सस्ते लैपटॉप जो आ सकते हैं आपके काम

अगर स्मार्टफोन की सेल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो ज्यादातर बिक्री 10,000 रुपये से कम या 15,000 रुपये वाले सेगमेंट में होती है। अब इन ग्राहकों के पास इसी कीमत में लैपटॉप खरीदने का मौका है। हमने आपकी सुविधा के लिए कुछ ऐसे ही सस्ते लैपटॉप की सूची तैयार की है जिन्हें आप खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। इसकी शुरुआत हम उन लैपटॉप से करेंगे जिन्हें हमारे द्वारा रिव्यू किया गया है।

सस्ते लैपटॉप जो आ सकते हैं आपके काम
ख़ास बातें
  • 15,000 रुपये से कम में कामचलाऊ लैपटॉप खरीदना बहुत मुश्किल नहीं है
  • डेल, एचपी और एसर जैसे बड़े ब्रांड भी इस सेगमेंट में प्रोडक्ट उतारते हैं
  • कंपनियों के बीच छिड़ी पुरानी जंग अब बजट रेंज तक पहुंच गई है
विज्ञापन
ऐसा नहीं है कि हमारी चाहत सिर्फ सस्ते मोबाइल तक सीमित है। अगर दैनिक इस्तेमाल के लिए सस्ते लैपटॉप मिल जाएं तो इसमें कोई बुराई नहीं है। इसमें कोई दोमत नहीं है कि हम आज की तारीख में इंटरनेट से जुड़े से ज़्यादातर काम अपने स्मार्टफोन के ज़रिए करने की कोशिश करते हैं। लेकिन ज़रूरी नहीं है कि सारे काम स्मार्टफोन पर ही निपटाए जा सकें। ऐसे में लैपटॉप या डेस्कटॉप आपकी अहम ज़रूरत बन जाता है।

आज की तारीख में 15,000 रुपये से कम में कामचलाऊ लैपटॉप खरीदना बहुत मुश्किल नहीं है। डेल, एचपी और एसर जैसे बड़े ब्रांड भी इस सेगमेंट में प्रोडक्ट उतारते हैं। लैपटॉप निर्माता कंपनियों के बीच छिड़ी पुरानी जंग अब बजट रेंज तक पहुंच गई है। कीमतें अब तक के सबसे निचले स्तर पर हैं। आज की तारीख में आपको 10,000 रुपये में विंडोज 10 लाइसेंस वाला सिस्टम मिल जाएगा। इस वजह से लैपटॉप अब हर किसी की पहुंच में है।


अगर स्मार्टफोन की सेल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो ज्यादातर बिक्री 10,000 रुपये से कम या 15,000 रुपये वाले सेगमेंट में होती है। अब इन ग्राहकों के पास इसी कीमत में लैपटॉप खरीदने का मौका है।

हमने आपकी सुविधा के लिए कुछ ऐसे ही सस्ते लैपटॉप की सूची तैयार की है जिन्हें आप खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। इसकी शुरुआत हम उन लैपटॉप से करेंगे जिन्हें हमारे द्वारा रिव्यू किया गया है।

आईबॉल कॉम्पबुक आई360
कॉम्पबुक आई360 टू-इन-वन टचस्क्रीन लैपटॉप टैबलेट की भूमिका निभा सकता है और इसकी कीमत 15,000 रुपये से कम है। कॉम्पबुक आई360 की बैटरी इसके पक्ष में जाती है। इसके अलावा यह मार्केट में मिलने वाले सबसे सस्ते विंडोज 10 मशीन में से एक है।
 
iBall

कॉम्पबुक आई360 में इंटल एटम एक्स5-ज़ेड8300 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। यही चिप आरडीपी थिनबुक और नोशन इंक एबल 10 में भी दिया गया है। इसमें चार सीपीयू कोर हैं। इस प्रोसेसर की सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 1.84 गीगाहर्ट्ज़ है। और साथ में मौज़द है एचडी ग्राफिक्स। फ्लैश स्टोरेज 32 जीबी है और रैम 2 जीबी है। आईबॉल360 भले ही दो भूमिका निभाने में सक्षम हो, लेकिन हमें याद रखना होगा कि यह एक एंट्री-लेवल हार्डवेयर है। इसलिए बहुत ज़्यादा उम्मीदें ना पालें। अच्छी बात यह कि फ्लैश मैमोरी काफी तेज़ है इसलिए सिस्टम ऑन होने में बहुत वक्त नहीं लगता।

आरडीपी थिनबुक
आरडीपी थिनबुक कम कीमत वाले लैपटॉप की भूमिका सही तौर पर निभाता है। इसका मतलब यह नहीं है कि प्रोडक्ट कहीं से सस्ता लगता है। सच तो यह है कि बजट के हिसाब से कंपनी ने इसके बिल्ड पर अच्छा काम किया है। 14.1 इंच का डिस्प्ले 1366x768 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला है। इस लैपटॉप में सक्षम इंटल एटम एक्स5-ज़ेड8300 चिपसेट का इस्तेमाल किया है। यह प्रोसेसर हमें नोशन इंक एबल 10 में भी देखने को मिला था। आपको 2 जीबी रैम, 32 जीबी ईएमएमसी फ्लैश स्टोरेज, वाई-फाई बी/जी/एन और ब्लूटूथ 4.0 मिलेगा। इनबिल्ट स्टोरेज को 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाना संभव होगा।
 
RDP

इस प्रोडक्ट के रिव्यू में हमने कहा था कि 9,999 रुपये वाला आरडीपी थिनबुक सस्ते दाम में आपको बड़े डिस्प्ले वाले लैपटॉप का अनुभव देता है। यह एक पैसा वसूल प्रोडक्ट है। हालांकि, प्रोडक्ट में कई तरह के समझौते किए गए हैं। लेकिन सच यह भी है कि पहली कोशिश में यह बुरा प्रोडक्ट नहीं है।

आईबॉल कॉम्पबुक एग्ज़ेमप्लियर
आईबॉल कॉम्पबुक एग्ज़ेमप्लियर में इंटल एटम ज़ेड3735एफ प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यह बेहद ही पुराना है लेकिन आम इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से सक्षम है। आपको ज़्यादा लोकप्रिय और सस्ते लैपटॉप में यही सीपीयू मिलेगा। ज़ेड3735एफ क्वाड-कोर सीपीयू 1.33 से 1.83 गीगाहर्ट्ज़ की क्लॉक स्पीड देता है। इसके साथ बेसिक इंटल एचडी ग्राफिक्स इंटिग्रेटेड हैं।
 
iballcompbook

कॉम्पबुक एग्ज़ेमप्लियर में 2 जीबी रैम है। लेकिन आपके पास स्टोरेज में सिर्फ 32 जीबी है। हमारे रिव्यू यूनिट में इस्तेमाल के लिए सिर्फ 21.5 जीबी स्टोरेज उपलब्ध थी। आप चाहें तो 64 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस इस्तेमाल करना संभव है, लेकिन दोनों ही पोर्ट यूएसबी 2.0 स्पीड पर चलेंगे।

रिव्यू में हमने कहा था कि आईबॉल उन चुनिंदा कंपनियों में से है जिसने कुछ सस्ते पार्ट को एक साथ लाकर एक उपयुक्त बॉडी में पिरोने की कोशिश की है। भ्रमित मत होइए। यह लैपटॉप की बॉडी में बेहद ही सस्ता टैबलेट है। लेकिन यह काम करता है। सच कहें तो इस प्राइस रेंज में हमारे द्वारा रिव्यू किया गया यह सबसे बेहतरीन लैपटॉप है। यह विविध या बहुत तेज नहीं है। लेकिन यह उन छात्रों के काम आएगा जिन्हें घरेलू इस्तेमाल के लिए लैपटॉप चाहिए। हममें से कई लोगों के लिए यह सेकेंडरी पर्सनल कंप्यूटर भी हो सकता है।

माइक्रोमैक्स कैनवस लैपबुक एल1160
11.6 इंच के लैपटॉप की सबसे अहम खासियत इसका कॉम्पेक्ट होना है। इसका वज़न मात्र 1.1 किलोग्राम है। 10,499 रुपये में माइक्रोमैक्स कैनवस लैपबुक एल1160 एक अच्छा विंडोज 10 लैपटॉप है। अगर आपको इस साइज़ का लैपटॉप चाहिए तो माइक्रोमैक्स के इस प्रोडक्ट के बारे में विचार करना गलत नहीं होगा। लैपटॉप की स्टोरेज को 64 जीबी के माइक्रोएसडी कार्ड के ज़रिए बढ़ाना संभव है।
 
Micromax

अब एक नज़र उन चुनिंदा लैपटॉप पर जिन्हें हमने रिव्यू नहीं किया है लेकिन कागजी तौर पर ये आपके बजट में बिल्कुल फिट बैठेंगे।

डेल इंसपेरॉन 11 3162
डेल का यह 11.6 इंच डिस्प्ले वाला लैपटॉप अमेज़न इंडिया की वेबसाइट पर 12,883 रुपये में उपलब्ध है। डिस्प्ले का रिज़ॉल्यूशन 1366 x 768 पिक्सल है। और यह एलईडी बैकलिट है। इसमें 2.4 गीगाहर्ट्ज़ इंटल सेलेरॉन एन3060 प्रोसेसर के साथ 2 जीबी रैम दिए गए हैं। हार्ड डिस्क 32 जीबी की है। विंडोज 10 होम पर चलने वाले इस लैपटॉप की बैटरी के बारे में कंपनी ने 10 घंटे की बैटरी लाइफ का दावा किया है।

असूस ई200एचए
असूस ई200एचए-एफडी0043टी लैपटॉप में भी 11.6 इंच का डिस्प्ले है। अमेज़न इंडिया पर यह 14.641 रुपये में बिक रहा है। 1.92 गीगाहर्ट्ज़ इंटल एटम एक्स5-ज़ेड8350 प्रोसेसर के साथ 2 जीबी डीडीआर3एल रैम दिए गए हैं। स्टोरेज 32 जीबी की है। मज़ेदार बात यह है कि इस लैपटॉप का वज़न 1 किलोग्राम से भी कम है। विंडोज 10 पर चलने वाले इस लैपटॉप आपको एक-एक यूएसबी 2.0, यूएसबी 3.0 और एचडीएमआई पोर्ट मिलेंगे।

एसर स्विच 10ई
एसर का यह लैपटॉप असूस और डेल के प्रोडक्ट की तुलना में छोटे डिस्प्ले के साथ आता है। अहम फ़ीचर की बात करें तो इसमें 1.44 गीगाहर्ट्ज़ इंटल एटम एक्स5-ज़ेड8300 प्रोसेसर के साथ 2 जीबी रैम दिए गए हैं। फ्लैश स्टोरेज 32 जीबी है। विंडोज 10 होम ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले इस लैपटॉप का वज़न 1.2 किलोग्राम है। बैटरी के बारे कंपनी ने 12 घंटे तक की बैटरी लाइफ का दावा किया है।

उम्मीद है कि सस्ते लैपटॉप की यह सूची आपके लिए खरीदारी करने में काम की साबित होगी।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: , Laptop, Cheap Laptops, Personal Computer
गैजेट्स 360 स्टाफ The resident bot. If you email me, a human will respond. और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Samsung Galaxy Tab S10 सीरीज को लेकर बड़ा खुलासा, 2025 की शुरुआत में होगी लॉन्च!
  2. Amazfit BIP 5 Unity स्मार्टवॉच ब्लड ऑक्सीजन और हार्ट रेट मॉनिटरिंग फीचर के साथ भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत
  3. 28 दिनों तक 90GB इंटरनेट, 5G, अनलिमिटिड कॉल, फ्री OTT वाला Jio का सबसे सस्ता प्लान!
  4. Work From Home जारी रखा तो जा सकती है नौकरी! इस कंपनी ने जारी किया फरमान
  5. Apple अगले महीने शुरू करेगी iPhone 16, iPhone 16 Pro के डिस्प्ले की मैन्युफैक्चरिंग!
  6. Poco F6 Pro के लॉन्च से पहले अनबॉक्सिंग वीडियो में दिखा फोन, 120W फास्ट चार्जर होगा साथ
  7. Rogbid Smart Ring 3 लॉन्च हुई 7 दिन बैटरी लाइफ के साथ, हार्ट रेट, SpO2 जैसे हेल्थ फीचर्स
  8. Zebronics Aeon वायरलेस हेडफोन भारत में Rs 1999 में लॉन्च, 110 घंटे का है बैकअप
  9. सिंगल चार्ज में 40 घंटे चलने वाले Boat Airdopes 800 भारत में Rs 1799 में लॉन्च
  10. CSK vs RCB Live: चेन्नई बनाम बैंगलोर IPL 2024 मैच लाइव यहां देखें फ्री!
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »