Honor 90 5G Review in Hindi : डिजाइन, डिस्‍प्‍ले और कैमरों का दम

Honor 90 5G Review में जानते हैं इस डिवाइस की खूबियां और चुनौतियां।

Honor 90 5G Review in Hindi : डिजाइन, डिस्‍प्‍ले और कैमरों का दम

Honor 90 5G को दो रैम और स्‍टोरेज वेरिएंट में लाया गया है। 8+256 जीबी वेरिएंट की ऑफ‍िशियल कीमत 37,999 रुपये है।

ख़ास बातें
  • हमने करीब एक महीने इस स्‍मार्टफोन को इस्‍तेमाल किया
  • इसकी शुरुआती ऑफ‍िशियल कीमत 37,999 रुपये है
  • Review में जानते हैं इस डिवाइस की खूबियां और चुनौतियां
विज्ञापन
चीनी स्‍मार्टफोन ब्रैंड ऑनर (Honor) ने हाल ही में Honor 90 5G स्‍मार्टफोन के जरिए भारत में नई शुरुआत की है। करीब 3 साल बाद ऑनर का स्‍मार्टफोन भारत में लॉन्‍च हुआ है और कंपनी ने सीधे मिड प्रीमियम रेंज में ‘ताल ठोकी' है। लेकिन यहां पहले से जमे-जमाए प्‍लेयर हैं। Oneplus, OPPO, Vivo और Samsung की डिवाइसेज 30 से 40 हजार की प्राइस रेंज में यूजर्स को लुभा रही हैं। क्‍या Honor 90 5G अपने लिए जगह बना पाएगा? हमने करीब एक महीने इस स्‍मार्टफोन को इस्‍तेमाल किया। इसके हर पहलू को टटोला। Honor 90 5G Review में जानते हैं इस डिवाइस की खूबियां और चुनौतियां। 
 

Honor 90 5G : Price in India

Honor 90 5G को दो रैम और स्‍टोरेज वेरिएंट में लाया गया है। 8+256 जीबी वेरिएंट की ऑफ‍िशियल कीमत 37,999 रुपये है। 12+512 जीबी वेरिएंट के दाम 39,999 रुपये हैं। यह तीन कलर ऑप्‍शंस- ‘एमरल्‍ड ग्रीन', ‘डायमंड सिल्‍वर' और ‘मिडनाइट ब्‍लैक' में आता है। कंपनी पहले दिन से ही इस स्‍मार्टफोन पर डिस्‍काउंट और ऑफर्स दे रही है। एमेजॉन सेल में Honor 90 5G डिस्‍काउंटेड प्राइस में उपलब्‍ध था। इसके 8+256 वेरिएंट को SBI बैंक कार्ड ऑफर के साथ 26,999 रुपये में बेचा गया। कंपनी 30W का चार्जर भी फ्री दे रही है, जो बॉक्‍स में नहीं मिलता।  
 

Honor 90 5G : Design and Display

हमने Honor 90 5G के एमरल्‍ड ग्रीन कलर ऑप्‍शन को रिव्‍यू किया। फोन का डिजाइन पहली नजर में प्रभावित करता है और जता देता है कि ऑनर ने इस फोन को बहुत सलीके से तैयार किया है। 6.7 इंच डिस्‍प्‍ले छोटी स्‍क्रीन नहीं है, इसके बावजूद यह स्‍मार्टफोन एक कॉम्‍पैक्‍ट डिवाइस का एहसास कराता है और लाइटवेट है। यह मुमकिन हुआ है फोन के डिजाइन से। 

Honor 90 5G का बैक तैयार किया गया है ग्लास और पॉलीकार्बोनेट फ्रेम से। इसके रियर डिजाइन को कंपनी ने डुअल-रिंग कैमरा सिस्‍टम डिजाइन कहा है, जिसका सबसे बड़ा हाइलाइट्स हैं कैमरा बम्‍प। ऑनर ने अंगूठी जैसे दिखाई देने वाले दो अलग-अलग कैमरा बम्‍प इस फोन के टॉप लेफ्ट में लगाए हैं। बम्‍प के चारों ओर चमकदार ट्रिम है। सभी रियर कैमरा सेंसरों को दोनों बम्‍प में फ‍िट किया गया है। ये काफी आकर्षक लगते हैं और हमने जितने भी लोगों को यह फोन दिखाया, सभी की नजर डुअल-रिंग कैमरा बम्‍प पर ठहर गई। 
Latest and Breaking News on NDTV

फोन के बाकी रियर हिस्‍से का भी Honor ने बखूबी इस्‍तेमाल किया है। ऐसे डॉटेड पैटर्न लगाए हैं, जो रोशनी में चमकते हैं। ये डॉटेड पैटर्न फोन को हाथ से फ‍िसलने नहीं देते और फ‍िंगरप्रिंट से बचाते हैं। हमने कई दिनों तक फोन को बगैर ट्रांसपैरंट TPU केस के यूज किया। बैक में उंगलियों की छाप नहीं उभरी।  

Honor 90 5G के डिजाइन की एक और खूबी इसके कर्व्‍ड एजेज हैं। इन घुमावदार कोनों के कारण फोन आसानी से हाथ में फ‍िट हो जाता है और एक हाथ से भी देर तक इस्‍तेमाल किया जा सकता है। फोन का फ्रेम ग्‍लॉसी है और डिजाइन के साथ संतुलन बैठा लेता है। इसी फ्रेम में Honor 90 5G के कई हाइलाइट्स हैं। जैसेकि पावर बटन और वॉल्‍यूम रॉकर फोन के राइट साइड में हैं। इनकी पोजिशनिंग मेरे लिए ठीक थी। इस्‍तेमाल के दौरान ऐसा नहीं हुआ कि पावर बटन की जगह वॉल्‍यूम रॉकर पर उंगली चली जाए। 
Latest and Breaking News on NDTV

फोन का टॉप फ्रेम लगभग खाली है। वहां सिर्फ सेकंडरी माइक्रोफोन पोर्ट है। फोन का बॉटम काफी बिजी है। नीचे की ओर लेफ्ट साइड में ‘सिम ट्रे' है। उसके बाद ‘माइक्रोफोन' के लिए एक होल। बीच में ‘टाइप-सी पोर्ट' और सबसे किनारे राइट साइड में ‘सिंगल स्‍पीकर ग्रिल'। Honor 90 5G में SD कार्ड लगाने का विकल्‍प नहीं है। यह होता, तो डिवाइस का प्‍लस पॉइंट बन जाता। डुअल स्‍पीकर सेटअप का नहीं होना खटकता है, हालांकि सिंगल स्‍पीकर ग्रिल ठीक काम करते हैं, लेकिन भीड़ में उनका साउंड दब जाता है। 3.5mm हेडफोन जैक भी नहीं है, जिसकी कमी कई लोगों को खल सकती है।   

कर्व्‍ड डिस्‍प्‍ले वाले Honor 90 5G के बेजल तीन तरफ से पतले हैं, बॉटम बेजल थोड़ा मोटा है, लेकिन ओवरऑल डिजाइन प्रभावित करता है। महज 7.8mm मोटाई और 183 ग्राम वजन के साथ यह स्‍मार्टफोन मिड प्रीमियम रेंज में एक गुड लुकिंग स्‍मार्टफोन है। 

Honor 90 5G की अगली बड़ी खूबी है इसका डिस्‍प्‍ले। यह ऐसा पहलू है, जिसे कंपनी ने काफी प्रचारित किया है। फोन में 6.7 इंच का क्‍वाड-कर्व्‍ड फ्लोटिंग डिस्‍प्‍ले है, जो 120Hz तक रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है। यह एक एमोलेड पैनल है, जिसमें 2664x1200 पिक्‍सल तक रेजॉलूशन मिलता है। फोन की पीक HDR ब्राइटनैस 1600 निट्स है, जो काफी इम्‍प्रैसिव है। 

Honor 90 5G का डिस्‍प्‍ले HDR10+ सर्टिफाइड है और नेटफ्लिक्‍स के लिए यह HDR सर्टिफाइड है। ऑनर ने बताया है कि उसके स्‍मार्टफोन में 3840Hz PWM डिमिंग तकनीक इस्‍तेमाल हुई है। इससे आंखों को कोई रिस्‍क नहीं होता यानी आप देर तक स्‍मार्टफोन को इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

Honor 90 5G के डिस्‍प्‍ले को एक आम यूजर के नजरिए से देखा जाए तो यह प्रभावी है। इसके टॉप सेंटर में पंच होल है और किनारे मुड़े हुए हैं, जो मिड प्रीमियम रेंज के फोन्‍स में आजकल ट्रेंड में है। इनडोर से आउटडोर तक फोन का डिस्‍प्‍ले मेरी आंखों के हिसाब से एडजस्‍ट हो रहा था। धूप में भी यह ब्राइट और क्लियर था। रात में अंधेरे में एकदम लो हो जाता था और मैं आराम से न्‍यूज आर्टिकल पढ़ लेता था। इतने दिनों तक इस्‍तेमाल के दौरान मुझे कभी भी डिस्‍प्‍ले को मैनुअली एडजस्‍ट नहीं करना पड़ा। 

डिस्‍प्‍ले रिफ्रेश रेट को आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं। लंबी बैटरी के लिए 60 और 90Hz रिफ्रेश रेट का विकल्‍प चुना जा सकता है। वहीं, हाई रिफ्रेश रेट में विजुअल्‍स स्‍मूद मिलते हैं, लेकिन ज्‍यादा पावर खर्च होती है। डायनैमिक रिफ्रेश रेट का ऑप्‍शन मुझे सबसे सही लगा। यह रिफ्रेश रेट को बैलेंस रखता है और बैटरी लाइफ पर बोझ नहीं पड़ने देता। इसी तरह, स्‍क्रीन रेजॉलूशन जोकि अधिकतम 2664x1200 पिक्‍सल तक है, उसे भी कम करके बैटरी बचाई जा सकती है। 

HDR10 और HDR10+ जैसी क्षमताओं की वजह से यह फोन उन लोगों के लिए बेहतर हो सकता है, जो ऑनलाइन वीडियो देखते हैं और ओटीटी कंटेंट स्‍ट्रीम करते हैं। ‘डिज्‍नी हॉटस्‍टार' पर ‘द फ्रीलांसर' सीरीज के 4 ऐपिसोड मैंने इस डिवाइस में देखे। अच्‍छा अनुभव रहा। ‘वीडियो एन्‍हान्‍सर' ऑप्‍शन को ऑन करके यूट्यूब, नेटफ्लिक्‍स, फेसबुक समेत तमाम ऐप्‍स में वीडियो देखने का एक्‍सपीरियंस बढ़ जाता है, क्‍योंकि कलर और कॉन्‍ट्रास्‍ट बेहतर हो जाते हैं।    

डिस्‍प्‍ले में शार्प और पंची कलर्स उभरते हैं, जो आंखों को नहीं चुभते। इसके लिए 3840Hz PWM डिमिंग तकनीक तारीफ के काबिल है। इसे टेक्‍निकली समझने की जरूरत नहीं। सिर्फ यह जान लीजिए कि Honor 90 5G का डिस्‍प्‍ले इसकी सबसे बड़ी ताकतों में से एक है।
 

Honor 90 5G : Specifications and Software

Honor 90 5G में क्‍वॉलकॉम Snapdragon 7 Gen 1 AE प्रोसेसर दिया गया है। ऑनर का दावा है कि यह प्रोसेसर 14 5G बैंड्स को सपोर्ट करता है। मुझे मिली रिव्‍यू यूनिट में 8GB LPDDR5 रैम और 256 जीबी स्‍टोरेज था। ऑनर रैम टर्बो फीचर के जरिए रैम को 5GB तक और बढ़ाया जा सकता है। कनेक्टिविटी ऑप्शन के रूप में  5G, 4G LTE, Wi-Fi 6, ब्लूटूथ 5.2, NFC सपोर्ट, डुअल बैंड GPS, AGPS, GLONASS की खूबियां है। सेकंडरी सिम के तौर पर यह फोन eSIM को भी सपोर्ट करता है। इन डिस्‍प्‍ले फ‍िंगरप्रिंट सेंसर इसमें दिया गया है, जोकि फास्‍ट है। अंगूठा गीला होने पर भी इसने फोन को अनलॉक कर दिया।   

Honor 90 5G स्‍मार्टफोन Android 13 पर बेस्ड Magic OS 7.1 पर चलता है। ऑनर ने वादा किया है कि वह यूजर्स को 2 साल तक सॉफ्टवेयर और 3 साल तक सिक्योरिटी पैच अपडेट देती रहेगी। कंपनी ने हमेशा से साफ-सुथरा यूजर इंटरफेस देने की कोशिश की है। Magic OS 7.1 भी इस कसौटी में काफी हद तक खरा उतरता है। फर्स्ट बूट के बाद मुझे चुनिंदा ब्लोटव्लेयर ही मिले। उन्‍हें भी अनइंस्‍टॉल किया जा सकता था। 
Latest and Breaking News on NDTV

Magic OS 7.1 के काम करने का तरीका स्‍मार्ट है। आप होम स्‍क्रीन पर रहते हुए तमाम ऐप्‍स को एक स्‍वैप में एक्‍सेस कर सकते हैं। यह मुमकिन होता है मल्‍टी विंडो फीचर के जरिए। डिस्‍प्‍ले के लेफ्ट या राइट कॉर्नर पर ड्रैग करते ही यह ऑप्‍शन एक पट्टी के रूप में आ जाता है और तमाम ऐप्‍स होम स्‍क्रीन पर एक विंडो में मिल जाते हैं। इसी तरह जब आप पंच होल के लेफ्ट में ड्रैग करते हैं, तो नोटिफ‍िकेशंस दिखाई देने लगते हैं और राइट साइड में ड्रैग करने पर ‘कंट्रोल सेंटर' खुल जाता है, जिसमें तमाम शॉर्टकट मौजूद होते हैं।   

Essentials नाम के ड्रॉअर में वो तमाम ऐप्‍स पहले से मौजूद होते हैं, जिनकी जरूरत कभी भी हो सकती है जैसे- सेटिंग्‍स, गैलरी, कैलेंडर, क्‍लॉक, फाइल्‍स आदि। फर्स्ट बूट के बाद जो कस्‍टमाइजेशन मुझे मिला वह थोड़ा अटपटा लग रहा था, लेकिन चीजें मनमुताबिक सेट हो गईं।   
 

Honor 90 5G : Performance, Battery

Honor 90 5G स्‍मार्टफोन Snapdragon 7 Gen 1 AE प्रोसेसर और 8 जीबी रैम के साथ डिसेंट परफॉर्म करता है। मीडियम से लेकर हैवी यूज तक Honor 90 5G ने मुझे निराश नहीं किया। एक बात स्‍पष्‍ट तौर पर कहना चाहता हूं कि यह एक्‍स्‍ट्रीम गेमिंग डिवाइस नहीं है, लेकिन ओवरऑल परफॉर्मेंस से संतुष्‍ट कर जाती है। इस फोन में मैंने एस्‍फॉल्‍ट-9 खेलकर देखा। विजुल्‍स को हाई क्‍वॉलिटी में खेलने पर कुछेक फ्रेम ड्रॉप हुए, लेकिन गेमिंग आसानी से हो गई। मेरे पसंदीदा गेम ‘बस सिम्‍युलेटर' को खेलने में मजा आया और हरेक कमांड ने रियलटाइम में परफॉर्म किया। 

ऑनर का कहना है कि हैवी यूज के दौरान फोन को बहुत अधिक गर्म होने से बचाने के लिए इसमें ग्रेफाइट शीट और एआई बेस्‍ड थर्मल मैनेजमेंट सिस्‍टम का इस्‍तेमाल हुआ है। बावजूद इसके 20 से 25 मिनट की गेमिंग के बाद फोन की हीट उंगलियों में महसूस हो रही थी, लेकिन डिवाइस बहुत ज्‍यादा गर्म नहीं हुई।  
फोन के बॉक्‍स में मिलने वाली चीजें। कंपनी चार्जर अलग से दे रही है, जोकि फ्री ऑफ कॉस्‍ट है।

फोन के बॉक्‍स में मिलने वाली चीजें। कंपनी चार्जर अलग से दे रही है, जोकि फ्री ऑफ कॉस्‍ट है।

रोजाना इस्‍तेमाल में फोन ने स्‍मूद काम किया। बैकग्राउंड में सोशल मीडिया ऐप्‍स के साथ ओटीटी कंटेंट देखते हुए मुझे लैग नहीं मिला। ऐप्‍स तेजी से ओपन और क्‍लोज हुए। गूगल क्रोम पर 10 से 12 टैब का लोड इस डिवाइस ने आसानी से झेल लिया। 

बेंचमार्क स्कोर्स की बात करें, तो Honor 90 5G ने Geekbench 6 के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमश: 1077 और 2935 पॉइंट्स हासिल किए। वहीं, AnTuTu (v10) में इसे 623504 स्कोर मिला।   

इस डिवाइस पर मैंने कुछ GPU-बेस्ड टेस्ट भी चलाए। GFXBench के T-rex, Manhattan 3.1 और Car Chase टेस्ट में इसने क्रमश: 111fps, 55fps और 31fps हासिल किए। 3D Mark Wild Life टेस्ट में डिवाइस ने 3044 स्कोर हासिल किया, जो Realme X7 Pro, Xiaomi Mi 10T Pro 5G, OnePlus 8T, Samsung Galaxy S23 जैसी डिवाइसेज से बेहतर है।  

बैटरी बैकअप के मामले में Honor 90 5G ने मुझे प्रभावित किया। इसकी 5000mAh बैटरी हैवी यूज में भी एक दिन साथ निभा जाती है। हैवी यूज से मेरा मतलब करीब 30 मिनट की गेमिंग, दिनभर में कुछ घंटे सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल, करीब एक घंटे तक क्रोम पर न्‍यूज वेबसाइट्स को रीड करना और ओटीटी पर एक वेब सीरीज के 3 ऐपिसोड्स हैं। हालांकि जो लोग इससे भी ज्‍यादा फोन दिनभर में इस्‍तेमाल करते हैं उन्‍हें चार्जिंग की जरूरत पड़ सकती है। हमारे HD वीडियो लूप टेस्ट में Honor 90 5G 19 घंटे 37 मिनट चला, जो बेहतर बैकअप था। 

निराशा हुई फोन के बॉक्स में चार्जर नहीं मिलने से। Honor 90 5G के यूजर्स को कंपनी 30W का चार्जर अलग से फ्री दे रही है, लेकिन इस कीमत में यह नाकाफी लगता है, वह भी तब जब इसके ग्‍लोबल वेरिएंट में 66W का स्‍टैंडर्ड चार्जर है। 30 से 40 हजार की प्राइस रेंज में कंपनियां पावरफुल चार्जिंग सपोर्ट दे रही हैं, उस हिसाब से Honor 90 5G को खरीदने पर अलग से फ्री मिल रहा 30W चार्जर कुछ भी नहीं।
 

Honor 90 5G : Cameras

Honor 90 5G में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। इसका सबसे बड़ा हाइलाइट्स है 200MP का सेंसर। इसका सेंसर साइज 1/1.4 इंच है। इसका मतलब है कि ज्‍यादा लाइट को यह कैप्‍चर करता है और डिटेल्‍ड फोटो निकलकर आती है। बड़े सेंसर की बदौलत ज्‍यादा पिक्‍सल तस्‍वीर में आते हैं, जिससे ना सिर्फ क्लियर फोटो मिलती है, बल्कि कलर, एक्‍सपोजर और रेंज भी अच्‍छी कैप्‍चर होती है। 

फोन में 12MP का एक अल्‍ट्रा वाइड एंगल सेंसर है, जो मैक्रो कैमरा के रूप में भी काम करता है। तीसरे रियर कैमरे के तौर पर 2MP का डेप्‍थ सेंसर Honor 90 5G में दिया गया है। सेल्‍फी और फ्रंट कैमरे के रूप में 50MP का कैमरा इस फोन में है, जिसकी सबसे बड़ी खूबी है कि यह 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। 

फोटो क्‍वॉल‍िटी की बात करूं तो 200MP का मेन रियर कैमरा पिक्‍सल बाइनिंग तकनीक पर काम करता है और डिफॉल्‍ट रूप में 12MP के रेजॉलूशन में तस्‍वीरें लेता है। दिन की रोशनी में तस्‍वीरें अच्‍छी कैप्‍चर हुईं, लेकिन कई तस्‍वीरें में नॉइस मिला। यह दिक्‍कत तब काफी हद तक खत्‍म हो गई, जब हमने 200MP रेजॉलूशन में फोटो ली। हालांकि उन तस्‍वीरों में भी मैक्सिमम जूम करने पर हमें नॉइस मिला। तस्‍वीरों में कलर और कॉन्‍ट्रास्‍ट का संतुलन अच्‍छा था। 
HIGH-RES मोड के जरिए अधिकतम रेजॉलूशन में ली गई तस्‍वीर।

HIGH-RES मोड के जरिए अधिकतम रेजॉलूशन में ली गई तस्‍वीर।

फोटो मोड में ली गई तस्‍वीर। दिन की रोशनी में कैमरा अच्‍छे रिजल्‍ट पेश करता है।

फोटो मोड में ली गई तस्‍वीर। दिन की रोशनी में कैमरा अच्‍छे रिजल्‍ट पेश करता है।

टेलीफोटो कैमरा इस फोन में नहीं है। हालांकि 2X जूम मिल जाता है, जिसकी क्‍वॉलिटी काफी हद तक 1X जैसी है। पोर्ट्रेट मोड का ऑप्‍शन मुझे पसंद आया। थोड़ी मेहनत की जाए, तो अच्‍छी पोर्ट्रेट फोटोज Honor 90 5G से क्लिक की जा सकती हैं। इमेज प्रोसेसिंग के बाद फोटोज में कलर और निखर जाते हैं। खास यह है कि पोर्ट्रेट मोड में भी 2X जूम मिल जाता है। हालांकि सब्‍जेक्‍ट पर फोकस करने में हमें थोड़ी मेहनत करनी पड़ी। 
पोर्टेट मोड में ली गई तस्‍वीर।

पोर्टेट मोड में ली गई तस्‍वीर।

पोर्टेट मोड में ली गईं दो अन्‍य तस्‍वीरें, जो Honor 90 5G की कैमरा क्षमताओं को दर्शाती हैं।

पोर्टेट मोड में ली गईं दो अन्‍य तस्‍वीरें, जो Honor 90 5G की कैमरा क्षमताओं को दर्शाती हैं।

अल्‍ट्रावाइड तस्‍वीरों में थोड़ा बहुत नॉइस मिला, लेकिन कुल मिलाकर हम संतुष्‍ट रहे। जैसाकि हमने बताया 12MP का अल्‍ट्रा वाइड सेंसर, मैक्रो कैमरा के रूप में भी काम करता है और यह इस फोन की बड़ी ताकत है। वो तस्‍वीरें जिन्‍हें आप बहुत करीब से कैप्‍चर करना चाहते हैं, उनमें Honor 90 5G सफल रहता है। ‘सुपर मैक्रो' मोड पर क्लिक करके हमने कुछ अच्‍छे मैक्रो शॉट्स लिए। 
फोटोग्राफी का अनुभव है, तो आप इससे भी अच्‍छे मैक्रो शॉट्स कैप्‍चर कर पाएंगे।

फोटोग्राफी का अनुभव है, तो आप इससे भी अच्‍छे मैक्रो शॉट्स कैप्‍चर कर पाएंगे।

जिस कैमरा सेंसर ने मुझे सबसे ज्‍यादा प्रभावित किया, वह है 50MP का सेल्‍फी कैमरा। यह डिटेलिंग के साथ  शानदार कलर-कॉन्‍ट्रास्‍ट प्रोड्यूस करता है। ना सिर्फ फोटो मोड में बल्कि बोकेह मोड में यह बढ़‍िया सेल्‍फी लेता है। ब्‍यूटी मोड ऑन करके आप खुद को और खूबसूरत बना सकते हैं। इसने पसीने से तर मेरे चेहरे को इतना सॉफ्ट बना दिया जैसे नहाने के बाद फोटो ली गई हो।
पहली सेल्‍फी बिना ब्‍यूटिफ‍िकेशन के है। दूसरी फोटो ब्‍यूटी के साथ है।

पहली सेल्‍फी बिना ब्‍यूटिफ‍िकेशन के है। दूसरी फोटो 'ब्‍यूटी' के साथ है।

बोकेह तस्‍वीरों को ब्‍यूटी के साथ लिया, तो कुछ ऐसे रिजल्‍ट मिले

बोकेह तस्‍वीरों को ब्‍यूटी के साथ लिया, तो कुछ ऐसे रिजल्‍ट मिले

बोकेह मोड में फोटोज का बैकग्राउंड परफेक्‍ट तरीके ब्‍लर हो रहा था। कुल मिलाकर यह कहना चाहूंगा कि अपनी प्राइस रेंज में यह बेस्‍ट सेल्‍फी कैमरा फोन्‍स में से एक हो सकता है।

नाइट शॉट्स के मामले में Honor 90 5G एवरेज डिवाइस है। दिल्‍ली जैसे शहर में नाइट शॉट्स की गुणवत्ता को परखना थोड़ा मुश्किल होता है, क्‍योंकि यहां लाइट पल्‍यूशन बहुत अधिक है। स्‍ट्रीट लाइट्स, बिल्डिंगों और गाड़‍ियों की रोशनी किसी भी कैमरा सेंसर की राह आसान बना देती है। हालांकि जब घर के अंदर घुप अंधेरे में फोटो ली जाए, तो कैमरा बहुत कमाल नहीं दिखा पाता। आउटडोर नाइट शॉट्स, फोटो मोड के मुकाबले इम्‍प्रूव थे, लेकिन नॉइस के साथ। 
पहली तस्‍वीर फोटो मोड में है, जबकि दूसरी नाइट मोड में ली गई। फर्क दिखाई देता है।

पहली तस्‍वीर फोटो मोड में है, जबकि दूसरी नाइट मोड में ली गई। फर्क दिखाई देता है।

इसमें भी पहली तस्‍वीर फोटो मोड में, जबकि दूसरी नाइट मोड में ली गई है।

इसमें भी पहली तस्‍वीर फोटो मोड में, जबकि दूसरी नाइट मोड में ली गई है।

Honor 90 5G की क्षमता 4K वीडियो रिकॉर्ड करने की है। यह 4K @30fps पर रिकॉर्डिंग करता है। हमें ठीकठाक रिजल्‍ट मिले। रियर 4K रिकॉर्डिंग के मुकाबले फ्रंट कैमरा की 4K रिकॉर्डिंग के रिजल्‍ट ज्‍यादा अच्‍छे आए। 
  

Honor 90 5G : Verdict

कोई भी सर्वगुण संपन्‍न नहीं होता। कंपनियां पूरी कोशिश करती हैं, लेकिन किसी ना किसी लेवल पर सुधार की गुंजाइश रह जाती है। इस बात में कोई शक नहीं कि ऑनर ने जिस Honor 90 5G के साथ भारत में नई शुरुआत की है, वह एक ऑलराउंडर डिवाइस बनने के काफी करीब है। इसका डिजाइन, डिस्‍प्‍ले, सेल्‍फी कैमरा, 200MP का मेन रियर कैमरा और मैक्रो शॉट्स प्रभावित करते हैं। बैटरी भी एक दिन चलने वाली है, लेकिन एक पावरफुल चार्जर की कमी महसूस होती है। निजी तौर पर 3.5mm हेडफोन जैक का नहीं होना एक कमी लगा। 

37,999 रुपये की शुरुआती एमआरपी में Honor 90 5G उनके लिए है, जिन्‍हें अपनी आंखों की फ‍िक्र है। यह इस रेंज का बेस्‍ट डिस्‍प्‍ले स्‍मार्टफोन है। उनके लिए है, जिन्‍हें एक अच्‍छे डिजाइन वाला फोन चाहिए। उनके लिए भी है, जिन्‍हें अच्‍छा सेल्‍फी कैमरा फोन चाहिए। आप अपनी जरूरत के अनुसार फैसला लीजिए।
 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Lightweight and Decent build quality
  • Good Display
  • Decent performance
  • Good front camera performance
  • कमियां
  • Lacks 3.5mm Jack
  • Free of cost 30W charger is not enough
  • Weak details in night shots
  • MRP is Overpriced
डिस्प्ले6.60 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 7 Gen 1
फ्रंट कैमरा50-मेगापिक्सल
रियर कैमरा200-मेगापिक्सल + 12-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम8 जीबी
स्टोरेज256 जीबी
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 13
रिज़ॉल्यूशन1200x2664 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

प्रेम त्रिपाठी

प्रेम त्रिपाठी Gadgets 360 में चीफ सब एडिटर हैं। 10 साल प्रिंट मीडिया ...और भी

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Moto G04s का प्राइस हो सकता है 8,000 रुपये से कम, 30 मई को लॉन्च
  2. Bounce Infinity E1X इलेक्ट्रिक स्कूटर Rs. 55 हजार की शुरुआती कीमत में भारत में हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स
  3. Realme GT 7 Pro जल्द हो सकता है भारत में लॉन्च
  4. फ्रांस से 26 राफेल मैरीन फाइटर जेट्स खरीदने के लिए हो सकती है 50,000 करोड़ रुपये की डील
  5. iQOO 13 डिस्प्ले, प्रोसेसर और स्टोरेज का खुलासा, जानें सबकुछ
  6. Segway Ninebot C2 Lite: 14 Km रेंज देने वाले इस ई-स्कूटर खास बच्चों के लिए किया गया है डिजाइन, जानें कीमत
  7. Realme Narzo N65 5G vs Realme Narzo N55: जानें दोनों में क्या है अंतर
  8. WhatsApp New Feature: व्हाट्सएप पर लगा सकेंगे 1 मिनट लंबा वॉयस स्टेटस अपडेट
  9. Realme GT 6 में हो सकते हैं GenAI फीचर्स, लीक हुआ रिटेल बॉक्स
  10. Vivo S19, S19 Pro में होगा 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 30 मई को लॉन्च
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »