Tik Tok का यह नया चैलेंज है जानलेवा, अपने बच्चों का रखें ध्यान

Tik Tok में वायरल हो रहे 'Skull Breaker Challenge' चैलेंज को ट्रिपिंग जंप प्रैंक का नाम भी दे रहे हैं। इस चैलेंज से कई बच्चों और युवाओं के घायल होने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Tik Tok का यह नया चैलेंज है जानलेवा, अपने बच्चों का रखें ध्यान

Tik Tok Skull Breaker चैलेंज दुनिया भर में तेज़ी से वायरल हो रहा है

ख़ास बातें
  • Tik Tok Skull Breaker Challenge से मौत होने की भी संभावना है
  • इस चैलेंज से दुनिया भर से बच्चों को गंभीर चोटें लगने की खबरें आ रही हैं
  • टिक टॉक स्कल ब्रेकर चैलेंज से अपने बच्चों को सावधान करें
Tik Tok ऐप से आप शायद वाकिफ होंगे, यदि नहीं है तो बता दें कि यह एक शॉर्ट वीडियो साझा करने वाली ऐप है, जिसमें यूज़र्स अपनी शॉर्ट वीडियो बना कर अन्य यूज़र्स के साथ साझा करते हैं। इस मंच को रचनात्मकता के लिए भी जाना जाता है और कई लोग इस ऐप के अत्याधिक वायरल होने से परेशान भी हैं। ऐप में समय-समय पर नए तरह के चैलेंज वायरल होते हैं, जिसके बाद इसे हर टिकटॉकर कॉपी करने की कोशिश करता है। इनमें कुछ चैलेंज तो बेहद मजे़दार होते हैं, लेकिन कुछ खतरनाक भी होते हैं। आजकल ऐप में एक नया चैलेंज देखने को मिल रहा है, जिसे करने से इंसान की जान भी जा सकती है। जी हां, स्कलब्रेकर नाम से वायरल हो रहे इस चैलेंज को भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में तेज़ी से अपनाया जा रहा है। यदि आपके बच्चे या कोई अपना इस टिक-टॉक वीडियो बनाने का शौकीन है तो यह खबर पढ़ना आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

Tik Tok में वायरल हो रहे 'Skull Breaker Challenge' चैलेंज को ट्रिपिंग जंप प्रैंक का नाम भी दे रहे हैं। इसमें तीन लोग अगल-बगल में एक साथ खड़े होते हैं। इसमें एक व्यक्ति बीच में होता है और दो व्यक्ति उसके दाईं और बाईं ओर होते हैं। तीनों लोग एक साथ कूदते हैं और दूसरी या तीसरी बार कूदते समय बगल में खड़े दो लोग बीच में कूद रहे व्यक्ति को पैर फसा कर गिराते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति पीछे की ओर बेहद तेज़ी से गिरता है। अबतक आप समझ गए होंगे कि यह चैलेंज कितना खतरनाक है।

सिर के बल उल्टा गिरने से व्यक्ति के सर पर गहरी चोट आ सकती है और उसकी जान भी जा सकती है। टिक टॉक का स्कल ब्रेकर चैलेंज सबसे ज्यादा खतरनाक छोटे बच्चों के लिए हैं, जिसका सिर का ढ़ांचा ज्यादा मजबूत नहीं होता है। हमारे इस चैलेंज को जानलेवा कहने के पीछे का कारण तेज़ी से वायरल हो रही एक वीडियो है।
 

ऊपर एंबेड किए एक ट्वीट में शामिल वीडियो में तीन युवाओं को यह चैलेंज करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के आखिर में यह साफ देखा जा सकता है कि गिरने वाला युवक वापस उठ नहीं सका। इसमें ऐसा प्रतित हो रहा है, जैसे युवक को गहरी चोट आई हो, जिससे वह बेहोश हो गया हो। ये वीडियो भारत में भी काफी तेजी से वायरल रहा है।
 

Tik Tok पर इस तरह की कई वीडियो देखने को मिल रही हैं, जिसमें स्कूल-कॉलेज के बच्चे अपने दोस्तों के साथ इस चैलेंज को कर रहे हैं। फिलहाल इस चैलेंज से किसी भी व्यक्ति की मौत होने की सूचना सामने नहीं आई है, लेकिन इस चैलेंज को करने से कई बच्चों के गंभीर रुप से घायल होने के मामले सामने आ रहे हैं।
 

Daily Mail ने भी इस चैलेंज से बच्चों को चोटें आने की खबर की पुष्टी की है। निश्चित तौर से यह माता-पिता के लिए बेहद गंभीर विषय है और हम उन्हें सलाह देंगे कि वें अपने आसपास सभी बच्चों और युवाओं को इस तरह के खतरनाक चैलेंज से सावधान करें।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
#ताज़ा ख़बरें
  1. Redmi 9 की वास्तविक तस्वीरें लीक, चार रियर कैमरे और हीलियो जी80 प्रोसेसर से हो सकता है लैस
  2. OnePlus लाने वाली है ऑलवेज़ ऑन डिस्प्ले फीचर, OnePlus 8 सीरीज़ से आगाज़ संभव
  3. Samsung Galaxy M01 को मिला वाई-फाई सर्टिफिकेशन, स्पेसिफिकेशन लीक
  4. WhatsApp Status में अब 15 सेकेंड से लंबा वीडियो नहीं होगा अपलोड, जानें कारण
  5. OnePlus 8 Pro और OnePlus 8 के कैमरा सेटअप के बारे में मिली जानकारी
  6. Xiaomi ने लॉन्च किया Mi True Wireless Earphones 2, एक राउटर भी किया पेश
  7. Realme X को मिला नया अपडेट, लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच के साथ आया स्क्रीनलाइट इफेक्ट फीचर
  8. Samsung Galaxy M11 के स्पेसिफिकेशन और तस्वीरें लीक
  9. Tata Sky Broadband के साथ जल्द मिलेगी मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा
  10. 520 रुपये का Lara Croft Go मोबाइल गेम अब मुफ्त में उपलब्ध
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com