Honor 90 5G First Impression in Hindi : डिसेंट लुक और दमदार स्‍पेसिफ‍िकेशंस के साथ ‘नई शुरुआत’!

Honor 90 5G स्‍मार्टफोन को हम आने वाले दिनों में Gadgets 360 के सभी जरूरी टेस्ट से गुजारेंगे। फुल रिव्यू पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

Honor 90 5G First Impression in Hindi : डिसेंट लुक और दमदार स्‍पेसिफ‍िकेशंस के साथ ‘नई शुरुआत’!

Honor 90 5G के 8+256 जीबी वेरिएंट के भारत में शुरुआती दाम 37999 रुपये हैं।

ख़ास बातें
  • Honor 90 5G की पहली सेल 18 सितंबर से एमेजॉन पर होगी
  • यह एमरल्‍ड ग्रीन, डायमंड सिल्‍वर और मिडनाइट ब्‍लैक कलर्स में आता है
  • कंपनी 2 साल का सॉफ्टवेयर अपडेट ऑफर कर रही है
विज्ञापन
Honor (ऑनर) ने एक लंबे गैप के बाद भारत में नया स्‍मार्टफोन लॉन्‍च किया है। कंपनी ने अपनी भारतीय सहयोगी HTech के साथ मिलकर Honor 90 5G (ऑनर 90 5जी) को पेश किया है। यह स्‍मार्टफोन अंडर 40,000 रुपये की कैटेगरी में आता है। इस सेगमेंट में हालिया समय में कई धुरंधरों की एंट्री हुई है, जिससे यहां कॉम्‍पिटिशन बहुत गर्माया हुआ है। सेगमेंट में Realme, Motorola और OnePlus के कुछ मॉडल्स ने प्रतियोगिता को चरम पर पहुंचा दिया है। ऐसे में भारतीय ग्राहकों को लुभाने के लिए Honor ने 90 5G को कई आकर्षक फीचर्स से पैक किया है। मेरे पास Honor 90 5G का एमरल्‍ड ग्रीन (Emerald green) कलर वेरिएंट है। इस फोन को लेकर यह है मेरा ‘फर्स्‍ट इम्‍प्रेशन'।  
ऑनर 90 5जी के बॉक्‍स में मिलने वाली चीजें। इसमें चार्जर शामिल नहीं है।

ऑनर 90 5जी के बॉक्‍स में मिलने वाली चीजें। 

Honor 90 5G किसी एक स्‍पेसिफ‍िकेशन पर फोकस नहीं करता। कंपनी ने हर उस स्‍पेक्‍स को डिवाइस में फ‍िट करने की कोशिश की है, जिस पर लोगों की नजर जाए। 6.7 इंच का एमोलेड क्‍वाड-कर्व्‍ड फ्लोटिंग डिस्‍प्‍ले, प्रीमियम बैक, 200MP का मेन रियर कैमरा, 50MP का फ्रंट कैमरा इस स्‍मार्टफोन के हाइलाइट्स हैं। 

फोन को अनबॉक्‍स करते ही इसके डिजाइन ने ध्‍यान खींचा। फोन के बैक को ग्लास और पॉलीकार्बोनेट फ्रेम से तैयार किया गया है। बैक डिजाइन को ऑनर ने डुअल-रिंग कैमरा सिस्‍टम डिजाइन कहा है। अंगूठी जैसे दिखने वाले दो अलग-अलग कैमरा बम्‍प में सभी रियर सेंसर्स को फ‍िट किया गया है। बम्‍प के चारों ओर चमकदार ट्रिम है। बचे हुए हिस्‍से में ऐसे डॉटेड पैटर्न हैं, जो रोशनी में चमकते हैं। इनकी वजह से फोन हाथ में ग्रिप बनाता है और फ‍िसलता नहीं। यही डॉटेड पैटर्न फोन को काफी हद तक फ‍िंगरप्रिंट से बचाते हैं। ऑनर की ब्रैंडिंग को नीचे की तरफ हाइलाइट किया गया है। 
Latest and Breaking News on NDTV

Honor 90 5G का फ्रेम ग्‍लॉसी और ग्रीन कलर का है। पावर बटन और वॉल्‍यूम रॉकर फोन के राइट साइड में हैं। नीचे की तरफ सिम ट्रे, टाइप-सी पोर्ट और सिंगल स्‍पीकर ग्रिल है। एक माइक्रोफोन पोर्ट टॉप में जबकि दूसरा बॉटम में है। Honor 90 5G में कर्व्‍ड डिस्‍प्‍ले है। पैनल के चारों तरफ पतले बेजल्‍स हैं। नीचे वाले बेजल बाकियों से थोड़े थिक हैं। डिस्‍प्‍ले के टॉप सेंटर में एक नॉच है, जिसमें सेल्‍फी कैमरा फ‍िट है। इस तरह यह फोन प्रीमियम डिजाइन और लुक ऑफर करता है। फोन की मोटाई सिर्फ 7.8mm और वजन 183 ग्राम है। Honor 90 5G के डिजाइन ने मुझे आकर्षित किया। कहना गलत नहीं होगा कि स्‍मार्टफोन्‍स की भीड़ में भी इसे आसानी से पहचाना जा सकता है। 

Honor 90 5G में 6.7 इंच का क्‍वाड-कर्व्‍ड फ्लोटिंग डिस्‍प्‍ले है, जो 120Hz तक रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है। यह एक एमोलेड पैनल है, जिसमें 2664x1200 पिक्‍सल का शानदार रेजॉलूशन मिलता है। फोन की पीक HDR ब्राइटनैस 1600 निट्स है। इसका डिस्‍प्‍ले एचडीआर 10 प्‍लस सर्टिफाइड और नेटफ्लिक्‍स के लिए एचडीआर सर्टिफाइड है। ऑनर ने बताया है कि उसके स्‍मार्टफोन में 3840Hz PWM डिमिंग तकनीक इस्‍तेमाल हुई है। इससे आंखों को कोई रिस्‍क नहीं होता यानी आप देर तक स्‍मार्टफोन इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
Latest and Breaking News on NDTV

डिस्‍प्‍ले ने मुझे प्रभावित किया। यह क्रिस्प और विवड था। कलर भी पंची दिखाई दिए। उससे भी बड़ी बात कि फोन को कुछ घंटों तक इस्‍तेमाल करने के बाद भी मुझे आंखों में कोई थकावट महसूस नहीं हुई। इनडाेर और आउटडोर दोनों में डिस्‍प्‍ले कलर अच्‍छे दिख रहे थे। तेज सनलाइट में कंटेंट पढ़ने में परेशानी नहीं हुई।   

कुछ और तकनीक पक्षों की बात करें तो, Honor 90 5G का डिस्‍प्‍ले TUV Rheinland सर्टिफाइड है। इसे DXO गोल्‍ड लेबल के साथ फर्स्‍ट क्‍वॉलिटी डिस्‍प्‍ले का तमगा भी मिला है। 

Honor 90 5G में क्‍वॉलकॉम का Snapdragon 7 Gen 1 AE प्रोसेसर दिया गया है। भारतीय मार्केट में इस प्रोसेसर के साथ चुनिंदा स्‍मार्टफोन उपलब्‍ध हैं, जिनमें से एक Motorola Razr 40 की कीमत 60 हजार रुपये के करीब है। यह 4nm प्रोसेस पर बना प्रोसेसर है, जिसे गेमिंग से मल्‍टीटास्‍किंग तक अच्‍छा माना जाता है। यह प्रोसेसर 14 5जी बैंड्स को सपोर्ट करता है। बहुत कम समय तक इस्‍तेमाल करते हुए मुझे यह प्रोसेसर ताकतवर लगा। मेरी रिव्‍यू यूनिट में 8GB LPDDR5 रैम और 256 जीबी स्‍टोरेज है। 

इस कॉन्‍फ‍िगरेशन में फोन ने सोशल मीडिया ब्राउजिंग, कंटेंट स्ट्रीमिंग और थोड़ी देर की गेमिंग को अच्‍छे से हैंडल कर लिया। आने वाले दिनों में हम इस स्मार्टफोन को अपने सभी टेस्ट से गुजारेंगे। हैवी यूज के दौरान फोन को बहुत अधिक गर्म होने से बचाने के लिए इसमें ग्रेफाइट शीट और एआई बेस्‍ड थर्मल मैनेजमेंट सिस्‍टम का इस्‍तेमाल हुआ है। 
Latest and Breaking News on NDTV

Honor 90 5G में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। मेन कैमरा 200 मेगापिक्सल का है। उसके अलावा, 12 मेगापिक्‍सल के अल्‍ट्रा वाइड व मैक्रो कैमरा और एक डेप्‍थ कैमरा मौजूद है। 200 MP के मेन रियर कैमरा में  1/1.4 इंच का सेंसर है। दावा है कि इसकी मदद से बेहतरीन एचडीआर फोटोज ली जा सकती हैं। लो-लाइट में भी यह ब्राइट और डिटेल शॉट्स कैप्‍चर करता है। अल्‍ट्रा वाइड कैमरे में 112 डिग्री का फील्‍ड ऑफ व्‍यू (FOV) है। कैमरा ऐप में तमाम मोड्स जैसे- एचडीआर, पोर्ट्रट, मल्‍टी वीडियो, सोलो कट, क्‍लोज अप के लिए ऑप्‍शन हैं। मेन रियर कैमरा से 4K @30fps पर वीडियो रिकॉर्ड किए जा सकते हैं, ज‍बकि 50 मेगापिक्‍सल के फ्रंट कैमरा से भी 4K @30fps पर वीडियो लिए जा सकते हैं।  

मेन रियर कैमरा के साथ 10X तक डिजिटल जूम मिलता है। शुरुआती तस्‍वीरें ठीकठाक आईं। सेल्‍फी कैमरा ज्‍यादा असरदार दिखा। कैमरा परफॉर्मेंस के बारे में हम डिटेल में बात करेंगे रिव्‍यू में। 

Honor 90 5G में 5000mAh की बैटरी है। बॉक्‍स में चार्जर नहीं मिला। सिर्फ टाइप-ए टु टाइप-सी केबल थी। ऑनर का कहना है कि भारतीय यूजर्स को चार्जर अलग से बेचा जाएगा, जोकि फ्री होगा। शुरुआती इस्‍तेमाल में फोन की बैटरी करीब एक दिन चल गई। हालांकि इसका टेस्‍ट अभी बाकी है। हैवी यूसेज में यह कितना साथ देती है, जानने के लिए आपको रिव्‍यू का इंतजार करना होगा। 

Honor 90 5G स्‍मार्टफोन Android 13 पर बेस्ड मैजिक ओएस 7.1 पर चलता है। कुछ प्रीलोडेड ऐप्स फोन में मौजूद थे, जिन्हें अनइंस्टॉल किया जा सकता था। अन्‍य फीचर्स की बात करें तो Honor 90 5G रैम टर्बो फीचर के साथ आता है, जिससे फोन की रैम को 5 जीबी तक एक्‍सपेंड किया जा सकता है। NFC सपोर्ट, इन डिस्‍प्‍ले फ‍िंगरप्रिंट सेंसर और UFS 3.1 की खूबियां भी इस फोन में हैं। कंपनी 2 साल का सॉफ्टवेयर और 3 साल का सिक्योरिटी पैच अपडेट ऑफर कर रही है। 

Honor 90 5G स्‍मार्टफोन को हम आने वाले दिनों में Gadgets 360 के सभी जरूरी टेस्ट से गुजारेंगे। फुल रिव्यू पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें। 


 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Lightweight and Decent build quality
  • Good Display
  • Decent performance
  • Good front camera performance
  • कमियां
  • Lacks 3.5mm Jack
  • Free of cost 30W charger is not enough
  • Weak details in night shots
  • MRP is Overpriced
डिस्प्ले6.60 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 7 Gen 1
फ्रंट कैमरा50-मेगापिक्सल
रियर कैमरा200-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 13
रिज़ॉल्यूशन1200x2664 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

प्रेम त्रिपाठी

प्रेम त्रिपाठी Gadgets 360 में चीफ सब एडिटर हैं। 10 साल प्रिंट मीडिया ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Google ने भारत के ये 10 ऐप्स प्ले स्टोर से हटाए! जानें वजह
  2. सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के लिए भारत का बड़ा प्लान, IT मंत्री ने बताया ब्लू प्रिंट
  3. Infinix Note 40 Pro लॉन्च होगा 12GB रैम, 5000mAh बैटरी, Helio G99 चिपसेट के साथ! यहां आया नजर
  4. Lava Blaze Curve 5G भारत में 8GB रैम, 120Hz कर्व्ड डिस्प्ले के साथ 5 मार्च को होगा लॉन्च, जानें सबकुछ
  5. Shiba Inu यूजर्स की टेंशन होगी खत्म! तैयार की जा रही है नई सिक्योरिटी लेयर
  6. Oppo Watch X स्मार्टवॉच में मिलती 12 दिन की बैटरी लाइफ और 2GB रैम, इस कीमत में हुई लॉन्च
  7. Motorola के इस फोन को हाथ में लपेट सकते हैं, मोड़कर स्टैंड बना सकते हैं, MWC में दिखा जलवा!
  8. Play Store की फीस न चुकाने पर 10 भारतीय ऐप डिवेलपर्स के खिलाफ एक्शन लेगी Google
  9. भारत में Air Gesture फीचर के साथ लॉन्च होगा Realme Narzo 70 Pro 5G
  10. RBI की सख्ती के बाद Paytm कर रही पेमेंट्स बैंक यूनिट से किनारा
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »