Best electric scooter 2021: इस साल इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ने मचाई धूम, 236 km तक है रेंज

2021 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स (Best electric two-wheeler of 2021) के लिए खास था, क्योंकि इस साल हमने एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Electric scooters launched in 2021) के लॉन्च देखें, जिनमें Ola S1 / S1Pro, Bounce Infinity, Simple One, EeVe Soul कुछ बेस्ट ऑप्शन हैं।

Best electric scooter 2021: इस साल इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ने मचाई धूम, 236 km तक है रेंज

Bajaj Chetak Electric की भारत में कीमत 1.15 लाख रुपये से शुरू होती है

ख़ास बातें
  • Bounce Infinity, EeVe Soul, Simple One है 2021 के लेटेस्ट ई-स्कूटर
  • Bajaj Chetak EV, Ather 450, iQube भी पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में शामिल
  • सिंगल चार्ज में 236 km चलने का दावा करता है Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर
Best electric scooter 2021: साल अपने अंतिम दिन में दाखिल होने जा रहा है और इस पड़ाव पर हम अकसर साल की बेस्ट चीज़ों को याद करते हैं। ऐसा ही कुछ आप इस आर्टिकल में भी पढ़ेंगे। 2021 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स (Best electric two-wheeler of 2021) के लिए खास था, क्योंकि इस साल हमने एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Electric scooters launched in 2021) के लॉन्च देखें, जिनमें Ola S1 / S1Pro, Bounce Infinity, Simple One, EeVe Soul कुछ बेस्ट ऑप्शन हैं। Bajaj Chetak EV, TVS iQube, Ather 450 कुछ ऐसे नाम हैं, जो इस साल लॉन्च तो नहीं हुए, लेकिन ग्राहकों की आखों का तारा बने रहें। इस लिस्ट में हम आपको इस साल लॉन्च हुए बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Best electric scooters of 2021) के बारे में तो बताएंगे ही, और साथ ही कुछ पुराने लोकप्रिय इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Most popular electric scooters in India) के बारे में भी सभी जानकारियां देंगे।
 

Best, Latest electric scooters in India 2021

2021 के बेस्ट और लेटेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर

 

Bounce Infinity E1

शुरुआत लेटेस्ट लॉन्च से करते हैं। Bounce Infinity E1 को दो तरह से खरीदा जा सकता है। बैटरी और चार्जर के साथ इस ई-स्कूटर (e-scooter) की कीमत 68,999 रुपये (दिल्ली, एक्स-शोरूम) है, जबकि बिना बैटरी के इस स्कूटर को 45,099 रुपये (दिल्ली, एक्स-शोरूम) में खरीदा जा सकता है। दूसरे विकल्प में स्कूटर को बैटरी-एज-ए-सर्विस (Battery-As-A-Service) सब्सक्रिप्शन के साथ चलाना होगा। इसमें यूज़र मामूली कीमत पर बैटरी स्वैपिंग स्टेशन से बैटरी पैक स्वैप कर सकेंगे।

Infinity E1 में 2kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है, जो फुल चार्ज में 85km की प्रमाणित रेंज प्रदान करता है। जबकि कंपनी ने फिलहाल इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की पावर की जानकारी नहीं दी है। यह जरूर बता दिया है कि E1 में मैक्सिमम टॉर्क आउटपुट 83Nm है। बाउंस का दावा है कि Infinity E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर 8 सेकेंड में 0 से 40 kmph की रफ्तार पकड़ सकता है और इसकी टॉप-स्पीड 65 kmph है। किसी भी नॉर्मल इलेक्ट्रिक सॉकेट से कनेक्ट करके बैटरी पैक को लगभग 4 से 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। स्कूटर भी दो राइडिंग मोड्स- पावर और इको के साथ आता है।
 

EeVe Soul

EeVe Soul की भारत में कीमत 1.39 लाख रुपये (ex-showroom) है। कंपनी के देशभर में फिलहाल 100 डीलर्स और 50 सब-डीलर्स हैं।

EeVe Soul की पावर की बात करें, तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 60 kmph (किलोमीटर प्रति घंटा) की टॉप स्पीड से लैस आता है। वहीं, इसका बैटरी पैक फुल चार्ज में 120 km की रेंज निकालने में सक्षम है। बैटरी पैक को फुल चार्ज करने में 3-4 घंटे का समय लगता है। ईवी में एडवांस्ड लिथियम फेरेस फॉस्फेट (एलएफपी) बैटरी का इस्तेमाल किया गया है और कंपनी का कहना है कि इसे बदला जा सकता है। Soul इलेक्ट्रिक स्कूटर को यूरोपियन तकनीक से बनाया गया है।

फीचर्स की बात करें, तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में बैटरी की परफॉर्मेंस को मॉनिटर करने के लिए IOT फीचर दिया गया है। Soul में जियो टैगिंग, एंटी थेफ्ट लॉक और यूएसबी पोर्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसमें राइडर को की-लेस (Key-less) एक्सपीरियंस भी मिलेगा।
 

Simple One

Simple One को भारत में 1.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया गया है। हालांकि, इस कीमत में किसी प्रकार की सब्सिडी को शामिल नहीं किया गया है। राज्यों के हिसाब से सब्सिडी अलग-अलग है, इसलिए इसकी कीमत विभिन्न राज्यों में अलग होगी।

Simple One की पावर की बात करें, तो सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.5kW की मोटर है, जो स्कूटर को 72Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। इसकी बदौलत स्कूटर 2.95 सेकेंड में 0-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। कंपनी का दावा है कि टायर के आधार पर इसकी टॉप स्पीड 98 किलोमीटर प्रतिघंटा से लेकर 105 किलोमीटर प्रतिघंटा तक होगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार राइडिंग मोड होंगे- इको, राइड, डैश और सोनिक। खास बात यह है कि अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर के विपरीत यह स्कूटर चेन ड्राइव के साथ आता है।

बैटरी पर आते हैं। इस स्कूटर में दो बैटरी पैक मिलते हैं - पहले को स्कूटर के नीचे फिक्स किया गया है और दूसरा बैटरी पैक रिमूवेबल है। नीचे लगा पैक 4.8kWh लिथियम-आयन पैक है और रिमूवेबल पैक 1.6kWh क्षमता से लैस है। इस तरह इसकी कुल क्षमता अन्य प्रतियोगी इलेक्ट्रिक स्कूटर से ज्यादा हो जाती है। कंपनी के दावे अनुसार, स्कूटर सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर (ईको मोड) तक रेंज दे सकता है और इसे होम चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। यह 0 से 80 प्रतिशत तक मात्र 2.75 घंटे में चार्ज हो सकता है।

Simple One में भी स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर मिलते हैं। इसमें मौजूद बड़ी टचस्क्रीन डिस्प्ले के जरिए कई फीचर्स को एक्सेस किया जा सकता है। इसमें आप स्कूटर के डिस्प्ले से ही मैप नेविगेशन सेट कर सकते हैं, म्यूज़िक कंट्रोल कर सकते हैं और सिस्टम को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस सिस्टम को अपने स्मार्टफोन से Simple One ऐप के जरिए पेयर कर सकते हैं। इसके जरिए मोबाइल के नोटिफिकेशन्स को स्कूटर के डिस्प्ले पर देखा जा सकता है। यह आपको रिमोट एक्सेस भी देता है। राइडर इसके जरिए अपने राइड स्टैट्स को भी देख सकता है। सिक्योरिटी के लिए सिस्टम जियो फेंसिंग से लैस आता है और इसमें रिमोट लॉकिंग सिस्टम भी मिलता है।
 

Ather 450X / Ather 450 Plus

भारतीय स्टार्टअप Ather के पोर्टफोलियो में इस समय एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसका नाम Ather 450X है। इसका एक 'किफायती' वेरिएंट भी है, जिसे कंपनी Ather 450 Plus कहती है। दोनों में कीमत के साथ पावर और रेंज का भी अंतर है। एथर एक भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग स्टार्ट-अप है, जो तेज़ी से नाम कमा रहा है। दिल्ली में 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1,32,426 रुपये होगी। वहीं, 450 Plus की कीमत 1,13,416 रुपये होगी। महाराष्ट्र सरकार की नई सब्सिडी के बाद Ather 450 Plus की राज्य में कीमत 1,03,416 रुपये और 450X की कीमत 1,22,426 रुपये हो गई है। ये कीमतें एथर डॉट/पोर्टेबल चार्जर और परफॉर्मेंस अपग्रेड मिला कर है। इस तरह दोनों मॉडल महाराष्ट्र में सबसे सस्ती कीमत पर बिक रहे हैं। 

कंपनी के दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स 450X और 450 Plus कई आधुनिक फीचर्स के साथ आते हैं। 450X में 3 राइडिंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें ईको, राइड और स्पोर्ट शामिल है। इन तीनों में रेंज में अंतर आता है। ईको मोड में यूज़र 85KM, राइड मोड में 70KM और स्पोर्ट्स मोड में 60KM की रेंज निकाल सकता है। इसमें 2.9kWh क्षमता की बैटरी मिलती है। इसकी 6kW क्षमता की मोटर 26Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर 10 मिनट के चार्ज पर 15KM चल सकता है।

वहीं, इसका एक मॉडल Ather 450 Plus के नाम से आता है। इस वेरिएंट में आपको अधिकतम 70KM की रेंज मिलती है। इसकी मोटर 5.4kW क्षमता के साथ आती है, जो अधिकतम 22Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस वेरिएंट में 10 मिनट का चार्ज आपको 10KM की राइड कराने में सक्षम है। ये स्कूटर्स रिवर्स मोड, जीपीएस और नेविगेशन, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम और पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर्स से लैस आते हैं। 450X वेरिएंट में आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी कॉल अलर्ट्स और म्यूज़िक कंट्रोल जैसे अतिरिक्त फीचर्स भी मिलते हैं।
 

Ola S1 / S1 Pro

Ola S1 की भारत में कीमत 99,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। जबकि, Ola S1 Pro की कीमत 1,29,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। स्कूटर को ब्लैक, पिंक, येलो, ब्लू,वाइट समेत कुल 10 कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकता है।

ओला एस1 और ओला एस1 प्रो को दो कॉन्फिगरेशन में लॉन्च किया गया था - स्टैंडर्ड Ola S1 पर 2.98 किलोवाट बैटरी और Ola S1 Pro पर 3.97 किलोवाट बैटरी है। Ola S1 के लिए दावा किया गया है कि इसकी रेंज 121 km है और टॉप स्पीड 90 kmph (किलोमीटर प्रति घंटा) है। दूसरी ओर, Ola S1 Pro में 181 km की रेंज बताई गई है और टॉप स्पीड 115 kmph (किलोमीटर प्रति घंटा) है। स्टैंडर्ड ओला एस1 में नॉर्मल और स्पोर्ट्स नाम के दो राइडिंग मोड्स मिलते हैं, जबकि ओला एस1 प्रो में नॉर्मल, स्पोर्ट्स और हाइपर राइडिंग मोड मिलते हैं।

इनमें कई माइक्रोफोन के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले, AI स्पीच रिकग्निशन एल्गोरिथम भी मिलता है, और Ola Electric के MoveOS पर चलता है। Ola S1 और Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में एंटी-थेफ्ट सिस्टम, जियो-फेंसिंग और फ्लेम-रिटार्डेंट बैटरी शामिल है, जो पानी और धूल प्रतिरोधी भी है।
 

Bajaj Chetak EV

Bajaj अपने 90 के दशक के बेहद लोकप्रिय स्कूटर चेतक (Chetak) को एक बार फिर बाज़ार में वापस लाई है और इस बार इसे आधुनिक बनाया गया है। Bajaj Chetak EV दो ट्रिम्स में आता है, पहला Urbane और दूसरा Premium मॉडल। Urbane मॉडल की कीमत 1.15 लाख रुपये और Premium मॉडल की कीमत 1.20 लाख रुपये है।

Bajaj Chetak EV की मोटर 3800W पावर रेटिंग के साथ आती है, जो 4,080W की पीक पावर जनरेट कर सकती है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर सिगंल चार्ज में 85 से 95 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है और इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में 5 घंटों का समय लगाती है। इसकी टॉप स्पीड 70Kmph है। इसका डिज़िटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर बेहद आधुनिक दिखाई देता है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। यह जीपीएस और नेविगेशन भी सपोर्ट करता है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जीयो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है। इसकी एक खासियत रिवर्स मोड है, जिसके जरिए आपको इसे पीछे धकेलने के लिए पैरों का इस्तेमाल नहीं करना होगा।
 

TVS iQube

TVS का पहला और फिलहाल एकमात्र इलेक्ट्रिक स्कूटर है iQube, जो आकर्षक डिज़ाइन के साथ आता है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1,38,286 रुपये है।

iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर 3000W पावर रेटिंग के साथ आती है, जो 4,400W की पीक पावर जनरेट कर सकती है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर सिगंल चार्ज में 75KM की दूरी तय कर सकता है और इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में 5 घंटों का समय लगाती है। इसकी टॉप स्पीड 78Kmph है। बैटरी की क्षमता 2.25kWh है और यह Lithium-ion बैटरी है। यह स्कूटी भी मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी और GPS नेविगेशन सपोर्ट करती है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जीयो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है। इसमें रिवर्स मोड भी मिलता है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

नितेश पपनोई Nitesh has almost seven years of experience in news writing and reviewing tech products like smartphones, headphones, and smartwatches. At Gadgets 360, he is covering all ...और भी
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. कैमरे में कैद हुई 1674 km/h की स्पीड से घूमती धरती क्या आपने देखी? सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो
  2. 75 हजार वाला Samsung 5G फोन इस ऑफर के बाद सिर्फ 17999 रुपये में, Flipkart पर फायदा ही फायदा
  3. ये देश लगाने जा रहा इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्रतिबंध, जहां पूरी दुनिया हो रही EV की दीवानी
  4. Airtel का पूरे 1 साल के लिए प्लान, 365 दिनों तक डेली 2.5GB डाटा, अनलिमिटिड कॉलिंग, Amazon Prime, Hotstar का सब्सक्रिप्शन भी फ्री
  5. Truecaller का काम सिर्फ कॉलर की पहचान नहीं, और भी है बहुत कुछ
  6. 10 सबसे सस्ते Altcoins, जो कम निवेश में दे सकते हैं 100 गुना रिटर्न!
  7. टॉप क्रिप्टोकरेंसीज जिनमें है बड़ा प्रॉफिट देने की संभावना
  8. Bigg Boss में ये टेलीविजन स्टार्स हो सकते हैं वाइल्डकार्ड एंट्री
  9. 55 इंच 4K UHD डिस्प्ले से लैस OnePlus TV 55 Y1S Pro होगा 9 दिसंबर को लॉन्च, जानें क्या होगा खास
  10. 55-इंच डिस्प्ले और 2GB रैम के साथ OnePlus Y1S Pro 4K स्मार्ट TV भारत में लॉन्च, जानें कीमत
  11. सिंगल चार्ज में 480km रेंज वाली BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च से पहले चेन्नई में आई नजर!
  12. 28 हजार से शुरू भारत के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, 85KM तक है रेंज
  13. IIT दिल्ली के 50 स्टूडेंट्स को 1 करोड़ से ज्यादा का सैलरी पैकेज! विदेशों से भी ऑफर्स की बौछार
  14. 1.25 लाख रुपये तक सस्ती मिल रही हैं Kawasaki की ये दो जबरदस्त बाइक, ऑफर सीमित समय के लिए
  15. मात्र 599 रुपये में मिल रहा 6000mAh बैटरी वाला तगड़ा स्मार्टफोन, Flipkart पर ऐसे लगाएं ये शानदार एक्सचेंज ऑफर!
  16. फ्लिपकार्ट सेल में मात्र 1499 रुपये में खरीदें 17 हजार वाला 64MP कैमरा स्मार्टफोन, इस ऑफर से पुराने फोन से भी मिलेगा छुटकारा
  17. क्या आपका फोन नंबर भी है ब्लॉक? ऐसे जानें
  18. E6 AMOLED 144Hz डिस्प्ले के साथ लॉन्च हुए iQOO 11 और 11 Pro
  19. Jio का सस्ता 5G स्मार्टफोन होगा JioPhone 5G, कीमत और स्पेसिफिकेशन लीक
  20. OnePlus Nord CE 2 Lite Review: वनप्लस फैंस को नहीं करेगा निराश
  21. 108MP कैमरा, 5000mAh के साथ Realme 10 Pro 5G सीरीज अगले महीने होगी लॉन्च, जानें फीचर्स
  22. 108MP कैमरा, 5000mAh बैटरी के साथ Realme 10 Pro+ लॉन्च से पहले आया नजर, 25 हजार से कम में ऐसे फीचर्स
  23. 5,000mAh बैटरी के साथ Vivo Y12s (2021) लॉन्च, जानें कीमत और अन्य खासियतें...
  24. पृथ्वी से 1 लाख 60 हजार प्रकाश वर्ष दूर हुई ‘आतिशबाजी’, जानें इस तस्‍वीर की पूरी कहानी
  25. जापानी अरबपति के साथ चंद्रमा की उड़ान भरेंगे ये 8 कलाकार! एक भारतीय अभिनेता को भी मिली जगह
  26. सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण तो देखा होगा, आज ‘मंगल ग्रहण’ देख लीजिए, जानें इस पूरे मामले को
  27. Viral Video : पतली कमरिया मोरी…पर लड़की ने चलती बाइक पर किया डांस, लोग बोले- भगवान मुझे उठा…
  28. Viral : बिहार में लड़कियों का ‘बवाल’! एक बॉयफ्रेंड के लिए भिड़ गईं पांच लड़कियां, देखें वीडियो
  29. BSNL की 5G सर्विसेज कुछ महीनों में शुरू करने की तैयारी
#ताज़ा ख़बरें
  1. Bigg Boss में ये टेलीविजन स्टार्स हो सकते हैं वाइल्डकार्ड एंट्री
  2. भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने बनाया रिकॉर्ड, नवंबर में की सबसे अधिक सेल्स
  3. कलश स्थापना करने पर ट्रोल हुए बॉलीवुड एक्टर आमिर खान!
  4. Bigg Boss 16: बिग बॉस में साजिद को पड़ेगी सलमान से डांट, नए वाइल्डकार्ड की होगी एंट्री
  5. Viral Video : कर्नाटक के कॉलेज में बुर्का पहनकर नाचे 4 छात्र, सभी सस्‍पेंड, जानें पूरा मामला
  6. Kantara Hindi OTT Release : साउथ की ब्‍लॉकबस्‍टर फ‍िल्‍म कांतारा OTT पर हिंदी में आई, यहां देखें
  7. सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण तो देखा होगा, आज ‘मंगल ग्रहण’ देख लीजिए, जानें इस पूरे मामले को
  8. 55-इंच डिस्प्ले और 2GB रैम के साथ OnePlus Y1S Pro 4K स्मार्ट TV भारत में लॉन्च, ऐसे खरीदें Rs. 3 हजार रुपये सस्ता
  9. 2GB रैम और Unisoc चिपसेट के साथ जल्द लॉन्च होगा बजट Jio 4G फोन! स्पेसिफिकेशन्स लीक
  10. सर्दियों में क्‍यों ज्‍यादा होता है खांसी-जुकाम, वैज्ञानिकों ने लगाया पता, इससे बचाएगा नाक का ‘स्‍वेटर’
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2022. All rights reserved.