Nokia 7.1 का रिव्यू

HMD Global का हाल ही में लॉन्च हुआ नया स्मार्टफोन Nokia 7.1 कैसा है, आज हम आपको इस बात की जानकारी रिव्यू के माध्यम से देंगे।

Nokia 7.1 का रिव्यू

क्या Nokia 7.1 है बेस्ट स्मार्टफोन? पढ़ें रिव्यू

ख़ास बातें
  • नोकिया 7.1 में 5.84 इंच का फुल एचडी+ (1080x2280 पिक्सल) डिस्प्ले है
  • पिछले हिस्से पर दो कैमरों के साथ आता है Nokia 7.1
  • डुअल-नैनो सिम वाला Nokia 7.1 एंड्रॉयड ओरियो पर चलता है
Nokia ब्रांड के स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी HMD Global तेजी से भारतीय बाजार में नए हैंडसेट लॉन्च कर रही है। नोकिया के लेटेस्ट मिड-रेंज स्मार्टफोन Nokia 7.1 की कीमत Nokia 6.1 Plus से थोड़ी ज्यादा है। भारत में नोकिया 7.1 का केवल एक ही वेरिएंट उतारा गया है जोकि 4 जीबी  रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इस वेरिएंट का दाम 19,999 रुपये है।

फोन की खासियत की बात करें तो इसमें 5.84 इंच नॉच डिस्प्ले है जो एचडीआर सपोर्ट से लैस है। स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए Nokia 7.1 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा यह फोन दो रियर कैमरे, 4 जीबी रैम, 3,060 एमएएच की बैटरी और कार्ल ज़ाइस ऑप्टिक्स के साथ आता है। नोकिया 7.1 की बिक्री भारत में शुरू हो चुकी है, तो आइए इसके बारे में विस्तार से  जानते हैं।
 

Nokia 7.1 का डिजाइन

नोकिया 7.1 में एल्युमीनियम फ्रेम और मेटल का इस्तेमाल हुआ जिस वजह से यह मजबूत दावेदारी पेश करता है। यह दिखने में शानदार है और इसमें कोई शक नहीं है कि इस प्राइस रेंज में यह आकर्षक स्मार्टफोन है। फोन का बैक पैनल ग्लास से बना है, यही वजह है कि इसपर उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं और यह आसानी से फिसल सकता है। Nokia 7.1 काफी बड़ा है जिस वजह से एक-हाथ से फोन को इस्तेमाल करने में आपको परेशानी हो सकती है।

नोकिया 7.1 स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल पर कोई भी बटन नहीं दिया गया है लेकिन फोन के दाहिनी तरफ पावर और वॉल्यूम बटन मौजूद हैं। वहीं, फोन के बायीं तरफ सिम-ट्रे दी गई है, आप चाहें तो दूसरे स्लॉट में सिम या फिर माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं। फोन के ऊपरी हिस्से पर नॉच है जोकि काफी छोटा है। एंड्रॉयड पाई अपडेट के साथ नॉच को छिपाने वाला फीचर तो नहीं आता लेकिन यूजर सेटिंग्स ऐप के डेवलपर ऑप्शन में इस विकल्प को खोज सकते हैं। फोन के निचले हिस्से पर बॉर्डर है जहां आपको Nokia ब्रांड का लोगो नजर आएगा।
 
Nokia7

फोटोग्राफी के लिए बैक पैनल पर डुअल-रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, गौर करने वाली बात यहां ये भी है कि प्राइमरी सेंसर के ठीक नीचे आपको Zeiss लोगो नजर आएगा। इसका मतलब Nokia 7.1 कार्ल ज़ाइस ऑप्टिक्स के साथ आता है। केवल इतना ही नहीं, बैक पैनल पर सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर, नोकिया ब्रांड का लोगो और Android One लिखा नजर आएगा। फोन के निचले हिस्से पर लाउडस्पीकर और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट को जगह मिली है। स्पीकर से तेज और साफ आवाज़ सुनाई देती है।
 

Nokia 7.1 का स्पेसिफिकेशन और डिस्प्ले

नोकिया 7.1 स्मार्टफोन को केवल 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में उतारा गया है, माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 400 जीबी तक बढ़ाना संभव है। फोन में हाइब्रिड-सिम ट्रे दी गई है, इसका मतलब आप चाहें तो दूसरे स्लॉट में सिम या मेमोरी कार्ड को लगा सकते हैं। फोन में जान फूंकने के लिए 3,060 एमएएच की बैटरी और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट है। Nokia 7.1 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है। हमारे रिव्यू यूनिट को एंड्रॉयड 9.0 पाई स्टेबल अपडेट मिल चुका है।
 
Nokia7

कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई 802.11 एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, ग्लोनास, एनएफसी, टाइप सी (यूएसबी 2.0), ओटीजी, 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक सपोर्ट है। 19:9 ऑस्पेक्ट रेशियो और एचडीआर 10 सपोर्ट वाले नोकिया 7.1 में 5.84 इंच का फुल एचडी+ (1080x2280 पिक्सल) डिस्प्ले है। फोन का डिस्प्ले ब्राइट है, साथ ही इसमें कलर भी विविड दिखाई देते हैं। इसके व्यूइंग एंगल भी काफी शानदार है। एचडीआर कंटेंट शार्प और वाइब्रेंट दिखाई देता है।
 

Nokia 7.1 की परफॉर्मेंस, सॉफ्टवेयर और बैटरी लाइफ

नोकिया 7.1 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम दी गई है। फोन दिनभर के सभी टास्क को सही ढंग और आसानी से कर लेता है। यूआई एनिमेशन भी स्मूथ हैं। मीडियम ग्राफिक्स सेटिंग्स पर Asphalt 9 खेलने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। अब बात बेंचमार्क स्कोर की। एंटूटू पर Nokia 7.1 ने 1,16,083, जीएफएक्सबेंच टी-रेक्स में 33fps, जीएफएक्सबेंच Manhattan 3.1 में 9.6fps और गीकबेंच सिंगल और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमश: 1,340 और 4,926 स्कोर किया है।

Nokia 7.1 एंड्रॉयड वन का हिस्सा है। Huawei, Samsung और Realme स्मार्टफोन में एक साथ दो व्हाट्सऐप ऐप को चलाने की सुविधा मिलती है लेकिन इस फोन में आप एक साथ दो WhatsApp नहीं चला सकते। फोन में एंबियंट डिस्प्ले फीचर मौजूद है जो मिस्ड कॉल और ऐप नोटिफिकेशन के नोटिफिकेशन को दर्शाता है। नोकिया 7.1 में यूजर्स की सहूलियत के लिए कई जेस्चर भी दिए गए हैं।
 
Nokia7

इसके अलावा आप चाहें तो एंड्रॉयड पाई नेविगेशनल जेस्चर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें इस्तेमाल करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। फोन में डिजिटल वेलबींग फीचर है जो इस बात को ट्रैक करता है कि कितनी तेजी से अलग-अलग ऐप को इस्तेमाल कर रहे हैं, कितनी बार आपने फोन को अनलॉक किया और एक दिन में आपको कितने नोटिफिकेशन प्राप्त होते हैं। Android Pie अपडेट के साथ डार्क मोड फीचर भी फोन में जुड़ा जाएगा। यह ऐप ड्रावर को डार्क कर देता है और साथ ही क्विक टोगल पैनल की सुविधा प्रदान करता है।
 
Nokia7

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा रहेगा, इसका अर्पचर एफ/2.0 है। नोकिया 7.1 फेस अनलॉक सपोर्ट के साथ आता है, पर्याप्त मात्रा में लाइट होने पर यह सही ढंग से काम करता है। लो-लाइट और सूरज की रोशनी में यह अनियमित ढंग से काम करता है। नोकिया 7.1 में फेस अनलॉक सेटअप प्रोसेस थोड़ा धीमा है। आशा है कि भविष्य में Nokia 7.1 को मिलने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट से यह इंप्रूव हो जाए। फिंगरप्रिंट सेंसर सही ढंग और तेजी से काम करता है।

हमारे एचडी वीडियो लूप बैटरी टेस्ट में Nokia 7.1 ने 9 घंटे और 30 मिनट तक बैकअप दिया। मीडियम से ज्यादा इस्तेमाल की स्थिति में फोन ने 12 घंटे तक साथ दिया और फिर भी 15 प्रतिशत बैटरी शेष थी। एंड्रॉयड पाई अपडेट अपने साथ बैटरी सेवर मोड और अडैप्टिव बैटरी फीचर को लेकर आया है। फास्ट चार्जर फोन को 1.5 घंटे में पूरा चार्ज कर देता है। ग्लास बैक पैनल के बावजूद भी फोन वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ नहीं आता है।
 

Nokia 7.1 का कैमरा

फोटोग्राफी के लिए नोकिया 7.1 में दो रियर कैमरे हैं जोकि कार्ल ज़ाइस ऑप्टिक्स और इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ आता हैं। एफ/1.8 अपर्चर वाले 12 मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर के साथ एफ/2.4 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर जुगलंबदी में काम करेगा। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा रहेगा, इसका अर्पचर एफ/2.0 है। नोकिया ब्रांड का यह स्मार्टफोन डुअल फ्लैश के साथ आता है।

पर्याप्त मात्रा में मौजूद लाइट होने पर ली गई तस्वीरें क्रिस्प आईं और विविड कलर भी दिखाई दे रहे थे। हमारे अनुभव के हिसाब से पोर्टेट शॉट में ली गई तस्वीरें भी काफी प्रभावशाली आईं। कम रोशनी में ली गई तस्वीरें में नॉइस कम से कम था और फोटो काफी सही आईं थी। कई बार फोन से खिंची गई तस्वीरों में हमें शॉर्पनेस ज्यादा लगी। बेशक HMD Global ने नोकिया 7.1 में लो-लाइट परफॉर्मेंस पर काफी काम किया है लेकिन इस प्राइस सेगमेंट में Xiaomi Mi A2 (रिव्यू) का कैमरा बेस्ट है।
 
nokia7
nokia7
nokia7
nokia7

8 मेगापिक्सल के सेल्फी सेंसर से भी तस्वीरें अच्छी आईं। फ्रंट पैनल पर एलईडी फ्लैश तो मौजूद नहीं है, लेकिन लो-लाइट में आई तस्वीरों ने हमें संतुष्ट किया। बता दें कि, फ्रंट कैमरा पोर्टेट शॉट लेने के लिए सॉफ्वेयर ऐल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है। कैमरा ऐप में एआर स्टीकर्स, डुअल-साइट मोड, एआई पोर्टेट लाइटिंग जैसे काम के फीचर मिलेंगे। एआर स्टीकर्स को रियर और फ्रंट कैमरे के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। डुअल-साइट मोड में रियर और फ्रंट कैमरा से ली गई पिक्चर क्वालिटी खास अच्छी नहीं आई। फ्रंट कैमरा 1080p और रियर कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है। बता दें कि वीडियो की क्वालिटी अच्छी आई।
 

हमारा फैसला

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर वाले नोकिया 7.1 की कीमत थोड़ी ज्यादा है क्योंकि इस प्राइस सेगमेंट में आने वाले Poco F1 और Honor Play जैसे स्मार्टफोन में फ्लैगशिप-ग्रेड प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। प्रोसेसर की पावर की बात ना करें तो Nokia 7.1 एक ऑल-राउंडर स्मार्टफोन है। नोकिया 7.1 की खासियत फोन की क्रिस्प और विविड एचडीआर डिस्प्ले है और इस प्राइस सेगमेंट में यह बेस्ट दावेदारी पेश करती है। नोकिया 7.1 जैसे कि हमने आपको बताया कि एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है तो ऐसी स्थिति में फोन को नियमित रूप से अपडेट मिलते रहने की गारंटी है। लुक काफी आकर्षक है, इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी है। HMD Global ने Nokia 7.1 की लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस पर भी काफी काम किया है।

आप चाहें तो बेशक शाओमी पोको एफ1 और हॉनर प्ले खरीद सकते हैं जो फ्लैगशिप-ग्रेड प्रोसेसर से लैस हैं। लेकिन गौर करने वाली बात यहां ये भी है कि Poco F1 प्लास्टिक का बना है जो प्रीमियम लुक नहीं देता तो वहीं नोकिया 7.1 की प्रीमियम लुक इसके आकर्षक बनाती है। पोको एफ1 और हॉनर प्ले  मीयूआई और ईएमयूआई स्किन पर चलते हैं जोकि थर्ड पार्टी ब्लोट के साथ आते हैं। अंत में केवल इतना ही कि Nokia 7.1 एक मजबूत स्मार्टफोन है जो दिनभर के सभी टास्क को आसानी से मैनेज कर लेता है।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Great display
  • Sleek and compact
  • Android One and no software bloat
  • Quick and accurate fingerprint sensor
  • कमियां
  • Face recognition is iffy
  • Competition offers better specifications
डिस्प्ले5.84 इंच
प्रोसेसरस्नैपड्रैगन 636
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3060 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. रणबीर कपूर ने फेंका फैन का स्मार्टफोन, वीडियो वायरल होने के बाद ट्रेंड हो रहा है #AngryRanbirKapoor
  2. चाइनीज कंपनी NIU ने लॉन्च किया मात्र 8 हजार रुपये में NIU Mavericks NQi इलेक्ट्रिक स्कूटर! जानें फीचर्स
  3. सेक्‍स को लेकर हुई यह स्‍टडी क्‍या आपने पढ़ी? चौंकाने वाले हैं नतीजे
  4. Aarya 3 Teaser: सिगार पीती, पिस्टल लोड करती नजर आई सुष्मिता सेन, आप भी देखें टीजर वीडियो
  5. Pathaan OTT Rights: Pathaan की OTT राइट्स में भी सेंचुरी! Amazon ने इतने करोड़ में खरीदे राइट्स!
  6. Philips में होगी 6,000 वर्कर्स की छंटनी, भारी घाटे में कंपनी
  7. मंगल ग्रह का सफर मिनटों में! Nasa बना रही न्‍यूक्लियर रॉकेट, 2027 में करेगी टेस्‍ट, जानें इसके बारे में
  8. Whatsapp स्टेटस देखने पर भी 'Seen' में नहीं आएगा आपका नाम, जानें कैसे...
  9. TikTok Banned: ऐप से आसानी से सारे वीडियो डाउनलोड करने का तरीका
  10. Bitcoin, Ethereum को आने वाले समय में पछाड़ सकती हैं ये 5 क्रिप्टोकरेंसी!
  11. 130 Km रेंज वाली PURE EV ecoDryft इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  12. सड़कों पर दौड़ती नजर आई Xiaomi इलेक्ट्रिक कार, रडार और स्मार्ट चिप से होगी लैस
  13. पाकिस्तानी फिल्म The Legend of Maula Jatt का एक और रिकॉर्ड! बनी सबसे ज्‍यादा कमाई वाली पंजाबी फ‍िल्‍म
  14. Bigg Boss 16: बिग बॉस में एकता कपूर की एंट्री! आते ही इस कंटेस्टेंट को दे डाला इस फिल्म के सीक्वल में ऑफर!
  15. जैकलीन फर्नांडिस ने कोर्ट से कहा, सुकेश चंद्रशेखर ने बर्बाद कर दिया करियर
  16. शाहरुख की फिल्म Pathaan के OTT राइट्स 100 करोड़ में बिके, सिनेमा के बाद इस प्लेटफॉर्म पर दिखेगी सबसे पहले
  17. शाहरुख खान ने क्यों ट्वीट किया 26 साल पहले आई इस हिट फिल्म का नाम! फैंस हो गए बेताब
  18. शाहरुख खान की फिल्म Pathan से जुड़ा एक अपडेट आया है! आप भी जान लें
  19. 55, 50, 43 इंच के स्मार्ट TV Xiaomi ने भारत में किए लॉन्च, जानें कीमत
  20. Google Photos ऐप से डिलीट किए गए फोटो व वीडियो ऐसे वापस लाएं
  21. ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च हुई 2022 TVS Apache RTR 160 और RTR 180 मोटरसाइकिल, जानें कीमत
  22. ChatGPT को टक्कर देने आ रहा है चाइनीज AI चैटबॉट, Baidu करेगी लॉन्च
  23. PAN Card में सुधार करने का यह है ऑनलाइन तरीका
  24. 10.or G2 लॉन्च हुआ भारत में, जानें सारे स्पेसिफिकेशन
  25. 26 हजार तक सस्ती कीमत में खरीदें Apple iPhone 12, बेहद तगड़ा है ऑफर
  26. Android, iOS की होगी छुट्टी, भारत ने बनाया खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम BharOS! जानें फीचर्स
  27. ब्लू ने लॉन्च किया चार कैमरे वाला स्मार्टफोन, जानें सारी खूबियां
  28. 20 हजार रुपये सस्ते में iPhone 14 Pro को खरीदने का मौका! इस ऑफर को तुरंत लगाएं
  29. Honor 9X, Redmi Note 8 Pro और Realme 5 Pro में कौन बेहतर?
  30. Jio Phone 2 को आज फिर खरीदने का मौका
#ताज़ा ख़बरें
  1. Xiaomi MS11 इलेक्ट्रिक कार की लाइव फोटो आईं नजर, जल्द ही होगी लॉन्च
  2. 108MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ Poco X5 और X5 Pro की होगी एंट्री, लॉन्च तारीख का खुलासा
  3. चीन, वियतनाम को एक्सपोर्ट के लिए भारत में AirPods के कंपोनेंट बना रही Apple की सप्लायर
  4. Aarya 3 Teaser: सिगार पीती, पिस्टल लोड करती नजर आई सुष्मिता सेन, आप भी देखें टीजर वीडियो
  5. सड़कों पर अप्रैल से नहीं चलेंगे 15 वर्ष से पुराने सरकारी व्हीकल्स
  6. 2,116 Km रेंज वाली चाइनीज हाइब्रिड कार में लगी जबरदस्त आग, तस्वीर हुई वायरल
  7. ChatGPT को टक्कर देने आ रहा है चाइनीज AI चैटबॉट, Baidu करेगी लॉन्च
  8. Pathaan के शो के दौरान फैंस ने हॉल के अंदर जला दिए पटाखे, देखें वायरल वीडियो
  9. 130 Km रेंज वाली PURE EV ecoDryft इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  10. Oneplus लॉन्च कर सकती है ब्लटूथ अपग्रेड के साथ कम प्राइस वाले TWS बड्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2023. All rights reserved.