Vodafone Idea यूज़र्स अब बोलकर कर सकेंगे मोबाइल फोन रीचार्ज

नए वॉयस बेस्ड कॉन्टेक्टलेस रीचार्ज विकल्प को पूरी तरह से सुरक्षित बनाया गया है। इस प्रक्रिया में उपभोक्ता को अपना नंबर केवल बोलना है, Vodafone Idea का स्मार्ट कॉन्टेक्ट रिटेलर ऐप गूगल वॉयस असिस्टेंट के जरिए उनकी आवाज कैप्चर कर लेगा और रीचार्ज के लिए नंबर खुद व खुद टाइप कर देगा।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Vodafone Idea यूज़र्स अब बोलकर कर सकेंगे मोबाइल फोन रीचार्ज

Vodafone Idea ने हाल ही में ज़ारी किया था डबल डेटा ऑफर

ख़ास बातें
  • फीचर फोन उपभोक्ताओं के लिए Vodafone Idea का यह विकल्प
  • कोरोना महामारी से लड़ने के लिए कारगर है यह तरीका
  • रिटेल आउटलेट्स से अब Vodafone Idea का रीचार्ज हुआ आसान
Vodafone Idea ने अपने वोडाफोन व आइडिया प्रीपेड ग्राहकों के लिए नया वॉयस बेस्ड कॉन्टेक्टलेस रीचार्ज ऑप्शन पेश किया है, जिसका इस्तेमाल ग्राहक रीटेल आउटलेट्स पर कर सकते हैं। हालांकि, कंपनी अपने ग्राहकों को वोडाफोन व आइडिया ऐप के जरिए अपना प्रीपेड रीचार्ज करने का विकल्प प्रदान करती है, लेकिन फिर भी कई ऐसे उपभोक्ता मौजूद हैं जो कि आज के समय में भी मोबाइल रीचार्ज के लिए रिटेल आउटलेट्स पर निर्भर रहते हैं। इनमें ज्यादातर संख्या फीचर फोन यूज़र्स की है। कंपनी के इस नए रीचार्ज ऑप्शन का उद्देश्य तेज़ी से फैल रहे कोरोना वायरस को फैलने से रोकना भी है। जैसा कि सभी जानते हैं इस वायरस के संक्रमण का खतरा लोगों के संपर्क में आने से बढ़ता है, इसलिए सरकार लोगों को एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने की गुज़ारिश करती आ रही है। कंपनी का यह कॉन्टेक्टलेस वॉयस-बेस्ड रीचार्ज ऑप्शन इसी को देखते हुए पेश किया गया है।
 

How does the voice-based contactless recharge option at retail stores work?

आमतौर पर जब भी कोई उपभोक्ता किसी रिटेल स्टोर पर मोबाइल रीचार्ज के लिए जाता है, तो सबसे पहले दुकानदार उन्हें एक फोन सौंप देता है जिसमें उपभोक्ता अपना प्रीपेड नंबर डालकर दुकानदार को वापस करता है। इसके बाद दोबारा दुकानदार उस फोन को हाथों में लेता है और फिर रीचार्ज की प्रक्रिया पूरी करता है। हालांकि, इस रीचार्ज के इस नए वॉयस बेस्ड कॉन्टेक्टलेस रीचार्ज विकल्प को पूरी तरह से सुरक्षित बनाया गया है। इस प्रक्रिया में उपभोक्ता को अपना नंबर केवल बोलना है, Vodafone Idea का स्मार्ट कॉन्टेक्ट रिटेलर ऐप गूगल वॉयस असिस्टेंट के जरिए उनकी आवाज कैप्चर कर लेगा और रीचार्ज के लिए नंबर खुद व खुद टाइप कर देगा।

आपको बता दें, वोडाफोन आइडिया ने बताया कि वॉयस बेस्ड रीचार्ज फीचर फिलहाल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में काम करता है, लेकिन आने वाले दिनों में इसमें अन्य भाषाओं को भी जोड़ा जाएगा। यह प्रक्रिया फेज़ मैनर में पूरी होगी। जैसा कि हमने पहले बताया, कंपनी द्वारा यह नया रीचार्ज ऑप्शन ऐसे वक्त पर लाया गया है, तब पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है। इस लड़ाई का प्रमुख हथियार से सामाजिक दूरी बनाकर रखना, जितने ज्यादा लोग एक-दूसरे के संपर्क में आएंगे इस वायरस के फैलने का खतरा उतना ज्यादा बढ़ सकता है। सरकार ने हाल ही में कुछ हफ्तों से लागू लॉकडाउन में राहत प्रदान करते हुए जगहों को ज़ोन में बांट दिया था, ग्रीन व ऑरेंज ज़ोन के इलाकों में गैर-जरूरी सामान की डिलिवरी शुरू कर दी गई है और कई दुकाने भी खोली जा रही हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में वोडाफोन आइडिया ने डबल डेटा ऑफर पैन-इंडिया बेसिस पर ज़ारी किया था, जिसमें कंपनी ग्राहकों को 2 जीबी अतिरिक्त हाई स्पीड डेटा मुहैया करा रही है। हालांकि, यह ऑफर 299 रुपये, 449 रुपये और 699 रुपये के प्रीपेड रीचार्ज प्लान पर ही लागू हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Asus ROG Phone 3 स्नैपड्रैगन 865+ प्रोसेसर के साथ भारत में होगा 22 जुलाई को लॉन्च
  2. Redmi Note 9 लॉन्च होगा भारत में, Xiaomi ने दी जानकारी
  3. Instagram का TikTok जैसा फीचर Reels लॉन्च होते ही ट्रेंड में, ट्विटर यूज़र्स यू उड़ा रहे हैं मज़ाक
  4. Realme C11 भारत में 14 जुलाई को होगा लॉन्च, 5,000mAh बैटरी से होगा लैस
  5. OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro को मिलना शुरू हुआ नया OxygenOS अपडेट
  6. भारतीय सेना ने जवानों को Facebook, Instagram, Tinder समेत 89 ऐप्स को हटाने को कहा: रिपोर्ट
  7. Samsung ने लॉन्च किए सात नए स्मार्ट टीवी, कीमत 20,900 से शुरू
  8. Redmi K20 Pro पर मिल रही है स्पेशल छूट, अब इतने में खरीदें
  9. Instagram का 'Reels' फीचर भारत में टिकटॉक क्रिएटर्स और यूज़र्स को रिझाने के लिए तैयार!
  10. Google Duo एंड्रॉयड ऐप पर ग्रुप वीडियो कॉल में जुड़ सकेंगे 32 यूज़र्सः रिपोर्ट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com