Nothing Phone 1 रिव्यू: क्या लोगो की पसंद बनेगा नथिंग!

Nothing एक 45W चार्जर अलग से 1,499 रुपये में बेच रही है। इसके अलावा, इसी कीमत में कंपनी एक ट्रांस्पेरेंट केस भी उपलब्ध करा रही है। चार्जर की कीमत को खराब नहीं कहा जा सकता है और अगर आप इसकी कीमत को फोन की कीमत से जोड़ दें, तो Phone 1 की शुरुआती कीमत प्रभावी रूप से लगभग 34,500 रुपये हो जाती है।

Nothing Phone 1 रिव्यू: क्या लोगो की पसंद बनेगा नथिंग!

भारत में Nothing Phone 1 की शुरुआती कीमत 32,999 रुपये है

ख़ास बातें
  • भारत में Nothing Phone 1 के टॉप मॉडल की कीमत 38,999 रुपये
  • Nothing अपने 45W चार्जर को अलग से 1,499 रुपये में बेच रही है
  • फोन 33W वायर्ड, 15W Qi वायरलेस और 5W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग से है लैस
Nothing Phone 1 आखिरकार भारत में लॉन्च हो गया है और अब हमारे पास यह पता लगाने का मौका है कि यह वास्तव में अपने सेगमेंट में एक गेम-चेंजिंग स्मार्टफोन है या नहीं। मैं लगभग एक हफ्ते से Nothing Phone 1 को अपने प्राइमरी फोन के रूप में उपयोग कर रहा हूं और मुझे लगता है कि यह कहना सुरक्षित है कि ज्यादातर लोगों को इस फोन से खुश होना चाहिए।

भले ही Phone 1 में ओवर-द-टॉप स्पेसिफिकेशन्स न हों, जिन्हें लेकर इसके प्रतिद्वंदी जमकर प्रचार करना पसंद करते है, लेकिन यह कई छोटी चीजों के कॉन्बिनेशन के साथ आता है, जो मिलकर यूजर को अच्छा अनुभव देने का काम करता है। इसे पूरी तरह से परफेक्ट नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि इसमें कुछ सुधारों की जरूरत है। अच्छे फीचर्स के साथ-साथ इस रिव्यू में हम उन सुधारों की भी बात करेंगे।
 

Nothing Phone 1 price in India

भारत में Nothing Phone 1 के 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 32,999 रुपये है, जबकि इसका 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट 35,999 रुपये में बेचा जाएगा। एक 12GB रैम और 256GB स्टोरेज टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट भी है, जिसकी कीमत 38,999 रुपये है। फोन में मिलने वाले फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के लिहाज से ये कीमतें ठीक लगती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि Phone 1 चार्जर या केस के साथ नहीं आता है, जो कि ऐसे जरूरी एक्सेसरीज हैं, जिन्हें अधिकांश प्रतियोगी ऑफर करते हैं।

Nothing एक 45W चार्जर अलग से 1,499 रुपये में बेच रही है। इसके अलावा, इसी कीमत में कंपनी एक ट्रांस्पेरेंट केस भी उपलब्ध करा रही है। चार्जर की कीमत को खराब नहीं कहा जा सकता है और अगर आप इसकी कीमत को फोन की कीमत से जोड़ दें, तो Phone 1 की शुरुआती कीमत प्रभावी रूप से लगभग 34,500 रुपये हो जाती है। फोन व्हाइट और ब्लैक रंग में उपलब्ध है।


 

Nothing Phone 1 design

हम इस फोन के डिजाइन के बारे में पहले ही अपने फर्स्ट इंप्रेशन में काफी विस्तार से बात कर चुके हैं, लेकिन फिर भी, मैं कुछ चीजों की ओर आपका ध्यान खींचना चाहता हूं, जो मुझे लंबे समय तक उपयोग करने के बाद वास्तव में पसंद आईं। प्राइमरी डिवाइस के तौर पर साथ रखने के लिए यह एक बहुत ही आरामदायक फोन है, और कई मायनों में, iPhone 12  या iPhone 13 की तरह लगता है। पूरी तरह से फ्लैट साइड्स, और फ्रंट और बैक बहुत औद्योगिक दिखते हैं, खासकर ब्लैक वेरिएंट।

Nothing ने डिस्प्ले और बैक पैनल के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का उपयोग किया है, और इसलिए मैंने रिव्यू अवधि के दौरान रियर ग्लास पर खरोंच के निशान नहीं देखें। हालांकि, मेरे काफी सावधानीपूर्वक उपयोग के बाद भी डिस्प्ले पर पहले से लगे हुए स्क्रीन प्रोटेक्टर के बावजूद भी केवल एक हफ्ते के बाद ही मेरे दोनों रिव्यू यूनिट्स पर काफी खरोंच के निशान आ गए। अच्छी बात यह है कि Nothing इसके लिए आपको एक टेम्पर्ड ग्लास स्क्रीन प्रोटेक्टर दे रहा है, लेकिन उसके लिए आपको 999 रुपये चुकाने होंगे।
 
nothing

नथिंग फोन 1 का डिस्प्ले अच्छा है, और अगर आप करीब से देखेंगे, तो आप पाएंगे कि चारों तरफ के बॉर्डर की चौड़ाई एक समान है। Nothing ने इसमें फ्लैक्सिबल OLED पैनल का उपयोग किया है, जिसे नीचे की तरफ अंदर की ओर मोड़ा गया है, जिससे iPhone की तरह पतली चिन मिलती है। हालांकि, कुछ शुरुआती यूजर्स को कथित तौर पर उनकी स्क्रीन पर हरे टिंट वाली समस्या का सामना करना पड़ा, जबकि अन्य ने सेल्फी कैमरे के पास डेड पिक्सल देखे। इसके बाद, Nothing ने इस समस्या को स्वीकार किया और स्पष्ट किया है कि आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट में टिंट की यह समस्या को ठीक किया जाएगा। यूं तो नए लॉन्च किए गए प्रोडक्ट में समस्या का आना असामान्य नहीं हैं, यह निश्चित रूप से उस स्टार्टअप के लिए अच्छा नहीं है, जो अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च कर रहा है।

मुझे भेजी गई यूनिट्स पर इनमें से कोई भी समस्या नहीं थी, लेकिन कम ब्राइटनेस पर नोटिफिकेशन शेड में टॉगल स्विच के बीच स्वाइप करने पर मैंने पर्पल फ्रिंजिंग देखी। OLED आमतौर पर कम ब्राइटनेस पर काले से गहरे ग्रे रंग में बदलने के लिए संघर्ष करते हैं और यह Phone 1 पर काफी स्पष्ट दिखाई देता है।

ग्लिफ (Glyph) इंटरफेस के बारे में बात करते हैं। यह प्रतियोगिता से खुद को अलग करने के लिए Nothing द्वारा पेश किया गया एक नया क्रिएटिव तरीका है, और जिसकी मैं सराहना करता हूं। मेरी राय में, लाइट केवल ब्लैक वेरिएंट पर बेहतर दिखती है, क्योंकि व्हाइट LED गहरे बैकग्राउंड के साथ बेहतर रिफ्लेक्ट होती हैं। मुझे यहां वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए छोटी लाल एलईडी भी पसंद आई। हालांकि, जहां वास्तविक कार्यक्षमता की बात आती है, मुझे अभी तक इसका कोई सार्थक उपयोग नहीं मिला है। Nothing ने यहां कुछ विचित्र डिफॉल्ट रिंगटोन और नोटिफिकेशन साउंड का इस्तेमाल किया है, जिसमें LED लाइट प्रत्येक साउंड बीट के साथ तालमेल बिठाती है, साथ ही बहुत अच्छे हैप्टिक फीडबैक भी मिलते हैं।
 
nothing

ग्लिफ इंटरफेस फोन कॉल के लिए उपयोगी हो सकता है, जहां आपके पास अलग-अलग लोगों के लिए एक अलग लाइट पैटर्न है, ताकि आप बस लाइट पैटर्न को देखकर जान सकें कि आपको कौन कॉल कर रहा है। लेकिन ऐप्स के अलर्ट के लिए, ग्लिफ को किसी खास ऐप से लिंक करने का कोई तरीका (अभी) नहीं है। इसके अलावा, यदि आप अलर्ट देखने से चूक जाते हैं, तो लाइट दूसरी बार नहीं चमकती है, जिसका मतलब है कि आपको शायद यह पता न चले कि आपने अभी-अभी कोई कॉल मिस किया है। वास्तव में, Nothing ने बहुत आकर्षक ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले बनाया है, जो मुझे ग्लिफ लाइट की तुलना में अधिक कार्यात्मक लगता है।

ग्लिफ लाइट का उपयोग फोन का चार्जिंग स्टेटस और गूगल असिस्टेंट के ट्रिगर होने का पता चलने के लिए भी किया जा सकता है। 'फ्लिप टू ग्लिफ' जेस्चर अपने आप से फोन को साइलेंट मोड पर रखता है और आपको सचेत करने के लिए सिर्फ रोशनी का उपयोग करता है।
 

Nothing Phone 1 specifications and software

नथिंग फोन 1 एक ऐसे सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करता है, जो Qualcomm के 800-सीरीज SoC वाले फोन से भरा है। Phone 1 में Snapdragon 778G+ SoC में समान दम नहीं है, लेकिन यह किसी भी तरह से कमजोर चिप भी नहीं है। यह अच्छी पावर देता है और 6nm बिल्ड के कारण काफी पावर एफिशिएंट भी है। इसकी परफॉर्मेंस MediaTek Dimensity 1300 और Dimensity 8100 SoCs के बीच में आती है।

Nothing Phone 1 की धूल और पानी से बचाव के लिए IP53 रेटिंग के साथ आता है। इसमें स्टीरियो स्पीकर, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और वायरलेस चार्जिंग शामिल हैं। वायरलेस चार्जिंग की मौजूदगी वास्तव में Phone 1 को प्रतियोगिता में अलग खड़ा होने का मौका देती है, क्योंकि यह इस सेगमेंट में एकमात्र स्मार्टफोन है, जो इस फीचर से लैस है। फोन 1 में 4,500mAh की बैटरी है और यह 33W तक वायर्ड चार्जिंग, 15W ची (Qi) वायरलेस चार्जिंग और 5W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है। Phone 1 में 12 5G बैंड, डुअल-बैंड वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5.2, एनएफसी और सभी बेसिक सेंसर के लिए सपोर्ट है।

Phone 1 पर Android 12 पर आधारित Nothing OS मिलता है। कंपनी ने तीन साल के एंड्रॉयड अपडेट और चार साल के सिक्योरिटी अपडेट का वादा किया है। सॉफ्टवेयर किसी भी प्रकार के ब्लोटवेयर से मुक्त है, और इसमें आपको केवल Google के ऐप्स का सूट मिलता है। रिकॉर्डर ऐप को रेट्रो स्किन दी गई है और कैमरा ऐप का डिजाइन स्पष्ट रूप से iOS से प्रेरित है, लेकिन बाकी सब कुछ स्टॉक के समान है। Nothing OS में डिस्प्ले को लॉक करने और अनलॉक करने के लिए और जब फोन चार्ज हो रहा हो तो कुछ अच्छे एनिमेशन हैं। मुझे डॉट-मैट्रिक्स फॉन्ट काफी पसंद है, जो पूरे मेन्यू लेबल और ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले के लिए उपयोग किया जाता है।

सॉफ्टवेयर के साथ मेरा अनुभव कुल मिलाकर बहुत अच्छा था लेकिन मेरे रिव्यू टाइम के दौरान मुझे कुछ बग्स का सामना भी करना पड़ा। कभी-कभी ग्लिफ लाइट अचानक पूरी तरह से अक्षम हो जाती थी और मुझे उन्हें मैन्युअल रूप से फिर से ऑन करना पड़ता था। डिस्प्ले के लिए टैप-टू-वेक सेटिंग कई बार काम नहीं करती, जिसकी वजह से मुझे पावर बटन इस्तेमाल करना पड़ता था। कैमरा ऐप का उपयोग करते समय ऑटो ब्राइटनेस एडजस्टमेंट ने भी थोड़ा परेशान किया, क्योंकि दिन के उजाले में भी, व्यूफाइंडर को अच्छी तरह से देखने के लिए ब्राइटनेस लेवल बहुत कम होता था, और मुझे खुद से ब्राइटनेस को बढ़ाना पड़ा।
 
nothing

ये बग्स बार-बार नहीं आए। सबसे हालिया सॉफ्टवेयर अपडेट (v1.1.0) इस रिव्यू को पब्लिश करने से ठीक एक दिन पहले आया, और ऐसा लगता है कि इनमें से अधिकांश बग को ठीक कर दिया गया है।

Nothing ने आपके NFT कलेक्शन को प्रदर्शित करने के लिए एक विजेट बनाया है और भारत में फोन को प्री-ऑर्डर करने वाले ग्राहकों को 'Nothing Community Dots' NFT देने के लिए Flipkart के साथ साझेदारी भी की है। कहा जा रहा है कि ये रिडीम करने योग्य टोकन नए प्रोडक्ट्स और ऑफलाइन इवेंट के लिए अर्ली एक्सेस जैसे खास बेनिफिट्स को अनलॉक करने के काम आएंगे। सेटिंग्स ऐप में एक 'Experimental features' सेक्शन है, जिसमें वर्तमान में केवल 'Connect to Tesla' फीचर है। यह आपको वास्तव में टेस्ला ऐप को इंस्टॉल किए बिना टेस्ला कार के विभिन्न फंग्शन को कंट्रोल करने देता है।
 

Nothing Phone 1 performance and battery life

इन शुरुआती सॉफ्टवेयर गड़बड़ियों के अलावा, मेरे अनुभव में Nothing Phone 1 की परफॉर्मेंस बहुत अच्छी थी। इसे अपने प्राइमरी फोन के रूप में इस्तेमाल करने के दौरान मुझे कॉल, अलर्ट, या आउटडोर में डिस्प्ले परफॉर्मेंस में से किसी में भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। हैप्टिक्स किसी भी इंटरैक्शन में एक अच्छा प्रीमियम टच जोड़ता है, और 120Hz रिफ्रेश रेट सब कुछ स्मूथ महसूस कराता है। YouTube पर HDR वीडियो अच्छे लगे, लेकिन Netflix लेटेस्ट अपडेट के बाद भी किसी भी HDR क्षमता का पता लगाने में सक्षम नहीं था। स्पीकर काफी लाउड हैं और साउंड आउटपुट भी अच्छा था, लेकिन नीचे दिया स्पीकर ईयरपीस की तुलना में अधिक पावरफुल महसूस हुआ, इसलिए स्टीरियो इफेक्ट बहुत बैलेंस नहीं लगा।
 
nothing

Nothing Phone 1 एक चैंपियन की तरह गेम को हैंडल करता है। रेसिंग टाइटल जैसे कि GRID: Autosport और Asphalt 9: Legends अच्छे चले। Apex Legends और Call of Duty: Mobile जैसे गेम्स भी अच्छे ग्राफिक्स और टच रिस्पॉन्स के साथ बहुत अच्छी तरह से चले। फ्रैमरेट स्थिर रहे, हालांकि फोन बिना किसी केस के लगभग 20 मिनट की गेमिंग के बाद थोड़ा गर्म हो गया। Genshin Impact जैसे डिमांडिंग टाइटल भी मिड-रेंज SoC पर अच्छा चल रहा था। खेलते समय कॉल और अलर्ट को ब्लॉक करने के लिए एक गेम मोड फीचर भी दिया गया है।

बैटरी लाइफ की बात करें, तो जब मैंने शुरू में इस फोन का उपयोग करना शुरू किया, तो यह पूरा दिन चलने के लिए संघर्ष करता नजर आया, लेकिन समय के साथ चीजें बेहतर होती गईं। मीडियम से लाइट यूज के साथ, जिसमें कुछ कॉल के साथ ज्यादातर Slack ऐप और ब्राउजर का इस्तेमाल शामिल था, Phone 1 आसानी से पूरे एक दिन तक चला और चार्ज करने की आवश्यकता से पहले इसने और आधा दिन निकाल लिया। गेमिंग और कैमरा यूज के साथ, बैटरी लाइफ थोड़ी कम हो गई, लेकिन मैंने फिर भी इसे लगभग पूरे दिन चलाया।

फोन 33W स्पीड के साथ चार्ज हो सकता है, जो वास्तव में प्रतियोगिता में मिलने वाले 80W से लेकर 120W चार्जिंग स्पीड से काफी कम है। यदि आप Nothing का 45W चार्जर खरीदते हैं या आपके पास सपोर्टेड USB-PD चार्जर है, तो फोन आधे घंटे में 65 प्रतिशत तक चार्ज होना चाहिए, जिसे खराब नहीं कहा जा सकता। फोन को किसी भी Qi वायरलेस चार्जर से वायरलेस तरीके से भी चार्ज किया जा सकता है।
 

Nothing Phone 1 cameras

Nothing Phone 1 में एक अच्छा प्राइमरी और सेकेंडरी कैमरा है।  50 मेगापिक्सल का Sony IMX766 सेंसर OIS के साथ आता है और इसका अपर्चर f/1.88 है। अल्ट्रा-वाइड कैमरा भी 50-मेगापिक्सेल रिजॉल्यूशन से लैस है, लेकिन यह Samsung JN1 सेंसर पर आधारित है, और जैसा कि हमने अपने OnePlus 10 Pro रिव्यू में देखा है, यह Sony जितना अच्छा नहीं है। हालांकि इसमें ऑटोफोकस है, जिसका मतलब है कि मैक्रो तस्वीरें वास्तव में इस्तेमाल करने योग्य आती हैं। 16-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा Sony IMX471 सेंसर से लैस है, जो तब तक अच्छा है जब तक आप इसे पर्याप्त रोशनी में इस्तेमाल करते हैं।

Phone 1 पर कैमरा ऐप में एक साधारण डिजाइन मिलता है। जैसा कि हमने बताया, यह आपको iOS कैमरा ऐप की याद दिलाएगा। मुझे खुशी है कि नथिंग ने यहां वो फिजूल के शूटिंग मोड नहीं दिए हैं, जिन्हें हम में से अधिकांश शायद कभी भी इस्तेमाल नहीं करेंगे। पोर्ट्रेट और स्लो-मो जैसे जरूरी मोड्स के अलावा कुछ मोड्स उपयोगी हैं, जैसे टाइमलैप्स, पैनोरमा और एक्सपर्ट। नाइट शूटिंग के लिए इसमें अलग से कोई मोड नहीं है। इसके बजाय आप अपनी जरूरत के हिसाब से व्यूफाइंडर में मौजूद एक आइकॉन को टैप करके इसे एक्टिवेट कर सकते हैं।
 
img
img

जब मैंने शुरू में Nothing Phone 1 को इस्तेमाल करना शुरू किया, तो प्राइमरी कैमरे के कलर थोड़े ज्यादा सैचुरेटिड थे, लेकिन दो फर्मवेयर अपडेट मिलने के बाद इसमें थोड़ा सुधार हुआ। दिन के उजाले में लिए गए लैंडस्केप शॉट्स में अच्छी मात्रा में डिटेल्स थी और कलर में भी सटीक मात्रा में वार्म टोन था। फ्रेम के किनारों में मौजूद ऑब्जेक्ट्स पर डिटेल्स थोड़ी कमजोर थी, लेकिन आपको इसका पता लगाने के लिए उस तरफ काफी ध्यान से देखना होगा। क्लोज-अप फोटो में काफी रिच और वाइब्रेंट कलर के साथ-साथ जबरदस्त डिटेल्स थी। रेड्स और ग्रीन्स कभी-कभी थोड़े अधिक पंची दिखाई दिए, लेकिन कुछ भी ऐसा नहीं था जिसे थोड़ी सी एडिटिंग के साथ ठीक नहीं किया जा सकता था। पोर्ट्रेट मोड में कैप्चर किए गए शॉट्स में ऑब्जेक्ट्स और पेट्स दोनों के लिए अच्छा एज डिटेक्शन था।
 
close

दिन के उजाले में अल्ट्रा-वाइड लैंडस्केप उतने अच्छे नहीं थे, जितने प्राइमरी कैमरे से लिए गए थे। वाइड पॉइंट ऑफ व्यू मददगार था, लेकिन कलर टोन आमतौर पर कूल आईं और डिटेल्स भी तुलनात्मक रूप से कमजोर थी। मैक्रो फोटो अच्छी आई, लेकिन कैमरा ऐप मैक्रो शूटिंग मोड में अपने आप स्विच नहीं होता है, या जब आप अपने सब्जेक्ट के काफी करीब आते हैं, तो भी यह आपको मैक्रो मोड पर स्विच करने का सुझाव नहीं देता है।
 
night

लेटेस्ट अपडेट के बाद, कम रोशनी में ली गई तस्वीरों की क्वालिटी में अच्छा सुधार आया। सीन के हिसाब से कलर सटीक थे और ऑब्जेक्ट्स में अच्छी डिटेल्स थी। तस्वीरों के कुछ हिस्सों में थोड़े से ग्रेन्स थे, लेकिन जूम-इन करने के बाद ही इनमें ध्यान जाता है। नाइट मोड फोटो में एक बड़ा अंतर लाता है, क्योंकि इसमें एक्सपोजर काफी बेहतर हो जाता है, और शैडो में आने वाले एरिया में भी अधिक डिटेल्स मिलते हैं। हालांकि, एक ब्राइट फोटो होने का एक छोटा सा साइड इफेक्ट यह था कि ऑब्जेक्ट्स के किनारों के आसपास थोड़ा डिस्टॉर्शन दिखाई दिया, लेकिन एक बार फिर, यह केवल तभी ध्यान देने योग्य था, जब आप फोटो को बहुत क्रॉप करते हैं। अल्ट्रा-वाइड कैमरा कम रोशनी में काफी कमजोर है, यहां तक ​​कि नाइट मोड के साथ भी। डिटेल्स की कमी थी और प्राइमरी कैमरे से ली गई तस्वीरों की तुलना में बहुत अधिक डार्क थीं।
 
selfie

सेल्फी लेने के मामले में फ्रंट कैमरे ने काफी औसत काम किया। दिन के उजाले में एक्सपोजर को अच्छी तरह से संभाला गया और स्किन टोन अच्छी थी, लेकिन कमजोर डिटेल और स्किन टोन के साथ कम रोशनी वाली तस्वीरें काफी खराब थीं। नाइट मोड बहुत मददगार नहीं था, क्योंकि इसने फोटो की क्वालिटी को और खराब कर दिया।

Nothing Phone 1 प्राइमरी और अल्ट्रा-वाइड कैमरों के साथ 4K 30fps तक वीडियो कैप्चर कर सकता है, जबकि सेल्फी कैमरा 1080p तक सीमित है। अजीब बात यह है कि 4K या 1080p पर भी शूटिंग करते समय प्राइमरी कैमरे द्वारा कैप्चर किया गया वीडियो स्टेबल नहीं लगता है, और यदि OIS काम करता भी है, तो यह फोन इसके साथ बहुत अच्छा काम नहीं करता है। स्टेबलाइजेशन को चालू किया जा सकता है, लेकिन यह केवल इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन है, जो फ्रेम को क्रॉप करता है और जब आप चलते और रिकॉर्डिंग करते हैं तो फुटेज में डिस्टॉर्शन जोड़ता है।

अल्ट्रा-वाइड कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्डिंग को भी सपोर्ट करता है, लेकिन क्वालिटी काफी कमजोर थी। इसके अलावा, इसमें किसी भी रिज़ॉल्यूशन पर रिकॉर्डिंग करते समय दो रियर कैमरों के बीच स्विच करने की क्षमता भी नहीं है। प्राइमरी कैमरे से रिकॉर्ड किया गया लो लाइट वीडियो अच्छा है, लेकिन स्टेबलाइजेशन की परफॉर्मेंस में सुधार की जरूरत है। वीडियो के लिए नाइट मोड थोड़ा मददगार साबित हुआ, लेकिन यह 1080p पर रिकॉर्डिंग तक सीमित है, और इसके साथ ऑडियो दबी हुई लगती है।
 
nothing
 

Verdict

Nothing Phone 1 के जबरदस्त प्रचार के साथ परेशानी यह है कि यह खरीदार के दिमाग में अपने आप अवास्तविक अपेक्षाएं पैदा कर देता है। यदि आप उस सब को दूर कर देते हैं, तो आपके पास अभी भी औसत से ऊपर एक स्मार्टफोन बचता है, जो प्रतियोगिता में खुद को अलग खड़ा करने के लिए पर्याप्त अनूठे फीचर्स की पेशकश करता है। वायरलेस चार्जिंग Phone 1 में एक प्रीमियम जोड़ है, जिसे इस सेगमेंट में कोई अन्य स्मार्टफोन लाने में कामयाब नहीं हुआ है, यदि आप पुराने लेकिन अभी भी खरीदने योग्य Samsung Galaxy S20 FE 5G को लिस्ट में शामिल नहीं करते हैं।

वे खासियतें, जो मुझे अच्छी लगी, वे थी इसकी प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी, वाइब्रेंट डिस्प्ले, अच्छा प्राइमरी कैमरा और साफ-सुथरा Android अनुभव। Glyph लाइट एक अच्छा जोड़ है, लेकिन मुझे व्यक्तिगत रूप से उनसे ज्यादा फायदा नहीं हुआ। एक चीज जिसमें अभी सबसे ज्यादा सुधार की जरूरत है, वह है फोनल का सेकेंडरी कैमरा, खासकर लो लाइट में। इसके अलावा, यदि इसमें बेहतर स्टेबलाइजेशन और फीचर्स होता, तो वीडियो रिकॉर्डिंग का भी काफी फायदा उठाया जा सकता है।

अगर आप अपने अगले स्मार्टफोन में कुछ खास ढूंढ रहे हैं, जैसे कि बहुत फास्ट चार्जिंग या शानदार गेमिंग परफॉर्मेंस, तो 40,000 रुपये से कम कीमत में कुछ बेहतर फोन उपलब्ध हैं। Samsung Galaxy A53 5G इस सेगमेंट में एकमात्र नए मॉडल में से एक है, जिसमें IP67 रेटिंग मिलती है और यह परफॉर्मेंस के मामले में भी ऑल-राउंडर है। यदि आप बहुत अच्छी गेमिंग परफॉर्मेंस की तलाश में हैं, तो Xiaomi 11T Pro और iQoo 9 SE जैसे फोन बेहतर ऑप्शन होंगे। इसके अलावा, Motorola Edge 20 Pro के 5X टेलीफोटो कैमरे से फोटोग्राफी के शौकीनों को खुश होना चाहिए।

इन सभी फोन में Nothing Phone 1 की तुलना में एक या एक से अधिक क्षेत्रों में बेहतर स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स हैं। हालांकि, यदि आप एक ऐसा फोन चाहते हैं, जो सभी आवश्यक फीचर्स के साथ पूरी तरह से अलग दिखाई दे, तो अभी मार्केट में Phone 1 जैसा कुछ नहीं है।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Premium build quality, unique design
  • Vivid 120Hz OLED display
  • Wireless charging and IP53 rating
  • Decent battery life
  • Clean software, snappy performance
  • Very good primary camera
  • कमियां
  • Secondary cameras struggle in low light
  • No bundled charger
डिस्प्ले6.55 इंच
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा50-मेगापिक्सल + 50-मेगापिक्सल
रैम12 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सेरेजो Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन और लैपटॉप के बारे में लिखते ...और भी

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Airtel का पूरे 1 साल के लिए प्लान, 365 दिनों तक डेली 2.5GB डाटा, अनलिमिटिड कॉलिंग, Amazon Prime, Hotstar का सब्सक्रिप्शन भी फ्री
  2. कैमरे में कैद हुई 1674 km/h की स्पीड से घूमती धरती क्या आपने देखी? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो
  3. ये देश लगाने जा रहा इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्रतिबंध, जहां पूरी दुनिया हो रही EV की दीवानी
  4. Apple Car का प्राइस एक लाख डॉलर से कम होगा, कंपनी ने टाला लॉन्च
  5. टॉप 8 क्रिप्टोकरेंसी, जो 2050 तक 1 डॉलर को 10 हजार डॉलर में बदल सकती हैं!
  6. इस इलेक्ट्रिक कार पर जमकर उमड़ा खरीदारों का सैलाब, 35 हजार यूनिट्स ले गए घर, आनंद महिंद्रा भी करते हैं तारीफ
  7. मात्र 15,390 रुपये में खरीदें 55 हजार रुपये वाला 50 इंच Smart TV, Flipkart सेल में लगा दें ये ऑफर
  8. Traffic Rules: पीली बत्ती जंप करने से क्या होता है चालान? जानें येलो लाइट के सभी नियम
  9. Jio और Airtel को टक्कर देने के लिए Vodafone Idea लाया धमाकेदार, 365 दिनों की वैधता के साथ 850GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग
  10. टॉप 7 क्रिप्टोकरेंसी, जो BlockFi के दिवालिया घोषित करते ही गिरना शुरू हो गए, इनसे बचकर रहे
  11. पहली बार iPhone 14 हुआ इतना सस्ता, Flipkart और Amazon पर हुआ कमाल, देखते ही खरीद लेंगे
  12. फ्लिपकार्ट सेल में मात्र 1499 रुपये में खरीदें 17 हजार वाला 64MP कैमरा स्मार्टफोन, इस ऑफर से पुराने फोन से भी मिलेगा छुटकारा
  13. सूर्य हुआ ‘बेकाबू’, कल कहर बरपा सकता है एक खतरनाक सौर तूफान, जानें पूरा मामला
  14. 365 दिन तक डेली 2GB डेटा, अनलिमिटिड कॉलिंग वाला BSNL का ये प्लान Jio, Airtel से मिलता है आधी कीमत में!
  15. KGF 2, कांतारा के बाद धमाल मचाने आ रही कब्‍ज़ा, फ‍िल्‍म का टीजर रिलीज
  16. 55 इंच 4K UHD डिस्प्ले से लैस OnePlus TV 55 Y1S Pro होगा 9 दिसंबर को लॉन्च, जानें क्या होगा खास
  17. 250 से 500 cc तक इस चाइनीज कंपनी ने भारत में लॉन्च की 4 मोटरसाइकिल, 10 हजार में करे बुक
  18. ब्लू ने लॉन्च किया चार कैमरे वाला स्मार्टफोन, जानें सारी खूबियां
  19. Flipkart पर दिसंबर की सबसे तगड़ी डील, सिर्फ 13698 रुपये में मिल रहा 50MP कैमरा वाला 5G स्मार्टफोन
  20. Nothing Phone 1 रिव्यू: क्या लोगो की पसंद बनेगा नथिंग!
  21. Realme 10 Pro 5G और 10 Pro+ 5G का लॉन्च से पहले खुलासा, ऐसे होंगे ये स्मार्टफोन
  22. 30 साल की मेहनत के बाद दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्‍कोप का निर्माण शुरू, 16 देश मिलकर खर्च कर रहे 127 अरब रुपये, जानें खास बातें
  23. Viral Video : पतली कमरिया मोरी…पर लड़की ने चलती बाइक पर किया डांस, लोग बोले- भगवान मुझे उठा…
  24. Jio लाया 222 रुपये में धांसू प्लान, 50GB डाटा और 30 दिनों की वैधता के साथ Airtel और Vodafone Idea को देता मात
  25. सिंगल चार्ज में 30 दिनों तक चलने वाली Amazfit Falcon लॉन्च, Apple और Garmin को देती है टक्कर
  26. Paytm, PhonePe, Amazon Pay के केवाईसी अपडेट की डेडलाइन 6 महीने बढ़ी
  27. WhatsApp KBC Scam: 25 लाख की लॉटरी लगने का मैसेज हो रहा है वायरल, खुद को ऐसे बचाएं
  28. टॉप 10 क्रिप्टोकरेंसी जो 2023 में बन सकती हैं फायदे का सौदा!
  29. Ola के S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर पर दिसंबर में मिल रहा 10,000 रुपये का डिस्काउंट
  30. पृथ्वीराज के बाद अब अक्षय कुमार मराठी फिल्म में निभाएंगे छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमिका, देखें फर्स्ट लुक
#ताज़ा ख़बरें
  1. Apple Car का प्राइस एक लाख डॉलर से कम होगा, कंपनी ने टाला लॉन्च
  2. Xiaomi पर भारत में सख्ती के बीच कंपनी के चीफ बिजनेस हेड Raghu Reddy का इस्तीफा
  3. शाहरुख खान ने ठुकराया 'कांतारा' के डायरेक्टर ऋषभ शेट्टी की फिल्म का ऑफर? रोहित शेट्टी के साथ करेंगे अगली फिल्म
  4. 2 हजार से कम कीमत में 1.87 इंच डिस्प्ले, ब्लूटूथ कॉलिंग के साथ Apple जैसी दिखने वाली Pebble Frost स्मार्टवॉच भारत में लॉन्च!
  5. 6000mAh बैटरी, 50MP कैमरा, Helio G99 SoC के साथ Tecno Pova 4 भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  6. KGF 2, कांतारा के बाद धमाल मचाने आ रही कब्‍ज़ा, फ‍िल्‍म का टीजर रिलीज
  7. Ola के S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर पर दिसंबर में मिल रहा 10,000 रुपये का डिस्काउंट
  8. फ‍िल्‍म ‘यशोदा’ की OTT रिलीज डेट फाइनल, सेरोगेट मां के किरदार में दिखेंगी समांथा
  9. पहली बार iPhone 14 हुआ इतना सस्ता, Flipkart और Amazon पर हुआ कमाल, देखते ही खरीद लेंगे
  10. 51 हजार किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से धरती की ओर बढ़ रहा कमर्शियल प्लेन जितना बड़ा एस्ट्रॉयड! NASA की चेतावनी
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.