OnePlus 9RT Review: इस फोन के कैमरा, बैटरी और प्रोसेसर में है दम!

OnePlus 9RT एक पावरफुल स्मार्टफोन है। इसे खूबसूरती से बनाया गया है और परफॉर्मेंस लाजवाब है। मेन कैमरा में किया गया अपग्रेड इसे तगड़ा कंपीटिटर बनाता है

OnePlus 9RT Review: इस फोन के कैमरा, बैटरी और प्रोसेसर में है दम!

OnePlus 9RT की भारत में कीमत 42,999 रुपये से शुरू होती है

ख़ास बातें
  • फोन में 50 मेगापिक्सल का Sony IMX766 सेंसर दिया गया है।
  • यह फोन 60fps पर 4K तक वीडियो शूट कर सकता है।
  • OnePlus 9 की तुलना में OnePlus 9RT ज्यादा वैल्यू देता है।
विज्ञापन
OnePlus 9RT कंपनी की 9 सीरीज का लेटेस्ट और बहुत हद तक आखिरी स्मार्टफोन है। वनप्लस ने अपने 'T' मॉडल्स में हल्के फुल्के अपडेट्स किए हैं। हालांकि, OnePlus 7T के मामले में ऐसा नहीं था, जहां डिज़ाइन और परफॉर्मेंस अपग्रेड्स देखने को मिले। जैसा कि मैंने फोन के फर्स्ट इम्प्रेशन में भी बताया था कि OnePlus 9RT में कंपनी ने केवल फोन के डिज़ाइन, प्रोसेसर और रियर प्राइमरी कैमरा में कुछ अपग्रेड किए हैं। अगर आप एक OnePlus 9R यूजर हैं, तो आपके लिए यह ज्यादा बड़ा अपग्रेड नहीं है। लेकिन अगर आपके पास कंपनी का कोई पुराना मॉडल है और आप एक नए स्मार्टफोन को खरीदने के लिए सही वक्त का इंतजार कर रहे थे, तो क्या OnePlus 9RT आपके लिए वह ऑप्शन है? इस रिव्यू में जानते हैं.... 
 

OnePlus 9RT price in India

OnePlus 9RT की भारत में कीमत 42,999 रुपये से शुरू होती है, जिसमें इसका 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वाला बेस वेरिएंट आता है। इसके 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 46,999 रुपये है और हमने इसी वेरिएंट का रिव्यू किया है। आपको बता दें कि इस फोन में माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है। OnePlus 9RT दो कलर वेरिएंट्स में आता है जिसमें हैकर ब्लैक और ज्यादा चमकदार नैनो सिल्वर कलर शामिल है।
 

OnePlus 9RT design

फोन का फर्स्ट इम्प्रेशन देते समय मैंने इसके डिज़ाइन के बारे में बात की थी। फोन को एक हफ्ते तक इस्तेमाल करने के बाद मैं कह सकता हूं कि यदि आप इस फोन को खरीदना चाहते हैं, तो आपको इसका हैकर ब्लैक कलर ऑप्शन लेना चाहिए। इसकी सैंडस्टोन जैसी मैट फिनिश वाला ग्लास बैक पैनल बहुत अच्छा दिखता है और छूने में काफी स्मूद महसूस होता है। नाखून लगने पर इसमें हल्के निशान दिखने लगते हैं, लेकिन साफ करने पर वो जल्द ही मिट भी जाते हैं। रीडिजाइन किया गया कैमरा मॉड्यूल देखने में अच्छा लगता है। मैं कहूंगा कि OnePlus 8 Pro के बाद यह कंपनी का सबसे अच्छा दिखने वाला स्मार्टफोन है। 

फोन का वजन 198.5 ग्राम होने के बावजूद यह हाथ में पकड़ने पर सुविधाजनक लगता है। फ्रेम एल्यूमीनियम का है और किनारे कर्व्ड हैं, जिससे फोन पर हाथ की पकड़ अच्छी रहती है। इसमें 120 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट के साथ 6.62-इंच का एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिजॉल्यूशन फुल-एचडी है, जैसा कि OnePlus 9R और OnePlus 9 में भी देखने को मिलता है। लेकिन OnePlus 9 Pro की तरह इसमें LTPO टाइप पैनल नहीं दिया गया है। बहरहाल, यह एक अच्छा डिस्प्ले है। स्क्रैच से बचने के लिए डिस्प्ले और बैक पैनल पर Corning Gorilla Glass 5 का प्रोटेक्शन दिया गया है। वर्तमान में चल रहे एक्सेसरीज को घटाने के ट्रेंड को कंपनी ने फॉलो नहीं किया है और बॉक्स में एक केस, यूएसबी केबल और 65W चार्जर के साथ स्टिकर आदि शामिल किए हैं।
 
oneplus
 

OnePlus 9RT specifications and software

फोन में दूसरा बड़ा बदलाव इसके परफॉर्मेंस में किया गया है। OnePlus 9RT में OnePlus 9 के समान Qualcomm Snapdragon 888 चिप देखने को मिलता है। 9 सीरीज़ का यह इकलौता फोन है, जो आठ 5G बैंड से लैस आता है, जिसकी बदौलत यह आने वाले समय में आसानी से आउटडेट नहीं होगा। वनप्लस ने यह भी कहा है कि गेमिंग के दौरान बेहतर स्टेबिलिटी के लिए अब की बार फोन में दो के बजाए तीन वाइ-फाई एंटेना इस्तेमाल किए गए हैं। इसके अलावा वेपर चैम्बर कूलिंग सिस्टम का आकार भी बढ़ाया गया है, जिससे फोन कम गर्म होता है। फोन की स्क्रीन के टच रेस्पोन्स में भी सुधार किया गया है, जो कुछ गेम्स में 600Hz तक पहुंच जाता है।

इस फोन में आईपी रेटिंग और वायरलेस चार्जिंग की कमी खलती है। सैमसंग अपनी FE सीरीज में ये फीचर्स देती है और हैंडसेट की कीमत, खासकर कि Galaxy S20 FE 5G की कीमत तुलनात्मक रूप से 9RT को बहुत कड़ी टक्कर देती है।

मेरी यूनिट में Android 11 पर आधारित OxygenOS 11.3 मौजूद था। इसका अगला वर्ज़न, जो कि Android 12 पर आधारित होगा, अभी डेवलेपमेंट स्टेज में है और ओटीए अपडेट के जरिए फोन में आएगा। हालांकि, इसके रिलीज़ के समय से पर्दा उठाया नहीं गया है। फोन का इंटरफेस काफी क्लीन है और हल्के-फुल्के ब्लॉटवेयर के साथ आता है। फोन में गूगल का एसएमएस ऐप और डायलर ऐप मिलता है, जिसमें कॉल रिकॉर्डिंग का भी सपोर्ट है। फॉन्ट और वॉलपेपर्स के लिए काफी कस्टमाइजेशन विकल्प भी मिल जाते हैं।
 
oneplus
 

OnePlus 9RT performance and battery life

रोजमर्रा के इस्तेमाल में वनप्लस 9आरटी काफी भरोसेमंद साबित हुआ। इसकी मजबूत बॉडी और फास्ट सॉफ्टवेयर की बदौलत इसने कमाल का अनुभव दिया। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर बेहद तेज है और फोन के मेन्यू को तेजी से नेविगेट किया जा सकता है। ऐप्स के बीच में स्विच करना भी काफी तेज़ था। 

फोन का मल्टीमीडिया प्लेबैक बहुत अच्छा है। स्टैंडर्ड और एचडीआर वीडियो की रेंडरिंग बेहतरीन है। Netflix जैसे स्ट्रीमिंग ऐप्स पर डिस्प्ले की HDR कैपेबिलिटी के चलते कंटेंट देखने का अनुभव अच्छा था। मुझे स्टीरिओ स्पीकर्स का साउंड काफी पसंद आया और इसमें डॉल्बी एटमॉस के सपोर्ट की मदद से कई तरह की साउंड प्रोफाइल्स को सेट किया जा सकता है। प्रोसेसर दमदार है और गेम्स स्मूद रन होते हैं। इसमें Fortnite खेलने में बहुत मजा आया और ग्राफिक्स क्वालिटी बढ़ जाने पर और बेहतर अनुभव मिला। ऐसा ही अनुभव Call of Duty: Mobile में भी मिला। डिस्प्ले का टच रेस्पोन्स भी गेमिंग अनुभव बढ़ाने में मदद करता है। फोन ने हीटिंग को बहुत अच्छे तरीके से संभाला। काफी लंबी गेमिंस के बाद भी फोन में मामूली हीटिंग महसूस हुई।

OnePlus 9RT का बैटरी प्रदर्शन भी हमें पसंद आया। फोन में 4,500mAh क्षमता की बैटरी मिलती है, जो हमारे इंटरनल टेस्ट में 20 घंटे और 16 मिनट तक चली। इसमें हमने HD वीडियो क्लिप लूप में तब तक चलाईं जब तक कि फोन बंद नहीं हो गया। Oneplus 9R या Oneplus 9 के मुकाबले यह बहुत अधिक है। आम इस्तेमाल, जिसमें थोड़े-थोड़े समय के लिए गेमिंग, कॉल्स, कैमरा, सोशल मीडिया ऐप्स आदि का इस्तेमाल शामिल है, उसमें फोन सिंगल चार्ज में डेढ़ दिन आराम से निकाल पा रहा था। चार्जिंग काफी तेज़ है। फोन के साथ मिलने वाला Warp Charge 65T चार्जिंग ब्रिक ने बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत केवल 30 मिनट से पहले चार्ज किया।
 
oneplus

OnePlus 9RT cameras

OnePlus 9R के मुकाबले 9RT के प्राइमरी कैमरा में सुधार किया गया है। 9RT में 50 मेगापिक्सल का Sony IMX766 सेंसर दिया गया है। वनप्लस 9 और 9 प्रो में इसी कैमरा को अल्ट्रा वाइड कैमरा के रूप में इस्तेमाल किया गया था। इस सेंसर का एक खास फीचर DOL-HDR सपोर्ट है। यह फीचर तब काम में आता है, जब वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय सब्जेक्ट सूरज की रोशनी के ठीक सामने खड़ा हों। ऐसे में यह फीचर हाइ डायनेमिक रेंज में वीडियो कैप्चर करता है और सब्जेक्ट पर पीछे की तरफ से पड़ने वाली रोशनी बहुत हद तक कंट्रोल हो जाती है। यह फीचर हमने OnePlus 9 Pro के प्राइमरी कैमरा में देखा था। लो-लाइट फोटो क्वालिटी में भी बहुत सुधार किया गया है। 

बाकी के सेंसर वैसे ही मिलते हैं, जैसे की 9R में थे। इनमें 16 मेगापिक्सल का Sony IMX481 अल्ट्रा वाइड कैमरा है, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है और 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। 9R के मैक्रो कैमरा की तुलना में इसमें कम रिजॉल्यूशन दिया गया है। सेल्फी कैमरा वही है जो कई OnePlus फोन्स से चला आ रहा है। यह एक औसत कैमरा है और वीडियो भी 1080p तक ही रिकॉर्ड कर सकता है। 

फोन में मिलने वाला कैमरा ऐप OnePlus की सिस्टर कंपनी OPPO के Color OS से लिया गया है। इसमें AI सीन इम्प्रूवमेंट फीचर मिलता है, जिसको ऑन या ऑफ किया जा सकता है। इसके अलावा डुअल व्यू रिकॉर्डिंग विकल्प मिलता है। एक Hi-Res मोड भी दिया गया है, जो मेन कैमरा से शूट किए गए मल्टीपल फ्रेम को जोड़कर आपको एक 108 मेगापिक्सल की फोटो बनाकर देता है।
 
img20220125162730
img20220125162733
img20220122112609
दिन के समय वीडियो शूट करते समय मेन कैमरा ने डिटेल्स को अच्छे तरीके से कैप्चर किया। AI विकल्प ऑन करने के बाद कलर हल्के से बनावटी नजर आए। पोट्रेट मोड के फोटो कई बार अच्छे निकल कर आए, तो कई बार खराब, क्योंकि कई बार सब्जेक्ट के कुछ हिस्से ब्लर (धुंधले) हो जाते थे। कैमरा में 10X तक डिज़िटल जूम मिलता है और क्योंकि कैमरा रिज़ॉल्यूशन काफी हाई है, इसलिए फोटो क्रॉप होने के बाद भी अच्छी दिखती है। 

अल्ट्रा वाइड कैमरा काफी बड़ा क्षेत्र कैद करता है, लेकिन यहां पर क्वालिटी थोड़ी कम हो जाती है। मैक्रो कैमरा पर्याप्त रोशनी में अच्छे क्लिक्स लेता है, लेकिन लो लाइट में यह निराश करता है। मेन कैमरा ने नाइट मोड शुरू किए बिना भी लो लाइट में अच्छे फोटो कैप्चर किए, लेकिन ज़ूम करने पर पता चला कि इन्हें बहुत ज्यादा प्रोसेस किया गया है। कम रोशनी में अल्ट्रा वाइड कैमरा ने निराश किया। सेल्फी कैमरा ने दिन की रोशनी में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन चेहरा सॉफ्ट नजर आया और स्किन टोन भी सटीक नहीं थी।
 
img20220124231328
 
img20220124231330
img20220125172805
यह फोन 60fps पर 4K तक वीडियो शूट कर सकता है। पर्याप्त रोशनी में वीडियो की क्वालिटी अच्छी है और वीडियो स्टेबलाइजेशन भी प्रभावित करता है। DOL-HDR फीचर की मदद से सब्जेक्ट के पीछे से पड़ने वाली रोशनी में भी वीडियो बेहतर रिकॉर्ड हुए। हालांकि, बैकग्राउंड की हाईलाइट्स जरूरत से ज्यादा बूस्ट हो गईं। लो-लाइट वीडियो क्वालिटी थोड़ा निराश करती है। चलते समय रिकॉर्ड किए गए वीडियो के स्टेबलाइजेशन के साइड इफेक्ट के कारण ग्रेन्स देखने को मिले और साथ ही वीडियो में जिटर भी नजर आया।  
 

Verdict

OnePlus 9RT एक पावरफुल स्मार्टफोन है। इसे खूबसूरती से बनाया गया है और परफॉर्मेंस भी लाजवाब है। मेन कैमरा में किया गया अपग्रेड इसे कड़ा प्रतियोगी बनाता है, लेकिन बाकी कैमरों की परफॉर्मेंस निराश करती है, खासकर लो-लाइट में। फोन की बैटरी अच्छी है। OnePlus 9R और OnePlus 9 को यह फोन पछाड़ देता है। अगर OnePlus 9R की कीमत काफी हद तक घटाई जाए, तभी उसे एक विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है।

OnePlus 9 की तुलना में OnePlus 9RT ज्यादा वैल्यू देता है, लेकिन फिर भी मैं इसे महंगा ही कहूंगा। वनप्लस इसे लॉन्च करने में काफी लेट हो गई है और Xiaomi 11T Pro 5G, Realme GT और Samsung Galaxy S20 FE 5G इससे कहीं ज्यादा वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होते हैं। अगर आप वनप्लस 10 सीरीज़ के भारत में आने का इंतजार कर रहे हैं, तो यह इंतजार काफी लंबा हो सकता है। अभी कंपनी ने सीरीज़ को केवल घोषित किया है। यह भारत में कब लॉन्च होगी अभी इसके बारे में कयास लगाना भी गलत होगा। 

OnePlus 9RT एक दमदार फ्लैगशिप फोन है, लेकिन इसकी कीमत कुछ हजार रुपये कम हो जाए, तो यह एक बेस्ट स्मार्टफोन डील साबित हो सकता है। अगर आप इंतजार नहीं कर सकते हैं, तो Xiaomi, Realme और Samsung की ओर से इससे कम कीमत में ऐसे ही कुछ विकल्प मार्केट में उपलब्ध हैं।

  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Beautiful design, well built
  • Crisp and vibrant display
  • Very good battery life
  • Competent primary camera
  • Smooth overall performance
  • कमियां
  • Underwhelming selfie, secondary cameras
  • Misses an IP rating, wireless charging
डिस्प्ले6.62 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा50-मेगापिक्सल + 16-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम12 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 11
रिज़ॉल्यूशन1080x2400 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Ola Electric के सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक स्कूटर की इस महीने शुरू होगी डिलीवरी
  2. Google Pixel 8a में हो सकते हैं ब्लू और ग्रीन कलर्स के ऑप्शन, लीक हुआ रिटेल बॉक्स 
  3. Poco Pad: पोको का पहला टैबलेट 33W चार्जिंग सपोर्ट और 8MP कैमरा के साथ आएगा! मिला सर्टिफिकेशन
  4. HMD Pulse Pro के लॉन्च से पहले ही लीक हुई कीमत, डिजाइन और स्पेसिफिकेशन का भी खुलासा
  5. Blackview Hero 10 हो सकता है सबसे सस्ता फोल्डेबल स्मार्टफोन
  6. बड़ा स्कैम! इन मीमकॉइन प्रोजेक्ट को छोड़कर भाग गए डेवलपर्स, निवेशकों को लगी करोड़ों की चपत
  7. Redmi Buds 5A भारत में लॉन्च, दमदार फीचर्स के साथ 30 घंटे चलेगी बैटरी, कीमत 1500 रुपये से भी कम
  8. Realme C65 5G MediaTek Dimensity 6300 SoC के साथ इस सप्ताह होगा लॉन्च 
  9. 108MP कैमरा, 8GB रैम, 5000mAh बैटरी के साथ itel S24 स्‍मार्टफोन लॉन्‍च, जानें प्राइस
  10. OnePlus Nord CE 3 पर डिस्काउंट की पेशकश, जानें प्राइस, स्पेसिफिकेशंस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »