Nokia 7.1 का रिव्यू

HMD Global का हाल ही में लॉन्च हुआ नया स्मार्टफोन Nokia 7.1 कैसा है, आज हम आपको इस बात की जानकारी रिव्यू के माध्यम से देंगे।

Nokia 7.1 का रिव्यू

क्या Nokia 7.1 है बेस्ट स्मार्टफोन? पढ़ें रिव्यू

ख़ास बातें
  • नोकिया 7.1 में 5.84 इंच का फुल एचडी+ (1080x2280 पिक्सल) डिस्प्ले है
  • पिछले हिस्से पर दो कैमरों के साथ आता है Nokia 7.1
  • डुअल-नैनो सिम वाला Nokia 7.1 एंड्रॉयड ओरियो पर चलता है
Nokia ब्रांड के स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी HMD Global तेजी से भारतीय बाजार में नए हैंडसेट लॉन्च कर रही है। नोकिया के लेटेस्ट मिड-रेंज स्मार्टफोन Nokia 7.1 की कीमत Nokia 6.1 Plus से थोड़ी ज्यादा है। भारत में नोकिया 7.1 का केवल एक ही वेरिएंट उतारा गया है जोकि 4 जीबी  रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इस वेरिएंट का दाम 19,999 रुपये है।

फोन की खासियत की बात करें तो इसमें 5.84 इंच नॉच डिस्प्ले है जो एचडीआर सपोर्ट से लैस है। स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए Nokia 7.1 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा यह फोन दो रियर कैमरे, 4 जीबी रैम, 3,060 एमएएच की बैटरी और कार्ल ज़ाइस ऑप्टिक्स के साथ आता है। नोकिया 7.1 की बिक्री भारत में शुरू हो चुकी है, तो आइए इसके बारे में विस्तार से  जानते हैं।
 

Nokia 7.1 का डिजाइन

नोकिया 7.1 में एल्युमीनियम फ्रेम और मेटल का इस्तेमाल हुआ जिस वजह से यह मजबूत दावेदारी पेश करता है। यह दिखने में शानदार है और इसमें कोई शक नहीं है कि इस प्राइस रेंज में यह आकर्षक स्मार्टफोन है। फोन का बैक पैनल ग्लास से बना है, यही वजह है कि इसपर उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं और यह आसानी से फिसल सकता है। Nokia 7.1 काफी बड़ा है जिस वजह से एक-हाथ से फोन को इस्तेमाल करने में आपको परेशानी हो सकती है।

नोकिया 7.1 स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल पर कोई भी बटन नहीं दिया गया है लेकिन फोन के दाहिनी तरफ पावर और वॉल्यूम बटन मौजूद हैं। वहीं, फोन के बायीं तरफ सिम-ट्रे दी गई है, आप चाहें तो दूसरे स्लॉट में सिम या फिर माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं। फोन के ऊपरी हिस्से पर नॉच है जोकि काफी छोटा है। एंड्रॉयड पाई अपडेट के साथ नॉच को छिपाने वाला फीचर तो नहीं आता लेकिन यूजर सेटिंग्स ऐप के डेवलपर ऑप्शन में इस विकल्प को खोज सकते हैं। फोन के निचले हिस्से पर बॉर्डर है जहां आपको Nokia ब्रांड का लोगो नजर आएगा।
 
Nokia7

फोटोग्राफी के लिए बैक पैनल पर डुअल-रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, गौर करने वाली बात यहां ये भी है कि प्राइमरी सेंसर के ठीक नीचे आपको Zeiss लोगो नजर आएगा। इसका मतलब Nokia 7.1 कार्ल ज़ाइस ऑप्टिक्स के साथ आता है। केवल इतना ही नहीं, बैक पैनल पर सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर, नोकिया ब्रांड का लोगो और Android One लिखा नजर आएगा। फोन के निचले हिस्से पर लाउडस्पीकर और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट को जगह मिली है। स्पीकर से तेज और साफ आवाज़ सुनाई देती है।
 

Nokia 7.1 का स्पेसिफिकेशन और डिस्प्ले

नोकिया 7.1 स्मार्टफोन को केवल 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में उतारा गया है, माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 400 जीबी तक बढ़ाना संभव है। फोन में हाइब्रिड-सिम ट्रे दी गई है, इसका मतलब आप चाहें तो दूसरे स्लॉट में सिम या मेमोरी कार्ड को लगा सकते हैं। फोन में जान फूंकने के लिए 3,060 एमएएच की बैटरी और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट है। Nokia 7.1 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है। हमारे रिव्यू यूनिट को एंड्रॉयड 9.0 पाई स्टेबल अपडेट मिल चुका है।
 
Nokia7

कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई 802.11 एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, ग्लोनास, एनएफसी, टाइप सी (यूएसबी 2.0), ओटीजी, 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक सपोर्ट है। 19:9 ऑस्पेक्ट रेशियो और एचडीआर 10 सपोर्ट वाले नोकिया 7.1 में 5.84 इंच का फुल एचडी+ (1080x2280 पिक्सल) डिस्प्ले है। फोन का डिस्प्ले ब्राइट है, साथ ही इसमें कलर भी विविड दिखाई देते हैं। इसके व्यूइंग एंगल भी काफी शानदार है। एचडीआर कंटेंट शार्प और वाइब्रेंट दिखाई देता है।
 

Nokia 7.1 की परफॉर्मेंस, सॉफ्टवेयर और बैटरी लाइफ

नोकिया 7.1 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम दी गई है। फोन दिनभर के सभी टास्क को सही ढंग और आसानी से कर लेता है। यूआई एनिमेशन भी स्मूथ हैं। मीडियम ग्राफिक्स सेटिंग्स पर Asphalt 9 खेलने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। अब बात बेंचमार्क स्कोर की। एंटूटू पर Nokia 7.1 ने 1,16,083, जीएफएक्सबेंच टी-रेक्स में 33fps, जीएफएक्सबेंच Manhattan 3.1 में 9.6fps और गीकबेंच सिंगल और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमश: 1,340 और 4,926 स्कोर किया है।

Nokia 7.1 एंड्रॉयड वन का हिस्सा है। Huawei, Samsung और Realme स्मार्टफोन में एक साथ दो व्हाट्सऐप ऐप को चलाने की सुविधा मिलती है लेकिन इस फोन में आप एक साथ दो WhatsApp नहीं चला सकते। फोन में एंबियंट डिस्प्ले फीचर मौजूद है जो मिस्ड कॉल और ऐप नोटिफिकेशन के नोटिफिकेशन को दर्शाता है। नोकिया 7.1 में यूजर्स की सहूलियत के लिए कई जेस्चर भी दिए गए हैं।
 
Nokia7

इसके अलावा आप चाहें तो एंड्रॉयड पाई नेविगेशनल जेस्चर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें इस्तेमाल करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। फोन में डिजिटल वेलबींग फीचर है जो इस बात को ट्रैक करता है कि कितनी तेजी से अलग-अलग ऐप को इस्तेमाल कर रहे हैं, कितनी बार आपने फोन को अनलॉक किया और एक दिन में आपको कितने नोटिफिकेशन प्राप्त होते हैं। Android Pie अपडेट के साथ डार्क मोड फीचर भी फोन में जुड़ा जाएगा। यह ऐप ड्रावर को डार्क कर देता है और साथ ही क्विक टोगल पैनल की सुविधा प्रदान करता है।
 
Nokia7

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा रहेगा, इसका अर्पचर एफ/2.0 है। नोकिया 7.1 फेस अनलॉक सपोर्ट के साथ आता है, पर्याप्त मात्रा में लाइट होने पर यह सही ढंग से काम करता है। लो-लाइट और सूरज की रोशनी में यह अनियमित ढंग से काम करता है। नोकिया 7.1 में फेस अनलॉक सेटअप प्रोसेस थोड़ा धीमा है। आशा है कि भविष्य में Nokia 7.1 को मिलने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट से यह इंप्रूव हो जाए। फिंगरप्रिंट सेंसर सही ढंग और तेजी से काम करता है।

हमारे एचडी वीडियो लूप बैटरी टेस्ट में Nokia 7.1 ने 9 घंटे और 30 मिनट तक बैकअप दिया। मीडियम से ज्यादा इस्तेमाल की स्थिति में फोन ने 12 घंटे तक साथ दिया और फिर भी 15 प्रतिशत बैटरी शेष थी। एंड्रॉयड पाई अपडेट अपने साथ बैटरी सेवर मोड और अडैप्टिव बैटरी फीचर को लेकर आया है। फास्ट चार्जर फोन को 1.5 घंटे में पूरा चार्ज कर देता है। ग्लास बैक पैनल के बावजूद भी फोन वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ नहीं आता है।
 

Nokia 7.1 का कैमरा

फोटोग्राफी के लिए नोकिया 7.1 में दो रियर कैमरे हैं जोकि कार्ल ज़ाइस ऑप्टिक्स और इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ आता हैं। एफ/1.8 अपर्चर वाले 12 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर के साथ एफ/2.4 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर जुगलंबदी में काम करेगा। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा रहेगा, इसका अर्पचर एफ/2.0 है। नोकिया ब्रांड का यह स्मार्टफोन डुअल फ्लैश के साथ आता है।

पर्याप्त मात्रा में मौजूद लाइट होने पर ली गई तस्वीरें क्रिस्प आईं और विविड कलर भी दिखाई दे रहे थे। हमारे अनुभव के हिसाब से पोर्टेट शॉट में ली गई तस्वीरें भी काफी प्रभावशाली आईं। कम रोशनी में ली गई तस्वीरें में नॉइस कम से कम था और फोटो काफी सही आईं थी। कई बार फोन से खिंची गई तस्वीरों में हमें शॉर्पनेस ज्यादा लगी। बेशक HMD Global ने नोकिया 7.1 में लो-लाइट परफॉर्मेंस पर काफी काम किया है लेकिन इस प्राइस सेगमेंट में Xiaomi Mi A2 (रिव्यू) का कैमरा बेस्ट है।
 
nokia7
nokia7
nokia7
nokia7

8 मेगापिक्सल के सेल्फी सेंसर से भी तस्वीरें अच्छी आईं। फ्रंट पैनल पर एलईडी फ्लैश तो मौजूद नहीं है, लेकिन लो-लाइट में आई तस्वीरों ने हमें संतुष्ट किया। बता दें कि, फ्रंट कैमरा पोर्टेट शॉट लेने के लिए सॉफ्वेयर ऐल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है। कैमरा ऐप में एआर स्टीकर्स, डुअल-साइट मोड, एआई पोर्टेट लाइटिंग जैसे काम के फीचर मिलेंगे। एआर स्टीकर्स को रियर और फ्रंट कैमरे के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। डुअल-साइट मोड में रियर और फ्रंट कैमरा से ली गई पिक्चर क्वालिटी खास अच्छी नहीं आई। फ्रंट कैमरा 1080p और रियर कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है। बता दें कि वीडियो की क्वालिटी अच्छी आई।
 

हमारा फैसला

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर वाले नोकिया 7.1 की कीमत थोड़ी ज्यादा है क्योंकि इस प्राइस सेगमेंट में आने वाले Poco F1 और Honor Play जैसे स्मार्टफोन में फ्लैगशिप-ग्रेड प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। प्रोसेसर की पावर की बात ना करें तो Nokia 7.1 एक ऑल-राउंडर स्मार्टफोन है। नोकिया 7.1 की खासियत फोन की क्रिस्प और विविड एचडीआर डिस्प्ले है और इस प्राइस सेगमेंट में यह बेस्ट दावेदारी पेश करती है। नोकिया 7.1 जैसे कि हमने आपको बताया कि एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है तो ऐसी स्थिति में फोन को नियमित रूप से अपडेट मिलते रहने की गारंटी है। लुक काफी आकर्षक है, इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी है। HMD Global ने Nokia 7.1 की लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस पर भी काफी काम किया है।

आप चाहें तो बेशक शाओमी पोको एफ1 और हॉनर प्ले खरीद सकते हैं जो फ्लैगशिप-ग्रेड प्रोसेसर से लैस हैं। लेकिन गौर करने वाली बात यहां ये भी है कि Poco F1 प्लास्टिक का बना है जो प्रीमियम लुक नहीं देता तो वहीं नोकिया 7.1 की प्रीमियम लुक इसके आकर्षक बनाती है। पोको एफ1 और हॉनर प्ले  मीयूआई और ईएमयूआई स्किन पर चलते हैं जोकि थर्ड पार्टी ब्लोट के साथ आते हैं। अंत में केवल इतना ही कि Nokia 7.1 एक मजबूत स्मार्टफोन है जो दिनभर के सभी टास्क को आसानी से मैनेज कर लेता है।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Great display
  • Sleek and compact
  • Android One and no software bloat
  • Quick and accurate fingerprint sensor
  • कमियां
  • Face recognition is iffy
  • Competition offers better specifications
डिस्प्ले5.84 इंच
प्रोसेसरस्नैपड्रैगन 636
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3060 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Flipkart सेल पर आखिरी दिन मची लूट, मात्र 549 रुपये में खरीदें नया टैबलेट, कीमत हुई पुराने से भी सस्ती
  2. 64MP कैमरा, 8GB रैम वाला OPPO F21s Pro इस ट्रिक से Amazon सेल पर सिर्फ 7149 में खरीदें
  3. मात्र 210 रुपये में महीने भर तक डेली 100 किमी चलेगी ये ई-बाइक, कीमत 50 हजार से भी कम
  4. Amazon सेल में मात्र 40 रुपये में मिल रहे ईयरफोन, ऐसी डील कहीं नहीं मिलेगी
  5. 399 रुपये के रिचार्ज पर पूरा परिवार जमकर चलाएगा इंटरनेट और फ्री मिलेगी कॉलिंग, Jio का ये प्लान है सबसे किफायती
  6. 50 हजार वाला फोन 16199 रुपये में, अमेजन सेल पर नहीं मिलेगी इससे तगड़ी छूट, लिमिटेड ऑफर से लें लाभ
  7. Indian Idol 13 की इस कंटेस्टेंट को सुभाष घई ने दे डाला फिल्म का ऑफर! मीठी आवाज़ और खूबसूरती पर हुए फिदा
  8. 5G : 2500 रुपये की Jio डिवाइस आपकी गाय को बचाएगी लंपी बीमारी के कहर से!
  9. 5G भारत में चलाने के लिए क्या मौजूदा सिम कार्ड और मोबाइल को बदलना होगा? जानें
  10. भारत में 5G: Airtel, Jio, Vi? किस ऑपरेटर पर सबसे पहले आएगा 5G, किस 5G फोन पर चलेगी सर्विस? जानें सब कुछ
  11. Amazon सेल में सबसे सस्ता लैपटॉप, इस ऑफर से मात्र 4349 रुपये में अपना बनाएं शानदार लैपटॉप
  12. Jawa ने लॉन्च की 334cc इंजन वाली स्टाइलिश 42 Bobber बाइक, जानें कीमत, फीचर्स
  13. Flipkart Big Dussehra Sale 2022 5 अक्टूबर से! इलेक्ट्रॉनिक्स, टीवी पर 80% तक डिस्काउंट, जानें सब कुछ
  14. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  15. Amazon पर 20 हजार वाली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन इस ऑफर के बाद मात्र 4,130 रुपये में
  16. सबसे सस्ता 43 इंच Smart TV, इस ऑफर के बाद 41,999 रुपये के बजाय 10,479 में
  17. 90 हजार वाला रीफर्बिश Lenovo लैपटॉप इस ऑफर से सिर्फ Rs 4249 में, Amazon पर नहीं मिलेगी इससे बेहतर डील
  18. 97,990 रुपये वाला 55 इंच स्मार्ट टीवी सिर्फ 23 हजार में खरीदें, Amazon पर झट से लगा दें ये ऑफर
  19. Amazon Great Indian Festival 2022 Sale में Rs 299 में ट्राईपॉड, रिंग लाइट और बहुत कुछ!
  20. Amazon Great Indian Festival 2022 Sale में Rs 2000 का Wi-Fi राउटर केवल Rs 779 में! देखें और भी सस्ते ऑफर
  21. LML Star इलेक्ट्रिक स्कूटर की फोटो हुई लीक, ऐसा दिखता है Bajaj Chetak राइवल
  22. 7000mAh बैटरी, 6GB RAM के साथ Tecno Pova Neo 2 लॉन्च, कम दाम में गजब हैं फीचर्स
  23. Nasa के स्‍पेसक्राफ्ट की एस्‍टरॉयड से टक्‍कर के बाद एक दिन में पृथ्‍वी के करीब आईं 5 ‘चट्टानी आफतें’
  24. Big Boss 16: 3.2 फीट के रैपर अब्दु रोजिक हैं करोड़पति! लेकिन एक समय हालात थे ऐसे कि ...
  25. Huawei ने Vision Smart Screen Portable Version किया पेश, 10.4 इंच 4K डिस्प्ले में अब कहीं भी मनोरंजन!
  26. सरकार ने 67 पोर्न वेबसाइट्स पर लगाया बैन, जानें वजह
  27. RuPay vs Visa vs MasterCard: जानें तीनों में क्या है अंतर?
  28. Realme C35 Review: डिजाइन में दम, लेकिन परफॉर्मेंस...
  29. 70 साल में पृथ्‍वी के सबसे करीब आया बृहस्‍पति! लोगों ने 4 चंद्रमा भी देखे, आपको पसंद आएंगी ये तस्‍वीरें!
  30. Airtel ने दिल्ली, मुंबई समेत 8 शहरों में लॉन्च किया 5G, जानें किन शहरों को पहले मिलेगी 5G सर्विस
#ताज़ा ख़बरें
  1. Bigg Boss अपनी आवाज के लिए कितनी फीस लेते हैं? आप भी जानें
  2. Flipkart Big Dussehra Sale 2022 5 अक्टूबर से! इलेक्ट्रॉनिक्स, टीवी पर 80% तक डिस्काउंट, जानें सब कुछ
  3. Jawa ने लॉन्च की 334cc इंजन वाली स्टाइलिश 42 Bobber बाइक, जानें कीमत, फीचर्स
  4. IND vs SA 2022 2nd T20: भारत बनाम साउथ अफ्रीका दूसरा टी20 मैच आज कहां, कैसे देखें लाइव?
  5. Amazon Great Indian Festival 2022 Sale में Rs 2000 का Wi-Fi राउटर केवल Rs 779 में! देखें और भी सस्ते ऑफर
  6. Indian Idol 13 की इस कंटेस्टेंट को सुभाष घई ने दे डाला फिल्म का ऑफर! मीठी आवाज़ और खूबसूरती पर हुए फिदा
  7. Mercedes की मेड इन इंडिया EV पर नितिन गडकरी ने कहा, इसे खरीदना मेरे बस की बात नहीं 
  8. मात्र 210 रुपये में महीने भर तक डेली 100 किमी चलेगी ये ई-बाइक, कीमत 50 हजार से भी कम
  9. 58 हजार रुपये सस्ता खरीदें 3700mAh बैटरी, 50MP कैमरा, 8GB रैम वाला Samsung Galaxy S22 5G फोन Amazon सेल में!
  10. 399 रुपये के रिचार्ज पर पूरा परिवार जमकर चलाएगा इंटरनेट और फ्री मिलेगी कॉलिंग, Jio का ये प्लान है सबसे किफायती
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.