Reliance Jio ने शुरू की ATM से रीचार्ज की सेवा, ऐसे कराएं रीचार्ज

Jio ATM रीचार्ज की यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए पेश की गई है जो इंटरनेट और ऑनलाइन रीचार्ज के ज़माने में भी रीचार्ज के लिए स्टोर्स और कंपनी के आउटलेट्स पर निर्भर करते हैं। लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से वह बंद दुकानों के कारण रीचार्ज कराने में असमर्थ हैं।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Reliance Jio ने शुरू की ATM से रीचार्ज की सेवा, ऐसे कराएं रीचार्ज

Jio की 'Recharge at ATM' सुविधा हर ग्राहक के लिए

ख़ास बातें
  • कई बैंक के ATM में उपलब्ध है जियो रीचार्ज की सुविधा
  • फीचर फोन यूज़र्स के लिए फायदेमंद है JIO की यह सुविधा
  • Reliance Jio ने पहले भी अपने यूज़र्स के लिए उठाए हैं कई कदम
Coronavirus lockdown की वजह से भारत की रफ्तार थम सी गई है। व्यापार हो या फिर वाणिज्य, हर जगह ठहराव महसूस किया जा रहा है। इसको देखते हुए विभिन्न कंपनियां अपने प्रभावित ग्राहकों के लिए नए-नए रास्ते निकाल रही हैं। कुछ ऐसा ही सोचकर JIO ने भी अपने ग्राहकों के लिए एक नया  रास्ता खोला है। जो ग्राहक लॉकडाउन की वजह से अपने मोबाइल रीचार्ज नहीं करा पा रहे हैं, उनके लिए जियो ने 'ATM Recharge' की सुविधा पेश की है। जी हां, अब ग्राहक सीधे ATM मशीन से जाकर अपना मोबाइल रीचार्ज करा सकते हैं। इसके लिए बस आपको जरूरत है ATM कार्ड और ATM मशीन की। सबसे अच्छी बात यह है कि रीचार्ज का यह तरीका बेहद ही आसान है, इसमें कोई OTP की प्रक्रिया शामिल नहीं की गई है।

Reliance Jio के ट्वीट के मुताबिक, जियो ग्राहकों के लिए ATM के माध्यम से जियो रीचार्ज उपलब्ध है। यह रीचार्ज जिन बैंक के ATM के जरिए हो सकते हैं, वो हैं AUF Bank, Axis Bank, DCB Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, IDBI Bank, IDFC Bank, Standard Chartered Bank और State Bank of India। रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकड़ों के अनुसार, उपरोक्त बैंकों के 100,000 से ज्यादा ऑन-साइट और ऑफ-साइट ATM हैं। अगर आप जियो ग्राहक हैं, तो आप भी नीचे दिए तरीके की मदद से अपना जियो रीचार्ज ATM के जरिए कर सकते हैं-

1. सबसे पहले अपना डेबिट/क्रेडिट कार्ड एटीएम मशीन में डालें।

2. अब मैन्यू में 'रीचार्ज' विकल्प पर टैप करें।

3. अब अपना जियो मोबाइल नंबर डालें, जिसको रीचार्ज करना है।

4. नंबर डालने के बाद 'OK/Enter' बटन को दबाएं।

5. इसके बाद आपको अपना ATM PIN डालना होगा।

6. अब जितने का रीचार्ज करना वो अमाउंट डालें।

7. अब ATM मशीन की स्क्रीन पर आपको रीचार्ज का मैसेज दिख जाएगा और आपके अकाउंट से उतने पैसे डेबिट हो जाएंगे। इसके बाद आपके जियो मोबाइल नंबर पर रीचार्ज का मैसेज भी आ जाएगा।

जियो की यह ATM रीचार्ज सुविधा बेहद ही आसान है, यह उन ग्राहकों के लिए पेश की गई है जो आज इंटरनेट और ऑनलाइन रीचार्ज के ज़माने में भी रीचार्ज के लिए स्टोर्स और कंपनी के आउटलेट्स पर निर्भर करते हैं। इसके अलावा यह सुविधा उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है, जो स्मार्टफोन की जगह फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। फीचर्स फोन पर मोबाइल बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं होती। जिस वजह से ऑनलाइन भुगतान संभव नहीं होगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com