NFT की सेल्स ने पिछले वर्ष बनाया रिकॉर्ड, 25 अरब डॉलर तक पहुंची

इसका मतलब है कि 2021 में NFT पर खर्च किया गया पैसा मोटे तौर पर वर्ल्‍ड बैंक द्वारा COVID-19 वैक्‍सीन को खरीदने और डिप्‍लॉय करने के लिए उपलब्ध कराई गई रकम के बराबर है।

NFT की सेल्स ने पिछले वर्ष बनाया रिकॉर्ड, 25 अरब डॉलर तक पहुंची

मार्च महीने में Christie's पर हुई एक सेल में एक NFT आर्टवर्क ने रिकॉर्ड 69.3 मिलियन डॉलर (लगभग 510 करोड़ रुपये) की कमाई की।

ख़ास बातें
  • कोका कोला (Coca Cola) और गुच्ची (Gucci) ने भी NFT बेचे
  • हालांकि साल के आखिरी कुछ महीनों में इसकी ग्रोथ सुस्‍त भी रही
  • NFT सेल के कॉमन प्राइस 100 डॉलर से लेकर एक हजार डॉलर के बीच थे
विज्ञापन
क्रिप्‍टो असेट्स की जबरदस्‍त पॉपुलैरिटी की वजह से साल 2021 में नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) की बिक्री 25 बिलियन डॉलर (लगभग 1,84,690 करोड़ रुपये) तक पहुंच गई। रॉयटर्स के मुताबिक, मार्केट ट्रैकर DappRadar के डेटा से यह पता चला है। हालांकि साल के आखिरी कुछ महीनों में इसकी ग्रोथ सुस्‍त भी रही। कुछ NFT और डिजिटल आइटम्‍स का प्रतिनिधि‍त्‍व करने वाले क्रिप्‍टोकरेंसी असेट्स पिछले साल इतनी तेजी से बढ़ीं कि सट्टेबाजों ने फायदा कमाने के लिए उन्हें 'फ्लिप' कर दिया। इन क्रिप्‍टोकरेंसी असेट्स में इमेज, वीडियो आदि शामिल थे। मार्च महीने में Christie's पर हुई एक सेल में एक NFT आर्टवर्क ने रिकॉर्ड 69.3 मिलियन डॉलर (लगभग 510 करोड़ रुपये) की कमाई की। इस बीच, कोका कोला (Coca Cola) और गुच्ची (Gucci) सहित दुनिया के कुछ टॉप ब्रैंड्स ने भी NFT बेचे हैं।

DappRadar दस अलग-अलग ब्लॉकचेन में डेटा इकट्ठा करता है। इसका इस्‍तेमाल यह जानने के लिए किया जाता है कि किस NFT का मालिक कौन है। इस मार्केट ट्रैकर ने सोमवार को बताया कि NFT का सेल वॉल्‍यूम साल 2021 में कुल 24.9 बिलियन डॉलर (लगभग 1,83,960 करोड़ रुपये) रहा, जबकि एक साल पहले यह केवल 94.9 मिलियन डॉलर (लगभग 700 करोड़ रुपये) था।

हालांकि हर डेटा प्रोवाइडर का अनुमान अलग-अलग होता है, क्‍योंकि ऑफ-चेन होने वाले ट्रांजैक्‍शन जैसे- नीलामी घरों में होने वाली सेल का डेटा नहीं जुटाया जाता है।    

कई सारीं ब्लॉकचेन को ट्रैक करने वाले CryptoSlam का कहना है कि साल 2021 कुल 18.3 बिलियन डॉलर  (लगभग 1,35,250 करोड़ रुपये) के NFT सेल हुए। वहीं, सिर्फ इथीरियल ब्लॉकचेन को ट्रैक करने वाले NonFungible.com का कहना है कि 2021 में 15.7 बिलियन डॉलर (लगभग 1,16,030 करोड़ रुपये) की सेल हुई। भारत में इथीरियम की कीमत 11 जनवरी की सुबह 11:20 बजे 2.5 लाख रुपये पर थी। 

इसका मतलब है कि 2021 में NFT पर खर्च किया गया पैसा मोटे तौर पर वर्ल्‍ड बैंक द्वारा COVID-19 वैक्‍सीन को खरीदने और डिप्‍लॉय करने के लिए उपलब्ध कराई गई रकम के बराबर है।

सबसे बड़े NFT मार्केटप्‍लेस OpenSea के मुताबिक, अगस्त में NFT की सेल अपने पीक पर थी। सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में इसमें गिरावट आई, जबक‍ि दिसंबर में NFT मार्केट फ‍िर से खड़ा हुआ। इससे पता चलता है कि NFT की खरीद को क्रिप्‍टोकरेंसी की कीमतों में उतार-चढ़ाव से नहीं जोड़ा जा सकता है। क्‍योंकि बिटकॉइन और ईथर सितंबर से नवंबर की अवधि में बढ़े थे, जबक‍ि NFT की सेल में इस दौरान गिरावट आई। आमतौर पर क्रिप्‍टोकरेंसी का इस्‍तेमाल NFT खरीदने के लिए किया जाता है। 

DappRadar का डेटा बताता है कि 2021 में लगभग 28.6 मिलियन वॉलेट ने NFT का कारोबार किया, जो 2020 में लगभग 545,000 वॉलेट था। हालांकि जर्नल नेचर में पब्‍लिश एक रिसर्च में कहा गया है कि सिर्फ 10 फीसदी ट्रेडर्स ने 85 फीसदी NFT ट्रांजैक्‍शन किए। NonFungible.com के मुताबिक, उसकी जानकारी में सबसे महंगी NFT सेल 69.3 मिलियन डॉलर की थी। वहीं, NFT सेल के कॉमन प्राइस 100 डॉलर से लेकर एक हजार डॉलर के बीच थे।  
 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ The resident bot. If you email me, a human will respond. और भी

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. HP Omen Transcend 14 गेमिंग लैपटॉप लॉन्च, 11.5 घंटे की बैटरी, 2.8K 120Hz डिस्प्ले से है लैस, जानें कीमत
  2. Samsung ने 8GB के RAM के साथ लॉन्च किया Galaxy F15 5G, जानें प्राइस, स्पेसिफिकेशंस
  3. Prime Gaming: Amazon दे रहा है Fallout 76 गेम को फ्री में खेलने का मौका, ऐसे करें डाउनलोड
  4. itel S24, itel T11 Pro जल्द होंगे भारत में लॉन्च, जानें सबकुछ
  5. Xiaomi ने लॉन्च किया मोबाइल से कंट्रोल होने वाला स्मार्ट वाटर हीटर, इसमें एंटीबैक्टीरियल टेक्नोलॉजी भी मिलती है
  6. टाटा मोटर्स की तमिलनाडु की फैक्टरी में बनेंगी JLR की लग्जरी कारें!
  7. Elon Musk के विजिट से पहले भारत की नई EV पॉलिसी पर मीटिंग में शामिल हुई Tesla  
  8. चीन ने WhatsApp और Threads को Apple App Store से हटाया, जानें कारण
  9. 6000mAh की बड़ी बैटरी, 44W चार्जिंग वाला Vivo Y200i 5G कल होगा लॉन्च, जानें प्राइस, फीचर्स सबकुछ
  10. सुजुकी मोटरसाइकिल ने भारत में की 80 लाख टू-व्हीलर्स की मैन्युफैक्चरिंग
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »