Reliance Jio Wi-Fi Calling सेवा लॉन्च, वॉयस के साथ वीडियो कॉल भी होगा संभव

Jio Wi-Fi Calling Service को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में वाई-फाई कॉलिंग या voice-over-Wi-Fi (VoWi-Fi) को एक्टिव करना होगा।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Reliance Jio Wi-Fi Calling सेवा लॉन्च, वॉयस के साथ वीडियो कॉल भी होगा संभव
ख़ास बातें
  • नई सेवा उन इलाकों में कारगर है जहां नेटवर्क की समस्या है
  • Jio Wi-Fi Calling सेवा के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा
  • Airtel पहले ही वाई-फाई कॉलिंग सेवा लॉन्च कर चुकी है
Reliance Jio ने बुधवार को अपनी बहु-प्रतीक्षित Wi-Fi Calling Service को लॉन्च कर दिया। जियो वाई-फाई कॉलिंग फीचर की मदद से जियो सब्सक्राइबर्स वाई-फाई नेटवर्क पर वॉयस और वीडियो कॉल कर पाएंगे। कई महीनों की टेस्टिंग के बाद Jio ने देशभर में अपनी वाई-फाई कॉलिंग सर्विस को लॉन्च करने का फैसला किया है जो वॉयस कॉल के साथ वीडियो कॉल के लिए भी उपलब्ध होगा। हालांकि, इस सेवा को फेज़ के आधार पर 16 जनवरी तक सभी क्षेत्रों में लॉन्च किया जाएगा। मुंबई की टेलीकॉम कंपनी Jio का दावा है कि Jio Wi-Fi Calling Service 150 हैंडसेट मॉडल को सपोर्ट करता है। दूसरी तरफ, Airtel की इसी सेवा का लुत्फ Apple, OnePlus, Samsung और Xiaomi जैसे ब्रांड के चुनिंदा हैंडसेट पर ही उठाया जा सकता है।

जिन यूज़र्स के पास एक्टिव जियो टैरिफ प्लान है, वे वाई-फाई कॉलिंग सर्विस की मदद से वाई-फाई नेटवर्क को इस्तेमाल करके वॉयस कॉल कर पाएंगे। इसके लिए फोन को मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट होना जरूरी भी नहीं है। वाई-फाई नेटवर्क पर वॉयस कॉल के अलावा जियो सब्सक्राइबर्स वीडियो कॉल्स भी कर पाएंगे। इस सेवा के लिए कंपनी कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं ले रही है। इसका मतलब है कि आप अपने हैंडसेट से इस सेवा का लुत्फ मुफ्त में उठा सकते हैं।

नई सेवा उन इलाकों में कारगर है जहां नेटवर्क की समस्या है। खासकर दूर-दराज के इलाकों में। Jio का दावा है कि वॉयस और वीडियो कॉल स्मूथ तरीके से VoLTE और वाई-फाई नेटवर्क के बीच स्विच करते हैं। इसका मतलब है कि यूज़र्स को किसी कॉल के दौरान वाई-फाई नेटवर्क पर स्विच करने में किसी देरी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जियो की नई सेवा को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में वाई-फाई कॉलिंग या voice-over-Wi-Fi (VoWi-Fi) को एक्टिव करना होगा। जियो का दावा है कि यह सेवा 150 से ज़्यादा स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है। लेकिन अभी भी यह सेवा सभी स्मार्टफोन के लिए नहीं है। आप Jio Wi-Fi calling वेबपेज पर जाकर अपने स्मार्टफोन में इस सेवा की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं।

याद रहे कि Airtel ने बीते महीने दिल्ली-एनसीआर में अपनी वाई-फाई कॉलिंग सेवा का आगाज़ किया था। वह इस सेवा को ग्राहकों तक पहुंचाने वाली पहली टेलीकॉम कंपनी बनी। कुछ दिनों बाद कंपनी ने इस सेवा को कोलकाता और मुंबई जैसे अन्य महानगरों में भी उपलब्ध कराने की जानकारी दी।
अब Jio ने पूरे देश में अपनी Wi-Fi कॉलिंग सेवा शुरू करने की जानकारी दी है। 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
#ताज़ा ख़बरें
  1. Realme X3 SuperZoom स्मार्टफोन 12 जीबी रैम के साथ लॉन्च, 60X ज़ूम करता है सपोर्ट
  2. Realme 6s स्मार्टफोन लॉन्च, चार रियर कैमरे और हीलियो जी90टी प्रोसेसर हैं खासियतें
  3. Motorola एक और फोल्डेबल फोन पर कर रही है काम, भारत में भी हो सकता है लॉन्च
  4. Samsung Galaxy A50 को फिर से एंड्रॉयड 10 अपडेट मिलने की खबर
  5. Redmi 10X और Redmi 10X Pro हुए लॉन्च, 48 मेगापिक्सल कैमरे व 8 जीबी रैम से हैं लैस
  6. Xiaomi का Mi TV Pro E32S लॉन्च, कीमत महज 9,500 रुपये
  7. BSNL मात्र 2 रुपये में दे रही है अपने सब्सक्राइबर्स को यह फायदा
  8. Redmi Earbuds S वायरलेस ईयरफोन लॉन्च, कीमत 1,799 रुपये
  9. Oppo Reno 4 और Oppo Reno 4 Pro के स्पेसिफिकेशन लीक, डिज़ाइन की भी मिली झलक
  10. BSNL लैंडलाइन यूज़र्स को अब 20 जून तक मुफ्त मिलेगी ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com