मोटो ई3 पावर की पहली झलक

कागज़ी तौर पर मोटो ई3 पावर ज्यादा बड़ी बैटरी, मैमोरी और इनबिल्ट स्टोरेज के कारण बेहतर नज़र आता है। क्या इन फ़ीचर के बूते मोटो ई3 पावर बजट सेगमेंट के अन्य लोकप्रिय हैंडसेट को चुनौती दे पाएगा?

मोटो ई3 पावर की पहली झलक
मोटोरोला ने जब 2014 में भारतीय मार्केट में शानदार वापसी की थी, तब किफायती हैंडसेट मोटो ई ने बेहद ही अहम भूमिका निभाई थी। मोटो ई हैंडसेट को लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिला था। इस हैंडसेट की मांग का अंदाजा ऐसे लगाइए कि फ्लिपकार्ट के सर्वर क्रैश हो गए थे और यह चंद सेकेंड में आउट ऑफ स्टॉक हो गया था। मोटोरोला ने इस रणनीति को सेकेंड जेनरेशन मोटो ई (रिव्यू) के साथ भी अपनाया, हालांकि इस बार वैसी सफलता नहीं मिल पाई।

अब लेनोवो के स्वामित्व के अंदर थर्ड-जेनरेशन मोटो ई हैंडसेट को लॉन्च किया गया है। हालांकि, इस बार एक बदलाव किया गया है। भारत में जिस मॉडल को लॉन्च किया गया है उसे मोटो ई3 पावर का नाम मिला है। यह भारत के लिए मोटो ई3 का ख़ास वेरिएंट है। कागज़ी तौर पर मोटो ई3 पावर ज्यादा बड़ी बैटरी, मैमोरी और इनबिल्ट स्टोरेज के कारण बेहतर नज़र आता है। क्या इन फ़ीचर के बूते मोटो ई3 पावर बजट सेगमेंट के अन्य लोकप्रिय हैंडसेट को चुनौती दे पाएगा? इसका खुलासा आने वाले समय में होगा। हमने नई दिल्ली में आयोजित लॉन्च इवेंट में मोटो ई3 पावर के साथ कुछ वक्त बिताया था। हमें यह फोन पहली झलक में कैसा लगा है, आइए आपको बताते हैं।
 
moto_e

मोटो ई3 पावर की सबसे अहम खासियत इसकी 3500 एमएएच की बड़ी बैटरी है। कंपनी भी इस फ़ीचर को भुनाने की पुर-जोर कोशिश कर रही है। बड़ी बैटरी के लिए लेनोवो ने मोटो ई3 पावर के साथ 10 वॉट का रैपिड चार्जर दिया है। फोन रैपिड चार्ज़िंग को सपोर्ट करता है। इसका मतलब है कि मात्र 15 मिनट चार्ज करने के बाद आपके फोन को 5 घंटे तक की बैटरी लाइफ मिल जाएगी। यह दावा कंपनी ने किया है।

मोटो ई3 पावर के बैक कवर को हटाया जा सकता है। इसे हटाने पर आप दो सिम स्लॉट और एक माइक्रोएसडी स्लॉट देख पाएंगे। कंपनी ने मोटो ई3 पावर में रीमूवेबल बैटरी दी है। यह सुखद बदलाव है।
 
moto_e

नया मोटो ई3 पावर दिखने में बहुत हद तक फर्स्ट जेनरेशन मोटो ई जैसा है। स्पीकर ग्रिल डिस्प्ले के ऊपरी और निचले हिस्से में मौजूद हैं। 5 इंच का स्क्रीन इसे पहले मोटो ई की तुलना में लंबा बनाता है जो 4.3 इंच के डिस्प्ले से लैस था। फोन का फ्रंट पैनल बिल्कुल साफ-सुथरा है, इस पर ब्रांडिंग भी मौजूद नहीं है। वहीं, रियर हिस्से में जाना-पहचाना मोटो लोगो नज़र आएगा। हमें रियर पैनल का टैक्सचर पसंद आया। ऐसा ही मेटल फ्रेम के बारे में भी कहा जा सकता है। दोनों ही मोटो ई3 पावर को मजबूती के साथ अच्छी ग्रिप देते हैं।

वॉल्यूम और पावर बटन दायीं तरफ हैं, जबकि बायां हिस्सा पूरी तरह से खाली है। 3.5 एमएम ऑडियो जैक टॉप पर है और माइक्रो-यूएसबी चार्जिंग पोर्ट निचले हिस्से में मौजूद है। 154 ग्राम वाला यह फोन अपने साइज़ के हिसाब से थोड़ा ज्यादा वज़नदार होने का एहसास देता है।
 
moto_e

डिस्प्ले की बात करें तो लेनोवो ने लॉन्च के दौरान दावा किया था कि मोटो ई3 पावर में मोटो ई-सीरीज का सबसे बड़ा और ब्राइट डिस्प्ले होगा। ई3 पावर में 5 इंच का एचडी (720x1280 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है जो पिछले जेनरेशन वाले क्यूएचडी (540x960 पिक्सल) रिज़ॉल्यूशन की तुलना में बेहतर है। इसमें रीइनफोर्स्ड ग्लास का इस्तेमाल नहीं किया गया है, जो पिछले जेनरेशन वाले डिवाइस का हिस्सा रहा है। मोटो ई3 पावर के साथ बिताए सीमित समय में हमने पाया कि मोटो ई3 पावर का डिस्प्ले क्रिस्प है और ज्यादातर वक्त अच्छा काम करता है। हमें व्यूइंग एंगल भी पसंद आए। हालांकि, डिस्प्ले की ब्राइटनेस ने थोड़ा निराश किया। संभव है कि सीधी सूरज की रोशनी में हैंडसेट के स्क्रीन पर कुछ भी पढ़ पाने में दिक्कत हो।

लेनोवो ने इस बार कैपिसिटिव बटन की जगह ऑनस्क्रीन बटन का इस्तेमाल किया है। दायीं तरफ मौजूद फिज़िकल वॉल्यूम और पावर बटन को दबाने का रिस्पॉन्स अच्छा था। पुराने मोटो हैंडसेट की तरह मोटो ई3 पावर में नैनो-कोटिंग मौजूद है जो इसे पानी की छीटों से बचाएगा।
 
moto_e

मोटो ई3 पावर में लगभग स्टॉक एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो दिया गया है। कंपनी ने ओएस में आमूल-चूल बदलाव किए हैं। हमारे द्वारा इस्तेमाल किए गए यूनिट में गूगल नाउ लॉन्चर डिफॉल्ट में मौजूद था। फोन पर बहुत ज्यादा थर्ड-पार्टी ऐप नहीं मौजूद थे। इसका मतलब है कि यूज़र को 16 जीबी स्टोरेज में ज्यादा हिस्सा मिलेगा। फोन में 32 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव है। इसके अलावा लेनोवो दो साल के लिए गूगल फोटोज़ ऐप पर मुफ्त फोटो स्टोरेज दे रही है।
 
moto_e

नए फोन में 64-बिट 1 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6735पी प्रोसेसर के साथ 2 जीबी रैम का इस्तेमाल किया गया है। ज्ञात हो कि मोटो ई सीरीज के पुराने स्मार्टफोन में अब तक कंपनी क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रोसेसर का इस्तेमाल करती रही है। मोटो ई3 पावर के साथ बिताए समय में हमने पाया कि टच इनपुट का रिस्पॉन्स अच्छा था। यह मल्टीटास्किंग में भी ठीक-ठाक तेजी से काम कर रहा था। ऐप तेजी से शुरू हुए। वैसे, हमारा सुझाव होगा कि आप गैजेट्स 360 के विस्तृत रिव्यू का इंतज़ार करिए।

मोटो ई3 पावर में सबसे बड़ा सुधार कैमरा डिपार्टमेंट में किया गया है। फोन में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है और साथ में मौजूद है एक एलईडी फ्लैश। यह कैमरा 720 पिक्सल एचडी वीडियो कैपचर और बर्स्ट मोड से लैस है। इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जो ब्यूटिफिकेशन मोड से लैस है।
 
moto_e

मोटो ई3 पावर का कैमरा आइकन टैप करने के बाद तेजी से लॉन्च हुआ। स्मार्टफोन के साथ बिताए सीमित समय में हमने पाया कि उपयुक्त रोशनी में ली गई तस्वीरें क्रिस्प थीं। और इनमें डिटेल भी ठीक-ठाक थे। हालांकि, ज़ूम इन करने पर हमने किनारों पर पिक्सेलेशन पाया। फ्रंट कैमरे ने भी ठीक-ठाक तस्वीरें लीं। हालांकि, हम कैमरे के बारे में विस्तार से रिव्यू करने के बाद ही कोई फैसला देना चाहेंगे।

कनेक्टिविटी की बात करें तो मोटो ई3 पावर में वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ए-जीपीएस, ब्लूटूथ वी4.0, 3जी, जीपीआरएस/ एज और 4जी एलटीई (कैट. 4) फ़ीचर दिए गए हैं। यह वीओएलटीई को भी सपोर्ट करता है, यानी आप रिलायंस जियो के नेटवर्क का भी फायदा उठा पाएंगे।

आखिरी विचार
7,999 रुपये में लेनोवो का मोटो ई3 पावर ठीक-ठाक पैकेज नज़र आता है। यह हैंडसेट एक्सक्लूसिव तौर पर फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। पहले दिन तो यह कई लॉन्च ऑफर के साथ मिल रहा है।
 
moto_e

मोटोरोला मोबिलिटी के जनरल मैनेजर अमित बोनी ने लॉन्च के दौरान खुलासा किया कि भारत में 30 लाख से ज्यादा मोटो ई यूज़र हैं जो पिछले दो मॉडल की लोकप्रियता का सबूत हैं। हालांकि, इस कीमत में मोटो ई3 पावर की भिड़ंत शाओमी रेडमी 3एस जैसे लोकप्रिय फोन से होगी। 6,999 रुपये का यह स्मार्टफोन फुल-मेटल बॉडी और 4100 एमएएच की बैटरी के साथ आता है।

नए मोटो ई3 पावर की भिड़ंत लेनेवो के अपने वाइब के5 प्लस और वाइब के5 स्मार्टफोन से भी होगी जो क्रमशः 8,499 और 6,999 रुपये में उपलब्ध हैं।

मोटो ई3 पावर को कई अपग्रेड और बेहतर फ़ीचर के साथ लॉन्च किया गया है। क्या यह खरीदने लायक है? ख़ासकर इस सेगमेंट में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा को देखते हुए। हमारा सुझाव होगा कि आप मोटो ई3 पावर के विस्तृत रिव्यू का इंतज़ार कीजिए।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. PUBG Mobile फैंस के लिए खुशखबरी: जल्द आ रहा है Battlegrounds Mobile India, देखें टीज़र वीडियो
  2. 14 इंच की स्क्रीन वाला Asus VivoBook Pro 14 लैपटॉप लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  3. PUBG Mobile India भारत में Battlegrounds Mobile India के नाम से होगा रिलीज़!
  4. PUBG Mobile Comeback: क्या सच में वापस आएगा PUBG Mobile? जानें, अब-तक की कहानी...
  5. Xiaomi ने Mi TV P1 सीरीज़ में 55 इंच तक के 4 TV लॉन्च किए, जानें कीमत
  6. Xiaomi ने फुल-एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग सपोर्ट के साथ लॉन्च किया Mi TV Stick, जानें कीमत
  7. भारतीय कंपनी Eeve जल्द लॉन्च करेगी नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 130 किलोमीटर
  8. सिंगल चार्ज में 510 किलोमीटर चलती है Kia की ये इलेक्ट्रिक कार, कस्टमर्स का तगड़ा रिस्पॉन्स
  9. कोरोनावायरस के बाद अब चीनी रॉकेट हुआ आउट ऑफ कंट्रोल, धरती पर गिर सकता है कभी भी....
  10. Uttar Pradesh Lockdown E-Pass 2021: राज्य में ट्रैवल करने के लिए ऑनलाइन यूं करें आवेदन
#ताज़ा ख़बरें
  1. 108MP व इन-डिस्प्ले से लैस Xiaomi का अगला फोल्डेबल फोन हो सकता है J18s!
  2. 5,100mAh बैटरी के साथ Honor Tab X7 लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स
  3. Xiaomi ने लॉन्च किया Mijia Fresh Air AC, जानें कीमत और खूबियां
  4. सिंगल चार्ज में 510 किलोमीटर चलती है Kia की ये इलेक्ट्रिक कार, कस्टमर्स का तगड़ा रिस्पॉन्स
  5. 90GB डाटा और अनलिमिटिड कॉलिंग के साथ आता है Vi का ये रीचार्ज प्लान, Free मिलेगा ZEE5 प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी...
  6. Lenovo लैपटॉप को बनाएं स्मार्ट स्क्रीन, Amazon का नया शो-मोड फीचर
  7. Redmi लेकर आने वाला है नया स्मार्ट TV, गूगल प्ले कंसोल लिस्टिंग से मिला इशारा!
  8. कोरोनावायरस के बाद अब चीनी रॉकेट हुआ आउट ऑफ कंट्रोल, धरती पर गिर सकता है कभी भी....
  9. Lenovo Tab M10 5G स्नैपड्रैगन 690 प्रोसेसर और 6GB रैम के साथ ऑनलाइन लिस्ट!
  10. 5100mAh बैटरी के साथ लॉन्च होगा Samsung Galaxy Tab A7 Lite टैबलेट!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com