जियोनी मैराथन एम5 का रिव्यू

क्या जियोनी मैराथन एम5 आपकी ज़रूरत का स्मार्टफोन है? या फिर महज एक पावरबैंक जिसे फोन का तमगा दे दिया गया है? क्या जियोनी ने इस बार अपने पुराने वर्ज़न की सारी कमियां दूर कर दी हैं? आइए जानते हैं।

जियोनी मैराथन एम5 का रिव्यू
स्मार्टफोन हमारे लिए सहूलियत लेकर आए तो साथ में बैटरी की परेशानी भी। खासकर टचस्क्रीन ने तो इस समस्या को और बढ़ाने ही का काम किया। जब तक नई तकनीक खोज नहीं ली जाती, हमें लिथियम इयॉन बैटरी का ही इस्तेमाल करना होगा। ज्यादा बैटरी लाइफ पाने का आम तरीका बैटरी की साइज और क्षमता को बढ़ाना है। जियोनी ने अपने मैराथन सीरीज के हैंडसेट के साथ यही किया है।

हमने हाल ही में मैराथन एम4 को रिव्यू किया था जिसने वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी लाइफ के हमारे सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। हम मैराथन एम5 से इससे भी बेहतर परफॉर्मेंस की उम्मीद कर रहे हैं। जियोनी ने इस हैंडसेट में 3010 एमएएच की दो बैटरी को शामिल किया है। क्या मैराथन एम5 आपकी ज़रूरत का स्मार्टफोन है? या फिर महज एक पावरबैंक जिसे फोन का तमगा दे दिया गया है? क्या जियोनी ने इस बार अपने पुराने वर्ज़न की सारी कमियां दूर कर दी हैं? आइए जानते हैं।
 
Gionee Marathon M5 back ndtv

लुक और डिजाइन
मैराथन एम5 के बिल्ड में मेटल और प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है जो मजबूत और टिकाऊ नज़र आता है। आप इस हैंडसेट से निशाना साधकर किसी के सिर पर प्रहार कर दें तो उसका बेहोश होना तय है! जियोनी ने अपने इस स्मार्टफोन की लंबाई और चौड़ाई में बढ़ोतरी करके मोटाई को 8.6 मिलीमीटर तक सीमित रखने में कामयाब रही है। हालांकि, बड़ी बैटरी के कारण जियोनी मैराथन एम5 और वज़नदार हो गया है। इसका वज़न 211 ग्राम है, संभवतः यह आज की तारीख में मौजूद सबसे वज़नदार स्मार्टफोन है।

5.5 इंच का एमोलेड डिस्प्ले कम रिज़ॉल्यूशन का है, कंपनी को कम से कम फुल-एचडी डिस्प्ले तो देना ही चाहिए था। पिक्सल डेनसिटी कम होने के कारण तस्वीरें और टेक्स्ट उतने शार्प नहीं नज़र आते जितने होने चाहिए। कलर ज्यादा सेचुरेटेड हैं। फ्रंट पैनल पर 5 मेगापिक्सल का कैमरा, गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन और कैपेसिटिव नेविगेशन बटन हैं। माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दायीं तरफ है और दो 4जी माइक्रो-सिम स्लॉट बायीं तरफ।
 
Gionee Marathon M5 headphones ndtv

पिछले हिस्से में 13 मेगापिक्सल का कैमरा और सिंगल एलईडी फ्लैश है। हैंडसेट के साथ आपको एक चार्ज़र, डेटा केबल, मैनुअल, स्क्रीन गार्ड और फ्लिप कवर मिलेगा।

हम इससे बेहद खुश हैं कि जियोनी ने मैराथन एम4 की तुलना में इस हैंडसेट को ज्यादा पतला बनाया है, लेकिन बड़ी बैटरी के कारण वज़न बढ़ना तो लगभग तय ही था। जियोनी ने अपनी वेबसाइट पर 'ऑन-द-गो' केबल का ज़िक्र किया है। इसकी मदद से आप मैराथन एम5 का इस्तेमाल पावरबैंक के तौर पर कर सकते हैं। पर यह हमारे रिव्यू डिवाइस के साथ नहीं दिया गया।
 
Gionee Marathon M5 sim ndtv

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
मैराथन एम5 में पुराने वर्ज़न की तरह मीडियाटेक एमटी6735 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। इस बार आपको 3 जीबी का रैम और 32 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज मिलेगी। स्मार्टफोन में वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, जीपीएस, एफएम रेडियो और यूएसबी ओटीजी फ़ीचर मौजूद हैं। इसके अलावा आप दोनों ही सिम स्लॉट पर 4जी नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैराथन एम5 अमिगो 3.1 यूज़र इंटरफेस पर चलेगा जो एंड्रॉयड लॉलीपॉप 5.1 पर आधारित है। इंटरफेस सिंगल लेयर वाला है, इस कारण से सारे ऐप पेज पर थोड़े बिखरे बिखरे से नज़र आते हैं। जियोनी ने डिवाइस में कुछ ट्रायल गेम और थर्ड पार्टी ऐप्स भी दिए हैं, अच्छी बात यह है कि आप उन्हें अनइंस्टॉल कर सकते हैं।
 
Gionee Marathon M5 apps ndtv

जियोनी के साथ आपको पील स्मार्ट रिमोट मिलेगा, यानी आप इसका इस्तेमाल घर में लगे डीटीएच के लिए भी कर सकते हैं। इसके अलावा एक और मज़ेदार फ़ीचर है जियोनी ज़ेंडर। इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को दूसरे स्मार्टफोन से वाई-फाई पर कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि दूसरे स्मार्टफोन पर भी यह सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होना चाहिए। अब आप इसकी मदद से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। खासियत यह है कि इसमें ब्लूटूथ की तुलना में फाइल ज्यादा तेजी से साझा किए जा सकते हैं।

परफॉर्मेंस
जेनरल इंटरफेस और ऐप की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। हमें इस्तेमाल के दौरान ऐसी कोई शिकायत नहीं हुई। होम स्क्रीन पर स्वाइप आसानी से हुआ। फोन पर डेड ट्रिगर 2 जैसे गेम को भी खेलने में दिक्कत नहीं हुई। कॉल क्वालिटी भी संतोषजनक है और इस्तेमाल के दौरान हमें कॉल ड्रॉप होने की कोई शिकायत नहीं हुई।
 
Gionee Marathon M5 earphone ndtv

बेंचमार्क नतीजों के बारे में यही कहा जा सकता है कि वे शानदार नहीं हैं, ख़ासकर इस प्राइस रेंज में मिलने वाले अन्य हैंडसेट की तुलना में। हालांकि, इस्तेमाल के दौरान आप फोन की परफॉर्मेंस में ऐसी कोई कमी नहीं पाएंगे।
 
Gionee Marathon M5 DTS ndtv

एम5 स्टॉक म्यूज़िक और वीडियो प्लेयर के लिए डीटीएस ऑडियो को सपोर्ट करता है।

वॉल्यूम का स्तर छोटे कमरे के लिए अच्छा है लेकिन मोनो स्पीकर के कारण बड़े कमरे में इससे आने वाली आवाज़ ज्यादा साफ नहीं सुनाई देती। कैमरे के साथ आने वाला हेडसेट ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस देता है।

13 मेगापिक्सल का कैमरा दिन की रोशनी में लैंडस्केप और मैक्रोज़ की अच्छी तस्वीरें लेता है। तस्वीरों में डिटेल भी अच्छी है, चाहें आप ज़ूम करके भी देख लें। कम रोशनी में इंडोर में ली गई तस्वीरें नॉयज़ी हैं। रात में ली गई तस्वीरें में ढेरों कमियां नज़र आईं। फ्लैश मददगार तो है पर बहुत सहायक नहीं। फ्रंट कैमरे को संतोषजनक ही कहा जा सकता है क्योंकि इसमें ऑटोफोकस नहीं है। आप इससे 1080 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।
 
Gionee Marathon M5 sample ndtv thumb
Gionee Marathon M5 sample2 ndtv thumb

कैमरा इंटरफेस बहुत ही साफ-सुथरा है और इस्तेमाल करने में आसान भी। जियोनी ने इंटरफेस में प्रोफेशनल मोड दिया है जिससे आप आईएसओ, व्हाइट बैलेंस, एक्सपोज़र, शटर स्पीड और फोकस नियंत्रित कर पाएंगे।
 
Gionee Marathon M5 night sample ndtv thumb
अब बात मैराथन एम5 के सबसे अहम फीचर बैटरी लाइफ की। 6020 एमएएच की बड़ी बैटरी हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 25 घंटे 23 मिनट तक चली। इसने एम4 के रिकॉर्ड को 4 घंटे के अंतर से तोड़ दिया। रेगुलर इस्तेमाल में हम आसानी से इस फोन को 3-4 दिन तक बिना चार्ज किए इस्तेमाल कर पाए। कंपनी द्वारा दिया गया चार्ज़र तेजी से बैटरी को पावर देने का काम करता है।
 
Gionee Marathon M5 bundle ndtv

हमारा फैसला
बैटरी लाइफ के लिहाज से जियोनी मैराथन एम5 को कोई काट नहीं। 18,000 रुपये में यह ज्यादा महंगा भी नहीं है, जब यह आपको कई दिनों तक चार्ज़र इस्तेमाल करने से आजादी देता है। जियोनी ने इस बार अपने प्रोडक्ट को और बेहतर बनाने की अच्छी कोशिश की है। मैराथन एम5 अपने पुराने वर्ज़न की तुलना में ज्यादा पतला है, लेकिन यह बड़ा होने का एहसास तो देता ही है। इसका डिस्प्ले अच्छा है और कैमरा ज्यादातर मौकों पर ठीक-ठाक परफॉर्मेंस देती है। हमें लगता है कि जियोनी को फुल-एचडी स्क्रीन देना चाहिए था, लेकिन इसका असर बैटरी लाइफ पर पड़ता। शायद ऐसा नहीं करने की वजह यही रही होगी। दूसरी तरफ, कम रोशनी में कैमरे की परफॉर्मेंस थोड़ी कमज़ोर है। यह काफ़ी वज़नदार है और हो सकता है आपको अमिगो यूआई पंसद नहीं आए।

अगर आप शानदार बैटरी लाइफ की तलाश में हैं तो जियोनी मैराथन एम5 आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। और ज्यादा बेहतर विकल्प के लिए इसके अगले वर्ज़न का इंतज़ार कर सकते हैं।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

रॉयडन सरेजो Roydon Cerejo writes about smartphones and laptops for Gadgets 360, out of Mumbai. He is the Deputy Editor (Reviews) at Gadgets 360. He has frequently written about the ... और भी »

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. आपका Jio नंबर बंद नहीं होने देंगे ये 3 छोटे रीचार्ज, कीमत Rs 10 से शुरू...
  2. एलन मस्क ने फिर की Dogecoin की तारीफ, SHIB के बारे में दिया चौंकाने वाला बयान!
  3. 75 km की रेंज वाले भारतीय इलेक्ट्रिक स्कूटर ने 90 km रेंज वाले Bajaj Chetak EV को पछाड़ा
  4. भारतीय कंपनी का कमाल, पेश की 309 kmph टॉप-स्पीड वाली भारत की सबसे फास्ट कार
  5. Toyota की इस कार ने फुल टैंक में 1360 किलोमीटर की माइलेज देकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
  6. 24 घंटे में 5 हजार पर्सेंट बढ़ी यह क्रिप्टोकरेंसी, Dogecoin को छोड़ा पीछे
  7. Google Doodle: दुनिया को सॉफ्ट कॉन्टेक्ट लेंस देने वाले Otto Wichterle को समर्पित है आज का डूडल
  8. 50MP कैमरा व 4GB रैम के साथ Oppo A54s स्मार्टफोन Amazon Italy पर लिस्ट! कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक
  9. Nigeria ने लॉन्च की खुद की डिजिटल करेंसी eNaira, ऐसा करने वाला बना पहला अफ्रीकी देश
  10. डिस्प्ले पर छोटे होल-पंच डिज़ाइन के साथ आएगा Xiaomi 12 फोन!
#ताज़ा ख़बरें
  1. Toyota की इस कार ने फुल टैंक में 1360 किलोमीटर की माइलेज देकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
  2. Nokia XR20 फोन की एक बिक्री पर 50 पेड़ लगाएगी Nokia कंपनी, “Let’s Plant Together” मुहीम की शुरुआत
  3. Bitcoin लगातार चल रहा Rs 45 लाख के पार, Shiba Inu में रिकॉर्ड 15% की बढ़त!
  4. 43 इंच और 50 इंच स्क्रीन साइज़ के साथ Kodak CA Pro Android TV रेंज भारत में लॉन्च, जानें कीमत...
  5. भारतीय कंपनी का कमाल, पेश की 309 kmph टॉप-स्पीड वाली भारत की सबसे फास्ट कार
  6. PF अकाउंट में ऑनलाइन कैसे जोड़े ई-नॉमिनी का नाम? ये रहा तरीका...
  7. 50MP कैमरा व 4GB रैम के साथ Oppo A54s स्मार्टफोन Amazon Italy पर लिस्ट! कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक
  8. 510 KM रेंज वाली लंदन की ये इलेक्ट्रिक टैक्सी अब दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी, पीछे बैठ सकती हैं 6 सवारी
  9. भारत के सबसे सस्ता स्मार्टफोन JioPhone Next के दिवाली पर लॉन्च होने की पुष्टि
  10. 5,000mAh बैटरी, 8GB रैम, स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ आएगा Oppo A95 4G फोन! गीकबेंच पर हुआ लिस्ट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com