आपके मोबाइल फोन में 'पैनिक बटन' होने के मायने

आपके मोबाइल फोन में 'पैनिक बटन' होने के मायने
विज्ञापन
महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से अगले साल से देश में बिकने वाले सभी मोबाइल फोन एक ‘पैनिक बटन' के साथ आएंगे। यह बटन ऐसा होगा जिसके जरिए किसी भी संकट की स्थिति में आसानी से फोन किया जा सकेगा।
एक तरह से यह बटन आपात स्थिति में फोन (इमरजेंसी कॉल) करने का जरिया होगा। बेसिक फोन में इसे 5 या 9 नंबर में इंटिग्रेट किया जाएगा। इमरजेंसी नंबर पर होल्ड करने से पैनिक बटन ऑन हो जाएगा। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि सरकार की किस एजेंसी को यह अलर्ट जाएगा। संभव है कि सरकार इसे एकल इमरजेंसी नंबर 112 से जोड़ दे, जैसा कि अमेरिका में 911 के साथ है।

स्मार्टफोन पर तो आज की तारीख में यूज़र दिल्ली पुलिस के हिम्मत ऐप और कैनवसएम को डाउनलोड कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल संकट की स्थिति में किया जा सकता है। लेकिन सरकार का कहना है कि आपातकाल की स्थिति में किसी ऐप को लॉन्च करने में बहुत वक्त लग सकता है। अब नए कानून के मुताबिक, ''पैनिक अलर्ट [5 या 9] नंबर को लंबे समय दबाने पर एक्टिव हो जाना चाहिए। या फिर पावर ऑन या ऑफ बटन को लगातार क्रम में तीन बार दबाने पर।"

यही नहीं एक जनवरी 2018 से सभी फोनों में जीपीएस नैविगेशन सिस्टम भी अनिवार्य कर दिया गया है। इससे यूज़र के लोकेशन आसानी से पता लगाया जा सकेगा। इसका असर फोन की कीमत पर भी पड़ सकता है।

सरकार द्वारा जारी की अधिसूचना से यह साफ नहीं है कि पैनिक बटन को हिट करने पर किन-किन लोगों को अपने आप फोन कॉल चला जाएगा। और इस कॉल में किस तरह की जानकारियां शामिल होंगी।

गौर करने वाली बात है कि भारत में उबर और ओला जैसे ट्रैवल ऐप पहले सी पैनिक बटन के साथ आते हैं। उबर ऐप में पैनिक बटन दबाने पर अपने आप ही स्थानीय पुलिस को फोन कॉल चला जाता है। इसके साथ कैब का जीपीएस लोकेशन, यात्री और ड्राइवर की पहचान व फोन नंबर पुलिस के साथ साझा किए जाते हैं।

नई ज़रूरतों को ध्यान में रखने के लिए अब ऐप्पल और सैमसंग समेत सभी फोन निर्माता कंपनियों को पैनिक बटन के लिए सॉफ्टवेयर में कुछ बदलाव करने होंगे।

ऐप्पल तो आसानी से सॉफ्टवेयर में बदलाव करके इस फ़ीचर को अपने मोबाइल का हिस्सा बना लेगी। लेकिन मुश्किल एंड्रॉयड वालों के लिए है। क्योंकि आज की तारीख में एंड्रॉयड पर आधारित फोन बनाने वाली कंपनियां बहुत ज्यादा हैं।

एक और सवाल यह है कि क्या इस फ़ीचर के चक्कर में भारत में कुछ फोन के लॉन्च में देरी तो नहीं होगी। दरअसल, कई स्मार्टफोन को भारतीय मार्केट में पेश करने से पहले उन्हें चीन या अमेरिका में लॉन्च किया जाता है। अब फोन के भारतीय वेरिएंट में अलग से पैनिक बटन जोड़ना परेशान करने वाला हो सकता है। संभव है कि इस वजह से फोन को भारत में पेश करने में देरी हो।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News

विज्ञापन

Follow Us

विज्ञापन

#ताज़ा ख़बरें
  1. स्मार्टफोन से भी पतला Power Bank! 8 सितंबर को भारत आ रहा Xiaomi का मैग्नेटिक वायरलेस चार्जिंग वाला पावर बैंक
  2. ताइवानी कंपनी Optoma ने भारत में पेश की 55-98 इंच की प्रोफेशनल डिस्प्ले, जानें कहां होगा इस्तेमाल
  3. SIR Draft List 2026: वोटर लिस्ट में अपना नाम ऐसे करें चेक, अगर कट गया है तो क्या करें? यहां जानें सब कुछ
  4. फर्जी SIM खरीदी, IMEI से छेड़छाड़ किया तो होगी 3 साल की सजा और 50 लाख जुर्माना
  5. एक ही मशीन से फर्श, सोफा और कार की सफाई! Dreame H12 Dual FlexReach भारत में हुआ लॉन्च
  6. boltt के दोनों स्मार्टफोन की सेल आज से शुरू, मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट भी
  7. एक मशीन में 2 ड्रम और 34 वॉशिंग मोड्स! Xiaomi की नई Mini Washing Machine हुई लॉन्च
  8. Samsung Galaxy Book6 लैपटॉप लॉन्च, 14 इंच डिस्प्ले के साथ Intel Core 5 प्रोसेसर से लैस
  9. पोर्न ऐप के नाम पर साइबर ठगी, पैसों की लूट, Facebook ऐड से डाउनलोड हो रहे APK फाइल, I4C ने दी चेतावनी
  10. iPhone को बिना छुए, Apple Maps पर एक्सीडेंट, सड़क पर काम या रुकावट को कैसे करें रिपोर्ट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2026. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »