• होम
  • ऐप्स
  • ख़बरें
  • Google Play Store से हटाए गए 24 'खतरनाक' ऐप, कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड...

Google Play Store से हटाए गए 24 'खतरनाक' ऐप, कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड...

Google Play Store में शामिल इन ऐप्स में 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुकी मौसम की जानकारी देने वाली ऐप्स, 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुकी साउंड रिकॉर्डर ऐप समेत कुल 24 ऐप्स शामिल हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Google Play Store से हटाए गए 24 'खतरनाक' ऐप, कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड...

इन ऐप्स को 38 करोड़ 20 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है

ख़ास बातें
  • इन 24 ऐप्स 38 करोड़ 20 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है
  • खतरनाक सुपर क्लिनर ऐप को 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है
  • इनमें साउंड रिकॉर्डर, फाइल मैनेजर, एंटीवायरस आदि ऐप्स भी शामिल हैं
Google Play Store ने 24 ऐप्स को हटा दिया है। यह सभी ऐप्स मालवेयर से भरी हुई थी और कथित तौर पर डेटा इक्ट्ठा कर चीन के कुछ सर्वर में भेज रही थी। यह सभी ऐप्स एक ही मुख्य चाइनीज कंपनी से संबंध रखती थी, जो कई डेवलपर्स अकाउंट के जरिए इन ऐप्स को गूगल ऐप मार्केट में चला रही थी। इन ऐप्स पर सबसे पहले  VPN Pro के कर्मचारियों ने गौर किया था। ये सभी ऐप्स यूज़र्स से एंड्रॉयड एंटीवायरस ऐप्स द्वारा मांगे जाने वाली पर्मीशन मांग रही थी।

VPN Pro के एक ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, Shenzhen HAWK नाम की एक चाइनीज़ कंपनी, जो TCL Corporation की सहायक कंपनी भी है, गूगल प्ले सटोर पर 24 ऐप्स चला रही है। इन सभी ऐप्स को 382 मिलियन (38 करोड़ 20 लाख) से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। ये ऐप्स एंड्रॉयड यूज़र्स से कुछ बेहद खतरनाक पर्मीशन मांग रही थी और कुछ ऐप्स में तो मालवेयर आदि भी भरे हुए थे। Sophos का कहना है कि ये ऐप्स फोन में समस्यां के पता लगाने और उन्हें ठीक करने का ढ़ोंग करती थी और उसके बाद यूज़र्स से और समस्याओं का पता लगाने के लिए पैसें मांगती थी। इतना ही नहीं कई बार यूज़र्स को मालवेयर से भरी अन्य ऐप्स को इंस्टॉल करने के विकल्प भी देती थी।

Shenzhen HAWK के द्वारा जारी की गई इन ऐप्स में 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुकी मौसम की जानकारी देने वाली ऐप्स, 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुकी साउंड रिकॉर्डर ऐप, 5 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स हासिल कर चुकी फाइल मैनेजर ऐप्स, 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स ले चुकी सुपर क्लिनर ऐप और 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुकी वायरस क्लिनर 2019 ऐप शामिल हैं। आप इन सभी ऐप्स के नाम इस रिपोर्ट के आखिर में देख सकते हैं।

ब्लॉग का कहना है कि Forbes द्वारा मंगलवार को इस खबर की जानकारी गूगल तक पहुंचाई गई थी, जिसके तुरंत बाद गूगल ने प्ले स्टोर से इन सभी ऐप्स को हटा दिया। Shenzhen HAWK की ऐप्स को गूगल द्वारा हटाए जाने के बाद TCL Corporation ने VPN Pro से संपर्क किया और कहा कि कंपनी इस मामले को लेकर गूगल से बातचीत कर रही है। इसके अलावा TCL ने यह भी कहा है कि कंपनी अपनी ऐप्स को लेकर एक सुरक्षा जांच स्थापित कर रही है। बता दें कि Shenzhen HAWK की कई ऐप्स Alcatel और TCL के अन्य फोन में पहले से इस्टॉल आती है।

यदि आपके फोन में भी इनमें से कोई ऐप शामिल है, तो हम आपको इन ऐप्स को फोन से तुरंत हटाने की सलाह देंगे। सभी ऐप्स के नाम इस प्रकार है।
  1. World Zoo
  2. Word Crossy!
  3. Soccer Pinball
  4. Dig it
  5. Laser Break
  6. Word Crush
  7. Music Roam
  8. File Manager
  9. Sound Recorder
  10. Joy Launcher
  11. Turbo Browser
  12. Weather Forecast
  13. Calendar Lite
  14. Candy Selfie Camera
  15. Private Browser
  16. Super Cleaner
  17. Super Battery
  18. Virus Cleaner 2019
  19. Hi Security 2019
  20. Hi VPN, Free VPN
  21. Hi VPN Pro
  22. Net Master
  23. Candy Gallery
  24. Puzzle Box
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com