Honor 10 Lite का रिव्यू

कंपनी ने हॉनर 10 लाइट की कीमत ऐसे सेगमेंट में रखी है, जहां मार्केट में पहले से ही जबरदस्त प्रतिस्पर्धा है। क्या Honor 10 Lite सबसे लोकप्रिय बनकर उभरेगा? आइए रिव्यू के ज़रिए जानते हैं...

Honor 10 Lite का रिव्यू

Honor 10 Lite की कीमत 13,999 रुपये से शुरू

ख़ास बातें
  • Honor 10 Lite, 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में हॉनर की एक और दावेदारी
  • ZenFone Max Pro M2, Realme U1 और Xiaomi Mi A2 से भिड़ंत
  • Honor 10 Lite एक्सक्लूसिव तौर पर Flipkart पर मिलेगा
Huawei के सब-ब्रांड Honor ने बीते साल मार्केट में कई स्मार्टफोन उतारे थे। कंपनी का फोकस बेहतरीन डिज़ाइन और सक्षम हार्डवेयर के साथ बजट सेगमेंट पर था। हमें गेमिंग के लिए दीवानों के पावरफुल Honor Play मिला। इस साल भारतीय मार्केट में Honor 10 Lite कंपनी का पहला हैंडसेट है। यह किरिन 710 प्रोसेसर और ड्यूड्रॉप नॉच से लैस बड़े डिस्प्ले के साथ आता है। मज़ेदार बात यह है कि कंपनी ने हॉनर 10 लाइट की कीमत ऐसे सेगमेंट में रखी है, जहां मार्केट में पहले से ही जबरदस्त प्रतिस्पर्धा है। क्या Honor 10 Lite सबसे लोकप्रिय बनकर उभरेगा? आइए रिव्यू के ज़रिए जानते हैं...
 

Honor 10 Lite डिज़ाइन

आप जैसे ही डिवाइस के ग्लॉसी बैक पैनल को देखेंगे, आपको अंदाज़ा हो जाएगा कि यह हॉनर का फोन है। Honor को अपने डिवाइस में इस तरह की फिनिश देने के लिए जाना जाता है। हमने सेफायर ब्लू फिनिश वेरिएंट को रिव्यू किया है। मार्केट में स्काई ब्लू और मिडनाइट ब्लैक वेरिएंट भी उतारा गया है। रिव्यू किए गए वेरिएंट ने हमें Honor 8X (रिव्यू) और Honor 9N (रिव्यू) की याद दिलाई।


दिक्कत यह है कि पिछले हिस्से पर धब्बों के निशान भी आसानी से पड़ जाते हैं। Honor के इस फोन के साथ रिटेल बॉक्स में ट्रांसपेरेंट केस भी आता है, जो मददगार साबित होगा। हॉनर 10 लाइट, ड्यूड्रॉप नॉच के साथ आने वाला कंपनी का पहला फोन है। बेहद ही छोटा सा नॉच डिस्प्ले के टॉप पर मध्य में है। इसमें सिर्फ सेल्फी कैमरे के लिए जगह है। नॉच को छोटा बनाने के लिए हॉनर ने ईयरपीस को स्मार्टफोन के फ्रेम की तरफ शिफ्ट कर दिया है। नोटिफिकेशन लाइट निचले बेज़ल पर चला गया है, इसका अंदाज़ा आपको इसके ब्लिंक होने पर होगा।  

6.21 इंच की स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। यह फुल-एचडी+ रिजॉल्यूश से लैस है। Honor का दावा है कि चिप ऑन फिल्म स्क्रीन टेक्नोलॉजी के कारण वह बॉटम बेज़ल को बेहद ही पतला कर पाई है। फ्रेम के साथ फोन का पिछला हिस्सा प्लास्टिक का बना है और यह कहीं से भी प्रीमियम नहीं लगता। संभवतः कंपनी इसी कारण से हैंडसेट की कीमत और वज़न कम रखने में सफल रही है।
 
Honor 10 Lite

Honor ने पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ दिए हैं। पावर बटन तक पहुंचना आसान है। लेकिन वॉल्यूम बटन तक पहुंचने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। फोन का बायां किनारा पूरी तरह से खाली है। सिम ट्रे टॉप पर है, साथ में सेकेंडरी माइक्रोफोन है। निचले हिस्से पर एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, 3.5 एमएम हेडफोन जैक, प्राइमरी माइक और बॉटम फाइरिंग लाउडस्पीकर है। Honor का यह फोन 10 वॉट के चार्जर के साथ आता है। हॉनर 10 लाइट में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। पिछले हिस्से पर एलईडी फ्लैश और फिंगरप्रिंट सेंसर है। हॉनर ने इस फोन के किनारों को घुमावदार बनाया है, ताकि फोन की ग्रिप अच्छी रहे।
 

Honor 10 Lite स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

हॉनर का दावा है कि 10 लाइट हैंडसेट 91 प्रतिशत स्क्रीन टू बॉडी रेशियो के साथ आता है। 6.21 इंच का पैनल 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो और फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन वाला है। डिस्प्ले पर किसी तरह की प्रोटेक्शन के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। ऐसे में हम आपको डिवाइस को लेकर थोड़ा सतर्क रहने का सुझाव देंगे।

Honor 10 Lite में हुवावे किरिन 710 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है, जो Huawei Nova 3i और Honor 8X का हिस्सा रहा है। यह ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है जो 12nm प्रोसेस पर बेस्ड है। इसकी क्लॉक स्पीड 2.2 गीगाहर्ट्ज़ है। हॉनर 10 लाइट में 4 जीबी रैम और 6 जीबी रैम के विकल्प हैं। दोनों ही वेरिएंट की इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है।

अगर आप मौज़ूदा स्टोरेज से संतुष्ट नहीं हैं तो 512 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं, हाइब्रिड सिम स्लॉट के ज़रिए। अगर आप स्टोरेज नहीं बढ़ाना चाहते तो एक साथ दो नैनो सिम इस्तेमाल किया जा सकता है। डिवाइस डुअल 4जी वीओएलटीई को सपोर्ट करता है। अन्य कनेक्टिविटी फीचर में ब्लूटूथ 4.2, वाई-फाई 802.11एसी, जीपीएस और ग्लोनास शामिल हैं।
 
Honor 10 Lite

हॉनर 10 लाइट कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जो आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड पाई के साथ आता है। इसमें ईएमयूआई 9.0.1 है, वो भी नवंबर के सिक्योरिटी पैच के साथ। ओवरऑल यूआई, ईएमयूआई के पुराने वर्ज़न जैसा ही है। हाल ही में लॉन्च किए गए अन्य स्मार्टफोन की तरह आपको गेस्चर नेविगेशन इनेबल करने का विकल्प मिलेगा। इससे एंड्रॉयड नेविगेशन बार छिप जाता है और आप नेविगेट करने के लिए स्वाइप कर सकेंगे। इसके अलावा भी कई गेस्चर कंट्रोल हैं।
 

Honor 10 Lite परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

किरिन 710 प्रोसेसर बेहद ही आसानी से डे-टू-डे टास्क हैंडल करता है। रिव्यू के लिए दिए गए 4 जीबी रैम वेरिएंट के साथ हमारा यूज़र एक्सपीरियंस बेहद ही स्मूथ रहा। मल्टीटास्किंग के दौरान भी फोन के धीमे पड़ने की कोई शिकायत नहीं हुई।

इस्तेमाल के दौरान हमने पाया कि फिंगरप्रिंट फोन को अनलॉक करने में थोड़ा धीमा था। इसमें फेस अनलॉक भी है जो सेल्फी कैमरे को इस्तेमाल में लाता है। फेस रिकग्निशन ज़्यादा तेज़ था और यह ज़्यादातर परिस्थितियों में फोन को अनलॉक करने में सफल रहा।
 
Honor 10 Lite

हमारे बेंचमार्क टेस्ट में किरिन 710 ने सीपीयू बेंचमार्क में स्नैपड्रैगन 660 से ज़्यादा बेहतर नतीज़े दिए, लेकिन जीपीयू टेस्ट में पिछड़ गया।

Honor 10 Lite पर PUBG Mobile गेम मीडियम सेटिंग पर चला। हमने पाया कि करीब 36 मिनट तक इस गेम को खेलने के बाद बैटरी 11 फीसदी कम हो गई।

हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में हॉनर 10 लाइट की 3400 एमएएच की बैटरी 11 घंटे 20 मिनट तक चली। आम इस्तेमाल में हम व्हाट्सऐप पर एक्टिव रहे, करीब घंटे भर गेम खेला, 50 मिनट तक गूगल मैप्स को इस्तेमाल किया और कुछ यूट्यूब वीडियो भी देखा, 24 घंटे बाद करीब 46 फीसदी बैटरी बची हुई थी। Honor रिटेल बॉक्स में कोई फास्ट चार्जर नहीं देती है। इसके साथ दिया गया 10 वॉट का चार्जर फोन को धीमा चार्ज करता है।

हॉनर 10 लाइट में पिछले हिस्से पर डुअल कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है और साथ में 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। सेल्फी के लिए आपको 24 मेगापिक्सल का कैमरा मिलेगा। कैमरा सॉफ्टवेयर हॉनर के अन्य स्मार्टफोन जैसा ही है। कंपनी का कहना है कि दोनों ही कैमरा सेटअप एआई से लैस हैं।
 

Honor 10 Lite के कैमरा सैंपल फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें

आम फोटो और वीडियो मोड के अलावा अपर्चर, नाइट, पोर्ट्रेट, पनोरमा, प्रो और टाइम-लैप्स जैसे मोड मिलेंगे। एचडीआर एक अलग मोड के तौर पर मिलता है, ना कि क्विक टॉगल के साथ। Huawei Mate 20 Pro का हिस्सा रहा HiVision फीचर भी उपलब्ध है। लेकिन इसके फीचर सीमित हैं।

Honor 10 Lite तेज़ी से फोकस करता है और सीन की पहचान भी सही करता है। एआई मोड इनेबल होने पर स्मार्टफोन सही डिटेक्शन करता है। इस मोड में आउटपुट बहुत ज्यादा सेचुरेटेड आए। फोन के डिस्प्ले पर आसमान ज़्यादा नीले और घास ज़्यादा हरी दिखती हैं, लेकिन ये आर्टिफिशियल लगते हैं।

बिना एआई ली गईं तस्वीरें कुछ मौकों पर बेहतर आईं, खासकर मैक्रोज़ शॉट में। लैंडस्केप शॉट में Honor 10 Lite दूर के ऑब्जेक्ट के डिटेल कैपचर करने में सफल नहीं रहा। बिना एआई मोड के मैक्रोज़ शॉट एआई मोड के साथ वाले शॉट की तुलना में बेहतर आए। हॉनर 10 लाइट ने सब्जेक्ट और बैकग्राउंड में ठीक-ठाक सेपरेशन किया।

हॉनर 10 लाइट ने पोर्ट्रेट मोड में बढ़िया आउटपुट नहीं दिया। एज डिटेक्शन सटीक नहीं था। कुछ मौकों पर तो फोन ने बैकग्राउंड को पूरी तरह से ब्लर भी नहीं किया। कम रोशनी में परफॉर्मेंस औसत से भी कमज़ोर थी। अगर एआई इनेबल है, तो फोन का नाइट मोड अपने आप एक्टिव हो जाता है जिससे शटर लंबे वक्त तक खुला रहता है। इस कारण से अगर शॉट लेने के दौरान सब्जेक्ट मूव करता है तो शॉट ब्लरी आते हैं। रात में ली गई तस्वीरों में नॉयज नहीं थी, लेकिन आउटपुट ग्रेनी आए और इनमें डिटेल की भी कमी थी।

सेल्फी कैमरे में ब्यूटिफिकेशन मोड पहले से एक्टिव रहता है जिससे तस्वीरें स्मूथ आती हैं। आप चाहें तो इसे स्विच ऑफ कर सकते हैं या फिर ब्यूटिफिकेशन का स्तर तय कर सकते हैं। इसमें बोकेह मोड भी है जिससे आप बैकग्राउंड ब्लर कर सकते हैं।

आप प्राइमरी और सेल्फी कैमरे से सर्वाधिक 1080 पिक्सल के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। आपके पास रियर कैमरे से 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से वीडियो रिकॉर्ड करने का विकल्प है। लेकिन इमेज स्टेबलाइज़ेशन नहीं होने के कारण आउटपुट शेकी आता है।

हमारा फैसला
Honor 10 Lite, 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में हॉनर की एक और दावेदारी है। अलग पहचान की बात करें तो 10 Lite ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है। यह ड्यूड्रॉप नॉच और आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड पाई के साथ आने वाला Honor का पहला फोन है।

किरिन 710 बेहद ही पावरफुल प्रोसेसर है जो इस सेगमेंट के लोकप्रिय स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर को मजबूत चुनौती देता है। लेकिन कैमरे के मामले में Honor 10 Lite की दावेदारी थोड़ी कमज़ोर हो जाती है। इस फोन को Asus ZenFone Max Pro M2 (रिव्यू), Realme U1 (रिव्यू) और Xiaomi Mi A2 (रिव्यू) से मज़बूत चुनौती मिलेगी। 13,999 रुपये में मिलने वाले इसके 4 जीबी/ 64 जीबी वेरिएंट पर गौर किया जा सकता है, लेकिन 17,999 रुपये वाले 6 जीबी/ 64 जीबी वेरिएंट में वो अपील नहीं है।

  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Premium design
  • Decent performance
  • Good battery life
  • कमियां
  • Average cameras
  • Camera AI isn’t useful
  • Lacks fast charging
डिस्प्ले6.21 इंच
प्रोसेसरहाइसिलिकॉम किरिन 710
फ्रंट कैमरा24-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3400 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

आदित्य शिनॉय

आदित्य शिनॉय Gadgets 360 के लिए स्मार्टफोन, वियरेबल्स, हेडफोन और ...और भी

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Big Boss 16 में बाजी पलटने आएंगे शो के X सदस्य! जानें किन सितारों की होगी एंट्री
  2. मात्र 1,998 रुपये में मिल रहा शानदार फ्रिज, Amazon सेल में इस ऑफर से भारी डिस्काउंट
  3. सबसे सस्ता 43 इंच Smart TV, इस ऑफर के बाद 41,999 रुपये के बजाय 10,479 में
  4. 7000mAh बैटरी, 6GB RAM के साथ Tecno Pova Neo 2 लॉन्च, कम दाम में गजब हैं फीचर्स
  5. Amazon सेल में iPhone 14, 14 Plus से लेकर 12 पर बंपर डिस्काउंट, मात्र 29,249 से कीमत शुरू
  6. Amazon सेल में करें फोटोग्राफी का शौक सस्ते में पूरा, 108 मेगापिक्सल कैमरा स्मार्टफोन 1749 रुपये से शुरू, बस लगाएं ये ऑफर
  7. DID Super Moms 3 : 400 रुपये में दिहाड़ी मजदूरी करने वालीं वर्षा बुमरा ने जीता रिएलिटी शो का खिताब, मिली इतनी प्राइज मनी
  8. Flipkart सेल में बंपर डिस्काउंट, मात्र 899 रुपये से शुरू स्मार्टवॉच, ये ऑप्शन तो दिल जीत लेंगे
  9. 41 हजार वाला 40 इंच स्मार्ट टीवी मिल रहा 8769 रुपये में, Amazon सेल में देखें और भी बेस्ट डील्स
  10. 75 Km रेंज वाली Veo Apollo इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन्स
  11. मंगल ग्रह की भूमध्‍य रेखा एकदम सूखी, मार्स इनसाइट मिशन से खुला राज, क्‍या संभव होगा जीवन?
  12. मारुति की इन SUV पर फिदा हुए लोग, 35 हजार करोड़ रुपये की 2 लाख 40 हजार से ज्‍यादा मिली बुकिंग!
  13. Rs 18 हजार वाली Smartwatch 90% छूट और ऑफर के बाद Amazon सेल में सिर्फ 1,799 रुपये में!
  14. Brahmastra, The Kashmir Files को पछाड़ ऑस्कर में जाने वाली छेल्लो शो को लेकर विवाद, FWICE ने कहा भारतीय फिल्म नहीं!
  15. सनी देओल की 'चुप' ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया शोर, जानें 3 दिनों का कलेक्शन!
  16. आपके घर को सिक्योरिटी देगा ये 1700 रुपये का कैमरा, मोबाइल से ही देख पाएंगे सारा व्यू, Flipkart पर सस्ते में खरीदें
  17. 1.78 इंच AMOLED डिस्प्ले, 500 निट्स पीक ब्राइटनेस के साथ OnePlus Nord Watch कन्फर्म, जल्द होगी लॉन्च
  18. Amazon सेल : Rs 40,990 वाला AC सिर्फ 21,090 में खरीदने का मौका, जल्द करें लिमिटेड है स्टॉप
  19. Tata Punch कार में लगा दिया घर वाला विंडो AC, वीडियो में देखें दिलचस्प कारनामा
  20. 108MP कैमरा वाला धाकड़ फोन सिर्फ 649 रुपये में, Flipkart सेल में इस ऑफर से मची लूट
  21. Amazon पर 40 हजार से भी कम में खरीदें iPhone 12,जानें कितना होगा फायदा
  22. मंगल ग्रह से टकराए 4 उल्‍कापिंड तो आई ऐसी आवाज, Nasa के इनसाइट लैंडर ने लगाया पता
  23. BHIM ऐप इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को मिलेगा 750 रुपये तक कैशबैक
  24. WhatsApp Status को चुटकियों में ऐसे करें डाउनलोड
  25. TikTok Banned: ऐप से आसानी से सारे वीडियो डाउनलोड करने का तरीका
  26. Twitter पर #Adipurush हो रहा ट्रेंड, प्रभास के बर्थडे पर राम रावण का बड़ा धमाका?
  27. आयुष्मान खुराना, अनन्या पांडे की Dream Girl 2 का फर्स्ट लुक ऑनलाइन लीक! 'पूजा' अब लोगों से मिलने के लिए भी तैयार!
  28. Brahmastra : 75 रुपये में नहीं देख पाए फ‍िल्‍म? नवरात्रों पर अब 100 रुपये में देखें मूवी
  29. खतरों के खिलाड़ी सीजन 12 के विनर की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल, इस कंटेस्टेंट ने जीत ली ट्रॉफी?
  30. विजय देवरकोंडा और अनन्या पांडे वाली Liger फिल्म OTT पर रिलीज, इस प्लेटफॉर्म पर देखें
#ताज़ा ख़बरें
  1. मात्र 549 रुपये में खरीदें पावर बैंक, सेल में आधी से कम हुई कीमत, चार्जिंग की टेंशन से मिलेगा छुटकारा
  2. 108-मेगापिक्सल कैमरा, 4500mAh बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Huawei Nova 10 SE स्मार्टफोन
  3. DART मिशन : आज अंतरिक्ष में होगी बहुत बड़ी टक्‍कर, एस्‍टरॉयड से टकराएगा DART स्‍पेसक्राफ्ट, जानें पूरा मामला
  4. सबसे सस्ता 43 इंच Smart TV, इस ऑफर के बाद 41,999 रुपये के बजाय 10,479 में
  5. 5000mAh बैटरी, 8MP कैमरा के साथ Xiaomi ला रही एक और सस्‍ता फोन! Redmi A1+ में होंगे ये दमदार फीचर्स
  6. इलेक्ट्रिक स्कूटर और परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल के साथ मार्केट में वापसी करेगी LML
  7. DID Super Moms 3 : 400 रुपये में दिहाड़ी मजदूरी करने वालीं वर्षा बुमरा ने जीता रिएलिटी शो का खिताब, मिली इतनी प्राइज मनी
  8. Samsung 32 इंच HD TV दमदार साउंड और लेटेस्ट फीचर्स के साथ लॉन्च, Flipkart सेल पर डिस्काउंट में खरीदें
  9. Brahmastra : 75 रुपये में नहीं देख पाए फ‍िल्‍म? नवरात्रों पर अब 100 रुपये में देखें मूवी
  10. 7000mAh बैटरी, 6GB RAM के साथ Tecno Pova Neo 2 लॉन्च, कम दाम में गजब हैं फीचर्स
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.