• होम
  • अन्य
  • ख़बरें
  • Apollo 11 Space Mission के पचास साल पूरे, गूगल डूडल वीडियो में दिखा चांद पर पहुंचने तक का सफर

Apollo 11 Space Mission के पचास साल पूरे, गूगल डूडल वीडियो में दिखा चांद पर पहुंचने तक का सफर

Apollo 11 Space Mission: 50 साल पहले नासा ने अपोलो 11 स्पेस मिशन को पूरा किया था और आज इस खास मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर बधाई दी है। Neil Armstrong, Edwin 'Buzz' aldrin दो एस्ट्रोनॉट्स थे जिन्हें इस मिशन के लिए चुना गया था।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Apollo 11 Space Mission के पचास साल पूरे, गूगल डूडल वीडियो में दिखा चांद पर पहुंचने तक का सफर

Apollo 11 Space Mission: गूगल डूडल वीडियो में दिखा चांद पर पहुंचने तक का सफर

ख़ास बातें
  • Apollo 11 Space Mission के 50 साल हुए पूरे
  • Neil Armstrong चंद्रमा पर कदम रखने वाले पहले व्यक्ति थे
  • नील आर्मस्ट्रॉन्ग के बाद Edwin 'Buzz' aldrin ने रखा था चांद पर कदम
Apollo 11 Space Mission Google Doodle: 50 वर्ष पूर्व NASA ने अपोलो 11 स्पेस मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया था। गूगल ने आज इस खास मौके पर गूगल डूडल बनाकर बधाई दी और साथ ही एक वीडियो को भी शेयर किया है। नासा के अपोलो 11 स्पेस मिशन के तहत पहली बार किसी इंसान को चंद्रमा पर उतारा गया था। Neil Armstrong पहले व्यक्ति थे जिन्होंने चंद्रमा पर कदम रखा था। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि नील आर्मस्ट्रॉन्ग के बाद एडविन 'बज़' एल्ड्रिन (Edwin 'Buzz' aldrin) चांद पर उतरने वाले दूसरे व्यक्ति थे। Google Doodle के साथ 4 मिनट और 37 सेकेंड की एक वीडियो को भी साझा किया गया है।
 

Apollo 11 Space Mission गूगल डूडल वीडियो

गूगल डूडल के साथ साझा की गई इस वीडियो में अपोलो 11 स्पेस मिशन के पूरे सफर को दर्शाया गया है। गूगल डूडल के साथ साझा की गई वीडियो में नीचे की ओर हिंदी ट्रांसलेशन भी दिख रहा है। अपोलो 11 का उद्देश्य नील आर्मस्ट्रॉन्ग, एडविन 'बज़' एल्ड्रिन और माइकल कॉलिन्स (Michael Collins) को चंद्रमा पर सुरक्षित पहुंचाना और फिर उन्हें पृथ्वी पर वापस लाना था।


क्या आप इस बात से वाकीफ हैं कि माइकल कॉलिन्स ने पायलट के रूप में अपनी जिम्मेदारी को संभाला था। 1969 में कैनेडी स्पेस सेंटर लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से रॉकेट को लॉन्च किया गया था। बता दें कि नील आर्मस्ट्रॉन्ग और एडविन 'बज़' एल्ड्रिन अपोलो 11 से निकल जिस लूनर मॉड्यूल से चांद तक पहुंचे थे उसे 'द ईगल' नाम दिया गया था।

दोनों ही एस्ट्रोनॉट्स ने तकरीबन 21 घंटे और 31 मिनट तक चंद्रमा पर समय बिताया था। इस बात से शायद ही आप वाकीफ होंगे कि नील आर्मस्ट्रॉन्ग के चंद्रमा पर कदम रखने के ठीक 19 मिनट बाद एडविन 'बज़' एल्ड्रिन ने अपना कदम चंद्रमा पर रखा था। चंद्रमा तक पहुंचने का यह सफर आसान नहीं था। सफर में चाहें कितनी ही मुश्किलें आईं हो लेकिन नील आर्मस्ट्रॉन्ग, एडविन 'बज़' एल्ड्रिन दोनों ही एस्ट्रोनॉट्स ने इस सफर को सफल बनाया। बता दें कि 20 जुलाई 1969 को उन्होंने चांद पर लैंड किया था।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी
 
 
 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com