंडर लीक
  2. Oppo Reno 12 सीरीज होगी लॉन्च, ऐसे देखें लाइव इवेंट
  3. BYD की Seal को भारत में जोरदार रिस्पॉन्स, 3 महीने में हुई 1,000 से ज्यादा बुकिंग्स
  4. Elon Musk की बढ़ी मुश्किल, Tesla के शेयरहोल्डर्स ने उठाया 56 अरब डॉलर की सैलरी पर सवाल
  5. Xiaomi ने लॉन्च किया 45W कॉम्पेक्ट GaN चार्जर, iPhone को भी कर सकता है फास्ट चार्ज!
  6. BMW S 1000 XR: 3.25 सेकंड में 100 kmph पहुंच जाती है नई BMW मोटरसाइकिल, भारत में हुई लॉन्च
  7. Mahindra के SUV की जोरदार डिमांड, 2.2 लाख यूनिट्स से ज्यादा पेंडिंग ऑर्डर
  8. YouTuber ने Honda Civic को Rs. 12.5 लाख में बना दिया Lamborghini सुपरकार! देखें वीडियो
  9. Honor जल्द भारत में लॉन्च करेगी Magic फोल्डेबल स्मार्टफोन, कंपनी ने दिया टीजर
  10. OUKITEL C38: फुल चार्ज में एक महीने का स्टैंडबाय बैकअप दे सकता है ये स्मार्टफोन! जानें कीमत और फीचर्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »