• होम
  • डिफेंस टेक
  • ख़बरें
  • What is Arrow 3 System : क्‍या है इस्राइल का Arrow 3 डिफेंस सिस्‍टम, जिसने ईरानी मिसाइलों की ‘हवा’ निकाल दी!

What is Arrow 3 System : क्‍या है इस्राइल का Arrow 3 डिफेंस सिस्‍टम, जिसने ईरानी मिसाइलों की ‘हवा’ निकाल दी!

Arrow 3 System : इस्राइल की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने अमेरिकी मिसाइल डिफेंस एजेंसी के सहयोग से, एरो डिफेंस सिस्टम को तैयार किया है।

What is Arrow 3 System : क्‍या है इस्राइल का Arrow 3 डिफेंस सिस्‍टम, जिसने ईरानी मिसाइलों की ‘हवा’ निकाल दी!

Photo Credit: Reuters

एरो का डेवलपमेंट 1980 के दशक के आखिर में शुरू हुआ। सबसे पहले आया Arrow 1 सिस्‍टम।

ख़ास बातें
  • इस्राइल के एरो 3 सिस्‍टम की हो रही चर्चा
  • दुश्‍मन की मिसाइलों को जमीन से 100km ऊपर कर देता है खत्‍म
  • एरो 3 सिस्‍टम को साल 2015 में डेवलप किया गया था
विज्ञापन
Isreal Iran Tension : रविवार को जब ईरान ने पहली बार सीधे तौर पर इस्राइल को मिसाइलों से निशाना बनाया, तो पूरी दुनिया टेंशन में आ गई। इस्राइल ने ईरान को करारा जवाब दिया! उसने अपने तमाम डिफेंस‍ सिस्‍टमों की मदद से ईरानी मिसाइलों को गिरने से पहले खत्‍म कर दिया। अबतक हम इस्राइल के आयरन डोम (Iron Dome) डिफेंस सिस्‍टम के बारे में जानते हैं, लेकिन इस हमले के बाद Arrow 3 (एरो डिफेंस) की चर्चा भी हो रही है। क्‍या है Arrow 3 सिस्‍टम? आइए जानते हैं।      

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, इस्राइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने कहा कि ईरान ने सतह से सतह पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलों को उस पर टार्गेट किया। हमले को रोकने के लिए IDF ने एरो (Arrow) डिफेंस सिस्टम का भी इस्‍तेमाल किया और ज्‍यादातर हमलों को सफलता के साथ रोक दिया। इस्राइल का दावा है कि Arrow सिस्‍टम ने उसके क्षेत्र में आने वाले 99 फीसदी टार्गेट को रोक दिया।  
 

सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म्‍स पर एरो और आयरन डोम सिस्‍टम्‍स से जुड़े कई वीडियोज शेयर हुए हैं, जि‍नमें इन सिस्‍टम्‍स को मिसाइलों को इंटरसेप्‍ट करते हुए देखा जा सकता है। एक वीडियो में आसमान में विस्‍फोट होता हुआ दिख रहा है, जो दर्शाता है कि इस्राइल ने ईरान की मिसाइल को वायुमंडल में खत्‍म कर दिया। 
 

What is the Arrow Aerial Defense System?

रिपोर्ट के अनुसार, इस्राइल की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने अमेरिकी मिसाइल डिफेंस एजेंसी के सहयोग से, एरो डिफेंस सिस्टम को तैयार किया है। यह इस्राइल के कई लेयरों वाले एयर डिफेंस सिस्‍टम में सबसे ऊपरी लेयर पर काम करती है।  

एरो का डेवलपमेंट 1980 के दशक के आखिर में शुरू हुआ। सबसे पहले आया Arrow 1 सिस्‍टम, जिसे 1990 के दौर में कई बार टेस्‍ट किया गया। इसके बाद Arrow 2 सिस्‍टम को साल 2000 में इस्राइल ने तैयार किया। Arrow 2 सिस्‍टम से इस्राइल को शॉर्ट और मिड‍ियम रेंज की मिसाइलों को इंटरसेप्‍ट करने की काबिलियत मिली। यह सिस्‍टम इस्राइल के ऊपर आने वाले मिसाइली खतरे को ऊपरी वायुमंडल में ही खत्‍म कर देता है। 

मौजूदा वक्‍त में इस्राइल के पास आयरन डोम, डेविड स्लिंग और एरो डिफेंस सिस्टम के रूप में अलग-अलग स्‍तरों वाली सुरक्षा प्रणाली है। आयरन डोम को विशेष रूप से ड्रोन और कम दूरी वाले खतरों से निपटने के लिए पूरे इस्राइल में लगाया गया है। हालांकि यह सिर्फ शॉर्ट रेंज हमलों से निपट सकता है। इसके बाद काम करता है डेविड स्लिंग सिस्‍टम, जोकि मीडियम से लॉन्‍ग रेंज मिसाइलों को इंटरसेप्‍ट करके उनसे निपटता है।  
 

How Does the Arrow Defence System Work?

जैसाकि हमने बताया Arrow 2 सिस्‍टम को साल 2000 में इस्राइल ने इस्‍तेमाल करना शुरू किया। यह सिस्‍टम अब Arrow 3 तक डेवलप हो गया है, जो किसी भी देश से आने वाली लंबी दूरी की मिसाइलों को वायुमंडल में नष्‍ट कर सकता है। Arrow 3 सिस्‍टम से जिस रॉकेट को फायर किया जाता है, वह साउंड की स्‍पीड से 9 गुना तेज अपने टार्गेट तक पहुंचकर उसे खत्‍म कर देता है। 
Latest and Breaking News on NDTV

Arrow 3 डिफेंस सिस्‍टम में मिसाइल लॉन्‍चर, रडार, कंट्रोल सेंटर और मैनेजमेंट सेंटर जैसी चीजें शामिल हैं। इस डिफेंस सिस्‍टम की मदद से इस्राइल 2400 किलोमीटर की रेंज में मिसाइली खतरे से निपट सकता है और जमीन से 100 किलोमीटर ऊंचाई तक दुश्‍मन को मिटा सकता है। 

Arrow 3 डिफेंस सिस्‍टम को सबसे पहले साल 2015 में टेस्‍ट किया गया था। पिछले साल नवंबर में इसे पहली बार यूज किया गया, जब इस सिस्‍टम ने यमन में रेड सी के ऊपर एक बैलिस्टिक मिसाइल को सफलतापूर्वक रोका और नष्ट कर दिया था। 
 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

प्रेम त्रिपाठी

प्रेम त्रिपाठी Gadgets 360 में चीफ सब एडिटर हैं। 10 साल प्रिंट मीडिया ...और भी

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Realme GT 6 AI फीचर्स के साथ जल्द हो सकता है भारत में लॉन्च 
  2. WhatsApp Favourites: अब अपने पसंदीदा कॉन्टैक्ट की चैट को खोजना नहीं पड़ेगा, ऐसे बनाएं अपनी फेवरेट लिस्ट
  3. Vivo S19, S19 Pro स्मार्टफोन 50MP सेल्फी कैमरा, 12GB रैम के साथ हुए लॉन्च, जानें कीमत
  4. 12GB रैम, 5,000mAh बैटरी वाला नया Oppo स्मार्टफोन जल्द होगा लॉन्च! मिला सर्टिफिकेशन
  5. Jio Finance App : Paytm, Phonepe को चुनौती! ‘जियो फाइनेंस ऐप’ का बीटा वर्जन लॉन्‍च, UPI पेमेंट भी कर पाएंगे
  6. Honor 200 सीरीज आई Amazon पर नजर, जल्द होगी भारत में लॉन्च
  7. OnePlus लाई 10000mAh का पावरबैंक ‘Pouch’, एकसाथ चार्ज होंगे 3 फोन, जानें प्राइस
  8. Xiaomi Watch S सीरीज आई 3C सर्टिफिकेशन पर नजर, 10W चार्जिंग का करेगी सपोर्ट
  9. Solar Storm Alert! सूर्य में फ‍िर हुआ धमाका, पृथ्‍वी पर नए सौर तूफान का खतरा
  10. What is RudraM-II Missile? दुनिया को चौंका रही भारत की नई ‘रुद्रम’ मिसाइल! जानें इसके बारे में
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »