Realme C35 Review: डिजाइन में दम, लेकिन परफॉर्मेंस...

Realme C35 अपनी औसत बैटरी लाइफ और औसत से कम कैमरा परफॉर्मेंस के कारण कमजोर साबित होता है।

Realme C35 Review: डिजाइन में दम, लेकिन परफॉर्मेंस...

Realme C35 की भारत में कीमत 11,999 रुपये से शुरू है।

ख़ास बातें
  • Realme C35 स्मार्टफोन 30fps पर 1080p तक वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है।
  • Realme C35 में रियर पैनल 50 मेगापिक्सल का मेन सेंसर दिया गया है।
  • फोन साधारण इस्तेमाल में एक दिन से थोड़ा ज्यादा बैटरी बैकअप दे देता है।
10 हजार रुपये से कम की कीमत के बजट स्मार्टफोन हार्डवेयर के मामले में बेहतर वैल्यू फॉर मनी ऑफर करते हैं। इन स्मार्टफोन्स में चमक-धमक या प्रीमियम डिजाइन बहुत कम देखने को मिलता है। इनमें कंपनी अच्छा यूजर एक्सपीरियंस देने के साथ-साथ अच्छी बैटरी लाइफ देने की कोशिश करती है। हालांकि, रियलमी ने अपनी सी-सीरीज में कुछ नया करने की कोशिश की है। नए Realme C35 में एक प्रीमियम लुक और फिनिश दिया गया है, जो इसे इस सेगमेंट में बाकियों से अलग खड़ा करता है। इसकी स्लिम बॉडी में कंपनी 5,000mAh बैटरी फिट करने में कामयाब रही। फोन देखने में काफी अच्छा है, लेकिन क्या यह परफॉर्मेंस में भी उतना ही अच्छा है? चलिए इस रिव्यू में पता करते हैं। 
 

Realme C35 price in India

Realme C35 दो वेरिएंट में आता है। बेस वेरिएंट में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज है और इसकी भारत में कीमत 11,999 रुपये है। इसके 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपये है। दोनों वेरिएंट दो फिनिश- ग्लोइंग ब्लैक और ग्लोइंग ग्रीन में उपलब्ध हैं। मुझे इस रिव्यू के लिए ग्लोइंग ग्रीन में बेस वेरिएंट मिला था।
 

Realme C35 design

सी-सीरीज के इससे पहले आए स्मार्टफोन्स के मुकाबले Realme C35 काफी फ्रेश फील देता है। भले ही यह फोन भी सीरीज के बाकी मॉडल्स की तरह पॉलीकार्बोनेट से बना है लेकिन फिर भी प्रीमियम महसूस होता है। वर्तमान में चल रहे डिजाइन ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इसमें मैट फ्रेम का इस्तेमाल किया है जिसकी साइड और किनारे फ्लैट हैं। रियर पैनल भी फ्लैट है लेकिन ग्लॉसी फिनिश में है। 

Realme

रियर पैनल पर दिया गया कैमरा मॉड्यूल बॉडी से बाहर निकला हुआ है लेकिन मुझे हैरानी हुई कि बावजूद इसके फोन समतल जगह पर अपनी जगह से हिला-डुला नहीं। हल्की हरी छटा वाले रंग में फोन की पॉलीकार्बोनेट बॉडी की फिनिश आकर्षित करती है लेकिन इसमें फिंगरप्रिंट बहुत जल्दी दिखाई देने लगते हैं। इसका शार्प लुक फोन को मॉडर्न दिखाता है लेकिन होल्ड करने में इतना आरामदायक नहीं है, क्योंकि फोन के किनारे काफी शार्प लगते हैं। 

पावर बटन फोन के राइट साइड में दिया गया है जिस पर फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मौजूद है। कई बार इसे पहचान पाना मुश्किल हो रहा था क्योंकि यह फ्रेम में समाया हुआ सा लगता है।
 
Realme
रियलमी के इस फोन में 6.6 इंच का फुलएचडी प्लस एलसीडी पैनल है जो 60Hz के स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट के साथ आता है। फोन में ड्यूड्रॉप नॉच दिया गया है। कंटेंट देखते समय यह खलता नहीं है, लेकिन थोड़ा पुराना लगता है। डिस्प्ले के चारों ओर पतले बेजल हैं लेकिन बॉटम चिन मोटी हैं। फोन के बॉटम में 3.5mm हेडफोन जैक भी दिया गया है। इसके साथ प्राइमरी माइक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर भी दिया गया है। 
 

Realme C35 specifications and software

Realme C35 में Unisoc T616 प्रोसेसर है जिसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज की है। फोन में दो नैनो सिम इस्तेमाल किए जा सकते हैं और सिम ट्रे में एक डेडीकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड का स्लॉट भी मिलता है। इसमें 1TB तक स्टोरेज बढ़ाया जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में 4G/LTE बैंड, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5 और सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम दिया गया है।
 
Realme
फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो यह एंड्रॉयड 11 आधारित है। यह Realme UI R Edition पर चलता है जो कि रेगुलर Realme UI का लाइट वर्जन है। स्मूद परफॉर्मेंस के लिए यह कुछ कस्टमाइजेशन ऑप्शन्स को कम करके दिया गया है। फोन में कई प्रीइंस्टॉल्ड ऐप्स भी आते हैं जिनको बाद में हटाया जा सकता है। 
 

Realme C35 performance and battery life

फोन का ऑवरऑल अनुभव ज्यादा खास नहीं रहा क्योंकि ऐसा लगता रहा जैसे हार्डवेयर इसके सॉफ्टवेयर को सपोर्ट करने में पूरी तरह से कामयाब नहीं हो रहा है। लिस्ट और ऐप्स के बीच स्क्रॉल करते समय अचानक ही लैग देखने को मिल रहा था। कुल मिलाकर कहूं तो फोन ने इसके प्राइस लेवल की बजाए एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन की तरह परफॉर्म किया। 

बेंचमार्क टेस्ट में इसने उम्मीद के मुताबिक परफॉर्म किया। AnTuTu पर फोन ने 2,12,939 प्वॉइंट्स का स्कोर किया। गीकबेंच के सिंगल-कोर टेस्ट में फोन ने 368 पॉइंट्स और मल्टी-कोर टेस्ट में 1382 पॉइंट्स का स्कोर किया।
 
Realme

Realme C35 का डिस्प्ले डिफॉल्ट सेटिंग्स में सैचुरेटेड कलर्स देता है। लेकिन विविड से जेंटल मोड में बदलने पर परिणाम ज्यादा बेहतर थे। पैनल फुलएचडी प्लस एलसीडी है और आउटडोर या सूरज की सीधी रोशनी में भी ब्राइट दिखाई देता है। 

इस फोन में गेमिंग एक्पीरियंस खास अच्छा नहीं रहा। प्रोसेसर किसी भी गेम को स्मूदली प्ले नहीं कर पाया। साधारण गेम्स जैसे Subway Surfers और Temple Run 2 आदि भी हल्के लैग के साथ चल रहे थे। Call of Duty: Mobile सबसे निचली सेटिंग्स पर भी बहुत ज्यादा अटक रहा था।
 
Realme
फोन की 5,000mAh की बैटरी हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 10 घंटे 56 मिनट चली। बजट डिवाइस के हिसाब से यह औसत से कम है। रेगुलर इस्तेमाल में फोन एक दिन से थोड़ा ज्यादा चल सका। यह भी औसत से कम ही कहा जाएगा। 18W के फास्ट चार्जर से फोन ने पूरा चार्ज होने में 2 घंटे 7 मिनट का समय लिया।
 

Realme C35 cameras

Realme C35 में रियर पैनल में तीन कैमरा दिए गए हैं। जिसमें एक 50 मेगापिक्सल का मेन लेंस है, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो शूटर है और 2 मेगापिक्सल का ब्लैक एंड व्हाइट कैमरा है। सेल्फी के लिए फोन 8 मेगापिक्सल कैमरा से लैस है। कैमरा ऐप के फीचर्स कुछ कम कर दिए गए हैं। व्यूफाइंडर में सेटिंग्स को जल्दी से बदलने के लिए आइकन हटा दिया गया है। 

दिन की रोशनी में कैमरा अच्छे फोटो कैप्चर करता है। प्राइमरी कैमरा की डाइनेमिक रेंज काफी अच्छी है लेकिन दिन की रोशनी में भी डीटेल्स बहुत कम मिलीं। HDR सिस्टम कई बार बहुत अधिक एग्रेसिव फोटो निकाल रहा था जिससे आसमान बहुत अधिक नीला दिख रहा था। मैक्रो शॉट्स ओवरशार्पनेस के साथ दिखे।
 
Realme
पोट्रेट मोड आपको केवल रियर कैमरा में ही मिलेगा। एज डिटेक्शन काफी अच्छे थे लेकिन बैकग्राउंड ओवर एक्सपोज हो जा रहा था। पोट्रेट मोड ने केवल इन्सानों पर ही काम किया और चीजों पर किसी वजह से काम नहीं किया। 
 
img
img
img
लो-लाइट में इमेज क्वालिटी काफी कम हो गई। कम रोशनी में कैमरा फोकस करने में संघर्ष करता दिखा और फोटो काफी सॉफ्ट दिखीं। नाइट मोड में कंट्रास्ट थोड़ा बेहतर हो गया लेकिन फोटो बहुत सॉफ्ट और ब्लर हो गईं। कुल मिलाकर नाइट फोटोग्राफी में निराशा मिली। 
 
img
img
Realme C35 स्मार्टफोन 30fps पर 1080p तक वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। दिन की रोशनी में वीडियो क्वालिटी औसत थी। फुटेज काफी शेकी नजर आई, यानि स्टेबलाइजेशन नहीं थी। लो-लाइट में वीडियो में काफी नॉइस (ग्रेन्स) देखने को मिला। कैमरा को फोकस करने में भी परेशानी हो रही थी, खासकर पैन करते समय फोकस बिगड़ रहा था। 
 

Verdict

बजट स्मार्टफोन्स की निचली लाइन में आजकल ऑप्शन्स की कमी नहीं है। रियलमी के पास इस सेगमेंट में कई फोन हैं। इनमें से कई के प्राइस इसके आसपास हैं। Realme C35 अपनी औसत बैटरी लाइफ और औसत से कम कैमरा परफॉर्मेंस के कारण मात खा जाता है। फोन में केवल इसका डिजाइन ही यूजर को आकर्षित करने वाला है। 

अगर इसके विकल्पों में बात करें तो आप Realme Narzo 50 देख सकते हैं जो 12,999 रुपये से शुरू होता है। इसमें मीडियाटेक प्रोसेसर, 120Hz डिस्प्ले, हाई रेजॉल्यूशन सेल्फी कैमरा और 33W चार्जिंग दी गई है। हमने अभी तक इसका रिव्यू नहीं किया है, लेकिन स्पेसिफिकेशन भी देखें तो यह रियलमी सी35 से बेहतर दिखता है। 

इसके अलावा आप Micromax In 2B देख सकते हैं। यह स्मूद सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस देता है। अब Moto G31 भी 11,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। यह फोन स्टॉक एंड्रॉयड के जैसा एक्सपीरियंस देता है। इसमें एमोलेड डिस्प्ले है और वॉटर रसिस्टेंट डिजाइन दिया गया है। ये सभी ऑप्शन रियलमी सी35 से बेहतर साबित होते हैं इसलिए रियलमी के इस फोन का सुझाव देना काफी मुश्किल हो जाता है।

  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Slim design
  • कमियां
  • Weak camera performance
  • Below-average battery life
  • Lots of preinstalled apps
  • Sluggish software performance
डिस्प्ले6.60 इंच
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा50-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

शेल्डन पिंटो

शेल्डन पिंटो मुंबई में रहते हैं और इन्हें स्मार्टफोन और ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. सिंगल चार्ज में 675 km चलने वाली Mahindra की नई इलेक्ट्रिक कार 10 फरवरी को भारत में होगी लॉन्च!
  2. 5 किलोमीटर रेंज के साथ Xiaomi Walkie Talkie 2S हुआ लॉन्च, 120 घंटे तक मिलेगा स्टैंडबाय टाइम
  3. Pathaan Box Office Collection Day 13: सिर्फ 13 दिनों में KGF-2 को पछाड़ 'पठान' ने बनाया एक और रिकॉर्ड! कलेक्शन में जोड़े इतने करोड़
  4. 800 रुपये से कम में 365 दिनों तक अनलिमिटेड कॉल, डाटा और डेली 100 SMS का लाभ, फायदों में सरकारी कंपनी ने दी Jio को मात
  5. 200MP कैमरा वाले स्मार्टफोन से चांद की खींची हुई फोटो देखकर इंप्रेस हुए Elon Musk, आप भी देखें वीडियो
  6. LIC यूजर्स दें ध्यान: अब WhatsApp पर मिलेगी यह सुविधा, ऐसे करें रजिस्टर
  7. सिंगल चार्ज में 631Km रेंज वाली Hyundai Ioniq 5 EV को मिलीं 650 बुकिंग! डिलीवरी मार्च से शुरू
  8. 75, 65 और 55इंच 4K 144Hz डिस्प्ले के साथ TCL C11G स्मार्ट TV लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  9. Airtel के इस प्लान से 5 लोगों के रिचार्ज की छुट्टी, 200GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ धांसू OTT बेनिफिट्स
  10. तुर्की-सीरिया में भूकंप ने इतना विनाश क्‍यों मचाया? जानें 3 बड़ी वजहें
  11. Bitcoin और  Ether में रिकवरी, क्रिप्टो का मार्केट कैप भी बढ़ा
  12. 24 घंटे में 2 करोड़ Shiba Inu टोकन को डेड वॉलेट में भेजा गया, बर्न रेट 4,500% के पार!
  13. 150 Km रेंज वाली HOP OXO इलेक्ट्रिक बाइक हैदराबाद मोटर शो में लॉन्च, जानें कीमत
  14. सिंगल चार्ज में 100km चलने वाले Joy Mihos इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 15 दिनों में 18 हजार से ज्यादा बुकिंग! सिर्फ Rs 999 में करें बुक
  15. सिंगल चार्ज में 125KM दौड़ेगा Okaya Faast F3, डिटेल्स हुईं लीक, Hero, Okinawa और Ampere को देगा टक्कर
  16. Xiaomi ने फुल-एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग सपोर्ट के साथ लॉन्च किया Mi TV Stick, जानें कीमत
  17. 4 रुपये में 100 किलोमीटर चलती है यह Made in India इलेक्ट्रिक साइकिल, जानें इसकी कीमत और खूबियां
  18. 5000mAh बैटरी, 240W फास्ट चार्ज के साथ Realme GT Neo 5 में होंगे 1.5K डिस्प्ले और कई धांसू फीचर्स! 9 फरवरी को होगा लॉन्च
  19. Revolt ने लॉन्च किया सोलर पैनल से चार्ज होने वाला 30000 mAh का पावर बैंक
  20. Samsung Galaxy S23 की प्री-बुकिंग के पहले दिन मिले 1,400 करोड़ रुपये के ऑर्डर्स
  21. एस्ट्रोनॉमर्स ने खोजा पृथ्वी के आकार का ग्रह, केवल 72 लाइट ईयर की है दूरी
  22. 9,510mAh बैटरी के साथ OnePlus Pad भारत में लॉन्च, Keyboard 81 Pro भी हुआ पेश
  23. Mobile cloning क्या है? जानें इसके बारे में सब कुछ
  24. Facebook पासवर्ड भूल गए हैं, मत लें टेंशन, ऐसे करें रीसेट...
  25. Paytm का रेवेन्यू 42 प्रतिशत बढ़ा, कंपनी के लोन डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस में तेज ग्रोथ
  26. PhonePe यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब विदेश में भी कर सकेंगे UPI के जरिए पेमेंट!
  27. Crypto मार्केट की 17 कंपनियों ने बनाया नया ग्रुप CMIC, क्रिप्‍टो सेक्‍टर को बनाएंगी सेफ
  28. खेसारी लाल के सपोर्ट में आए पवन सिंह, वीडियो शेयर कर ये कहा
  29. इस भारतीय फिल्म के कायल हुए Apple के CEO, iPhone 14 Pro से शूट हुई है पूरी फिल्म
  30. IND vs AUS का पहला T20 मैच आज, ऐसे देखें मोबाइल और लैपटॉप पर लाइव मैच
#ताज़ा ख़बरें
  1. शाहरुख की पठान का कलेक्शन कर रहा हैरान, 900 करोड़ रुपये से जल्द हो सकता है पार
  2. स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ भारत में लॉन्च हुई अपडेटेड Suzuki Gixxer और Gixxer 250 सीरीज, जानें कीमत
  3. Airtel के इस प्लान से 5 लोगों के रिचार्ज की छुट्टी, 200GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ धांसू OTT बेनिफिट्स
  4. तुर्की-सीरिया में भूकंप ने इतना विनाश क्‍यों मचाया? जानें 3 बड़ी वजहें
  5. सिंगल चार्ज में 125KM दौड़ेगा Okaya Faast F3, डिटेल्स हुईं लीक, Hero, Okinawa और Ampere को देगा टक्कर
  6. 75, 65 और 55इंच 4K 144Hz डिस्प्ले के साथ TCL C11G स्मार्ट TV लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  7. 200MP कैमरा वाले Samsung Galaxy S23 Ultra से बेंचमार्क परफॉर्मेंस में 21% तेज निकला iPhone 14 Pro!
  8. IND vs AUS 1st Test Match अब से कुछ देर में, ऐसे मोबाइल पर लाइव देखें मैच
  9. Ola Electric की अगले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी
  10. Goa के समुद्री तटों पर AI रोबोट बचाएंगे लोगों की जान, नाम है Aurus और Triton
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2023. All rights reserved.