Paytm Payments Bank: अकाउंट खोलने का तरीका और अन्य ज़रूरी बातें

देश के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट मोबाइल ऐप पेटीएम ने पिछले महीने अपना पेमेंट्स बैंक हर किसी के लिए उपलब्ध करा दिया। इससे पहले मई में लॉन्च होने के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक बीटा फेज़ में था। किसी भी दूसरे बैंक अकाउंट की तरह ही, पेटीएम पेमेंट्स बैंक में भी यूज़र सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Paytm Payments Bank: अकाउंट खोलने का तरीका और अन्य ज़रूरी बातें
ख़ास बातें
  • पेटीएम ने पिछले महीने अपना पेमेंट्स बैंक हर किसी के लिए खोल दिया था
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बचत खाता खुलवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है
  • इसके लिए आपको कहीं आने-जाने की जरूरत नहीं है, घर बैठे ही खुल जाता है खाता
देश के सबसे लोकप्रिय डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम ने पिछले महीने अपना पेमेंट्स बैंक हर किसी के लिए खोल दिया था। इससे पहले मई में लॉन्च होने के बाद से पेटीएम पेमेंट्स बैंक बीटा फेज़ में था। लॉन्च के समय यूज़र सिर्फ इनवाइट आधारित सिस्टम के जरिए ही साइन अप कर सकते थे। लेकिन अब, किसी भी दूसरे बैंक अकाउंट की तरह ही पेटीएम पेमेंट्स बैंक में भी यूज़र सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं।

हम आपको बताएंगे कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक में किस तरह आप अपना अकाउंट खोल सकते हैं? पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बचत खाता खुलवाने की प्रक्रिया बेहद आसान है। और सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए आपको कहीं आने-जाने की जरूरत नहीं है, घर बैठे ही अकाउंट खुल जाता है।

Paytm Payments Bank में सेविंग अकाउंट खोलने की पक्रिया
  • सबसे पहले आपके पेटीएम ऐप का लेटेस्ट वर्ज़न डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद ऐप खोलें और फिर बैंक अकाउंट आाइकन पर क्लिक करें।
  • अब सावधानीपूर्वक नियम व शर्तें पढ़ें और फिर आगे की प्रक्रिया के लिए टैप करें।
  • पासकोड सेट करें और फिर पुष्टि करें।
 
paytm account
 
  • इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर डालें और आगे बढ़ें।
  • सभी जरूरी जानकारी देने के बाद आपको एक नॉमिनी का नाम देना होगा या फिर आप “I don’t want to add a nominee” का विकल्प भी चुन सकते हैं।
 
paytm account

इसके बाद आपको अपना पता डालना होगा। अगर आपने पेटीएम से खरीदारी की है, तो पहले से स्टोर किया गया पता दिखेगा या फिर आप एक नया पता भी भर सकते हैं।

केवाईसी ग्राहकों के लिए
अगर आप एक केवाईसी ग्राहक हैं तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है और आपका अकाउंट कुछ ही मिनटों में खुल जाएगा।

नॉन-केवाईसी ग्राहकों के लिए
केवाईसी के लिए सभी जरूरी जानकारी मुहैया करानी होगी। इसके बाद सभी जरूरी कागजी वेरिफिकेशन पूरी कराने के लिए अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको एक पेटीएम प्रतिनिधि का कॉल आएगा। इसके बाद घर आए पेटीएम प्रतिनिधि द्वारा सफल वेरिफिकेशन किए जाने के बाद आपका सेविंग अकाउंट खुल जाएगा।
 
paytm account

पेटीएम बैंक अकाउंट खुलने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज मिलेगा। और इसके साथ ही अकाउंट के साथ मिले एक वर्चुअल रूपे डेबिट कार्ड की जानकारी भी मिल जाएगी। रूपे कार्ड से कोई भी ऑनलाइन ट्रांज़ेक्शन करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा।

सेविंग अकाउंट में धन जमा करने का तरीका
पहला तरीका: आप ‘Add Money’ में जाकर अपने अकाउंट की जानकारी हासिल कर सकते हैं और इसके बाद ‘Savings Account’ सेलेक्ट करें। अब, आप दूसरे बैंक अकाउंट के ऐप में जाकर अपने पेटीएम बैंक अकाउंट में आईएमपीएस (IMPS) या एनईएफटी (NEFT) के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

दूसरा तरीका: अपने नज़दीकी पेटीएम ब्रांच में जाएं और अपने सेविंग अकाउंट में जाकर कैश जमा कर दें। अभी पेटीएम बैंक अकाउंट की एक ही फ्लैगशिप ब्रांच है।

पेटीएम अपने एटीएम की शुरुआत नहीं कर रही है। हालांकि, इसके डेबिट कार्ड को बिना किसी शुल्क अदा किए नॉन-मेट्रो एटीएम में पांच बार तक इस्तेमाल किया जा सकता है, और मेट्रो शहर के एटीएम में तीन बार। इसके बाद हर बार कैश निकालने पर 20 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि बैलेंस चेक करने जैसे अन्य ट्रांज़ेक्शन के लिए 5 रुपये शुल्क लगेगा।
 
paytm rupay card

पेटीएम बैंक अकाउंट से मिलने वाली ब्याज़ दर
बैंक अकाउंट में बैलेंस रखने की कोई न्यूनतम सीमा नहीं है, हालांकि अधिकतम बैलेंस 1 लाख रुपये ही रखा जा सकता है। वॉलेट से अलग, पेमेंट्स बैंक में जमा की गई राशि पर ब्याज़ मिलेगा। अभी PayTm Payments Bank 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज़ दे रहा है।

पेटीएम बैंक अकाउंट के फायदे
पेटीएम का यह कहना है कि बैंक अकाउंट से किसी भी इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर (यूपीआई सहित) के लिए कोई ट्रांज़ेक्शन शुल्क नहीं लगेगा। पेटीएम की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आपको अपने पेटीएम वॉलेट से बैंक में पैसे ट्रांसफ़र करने की जरूरत है, तो आपको 3 प्रतिशत का शुल्क अदा करना होगा। इसके अलावा, चेकबुक, डिमांड ड्राफ्ट और डेबिट कार्ड जैसी फिज़िकल सुविधाएं भी बेहद कम शुल्क में उपलब्ध कराई जाएंगी।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक का एक सबसे ख़ास बात है कि नियम व शर्तों के मुताबिक, मृत्यु या स्थाई तौर पर कोई अक्षमता होने पर दो लाख रूपये तक का मुफ्त इंश्योरेंस मिलता है।

मौजूदा वॉलेट का क्या?
आपका मौजूदा पेटीएम वॉलेट अपने आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में बदल जाएगा। और आप पहले की तरह ही वॉलेट को बिना किसी बदलाव के इस्तेमाल करते रहेंगे।

पेमेंट्स बैंक के लिए कुछ बंदिशें भी हैं। पहली यह कि इसे अन्य बैंकों की तरह लोन देने की अनुमति नहीं है। इसका मतलब है कि पेटीएम क्रेडिट कार्ड जारी नहीं हो सकता। हालांकि, पेमेंट्स बैंक दूसरी वित्तीय संस्थाओं के साथ साझेदारी कर अतिरिक्त सेवाएं दे सकते हैं, जिनके आने वाले समय में रोलआउट किए जाने की उम्मीद है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com