Lenovo A7000 रिव्यू: आपके बजट में एक मल्टीमीडिया फैबलेट

बड़ा स्क्रीन, दमदार बैटरी और पावरफुल प्रोसेसर, A7000 में वो सारी खुबियां हैं जो एक स्मार्टफोन में होनी चाहिए। आइए जानते हैं A7000 के बारे में और क्या यह अपने प्राइस रेंज में दूसरे फोन को टक्कर दे पाएगा।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Lenovo A7000 रिव्यू: आपके बजट में एक मल्टीमीडिया फैबलेट
जैसे-जैसे फोन स्मार्ट होते गए, लोगों ने पाया कि इसका इस्तेमाल सिर्फ फोन कॉल करने से कहीं ज्यादा है। आज की तारीख में कई लोग फोन का इस्तेमाल इंटरनेट पर सर्फिंग, मैसेंजर एप्स पर चैटिंग, गाना सुनने, सिनेमा देखने और गेम्स खेलने के लिए करते हैं। इस तरह के फंक्शन को सपोर्ट करने के लिए अब हाई-एंड हार्डवेयर की भी जरूरत नहीं पड़ती। Lenovo को इसका एहसास है कि अफोर्डेबल मल्टीमीडिया स्मार्टफोन का एक बड़ा मार्केट है, और इसे ध्यान में रखते हुए Lenovo A7000 को लॉन्च किया गया है।

बड़ा स्क्रीन, दमदार बैटरी और पावरफुल प्रोसेसर, A7000 में वो सारी खुबियां हैं जो एक स्मार्टफोन में होनी चाहिए। 5.5 इंच स्क्रीन वाला यह फैबलेट एक बजट स्मार्टफोन है और इसके अलावा यह दुनिया का पहला फोन है जिसमें Dolby Atmos फीचर है। आइए जानते हैं A7000 के बारे में और क्या यह अपने प्राइस रेंज में दूसरे फोन को टक्कर दे पाएगा।



लुक और डिजाइन
Lenovo A7000 को देखकर ऐसा लगता है कि किसी ने Lenovo A6000 को किनारे से खींच दिया और मार्केट में नया मॉडल हाजिर। दोनों मॉडल के लुक में काफी समानताएं हैं। A7000 के एज राउंडेड हैं और इसका डिजाइन भी काफी उपयोगी है। 8mm की मोटाई वाले इस फोन का वजन 140 ग्राम है। संभवतः 5.5 इंच के स्क्रीन के साथ A7000 आपकी जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया एक बेहतरीन बजट स्मार्टफोन है।



पूरा फोन प्लास्टिक से बना है पर यह कहीं से सस्ता नहीं लगता। हमने पाया कि यह फोन पर्याप्त रूप से मजबूत है यानी रफ यूज को लेकर थोड़ी चिंता कम रहेगी। फोन के दाहिने किनारे पर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन हैं। ये बटन मेटल के बने हैं और अच्छा रिस्पॉन्स करते हैं। फोन के टॉप एज़ पर 3.5mm ऑडियो पोर्ट है और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट भी। माइक्रोफोन निचले हिस्से में हैं। कैप्सिटिव बटन्स स्क्रीन के नीचे हैं, बैकलिट नहीं होने के कारण उन्हें अंधेरे में खोजने में परेशानी आती है।

ईयरपीस, फ्रंट कैमरा और एम्बियंट लाइट सेंसर स्क्रीन के ऊपर बने हुए हैं। प्राइमरी कैमरा और उसके साथ डुअल-एलईडी फ्लैश फोन के पिछले हिस्से में बायीं तरफ टॉप पर बने हुए हैं। स्पीकर फोन के पिछले हिस्से में दायीं तरफ है और फोन को पकड़ने के दौरान यह हमारी पहुंच से बाहर था इसलिए आवाज ब्लॉक होने की संभावना नहीं बनती। हालांकि फोन को उसके पिछले हिस्से के बल पर रखा जाए तो आवाज धीमी जरूर हो जाएगी। रियर कवर रिमूवेबल है, इसके नीचे बैटरी, दो माइक्रो-सिम कार्ड स्लॉट्स और एक माइक्रोएसडी कार्ड का स्लॉट है।



स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
A7000 में 1.5GHz के ऑक्टा-कोर MediaTek MT6752m SoC प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जो MT6752 का एंट्री लेवल वर्जन है। इस SoC में इंटिग्रेटेड Mali-T760MP2 ग्राफिक्स है। Lenovo ने रैम के मामले में दरियादिली दिखाई है, फोन में 2जीबी का रैम है पर इंटरनल स्टोरेज सिर्फ 8जीबी का है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है, इसके अलावा फोन में USB OTG के लिए भी सपोर्ट है। दरअसल, USB OTG फीचर के जरिए आप दूसरे डिवाइसेज का चार्ज कर सकते हैं, इमरजेंसी के लिए यह बेहद ही कारगर फीचर है।



A7000 में 8 मेगापिक्सल का कैमरा है, इसके साथ है डुअल-एलईडी फ्लैश। फोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी है। एक सिम कार्ड को 4G नेटवर्क पर भी चलाया जा सकता है और भारत में इस्तेमाल हो रहे 2300MHz फ्रिक्वेसी बैंड पर भी ऐसा किया जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में Wi-Fi a/b/g/n और ब्लूटूथ 4.0 का भी सपोर्ट है। बैटरी की क्षमता 2,900mAh की है।

फोन के 5.5 इंच के IPS LCD स्क्रीन का रिजॉल्यूशन 720p है, जिसकी पिक्सल डेनसिटी 267ppi है। स्क्रीन पर Asahi के ड्रैगनट्रेल ग्लास का प्रोटेक्शन है। डिस्प्ले का सेचुरेशन लेवल बहुत ज्यादा नहीं है और यह दिखने में क्रिस्प भी है। ब्राइटनेस और व्यूइंग एंगेल्स इतने बुरे भी नहीं हैं।



फोन Android 5.0 Lollipop ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है जिसके ऊपर Lenovo का Vibe UI 3.0 स्किन है। यह स्किन ऐप ड्राअर का इस्तेमाल नहीं करता। यह यूजर्स को ढेर सारे कस्टमाइजेशन का विकल्प देता है और थीम के लिए भी एक अलग ऐप है जिससे प्रोसेस आसान हो जाता है। नोटिफिकेशन स्लाइडर और मल्टीटास्किंग कार्ड फीचर लॉलीपॉप के आधार पर हैं, सिर्फ एक बदलाव है इसमें। Lenovo ने क्विक सेटिंग्स का ऑप्शन जोड़ा है। Lenovo के Shareit और Syncit ऐप्स के अलावा ज्यादा प्रीलोडेड ऐप्स को हटाया जा सकता है।

परफॉर्मेंस और कैमरा
A7000 काफी पावरफुल है और इस्तेमाल करते वक्त इसे कभी धीमा पड़ते नहीं देखा। मल्टीपल ऐप्स के इस्तेमाल में कोई प्रोब्लम नहीं आई। ग्राफिक्स बेस्ड गेम Asphalt 8 के इस्तेमाल के वक्त फ्रेम ड्रॉप नहीं हुए।



फोन ने AnTuTu और Quadrant बेंचमार्क टेस्ट में क्रमशः 30,159 और 14,714 का स्कोर पाया। ग्राफिक्स बेंचमार्क्स टेस्ट जैसे 3DMark Ice Storm Extreme और GFXbench पर फोन का स्कोर क्रमशः 22fps और 5,990 प्वांइट रहा। ये आंकड़े बताते हैं कि गेमिंग के लिए A7000 बिल्कुल फिट फोन है।

वैसे तो फोन पर हमारे सभी सैंपल वीडियो को चलाने में दिक्कत नहीं आई, पर हमने पाया कि 40Mbps वाले सैंपल में कुछ अजीब सी प्रोब्लम आई। दूसरे फॉर्मेट के अलग-अलग रिजॉल्यूशन वाले वीडियो फोन पर ठीक-ठाक चले। हम A7000 पर Dolby Atmos को इस्तेमाल करने के लिए बेहद उत्साहित थे, पर अफसोस है कि इस फीचर ने निराश किया।

फोन पर Dolby Atmos मुख्यत एक ऐप है, जिसका इस्तेमाल जरूरत के हिसाब से साउंड हैडलिंग के लिए किया जा सकता है। चाहे वह म्यूजिक सुनना हो या फिल्म देखना। वास्तव में, यह एक सॉफिस्टिकेटेड इक्वलायजर ऐप की तरह दिखता है जिसके जरिए आप साउंड की फ्रिक्वेंसी लेवल को जरूरत के हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। हमने फोन पर कई कंटेंट को चला कर देखा। म्यूजिक, मूवीज और गेमिंग के दौरान रेगुलर स्टीरियो और Dolby Atmos में ऐसा कोई शानदार अंतर नहीं नजर आया जिसका जिक्र किया जा सके। सच तो यह कि फोन पर Dolby का अपना लॉसलेस डेमो ही नहीं चल पाया। मैक्सिमम वॉल्यूम लेवल पर साउंड बहुत ज्यादा लाउड नहीं था, चाहे स्पीकर्स की बात हो या फिर माइक्रोफोन की। हालांकि, यह इतना भी बुरा नहीं है, आवाज की क्वालिटी काफी अच्छी है।



फोन पर कॉल के दौरान कोई प्रॉब्लम नहीं आई। कोई कॉल ड्रॉप नहीं हुआ और आवाज की क्वालिटी भी अच्छी थी। A6000 की बैटरी लाइफ ने हमें चौकाया था तो A7000 ने उससे भी बेहतर परफॉर्म किया। इस फोन की 2900mAh की बैटरी वीडियो लूप टेस्ट पर 10 घंटे और 58 मिनट तक चली। साधारण इस्तेमाल के दौरान यह लगभग डेढ़ दिन तक चलेगी, जो बेहतरीन है।



A7000 का कैमरा एप्प इस्तेमाल करने का अनुभव हमारे लिए मजेदार रहा। बजट फोन के हिसाब से इस डिवाइस का 8 मेगापिक्सल का कैमरा तेजी से शूट करता है लेकिन तस्वीरें औसत ही आती हैं। हमारे द्वारा लिए गए डेलाइट सैंपल अंडरएक्सपोज्ड थे और कुछ डिटेल तो धुंधले से लगे। हालांकि, कलर्स काफी नेचुरल थे और पूरे रिजॉल्यूशन पर पिक्सलेशन नहीं हुआ। कम लाइट में ली गई तस्वीरें किसी काम की नहीं थीं क्योंकि सॉफ्टवेयर की कमी के कारण ये ब्लर दिख रहे थे। फ्रंट कैमरे से बेहतरीन सेल्फी ली जा सकती है। वीडियो बनाते वक्त ऑटोफोकस फंक्शन होने के बावजूद कैमरा फोकस बरकरार रखने में नाकाम रहा।

हमारा फैसला
A7000 की कीमत 8,999 रुपये रखकर Lenovo ने प्राइस रेंज के हिसाब सही रणनीति अपनाई है। यह फोन Micromax's Yu Yureka, Xiaomi Redmi Note 4G,  Huawei Honor 4X और Infocus M330 जैसे फोन से 1,000 रुपये सस्ता है, जो इसके लिए फायदे का सौदा है। Lenovo A7000 गेमिंग और आम इस्तेमाल के लिए एक बेहतरीन फोन है।

दुर्भाग्य की बात यह है कि इसके लॉन्च के दौरान जिन मल्टीमीडिया फीचर्स पर जोर दिया गया था, वह उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता। इसका मतलब यह नहीं है कि Lenovo A7000 मल्टीमीडिया पर परफॉर्म नहीं करता। बस यह उतना बेहतरीन नहीं है, जैसा कि प्रचार किया जा रहा था। कुल मिलाकर A7000 एक बेहतरीन फोन है और कीमत इसकी सबसे बड़ी खासियत।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com