Super Flower Moon 2020: 7 मई को दिखेगा सुपर फ्लॉवर मून, भारत में यहां देख सकते हैं लाइव

Slooh और Virtual Telescope सहित लोकप्रिय यूट्यूब चैनल Supermoon की लाइवस्ट्रीम की मेजबानी करने के लिए जाने जाते हैं। आने वाले दिनों में उनके YouTube चैनल पर एक लाइव लिंक ज़रूर होना चाहिए।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Super Flower Moon 2020: 7 मई को दिखेगा सुपर फ्लॉवर मून, भारत में यहां देख सकते हैं लाइव

Super Flower Moon को भारत में 7 मई को शाम 4:15 बजे देखा जा सकता है

ख़ास बातें
  • भारत में 7 मई शाम 4:15 बजे दिखाई देगा Super Flower Moon
  • भारत में रोशनी के कारण आसमान में नहीं दिखेगा सुपर मून
  • ऑनलाइन चैनलों के ज़रिए सुपर फ्लॉवर मून को घर बैठे देख सकेंगे भारतीय
साल 2020 का अगला और अंतिम सुपरमून 7 मई को दिखाई देगा और यह 6:45 बजे ईडीटी (शाम 4:15 बजे आईएसटी) पर पूरी तरह चमकदार दिखाई देगा। परंपरागत रूप से मई पूर्णिमा को फ्लॉवर मून कहा जाता है और इसलिए आगामी सुपरमून को सुपर फ्लॉवर मून कहा जाता है। दुर्भाग्य से Super Flower Moon 2020 की इस धटना को लोग भारत में नहीं देख पाएंगे, क्योंकि उस समय भारत में दोपहर हो रही होगी। हालांकि देश में सुपरमून के उत्साही इस खूबसूरत घटना को ऑनलाइन देख सकते हैं।

2020 का आखिरी सुपरमून अप्रैल में दिखाई दिया था और इसे सुपर पिंक मून कहा गया। लेकिन यदि आप सोच रहे हैं कि एक सुपरमून क्या है और इसे सुपरमून क्यों कहा जाता है तो आपको इंटरनेट पर कहीं और जानें की ज़रूरत नहीं है। यहां हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।
 

What is a supermoon?

एक सुपरमून ऑर्बिट पृथ्वी के सबसे करीब होता है। हमारे ग्रह से ज्यादा नज़दीकी के कारण, चंद्रमा बहुत बड़ा और चमकीला दिखाई देता है। इस महीने का सुपर पिंक मून हमारे ग्रह से 3,56,907 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है और आमतौर पर पृथ्वी और चंद्रमा के बीच औसत दूरी 384,400 किलोमीटर होती है।

ज़रूरी नहीं है कि पूर्णिमा एक सुपरमून ही हो, क्योंकि चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर एक अण्डाकार कक्षा में घूमता है। पूरा चंद्रमा हमें तब भी दिखाई दे सकता है, जब वह हमारे ग्रह से ज्यादा दूरी पर हो।
 

How is a full moon named and why is May full moon called Flower Moon?

परंपरागत रूप से फुल मून का नाम अमेरिकी मौसमों, फूलों और क्षेत्रों के नाम पर रखा गया है जो पहली बार Maine Farmer's Almanac में प्रकाशित हुए थे। प्रकाशन के अनुसार, उत्तरी अमेरिका में एलगोनक्विन जनजाति ने मई के पूर्णिमा (जो वसंत के मौसम की दूसरी पूर्णिमा भी है) का नाम फ्लॉवर मून इसलिए रखा, क्योंकि साल के इस समय के आसपास बेहद बड़ी संख्या में फूल खिलते हैं। इस महीने की पूर्णिमा के अन्य नामों में कॉर्न प्लांटिंग मून और मिल्क मून भी शामिल हैं।

क्योंकि इस साल मई पूर्णिमा भी एक सुपरमून है, इसलिए इसे सुपर फ्लॉवर मून, सुपर कॉर्न प्लांटिंग मून और सुपर मिल्क मून कहा जा रहा है।
 

How to watch Super Flower Moon from India - livestream

क्योंकि 2020 का अंतिम सुपरमून (सुपर फ्लॉवर मून) 7 मई को शाम 4:15 बजे भारत में दिखाई देगा, इसलिए उजाला होने के कारण देश में लोग इसे आकाश में नहीं देख सकेंगे। हालांकि ऑनलाइन वेबसाइटों पर इसे आराम से घर बैठे लाइव देखा जा सकेगा।

Slooh और Virtual Telescope सहित लोकप्रिय यूट्यूब चैनल सुपरमून की लाइवस्ट्रीम की मेजबानी करने के लिए जाने जाते हैं। आने वाले दिनों में उनके YouTube चैनल पर एक लाइव लिंक ज़रूर होना चाहिए।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Tecno Spark 6 को 5,000mAh बैटरी के साथ लॉन्च किया गया, ये हैं खूबियां
  2. Realme भारत में जल्द लाएगी SLED 4K स्मार्ट टीवी, जानें क्या है यह नई डिस्प्ले टेक्नोलॉजी
  3. OnePlus 8T मात्र 39 मिनट में होगा पूरा चार्ज, Warp Charge 65 टेक्नोलॉजी घोषित
  4. Samsung Galaxy A72 पांच रियर कैमरों के साथ हो सकता है लॉन्च: रिपोर्ट
  5. WhatsApp का ‘Expiring Media’ फीचर कुछ इस तरह करेगा काम
  6. Amazon Echo Show 10 रोटेटिंग डिस्प्ले और 13 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च
  7. Nokia 7.3 के रेंडर्स लीक, कई स्पेसिफिकेशन आए सामने
  8. Jio ने लॉन्च किए तीन इन-फ्लाइट और दो इंटरनेशनल रोमिंग पैक्स, दो पुराने प्लान्स बदले गए
  9. Realme UI 2.0 के रोडमैप का ऐलान, 2020 में इन 7 Realme स्मार्टफोन को मिलेगा यह यूआई
  10. Realme अगले महीने लॉन्च करेगी Realme UI 2.0 के साथ आने वाला पहला फोन
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com