Infinix HOT 30 5G Review in Hindi: 6,000mAh बैटरी वाला बेस्ट बजट स्मार्टफोन!

Infinix HOT 30 5G को HOT 20 5G की तुलना में कुछ जरूरी अपग्रेड मिलते हैं, जैसे कि पहले से मजबूत कैमरा सेटअप, बड़ी बैटरी और इस साल मार्च में लॉन्च हुआ MediaTek Dimensity 6020 चिपसेट।

Infinix HOT 30 5G Review in Hindi: 6,000mAh बैटरी वाला बेस्ट बजट स्मार्टफोन!

Infinix HOT 30 5G की शुरुआती कीमत 12,499 रुपये है

ख़ास बातें
  • Infinix HOT 30 5G की शुरुआती कीमत 12,499 रुपये है
  • स्मार्टफोन की सबसे बड़ी हाइलाइट इसकी 6,000mAh बैटरी है
  • फोन MediaTek Dimensity 6020 SoC के साथ 4GB और 8GB रैम ऑप्शन में आता है
विज्ञापन
Infinix की HOT सीरीज की लेटेस्ट पेशकश HOT 30 5G अब भारत में खरीदने के लिए उपलब्ध है। स्मार्टफोन बजट सेगमेंट में आता है और पिछले साल लॉन्च हुए HOT 20 5G का सक्सेसर है। स्मार्टफोन को कुछ जरूरी अपग्रेड मिलते हैं, जैसे कि पेपर पर पहले से मजबूत कैमरा सेटअप, बड़ी बैटरी और इस साल मार्च में लॉन्च हुआ MediaTek Dimensity 6020 चिपसेट। इसके अलावा, डिजाइन में भी कुछ बदलाव किए गए हैं, जैसे कि बदला हुआ कैमरा मॉड्यूल और फ्रंट में HOT 20 5G में मौजूद डॉट नॉच के विपरित होल-पंच कटआउट। कीमत के लिहाज से HOT 30 5G की टक्कर भारत में Vivo T2x, Poco M4 Pro 5G, Redmi 11 Prime जैसे स्मार्टफोन से होती है। हमने इस स्मार्टफोन के साथ कुछ हफ्ते गुजारे हैं और कड़ी टेस्टिंग के बाद ये है हमरा Infinix HOT 30 5G रिव्यू।
 

Infinix HOT 30 5G: भारत में कीमत

Infinix HOT 30 5G को दो रैम और स्टोरेज ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। बेस वेरिएंट में 4GB रैम और 128GB स्टोरेज मिलती है, जिसकी कीमत 12,499 रुपये है और टॉप मॉडल में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज शामिल है, जिसकी कीमत 13,499 रुपये है। स्मार्टफोन दो कलर वेरिएंट - ऑरोरा ब्लू और नाइट ब्लैक में आता है। हमारे पास रिव्यू के लिए HOT 30 5G का 8GB रैम वेरिएंट (ऑरोरा ब्लू कलर) था। बता दें कि नए हैंडसेट को लगभग उसी कीमत पर लॉन्च किया गया है, जिसमें पिछले साल HOT 20 5G को लॉन्च किया गया था।
 

Infinix HOT 30 5G: डिजाइन और डिस्प्ले

इनफिनिक्स ने नए HOT 30 5G को आकर्षक बनाने पर अच्छा ध्यान दिया है। पिछले HOT 20 5G मॉडल की तुलना में इसमें कुछ बदलाव देखने जैसे कि कैमरा मॉड्यूल में अब सेंसर को बड़े रिंग के अंदर फिट किया गया है और फ्रंट में एक हाल-पंच कटआउट दिया गया है। सेल्फी लेने के शौकीनों के लिए कंपनी ने टॉप फ्रेम और डिस्प्ले के बीच में एक LED फ्लैश फिट किया है, जिसे बेजल के पीछे रखा गया है, जिससे यह दिखाई नहीं देता है। बैक पैनल पर ग्रेडिएंट पैटर्न के साथ फ्रॉस्टेड ग्लास की तरह का फिनिश मिलता है, जबकि पैनल पॉलीकार्बोनेट से बना है। वहीं, फ्रेम में क्रोम फिनिश दी गई है, लेकिन इसमें प्लासटिक का इस्तेमाल किया गया है। अच्छी बात यह है कि बजट सेगमेंट स्मार्टफोन होने के बावजूद HOT 30 5G में पतले बेजल्स देखने को मिलते हैं और चिन को भी अपेक्षाकृत कम रखा गया है।

वॉल्यूम रॉकर्स के साथ पावर बटन को फ्रेम में दाईं ओर रखा गया है। पावर बटन फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस आता है। सभी बटन की प्लेसमेंट अच्छी है, जिससे एक हाथ से इस्तेमाल करते समय इनतक पहुंचने में मुझे मुश्किल नहीं हुई। वहीं, बाईं ओर ट्रिपल स्लॉट सिम ट्रे शामिल है। फ्रेम में नीचे की ओर एक टाइप-सी पोर्ट, स्पीकर ग्रिल, माइक्रोफोन और 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है, जबकि ऊपर की ओर स्टीरियो साउंड के लिए एक सेकंडरी स्पीकर को शामिल किया गया है। यहां आपको नॉयस कैंसलेशन के लिए सेकंडरी माइक नहीं मिलता है। कुल मिलाकर, कीमत के लिहाज से पहली नजर में स्मार्टफोन अच्छा दिखता है। हालांकि, 9.1mm की मोटाई और 215 ग्राम वजन के साथ फोन चंकी फील होता है। खासतौर पर, इसे छोटी हथेली वाले यूजर्स को एक हाथ से इस्तेमाल करते हुए थोड़ी असुविधा हो सकती है। अच्छी बात यह है कि किफायती होने के बावजूद स्मार्टफोन को IP53 रेटिंग से लैस किया गया है, जो आपको धूल और थोड़े बहुत पानी के छीटों से फोन के खराब होने की चिंता से बचाने के काम आएगी।
ifcqsc98

HOT 30 5G में 6.78-इंच का फुल-एचडी+ IPS डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है। डिस्प्ले की परफॉर्मेंस अच्छी है, जिसमें UI में स्क्रॉलिंग और ट्रांजिशन दोनों स्मूथ फील होती है। Infinix का दावा है कि डिस्प्ले 240Hz टच सैंपलिंग रेट सपोर्ट करता है, जिसका पता गेमिंग के दौरान चलता है। BGMI, COD: Mobile जैसे गेम्स खेलते हुए हाई टच सैंपलिंग रेट ने अनुभव को बेहतर बनाया। डिस्प्ले 580 nits की पीक ब्राइटनेस सपोर्ट करता है। कंपनी का कहना है कि इसमें DRE (डार्क रीजन एनहान्समेंट) फीचर दिया गया है, जो सूरज की रोशनी पड़ने पर भी डिस्प्ले में टेक्स्ट पढ़ना आसान बनाएगा। हालांकि, मुझे डायरेक्ट सनलाइट की स्थिति में टेक्स्ट पढ़ने में थोड़ी दिक्कत हुई। 

डिस्प्ले बड़ा है, जिससे यह ज्यादा कंटेंट स्ट्रीम करने वालों को अच्छा लगेगा। क्वालिटी की बात करें, तो डिस्प्ले शार्प है और HDR परफॉर्मेंस भी अच्छी है। मुझे कलर थोड़ा ओवर सैचुरेटेड लेगे। यहां कलर प्रोफाइल को बदलने का ऑप्शन नहीं मिलता है, लेकिन आप कलर टेंप्रेचर को कूल, वार्म और वार्म के बीच सेट कर सकते हैं। डिस्प्ले Widevine L1 सर्टिफिकेशन से लैस आता है। कुल मिलाकर, डिस्प्ले की परफॉर्मेंस कंटेंट स्ट्रीमिंग के लिए अच्छी है।
 

Infinix HOT 30 5G: स्पेसिफिकेशन्स और सॉफ्टवेयर

Infinix HOT 30 5G में MediaTek Dimensity 6020 चिपसेट मिलता है, जो हाल ही में लॉन्च हुए Realme Narzo 60 5G में भी शामिल है। अच्छी 5G कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए स्मार्टफोन 14 5G बैंड से लैस आता है। इसमें डुअल-बैंड Wi-Fi, ब्लूटूथ 5.1, NFC और GPS शामिल है। फोन स्टीरियो स्पीकर्स के साथ आता है, जो लाउड हैं। एक और अच्छा जोड़ ट्रिपल स्लॉट सिम ट्रे है, जिसमें दो सिम के साथ एक माइक्रोएसडी कार्ड भी लगाया जा सकता है। इसमें 6,000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है, जो 18W तक की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। चार्जिंग ब्रिक बॉक्स में मिलता है और साथ ही एक Type-C केबल भी। फोन USB Type-C 2.0 पोर्ट के साथ आता है।
r3e36uho

Infinix HOT 30 में Android 13 पर बेस्ड XOS वर्जन 13 मिलता है। पहले बूट में आप फोन को कई नेटिव और थर्ड-पार्टी ऐप्स से भरा पाएंगे। इसमें कई ऐप्स ऐसे हैं, जो आप शायद नए फोन में सबसे पहले इंस्टॉल करते हैं, लेकिन यदि आप इन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो आप इन्हें आसानी से अनइंस्टॉल कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि मुझे अपने इस्तेमाल के दौरान Palm Store के चंद नोटिफिकेशन्स के अलावा, किसी अन्य ऐप ने नोटिफिकेशन से स्पैम नहीं किया। UI आसान है, जिसमें एक ऐप ड्रॉअर है और स्क्रीन के एक किनारे से स्क्रॉल डाउन करने पर नोटिफिकेशन पैनल और दूसरे से शॉर्टकट पैनल आता है। होमस्क्रीन से दाईं ओर स्वाइप करने से फीड पैनल आता है, जहां वर्कआउट डेटा, फोन यूसेज, रीसेंट ऐप्स जैसी डिटेल्स दिखाई देती हैं। इसमें चनने के लिए कई विजेट्स मिलते हैं, जिनमें से एक का नाम 'Suggestions' है, जो आपको एक बॉक्स के अंदर राइट स्पाइप करने से कई ऑप्शन देता है, जैसे रीसेंट ऐप्स, शेड्यूल, टू-डूज। यह आपको रेन अलर्ट, स्टेप्स, अलार्म, डुअल क्लॉक जैसे सजेशन भी देता रहता है।
 

Infinix HOT 30 5G: परफॉर्मेंस और बैटरी

रोजमर्रा के टास्ट में HOT 30 5G अच्छा परफॉर्म करता है। Dimensity 6020 चिपसेट की बदौलत फोन मल्टी-टास्किंग, सोशल मीडिया ब्राउजिंग और ऐप लोडिंग को अच्छे से संभालता है। ऐप इंस्टॉलेशन प्रोसस भी तेज था। 8GB रैम होने के बावजूद रैम मैनेजमेंट बहुत खराब था। बैकग्राउंड में चंद ऐप्स होने के बाद भी थोड़े समय बाद ही हर एक मिनिमाइज हुआ ऐप दोबारा लोड हो रहा था।

बेंचमार्क की बात करें, तो Infinix HOT 30 5G ने AnTuTu पर 382,089 स्कोर हासिल किया। Geekbench पर इसे 699 का सिंगल-कोर और 2020 का मल्टी-कोर स्कोर मिला। वहीं, GFXBench के Car Chase, Manhattan 3.1 और T-Rex टेस्ट में इसे क्रमश: 12 Fps, 21 Fps और  52 Fps स्कोर मिला। सभी स्कोर HOT 30 5G को प्रतिद्वंदियों के आसपास खड़ा करते हैं।
b1dvkfig

नया चिपसेट बहुत ज्यादा गेमिंग करने वालों के लिए नहीं बना है। जबकि कैजुअल गेमर्स ग्राफिक्स डिमांडिंग गेम्स के मजे ले सकते हैं, लेकिन उन्हें इन गेम्स में थोड़े लैग का अनुभव हो सकता है। मैंने स्मार्टफोन पर Call of Duty: Mobile, BGMI और Asphalt 9 जैसे मोबाइल गेम्स खेले, जो डिफॉल्ट रूप से मीडियम ग्राफिक्स सेटिंग्स पर चलें। इनका लोडिंग टाइम ज्यादा था और साथ ही गेमप्ले के दौरान मुझे कहीं-कहीं फ्रेम ड्रॉप्स और लैग का सामना करना पड़ा। हालांकि, इसने मेरा गेमिंग अनुभव किरकिरा नहीं किया। हाई-टच सैंपलिंग रेट ने BGMI और COD: Mobile जैसे गेम्स में अच्छी मदद की। लाउड स्टीरियो स्पीकर्स की बदौलत आपको कई गेम्स के लिए ईयरफोन की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक और अच्छी बात यह थी कि लगातार करीब एक घंटे BGMI खेलने के बाद भी स्मार्टफोन गर्म नहीं हुआ।

HOT 30 5G की सबसे बड़ा हाइलाइट इसकी बड़ी 6,000mAh बैटरी है, जो लंबे बैकअप का दावा करती है। हमारे HD वीडियो लूप टेस्ट में फोन लगभग 17 घंटे चला, जो अच्छा टाइम है। रोजमर्रा के इस्तेमाल, जैसे कि कुछ घंटे वीडियो स्ट्रीमिंग, कुछ घंटे सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल और आधे घंटे की गेमिंग के साथ फोन एक दिन से ज्यादा बहुत आराम से चलता है। हालांकि, इतनी बड़ी बैटरी के साथ 18W चार्जिंग सपोर्ट का मिलना थोड़ा निराशाजनक था। साथ आने वाले चार्जर के साथ फोन 30 मिनट में 28 प्रतिशत तक चार्ज हुआ और इसे फुल चार्ज होने में लगभग दो घंटे का समय लगा। 
 

Infinix HOT 30 5G: कैमरा

Infinix HOT 30 5G में डुअर रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें एक f/1.6 अपर्चर से लैस 50-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर और दूसरा डेप्थ के लिए AI कैमरा सेंसर शामिल है। इसमें बैक में क्वाड LED फ्लैश भी दिया गया है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए फ्रंट में डुअल LED फ्लैश के साथ 8-मेगापिक्सल सेंसर शामिल है।
gduut8i

दिन के उजाले में मेन सेंसर अच्छी तस्वीरें लेता है। तस्वीरें शार्प थी और इनमें भरपूर डिटेल्स थी। वहीं, डे लाइट में ली गई तस्वीरों में कलर भी नेचुरल आएं। हालांकि, डायनामिक रेंज का प्रदर्शन थोड़ा निराशाजनक था। कुछ शॉट्स में बैकग्राउंड ओवर एक्सपोज हो रहा था, तो कुछ में हाइलाइट्स दबे हुए नजर आ रहे थे, लेकिन ऐसा कभी-कभी हुआ। कैमरा ने सब्जेक्ट के किनारों को अच्छी तरह से परखा, जिससे ज्यादातर पोर्ट्रेट शॉट्स में बोके नेचुरल लगा। सेटअप में मैक्रो मोड या कैमरे की कमी महसूस हो सकती है, लेकिन डे लाइट में 50MP मोड पर लिए गए शॉट्स अच्छी डिटेल्स से लैस आते हैं, जसे आप क्रॉप कर सकते हैं।
f1v2mv4o
icbdd6q8
1llupd8o
78t3m4o

Top to Bottom: Primary Camera


कम रोशनी में भी प्राइमरी कैमरा औसत से ऊपर परफॉर्म करता है। इन्डोर में, तस्वीरें लेते समय व्यूफाइंडर में नॉयस दिखाई देती है, लेकिन शॉट कैप्चर करने के बाद सॉफ्टवेयर प्रोसेसिंग से नॉयस को हटा दिया गया। हालांकि, इससे कई बार तस्वीर से डिटेल्स भी वॉशआउट हो गईं। लो-लाइट में भी तस्वीरों में डायनामिक रेंज कंसिस्टेंट नहीं थी। वहीं, तस्वीरों में रंग भी ओवर सैचुरेटेड थे। हालांकि, बेसिक एडिटिंग के साथ लो-लाइट तस्वीरें इंस्टाग्राम पर जाने के लिए तैयार हो गईं।
asmg329g
2vhkaeqg

First: AI Camera, Second: Super Night Mode


यदि आप डिफाल्ट मोड पर नाइट शॉट्स से खुश नहीं होते हैं या आप रात के समय आर्टिफिशियल लाइट से भरी किसी जगह पर तस्वीरें क्लिक कर रहे हैं, तो आप नाइट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो डायनामिक रेंज, डिटेल्स और शार्पनेस को बढ़ाकर तस्वीरों में अच्छा सुधार करता है।

दिन के उजाले में ली गई सेल्फी अच्छी आईं। चेहरे पर नेचुरल टोन थी और तस्वीरों में डिटेल्स की कमी भी नहीं थी। पोर्ट्रेट मोड में एज डिटेक्शन भी सटीक था। वहीं, रात के समय आर्टिफिशियल लाइट के साथ लिए गए शॉट्स भी औसत से ऊपर थे। यदि लाइट में कमी होती है, तो उसकी भरपाई इसमें मौजूद डुअल LED फ्रंट फ्लैश करता है। फ्लैश के साथ शॉट्स को कुछ हद तक बेहतर बनाया जा सकता है। हालांकि, कई बार शॉट्स में नॉयस कैप्चर हुई, लेकिन ज्यादातर शॉट्स डायनामिक रेंज के साथ अच्छे थे। सेल्फी में नाइट मोड उपलब्ध नहीं था।

फ्रंट और रियर दोनों कैमरा सेंसर से मैक्सिमम 2K 30fps पर वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है। डे लाइट और इंडोर लाइट के साथ कैप्चर किए गए वीडियो औसत थे। वीडियो में डिटेल्स की कमी नहीं थी, लेकिन शॉट्स काफी अस्थिर थे। साथ ही व्यूफाइंडर के साथ-साथ कैप्चर किए गए वीडियो में जिटर भी देखने को मिला। कैमरा ऐप में एक बोके फीचर भी जोड़ा गया है, जो वीडियो में सब्जेक्ट के पीछे ब्लर जोड़ने का काम करता है, लेकिन यहां खराब एज डिटेक्शन की वजह से बोके इफेक्ट काफी बनावटी लगता है।
 

Infinix HOT 30 5G: क्या आपको इसे खरीदना चाहिए?

Infinix ने HOT 30 5G में कीमत और हार्डवेयर स्पेक्स का अच्छा बैलेंस दिया है। बड़े डिस्प्ले और बड़ी बैटरी के साथ स्टीरियो स्पीकर्स की मौजूदगी इसे कंटेंट स्ट्रीम करने वालों के लिए आदर्श डिवाइस साबित करते हैं। वहीं, इस कीमत पर MediaTek Dimensity 6020 चिपसेट इसे कैजुअल गेमर्स के लिए भी अच्छा ऑप्शन बनाता है। IP53 रेटिंग और डुअल-बैंड Wi-Fi इस कीमत पर अच्छा एडिशन है। डिजाइन के मामले में भी स्मार्टफोन प्रतिद्वंदियों के साथ कदम मिलाता है।

हालांकि, बड़ी बैटरी और ट्रेंड के लिहाज से 18W चार्जिंग निश्चित तौर पर कम है। फिर भी, 12,499 रुपये की शुरुआती कीमत में Infinix HOT 30 5G हार्डवेयहर का एक अच्छा सेट लेकर आता है, जिनका इस प्राइस रेंज में आने वाले अन्य स्मार्टफोन पर मिलना थोड़ा मुश्किल है।

यदि आप औसत लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस और अपेक्षाकृत स्लो चार्जिंग से समझौता कर सकते हैं, तो Infinix HOT 5G अपने सेगमेंट में एक अच्छा ऑप्शन है।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Sharp, vivid 120Hz display
  • Great battery life
  • Good overall performance
  • Stereo speakers, headphone jack
  • IP53 Rating
  • कमियां
  • Preinstalled bloatware
  • Average low-light camera performance
  • Relatively slow charging
डिस्प्ले6.78 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक डिमेंसिटी 6020
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रियर कैमरा50-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता6000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 13
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Samsung Galaxy C55 5G फोन 8GB रैम और इस चिपसेट के साथ जल्द होगा लॉन्च! Geekbench पर हुआ लिस्ट
  2. इस देश के निवेशकों की बल्ले-बल्ले! Bitcoin और Ether के स्पॉट ETF की ट्रेडिंग शुरू
  3. Uber पर लगा 28,000 रुपये का जुर्माना, ड्राइवर ने ग्राहक से वसूले थे 27 रुपये ज्यादा
  4. इस Redmi फोन को खरीदने वाले को मिलेगी Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक कार! लेकिन पहले पढ़ लें ये शर्तें
  5. Vivo Y200i के डिजाइन का खुलासा! 6000mAh बैटरी के साथ जल्‍द हो सकता है लॉन्‍च
  6. Ola ने 10 हजार घटाई सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत, अब Activa से भी सस्ता
  7. Crypto Price Latest : बिटकॉइन ‘सुस्‍त’, Ether पर थोड़ा मुनाफा, Altcoins ने दिखाया दम
  8. Google Pixel 8a लॉन्‍च से पहले इस वेबसाइट पर दिखा, जानें पूरी डिटेल
  9. Apple नंबर-1 की पोजिशन से बाहर, मोबाइल शिपमेंट में यह कंपनी बनी किंग
  10. Realme P1 5G, Realme P1 Pro 5G फोन 5000mAh बैटरी, 16MP फ्रंट कैमरा के साथ लॉन्च, जानें सबकुछ
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »