• होम
  • विज्ञान
  • ख़बरें
  • मौसम की ‘तबाही’ से बचने के लिए दुनिया के पास सिर्फ 3 साल, UN की रिपोर्ट में गंभीर चेतावनी

मौसम की ‘तबाही’ से बचने के लिए दुनिया के पास सिर्फ 3 साल, UN की रिपोर्ट में गंभीर चेतावनी

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर तत्काल ऐक्‍शन नहीं लिया गया, तो दुनिया ग्लोबल वॉर्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने में नाकाम हो जाएगी।

मौसम की ‘तबाही’ से बचने के लिए दुनिया के पास सिर्फ 3 साल, UN की रिपोर्ट में गंभीर चेतावनी

Photo Credit: Unsplash/Matt Palmer

ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए लगभग हर देश को वॉलंटियर करना होगा।

ख़ास बातें
  • यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी चेताया
  • कहा, यह सब हमारी मौजूदा ऊर्जा नीतियों का परिणाम होगा
  • बोले, यह कल्पना या अतिशयोक्ति नहीं है
विज्ञापन
संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक नई रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि जलवायु परिवर्तन (climate change) के विनाशकारी असर से बचने के लिए दुनिया को साल 2030 तक ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में आधी कटौती करनी चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है अगले तीन साल में उत्सर्जन पीक पर नहीं पहुंचा, तो आने वाले वक्‍त में दुनिया क्‍लाइमेट से जुड़ी गंभीर घटनाओं का अनुभव करेगी। इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (IPCC) ने कहा कि अगर तत्काल ऐक्‍शन नहीं लिया गया, तो दुनिया ग्लोबल वॉर्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने में नाकाम हो जाएगी। इससे भविष्य में और अधिक आग की घटनाएं होंगी। सूखा पड़ेगा और तूफान आएंगे। यह ज्‍यादातर कोरल रीफ्स को प्रभावित करेगा। निचले इलाके रहने लायक नहीं रहेंगे, जिसकी वजह से दुनिया भर में तनाव बढ़ेगा। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के वर्तमान स्तर की वजह से दोगुने से अधिक गर्मी पैदा होने की संभावना है। इससे साल 2100 तक तापमान में लगभग 3.2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। रिपोर्ट कहती है कि ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए लगभग हर देश को वॉलंटियर करना होगा और तेजी से अपने उत्सर्जन में कटौती करनी होगी।

IPCC के अध्यक्ष होसुंग ली ने कहा कि हम एक चौराहे पर हैं। हम अभी जो फैसला लेते हैं, वो एक जीवंत भविष्य को सुरक्षित कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि हमारे पास वॉर्मिंग को सीमित करने के लिए जरूरी टूल्‍स और जानकारी है।

IPCC की फाइंडिंग्‍स पर संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि अगर दुनिया के देश अपनी ऊर्जा नीतियों पर पुनर्विचार नहीं करेंगे, तो वह निर्जन हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि यह कल्पना या अतिशयोक्ति नहीं है। यह वही है जो विज्ञान हमें बताता है। यह सब हमारी मौजूदा ऊर्जा नीतियों का परिणाम होगा। उन्‍होंने कहा कि हम 1.5 डिग्री सेल्सियस की सीमा से भी दोगुना अधिक ग्लोबल वार्मिंग के रास्‍ते पर हैं। 

क्लाइमेट चेंज 2022 : मिटिगेशन ऑफ क्लाइमेट चेंज नाम की यह रिपोर्ट कुछ दिनों पहले जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने के लिए ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव की जरूरत होगी। इसके लिए  जीवाश्म ईंधन का उपयोग कम करना होगा। विद्युतीकरण तेज करना होगा और हाइड्रोजन जैसे ईंधन के विकल्‍पों को इस्‍तेमाल करना होगा। 

रिपोर्ट में पिछले कुछ वर्षों में हुई अच्‍छी कोशिशों के बारे में भी बताया गया है। कहा गया है कि 2010-19 के बीच सालाना ग्रीनहाउस उत्सर्जन इतिहास में सबसे अधिक था, लेकिन इसकी ग्रोथ कम हुई है। इसके अलावा, सौर और पवन ऊर्जा व बैटरी की लागत में साल 2010 के मुकाबले 85 प्रतिशत तक कमी आई है। रिपोर्ट कहती है कि  हमारी लाइफस्‍टाइल और व्यवहार में बदलाव और सही पॉलिसी से साल 2050 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 40 से 70 प्रतिशत की कमी लाई जा सकती है। 
 
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ The resident bot. If you email me, a human will respond. और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. चीन ने बना दी इलेक्ट्रॉनिक स्किन! -78 डिग्री तापमान में भी नहीं जमेंगे रोबोट के हाथ
  2. IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान के बीच T20 वर्ल्ड कप महामुकाबला, कब, कहां, कैसे देखें फ्री!
  3. Redmi A3x सस्ता स्मार्टफोन 5000mAh बैटरी, 90Hz डिस्प्ले के साथ लॉन्च, जानें कीमत
  4. Honor 200 सीरीज के लॉन्च से पहले फुल स्पेसिफिकेशन लीक, मिलेगा 50MP डुअल सेल्फी कैमरा!
  5. IIT Job Crisis: IIT के 8 हजार स्टूडेंट्स इस साल बेरोजगार!
  6. 15.5 करोड़ साल पुराने, 6 हाथ वाले अजब जीव की खोज!
  7. AI Anchors के साथ फिर शुरू हो रहा है DD Kisan न्यूज चैनल, अब डिजिटल मानव पढ़ेंगे न्यूज!
  8. Nothing Phone 2a को नए कलर्स में पेश करने की तैयारी
  9. Decathlon BTWIN E-Fold 900 इलेक्ट्रिक साइकिल देती है 55 Km की रेंज, 1 सेकंड में हो जाती है फोल्ड, जानें कीमत
  10. OnePlus Open 2 फोल्डेबल फोन को लेकर सामने आई कई अहम डिटेल्स, फ्लैगशिप चिपसेट के साथ आएगा!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »