• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • WWDC 2024: नए कस्टमाइजेशन, प्राइवेसी फीचर्स और गेम मोड के साथ Apple ने पेश किया iOS 18

WWDC 2024: नए कस्टमाइजेशन, प्राइवेसी फीचर्स और गेम मोड के साथ Apple ने पेश किया iOS 18

iOS 18 में आप अपने पंसद के किसी भी ऐप पर ऑथेंटिकेशन को इनेबल कर सकते हैं। इसके अलावा, नए वर्जन में यूजर्स के हाथ में कंट्रोल होगा कि थर्ड-पार्टी ऐप्स किन कॉन्टैक्ट्स को एक्सेस कर सकते हैं।

WWDC 2024: नए कस्टमाइजेशन, प्राइवेसी फीचर्स और गेम मोड के साथ Apple ने पेश किया iOS 18

Photo Credit: Apple

ख़ास बातें
  • कंट्रोल सेंटर में स्वाइप करने के लिए एक से ज्यादा पेज मिलेंगे
  • कंपनी ने iOS 18 में गेम मोड को भी जोड़ा है
  • iOS 18 के साथ Messages में RCS भी आ रहा है
विज्ञापन
Apple ने सोमवार को हुए WWDC इवेंट में iPhone के लिए अपने लेटेस्ट iOS 18 वर्जन को पेश किया। कंपनी ने लेटेस्ट अपग्रेड को कई नए फीचर्स के साथ अपडेट किया है। इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि नया वर्जन डिवाइस के परफॉर्मेंस को भी बेहतर बनाएगा। नए iOS 18 में पहले से अधिक कस्टमाइजेबल होमस्क्रीन मिलेगी, जिसमें आप Android के समान ऐप आइकन को होमस्क्रीन पर जहां चाहें वहां सेट कर सकते हैं। कंट्रोल सेंटर भी पहले से अधिक एडवांस हो रहा है, जिसमें आपको स्वाइप करने के लिए एक से ज्यादा पेज मिलेंगे। इसके चलते आप कंट्रोल सेंटर में अपने पसंद के ज्यादा से ज्यादा शॉर्टकट्स टॉगल्स को सेट कर सकेंगे। कंपनी ने iOS 18 में गेम मोड को भी जोड़ा है, जो गेमिंग की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने का काम करता है। Apple ने अपने AI (Apple Intelligence) के बारे में भी विस्तार से  बताया, जो अमेरिका में जल्द अंग्रेजी भाषा में आजमाने के लिए उपलब्ध होगा और यह अक्टूबर से नवंबर के बीच iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia पर भी आ रहा है। नीचे iOS 18 के सभी फीचर्स को विस्तार से बताया गया है।

Apple ने WWDC में iOS 18 से पर्दा उठा दिया है। प्री-रिकॉर्डेड कीनोट के जरिए कंपनी ने अपकमिंग iOS अपग्रेड के सभी फीचर्स के बारे में बताया। नए वर्जन में कई बड़े जुड़ाव हैं और साथ ही परफॉर्मेंस पर भी फोकस किया गया है। कस्टमाइजेशन के मामले में Apple ने iOS 18 को काफी बदला है। सबसे बड़ा बदलाव होमस्क्रीन में हुआ है, जहां आप ऐप आइकन्स को अपनी मजरी के हिसाब से स्क्रीन पर कहीं भी रख सकेंगे। इसके अलावा, कंट्रोल सेंटर में एक से ज्यादा पेज मिलेंगे, जिसके चलते आप ज्यादा से ज्यादा शॉर्टकट टॉगल्स को एक्सेस कर सकेंगे।

प्राइवेसी पर भी फोकस किया गया है। iOS 18 में आप अपने पंसद के किसी भी ऐप पर ऑथेंटिकेशन को इनेबल कर सकते हैं। इसके अलावा, नए वर्जन में यूजर्स के हाथ में कंट्रोल होगा कि थर्ड-पार्टी ऐप्स किन कॉन्टैक्ट्स को एक्सेस कर सकते हैं। कंपनी ने Messages ऐप में भी कुछ नए एडिशन किए हैं। इसमें यूजर्स टैपबैक (Tapback) रेस्पॉन्स में किसी भी इमोजी का इस्तेमाल कर सकेंगे। वहीं, इसमें बोल्डिंग, अंडरलाइनिंग, स्ट्राइकथ्रू और इटैलिकाइजिंग के लिए नए फॉर्मेटिंग ऑप्शन मिलेंगे।

Apple iPhone यूजर्स को लंबे समय से सैटेलाइट मैसेजिंग का इंतजार था और कंपनी ने आखिरकार इस फीचर को iOS 18 के साथ पेश कर दिया है। कंपनी ने इवेंट के दौरान बताया कि वह सैटेलाइट के जरिए मैसेज भेजने की अनुमति देने के लिए iPhone के सैटेलाइट कम्युनिकेशन का भी विस्तार कर रही है। वहीं, मैसेज को शेड्यूल करने का ऑप्शन भी जोड़ा गया है। कंपनी ने पुष्टि की है कि iOS 18 के साथ Messages में RCS आ रहा है।

WWDC में Apple ने बताया कि iOS 18 के साथ Photos ऐप में भी बड़े सुधार हुए हैं। इसमें फेस सॉर्टिंग, क्विक एक्सेस के लिए कलेक्शन को टॉप पर पिन करने की क्षमता शामिल आदि शामिल हैं। Apple के बिल्ट-इन Mail ऐप में पहले से बेहतर कैटेगराइजेशन और ट्रांजेक्शन, प्रोमोशन व अपडेट के लिए Gmail जैसा ऑटोमेटिक सॉर्टिंग फीचर शामिल किया गया है। इसके अलावा, Maps ऐप पहले से ज्यादा डिटेल्ड टोपोग्राफिकल मैप्स प्रदान करेगा, जो कथित तौर पर हाइकर्स के लिए उपयोगी साबित होगा।

Wallet ऐप यूजर को फोन नंबर या ई-मेल एड्रेस एक्सचेंज किए बिना Apple Cash को एक्सचेंज करने की सुविधा देगा। इसके लिए यूजर को बस अपने फोन एक साथ टैप करने होंगे। iPhone में गेम मोड भी आ रहा है, यह हाई परफॉर्मेंस को बनाए रखने के लिए बैकग्राउंड एक्टिविटी को कम करेगा। यह AirPods और गेम कंट्रोलर को अधिक रेस्पॉन्सिव बनाने का भी दावा करता है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

विज्ञापन

#ताज़ा ख़बरें
  1. Panasonic ने लॉन्च किए हाई-डेफिनेशन कैमरा और Wi-Fi कनेक्टिविटी वाले 5 नए वीडियो डोर फोन, जानें फीचर्स
  2. Jio Freedom Offer: 15 अगस्त तक 1,000 रुपये का Jio AirFiber ब्रॉडबैंड इंस्टॉलेशन बिल्कुल फ्री!
  3. BSNL को सरकार ने बजट में दिए 82,916 करोड़ रुपये, टेक्नोलॉजी और नेटवर्क होंगे अपग्रेड
  4. iQOO अगले महीने लॉन्च करेगी Z9s और Z9s Pro
  5. गाड़ी चलाते समय नहीं छूटेगा फ्लाइओवर! Google Maps ने पेश कर दिया बड़ा फीचर! जानें पूरी डिटेल
  6. फ्लाइट में मिलेगा हाईस्‍पीड इंटरनेट! Starlink की सर्विस अब 1000 विमानों में शुरू
  7. इस देश ने बनाया पानी से टेक-ऑफ, लैंडिंग करने वाला ड्रोन, तैरना भी जानता है!
  8. Oppo डुअल कैमरा के साथ जल्द लॉन्च कर सकती है A3X 5G
  9. Nothing Phone (2a) Plus होगा Dimensity 7350 Pro, 12GB RAM के साथ लॉन्च, जानें सबकुछ
  10. Apple iPhone 17 Slim में होगा सिंगल रियर कैमरा, रिपोर्ट से हुआ खुलासा
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »