Vodafone Red और Jio Postpaid में किसका प्लान ज्यादा फायदेमंद?

Jio के टेलीकॉम सेक्टर में दस्तक के बाद भारतीय टेलीकॉम बाज़ार में प्रतियोगिता तेज़ी से बढ़ी है। 4जी नेटवर्क का बाज़ार...

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Vodafone Red और Jio Postpaid में किसका प्लान ज्यादा फायदेमंद?

Vodafone Red और Jio Postpaid

ख़ास बातें
  • Jio की टेलीकॉम सेक्टर में दस्तक के बाद बढ़ी प्रतियोगिता
  • वोडाफोन और जियो के पोस्टपेड प्लान की तुलनात्मक जानकारी
  • दोनों प्लान के अपने अलग-अलग है फायदे
Jio के टेलीकॉम सेक्टर में दस्तक के बाद भारतीय टेलीकॉम बाज़ार में प्रतियोगिता तेज़ी से बढ़ी है। 4जी नेटवर्क का बाज़ार बीते कुछ सालों से ख़ासा बदला है। प्रति जीबी डेटा की कीमत सैकड़ों से घटकर कुछ रुपयों तक आ गई है। हालांकि,अब तक ज्यादातर 'फायदे' प्रीपेड पैक के इर्द-गिर्द थे लेकिन अब पोस्टपेड यूज़र भी आकर्षक ऑफर के दायरे में आने लगे हैं। पोस्टपेड सब्सक्राइबर को  Vodafone और Reliance क्या-क्या ऑफर दे रहे हैं, आइए जानें:
 

Vodafone Red

हाल में Vodafone ने रेड पोस्टपेड प्लान के मौज़ूदा 399 रुपये और 499 रुपये वाले पैक में बदलाव किया था। Vodafone RED Basic 399 प्लान में अब यूज़र को 40 जीबी डेटा मिलेगा। पहले 20 जीबी डेटा दिया जाता था। प्लान में 200 जीबी तक का रोलओवर संभव होगा। साथ ही यूज़र मज़ा ले पाएंगे 1 साल के वोडाफोन प्ले व अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन का। यूज़र को इसमें असीमित लोकल और नेशनल कॉल (रोमिंग सहित) का लाभ भी मिलेगा। इसी तरह Vodafone 499 RED-Traveler R प्लान में अब 75 जीबी डेटा का लाभ उठाया जा सकता है। पहले इसमें 40 जीबी डेटा दिया जाता था। यूज़र यहां भी 1 साल का वोडाफोन प्ले और अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन का लाभ पाएंगे। समान लाभ के साथ यूज़र को इसमें 300 रुपये कीमत वाला डिवाइस प्रोटेक्शन प्लान मुफ्त में दिया जाएगा।

कंपनी का तीसरा प्लान है 1,299 रुपये वाला, जिसकी स्टैंडर्ड बिलिंग साइकल 30 दिन की है। इस प्लान के तहत पोस्टपेड यूज़र को 100 जीबी डेटा मिलता है। साथ ही 500 जीबी की रोलओवर इसमें दिया जाता है। यूज़र को इसमें 100 मुफ्त आईएसडी मिनट मिलते हैं और 2 महीने का नेटफ्लिक्स बेस प्लान मिलता है। बाकी लाभ समान रहते हैं, जो हमने आपको 499 रुपये वाले पैक में बताए हैं।

कंपनी का एक और 'महंगा' पोस्टपेड प्लान है, जिसकी कीमत 1,999 रुपये है। यह रेड - इंटरनेशन एल प्लान है, जो यूज़र को 200 जीबी डेटा का फायदा देता है। समान लाभ से इतर यह प्लान यूज़र को 3 महीने का नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन भी देता है, जिसमें मूवीज़, टीवी शो और डॉक्युमेंट्रीज़ का आनंद लिया जा सकता है।
 

Jio Postpaid

Reliance Jio का 199 रुपये वाला एक पोस्टपेड प्लान है, जो यूज़र को 25 जीबी पूरे महीने के लिए देती है। इसमें असीमित कॉल, एसएमएस, मायजियो ऐप के लाभ दिए जाते हैं। वहीं, 25 जीबी का कोटा पूरा हो जाने के बाद यूज़र हाई स्पीड सर्फिंग और डाउनलोडिंग के लिए 20 रुपये प्रति जीबी डेटा की दर से चुकाते हैं।

जियो  का ग्लोबल आईएसडी पोस्टपेड प्लान भी है, जिसकी कीमत 501 रुपये है। इस प्लान की वैधता 28 दिन की है, जिसमें यूज़र को 551 रुपये का आईएसडी टॉकटाइम मिलता है। इंटरनेशनल रोमिंग की बात करें तो जियो के तीन पोस्टपेड प्लान हैं - 575 रुपये में 1 दिन की वैधता, 2,875 रुपये में 7 दिन की वैधता और 5,751 रपये में 30 दिन की वैधता है।

पहले दो प्लान 100 मिनट की वॉयस कॉलिंग और 250 एमबी डेटा हर दिन देते हैं। वहीं, आखिरी का प्लान सब्सक्राइबर को 5 जीबी डेटा हर दिन और 1,500 मिनट देता है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com