अपने स्मार्टफोन से करें Jio Fixed Line कॉल, यह है तरीका...

Jio Fiber कनेक्शन के साथ वॉयस कॉलिंग सुविधा मुफ्त है। वॉयस कॉल मुफ्त है, लेकिन इस सेवा का लुत्फ उठाने के लिए आपको ही लैंडलाइन फोन खरीदना होगा।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
अपने स्मार्टफोन से करें Jio Fixed Line कॉल, यह है तरीका...

Jio Fixed Line Calling Service: Every Thing You Need to Know

ख़ास बातें
  • जियोकॉल ऐप के ज़रिए फिक्स्ड वॉयस कॉल
  • JioCall आपके फिक्स्डलाइन कनेक्शन को स्मार्ट बनाता है
  • जियोकॉल ऐप गूगल प्ले और ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध
12 अगस्त को आयोजित रियालंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक में कंपनी के मुखिया मुकेश अंबानी ने ऐलान कर दिया था कि जियो की ब्रॉडबैंड सेवा व्यवसायिक तौर पर 5 सितंबर 2019 से उपलब्ध हो जाएगी। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि अब जियो फाइबर के ब्रॉडबैंड ग्राहक फिक्स्ड लैंडलाइन का भी लुत्फ उठा पाएंगे। जियो फिक्स्ड लाइन को मौज़ूदा सब्सक्राइबर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है। नया कनेक्शन लेने वाले ग्राहकों को भी जियो फाइबर के साथ फिक्स्ड लैंडलाइन कनेक्शन दिया जा रहा है।

मुकेश अंबानी ने कंपनी के पुराने वादे को दोहराते हुए कहा था कि जियो सब्स्क्राइबर्स को सिर्फ एक सेवा का भुगतान करना होगा। उन्हें ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए शुल्क देना होगा। वॉयस कॉलिंग सुविधा मुफ्त होगी। वॉयस कॉल मुफ्त होगा, लेकिन इस सेवा का लुत्फ उठाने के लिए आपको ही लैंडलाइन फोन खरीदना होगा। जियो की ओर से सिर्फ जियो फाइबर हब डिवाइस दिया जाता है। लैंडलाइन फोन नहीं मिलता।
 

JioFixed Line एक्टिव करने का तरीका


जियो फाइबर के पुराने ग्राहक
Jio Fiber के पुराने ग्राहकों को माय जियो ऐप के ज़रिए फिक्स्ड लैंडलाइन नंबर को एक्टिव करना होगा। इसके लिए माय जियो ऐप पर जाएं। यहां  ब्रॉडबैंड कनेक्शन वाले विकल्प को चुनें। यहां रीचार्ज पर टैप करें। फिर एक पॉप-अप विंडो में ऐप द्वारा बताया जाएगा कि आपके लिए जियो कॉलिंग सेवा उपलब्ध है। अब इसे एक्टिव करने के लिए निर्देशों का पालन करें।


इसके लिए आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा। वन टाइम पासवर्ड डालते ही जियोफिक्स्डवॉयस का रजिस्ट्रेशन होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एसएमएस के ज़रिए अपना फिक्स्ड लैंडलाइन नंबर मिल जाएगा। माय जियो ऐप के रजिस्ट्रेशन पेज पर भी फिक्स्ड लैंडलाइन आता है। अब आप अपने जियो फाइबर डिवाइस के पिछले हिस्से पर दिए गए फिक्स्ड फोन लाइन पोर्ट से तार जोड़कर वॉयस कॉलिंग की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।
 
uv5kt9bg

Jio Fixed Line सेवा हर यूज़र के लिए


जियो फाइबर के नए ग्राहकों के लिए JioFixedVoice
नए ग्राहकों के लिए जियो फाइबर कनेक्शन के साथ जियोफिक्स्ड लैंडलाइन पहले से एक्टिव रहेगा। कनेक्शन लेने के साथ जियो के सब्सक्राइबर्स को लैंडलाइन नंबर मिल जाएगा।
 

स्मार्टफोन से भी लिया जा सकता है जियो फिक्स्ड वॉयस सेवा का मज़ा

फिक्स्ड लैंडलाइन का मतलब है कि आप लैंडलाइन फोन से कॉल कर पाएंगे। लेकिन जियो ने अपने सब्सक्राइबर्स के लिए स्मार्टफोन से ही फिक्स्ड लैंडलाइन नंबर के ज़रिए कॉल करने की सुविधा दी है। ऐसा Jio4gVoice ऐप के ज़रिए संभव होता है जिसे अब कंपनी ने JioCall का नाम दे दिया है।

जियो फाइबर के साथ आप अपने फिक्स्ड लाइन नंबर से वॉयस कॉल के साथ वीडियो कॉल भी कर पाएंगे। यह जियोकॉल ऐप के ज़रिए ही संभव होगा। JioCall आपके फिक्स्डलाइन कनेक्शन को स्मार्ट बनाता है। गूगलप्ले स्टोर पर दावा किया गया है कि आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल फिक्स्ड लैंडलाइन से वीडियो और ऑडियो कॉल करने के लिए कर पाएंगे।

इसके लिए आपको अपने 10 डिजिटल वाले फिक्स्ड लाइन नंबर को जियोकॉल ऐप में कंफीगर करना होगा। इसके बाद आप अपने जियोकॉल ऐप में फिक्स्ड प्रोफाइल करके फिक्स्ड लाइन कॉल कर पाएंगे।

सबसे पहले अपने फोन पर जियोकॉल ऐप को गूगल प्ले और ऐप स्टोर से डाउनलोड कर लें। यहां पर ऐप को कुछ ज़रूरी पर्मिशन देने होंगे। इसके बाद जियोकॉल ऐप को सेटअप करने के तीन विकल्प मिलते हैं। पहला- जियो सिम के ज़रिए। दूसरा- जियोफाई कनेक्शन के ज़रिए और तीसरा- जियो फाइबर कनेक्शन के ज़रिए। यहां पर आपको तीसरे विकल्प को चुनना है।
 
vcdkrlfg

Jio Fixed Line कनेक्शन के साथ नहीं मिलता है लैंडलाइन फोन


ऐसे करते ही आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा। अब ओटीपी का इस्तेमाल कर अपने स्मार्टफोन में JioCall ऐप को रजिस्टर कर लें। जियोकॉल ऐप के इंटरफेस पर आपको सारे कॉन्टेक्ट नज़र आएंगे। आप जैसे ही किसी कॉन्टेक्ट पर क्लिक करेंगे। आपको दो विकल्प मिलेंगे- फिक्स्डलाइन कॉल और फिक्स्ड वीडियो कॉल। आप जैसे ही फिक्स्डलाइन कॉल को चुनेंगे। उस कॉन्टेक्ट को आपके मोबाइल से ही फिक्स्ड लैंडलाइन नंबर से कॉल लग जाएगा।

अब आप अपने स्मार्टफोन की मदद से फिक्स्ड लाइन से कॉल कर पाएंगे और रिसीव कर पाएंगे। बता दें कि जियोकॉल ऐप के ज़रिए फिक्स्ड लाइन नंबर से कॉल करने के लिए आपके फोन को जियोफाइबर के इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए। इंटरनेट कनेक्टिविटी से बाहर आते ही जियोकॉल ऐप ऑफलाइन हो जाता है।

जियोकॉल ऐप गूगल प्ले स्टोर और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। जियोकॉल ऐप पर फिक्स्ड लाइन रजिस्टर करने के लिए जियो फाइबर कनेक्शन के साथ रजिस्टर्ड नंबर बेहद ही अहम भूमिका निभाता है। जियो फिक्स्ड लाइन से कॉल जियोकॉल ऐप से ही होगा। अगर आप फोन के डिफॉल्ट कॉलर ऐप को इस्तेमाल करते हैं तो कॉल सिम कार्ड के ज़रिए जाएगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संदीप कुमार सिन्हा Sandeep is the head of Gadgets 360 Hindi with over ten years&nbspexperience in journalism. He has covered breaking news for 6 years before making the shift to ... और भी »
पढ़ें: English বাংলা
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
संदीप कुमार सिन्हा को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com