Xiaomi Redmi Y2 का रिव्यू

साल बदल गया तो शाओमी ने भी कुछ बदलाव किया है। अब हमारे पास है Redmi Y2। नए हार्डवेयर के साथ आने वाला रेडमी वाई2 बजट रेंज का बेस्ट सेल्फी स्मार्टफोन है? आइए जानते हैं...

Xiaomi Redmi Y2 का रिव्यू
ख़ास बातें
  • Redmi Y2 की कीमत 9,999 रुपये से शुरू होगी
  • Redmi Y2 में है 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा
  • Redmi Y2 का एक वेरिएंट 4 जीबी रैम वाला है
कुछ लोग सेल्फी के दीवाने होते हैं। शायद इस वजह से मार्केट में खास सेल्फी के लिए बने हैंडसेट मिल जाते हैं। अब ओप्पो को ही ले लीजिए, जिसने खुद को सेल्फी एक्सपर्ट का तमगा दे दिया था। अन्य कंपनियों के पास भी अपने सेल्फी केंद्रित स्मार्टफोन हैं। Redmi Y1 (रिव्यू) और Redmi Y1 Lite के साथ शाओमी भी इस खास किस्म के लीग का हिस्सा बनी थी।

साल बदल गया तो शाओमी ने भी कुछ बदलाव किया है। अब हमारे पास है Redmi Y2। नए हार्डवेयर के साथ आने वाला रेडमी वाई2 बजट रेंज का बेस्ट सेल्फी स्मार्टफोन है? आइए जानते हैं...
 

Xiaomi Redmi Y2 डिज़ाइन

Redmi Y2 को देखते हुए आपको एहसास हो जाएगा कि इसे समय के साथ अपडेट रखा गया है। यह दिखने में Redmi S2 जैसा है जिसे चीनी मार्केट में लॉन्च किया गया था। इसके फ्रंट में 5.99 इंच का डिस्प्ले है और बैक पर डुअल कैमरा मॉड्यूल, रेडमी नोट 5 प्रो की तरह। Redmi Y2 को बनाने में मुख्य तौर पर प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है। 18:9 आस्पेक्ट रेशियो डिस्प्ले के कारण यह लंबा और थोड़ा नैरो भी है।


शाओमी के हालिया फोन की तरह इसके भी किनारे घुमावदार हैं। डिस्प्ले के ऊपर है एक मेटल ईयरपीस, एक सेल्फी कैमरा और साथ में सेल्फी लाइट। हालांकि, एक हाथ से डिस्प्ले के टॉप पर पहुंचना आसान नही है।
 
Redmi Y2

Redmi Y2 में बटन की पोज़ीशन सही है। दायीं तरफ दिए गए पावर और वॉल्यूम बटन को आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। फोन में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है। इसके दोनों तरफ हैं ग्रिल। लेकिन सिर्फ दायें वाले में लाउडस्पीकर है। 3.5 एमएम हेडफोन जैक, आईआर एमिटर और सेकेंडरी माइक्रोफोन टॉप पर है।

फोन को पलटिए, आपको डुअल कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट सेंसर नज़र आएगा। Xiaomi ने एंटीना लाइन भी दिया है जो फोन के टॉप और बॉटम पर है।

Redmi Y2 की वज़न 170 ग्राम है और इसकी मोटाई 8.1 मिलीमीटर है। बैटरी 3080 एमएएच की है जिसके बारे में शाओमी ने दिन भर की बैटरी लाइफ का दावा किया है। फोन के साथ 10 वॉट का चार्जर दिया गया है। क्विक चार्जिंग सपोर्ट को लेकर कोई जानकारी नहीं है। शाओमी के अन्य स्मार्टफोन की तरह रेडमी वाई2 के रिटेल बॉक्स में फोन, चार्जर, माइक्रो-यूएसबी केबल और एक कवर है।
 

Xiaomi Redmi Y2 स्पेसिफिकेशन, फीचर और सॉफ्टवेयर

Xiaomi को मजबूत हार्डवेयर देने के लिए जाना जाता है और रेडमी वाई2 भी कोई अपवाद नहीं है। Redmi Y2 में भरोसेमंद स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। इस ऑक्टा-कोर प्रोसेसर की क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज़ है। स्मार्टफोन के दो वेरिएंट हैं- 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज व 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज। स्मार्टफोन में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग स्लॉट है। यूज़र 256 जीबी तक के कार्ड को इस्तेमाल कर सकेंगे।
 
Redmi Y2

5.99 इंच का डिस्प्ले एचडी प्लस रिजॉल्यूशन वाला है और आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। रेडमी वाई1 की तुलना में इस डिपार्टमेंट में मामूली अपग्रेड है। डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं। न्यूट्रल कलर आउटपुट मिलता है, आपको अपनी पसंद के हिसाब से इसे ट्वीक करने की सुविधा मिलेगी। डिस्प्ले थोड़ा रिफ्लेक्टिव है और आउटडोर में इस पर पढ़ पाने में थोड़ी दिक्कत होती है। Redmi Y2 एक डुअल सिम डिवाइस है। वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ, जीपीएस, 4जी और वीओएलटीई के लिए सपोर्ट मौज़ूद है।

इस फोन में पिछले हिस्से पर दो कैमरे दिए गए हैं। प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है और सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का। शाओमी ने फ्रंट पैनल पर 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है जो सेल्फी लाइट के साथ आता है।

रेडमी वाई2 में आपको शाओमी का मीयूआई 9.5 ओएस मिलेगा। यह एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित है। आपको सेकेंड स्पेस, डुअल ऐप्स और थीम सपोर्ट्स जैसे शाओमी के यूआई कस्टमाइज़ेशन मिलेंगे। आप होमस्क्रीन पर दायीं तरफ स्वाइप करके क्विक शॉर्टकट और अन्य विजेट को एक्सेस कर पाएंगे।

मौज़ूदा चलन की तरह शाओमी ने फोन को अनलॉक करने के लिए फेस रिकग्निशन की भी सुविधा दी है। सेटअप प्रोसेस बेहद ही बेसिक है। इसने कभी भी हमसे चेहरे को अलग-अलग कोण से दिखाने को नहीं कहा। सेटअप करने के दौरान एक मैसेज आया कि कोई दूसरा शख्स आपकी फोटो से डिवाइस को अनलॉक कर सकता है। सेटअप करने के बाद हमने फेस अनलॉक को इस्तेमाल में लाया। हमने पाया कि फेस रिकग्निशन काफी स्लो था और एक्युरेट भी नहीं था। इसकी परफॉर्मेंस को देखते हुए हम आपको फिंगरप्रिंट सेंसर को ही इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे।

Xiaomi ने इस फोन में कुछ मी ऐप्स के साथ अन्य ऐप भी दिए हैं। आपको कुछ गूगल ऐप भी मिलेंगे। इसके साथ Facebook, Amazon, PhonePe, Netflix और NewsPoint जैसे ऐप पहले से इंस्टॉल होंगे। वैसे, हमें स्टोरेज की ज़रूरत नहीं पड़ी। 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में आपको इस्तेमाल के लिए 22 जीबी स्टोरेज मिलेगी। आप चाहें तो इनमें से ज़्यादातर ऐप को अनइंस्टॉल कर सकते हैं।
 

Xiaomi Redmi Y2 परफॉर्मेंस,कैमरे और बैटरी लाइफ

स्नैपड्रैगन 625 एक भरोसेमंद प्रोसेसर है जो शाओमी के कई लोकप्रिय फोन का हिस्सा रहा है। इस्तेमाल के दौरान हमें इसकी परफॉर्मेंस से कोई शिकायत नहीं हुई। यह मल्टीटास्किंग को मजबूती से साथ हैंडल करता है। ऐप्स के बीच स्विच करना काफी स्मूथ था। हमने 3 जीबी रैम वेरिएंट को रिव्यू किया है जिसने बेंचमार्क टेस्ट में अच्छे नतीज़े दिए।

बैटरी परफॉर्मेंस आपके इस्तेमाल पर निर्भर करती है। अगर आप फोन को कुछ फोन कॉल या फेसबुक और व्हाट्सऐप पर कुछ वक्त बिताने के लिए करते हैं, तो बैटरी पूरे दिन आपका साथ देगी। अगर आप फोन पर गेम खेलना शुरू कर देते हैं तो बैटरी लाइफ में गिरावट में होती है। क्लैश रोयाल जैसे गेम खेलते वक्त हमने पाया कि बैटरी ज़्यादा तेज़ी से खत्म हुई। हालांकि, हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी 14 घंटे 46 मिनट तक चली जो तारीफ योग्य है। फोन के साथ 10 वॉट का चार्जर दिया गया है जो फोन को फुल चार्ज करने में करीब 2 घंटे का वक्त लेता है।

Xiaomi के कैमरा ऐप को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है। आपको एचडीआर और फ्लैश के लिए क्विक टॉगल मिलते हैं। आपके पास फोटो में फिल्टर अप्लाई करने का भी विकल्प है। अन्य कैमरा मोड में शॉर्ट मोड भी है जो आपको 10 सेकेंड के वीडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा देता है। इसके अलावा वीडियो मोड और पोर्ट्रेट मोड है। मैनुअल मोड भी है जिसमें व्हाइट बैलेंस और आईएसओ को नियंत्रित किया जा सकता है। पनोरमा मोड में आप पोर्ट्रेट मोड में फोन को पकड़ने पर ही तस्वीरें ले पाएंगे।
 
img
img
img
img

सेल्फी इस स्मार्टफोन की सबसे अहम खासियत है और रेडमी वाई2 इस डिपार्टमेंट में अच्छा प्रदर्शन करता है। सेल्फी लेने के दौरान यह एक से ज़्यादा चेहरे की पहचान कर सकता है और ज़रूरी ब्यूटिफिकेशन इंहासमेंट करता है। हमने पाया कि फोन आउटडोर में कुछ सेल्फी को थोड़ा ओवसएक्सपोज़ कर देता है। कम रोशनी वाली परस्थितियों में सेल्फी लाइट एक्टिव हो जाता है।

रेडमी वाई2 से दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरों से हम संतुष्ट हैं। लैंडस्केप शॉट काफी डिटेल के साथ आते हैं। वाई2 कलर्स भी काफी अच्छे से कैपचर करता है। मैकोज़ शॉट शार्प आते है, लेकिन फोन को आपकी चाहत के हिसाब से फोकस करने में थोड़ा वक्त लगता है। हमने पोर्ट्रेट मोड को भी इस्तेमाल किया है जो सेकेंडरी सेंसर की मदद से डेप्थ ऑफ फील्ड इफेक्ट हासिल करता है। पोर्ट्रेट मोड की तस्वीरों की क्वालिटी बहुत हद तक सब्जेक्ट के बैकग्राउंड पर निर्भर करती है। अगर कोई ऑब्जेक्ट सब्जेक्ट के बेहद ही नज़दीक है तो एज डिटेक्शन में दिक्कत सामने आती है। अगर बैकग्राउंड साफ-सुथरा है तो रेडमी वाई2 से इस्तेमाल करने योग्य अच्छी तस्वीरें आती हैं।

लो लाइट शॉट के लिए स्थिर हाथों की ज़रूरत होती है, क्योंकि कैमरा ज़्यादा लाइट कैपचर करने के लिए शटर स्पीड कम कर देता है। हमने यह भी पाया कि लैंडस्केप शॉट में डिटेल कम हो जाते हैं। आप रियर कैमरे से 1080 पिक्सल तक के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन के कारण क्वालिटी बेहतर रहती है।

हमारा फैसला
Xiaomi Redmi Y2, कंपनी के पुराने सेल्फी केंद्रित स्मार्टफोन शाओमी रेडमी वाई1 से थोड़ा बेहतर है। यह भरोसेमंद हार्डवेयर के साथ आता है जो मीयूआई 9.5 के साथ बेहतरीन यूज़र एक्सपीरियंस देता है। कैमरा परफॉर्मेंस दिन की रोशनी में अच्छी है लेकिन कम रोशनी में कमज़ोर पड़ जाती है। सेल्फी इस स्मार्टफोन की खासियत है और इस डिपार्टमेंट में वाई2 हर परिस्थितियों में दमदार परफॉर्मेंस देता है।

अगर आपके लिए सेल्फी सबसे अहम है तो आप 9,999 रुपये की शुरुआती कीमत वाले Redmi Y2 को चुन सकते हैं। वैसे, इसी कीमत में Xiaomi Redmi Note 5 (रिव्यू) जैसा भरोसेमंद ऑलराउंडर खरीदना ज्यादा फायदे का सौदा होगा। अगर आप थोड़ा ज्यादा खर्चने को तैयार हैं तो आपके पास Asus Zenfone Max Pro M1 जैसे विकल्प हैं।
 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Good daylight camera performance
  • Dedicated microSD card slot
  • Good battery life
  • कमियां
  • Slow facial recognition
  • Average lowlight camera performance
डिस्प्ले5.99 इंच
प्रोसेसरस्नैपड्रैगन 625
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल
रैम3 जीबी
स्टोरेज32 जीबी
बैटरी क्षमता3080 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

पढ़ें: English
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. सिंगल चार्ज में 315km रेंज वाली Tata Tiago EV की डिलीवरी शुरू, मात्र Rs 21 हजार में करें बुक
  2. Pathaan Box Office Collection Day 12: 'पठान' ने पार किए 840 करोड़! Baahubali-2 को पीछे छोड़ 12वें दिन भारत में कमाए इतने करोड़
  3. 800 रुपये से कम में 365 दिनों तक अनलिमिटेड कॉल, डाटा और डेली 100 SMS का लाभ, फायदों में सरकारी कंपनी ने दी Jio को मात
  4. Revolt ने लॉन्च किया सोलर पैनल से चार्ज होने वाला 30000 mAh का पावर बैंक
  5. Tecno Phantom X2 5G Review in Hindi: प्रीमियम सेगमेंट में बेस्ट ऑप्शन?
  6. 50MP कैमरा, 12GB रैम, MediaTek Dimensity 9200 चिपसेट के साथ Vivo X90, Vivo X90 Pro फोन लॉन्च, जानें कीमत
  7. साइंटिस्ट्स ने बनाया Terminator 2 जैसा रोबोट, पिघलने पर भी दोबारा लेगा शेप
  8. 1 साल तक डेली 2GB डेटा, अनलिमिटिड कॉलिंग, SMS और कई ऐप्स का सब्सक्रिप्शन देता है ये Jio प्लान! जानें कीमत
  9. Jio Fiber के नए प्लान अब 399 रुपये से शुरू, नए ग्राहकों के लिए 30 दिन की मुफ्त सेवा
  10. Reliance Jio ने शुरू की हरिद्वार में 5G सर्विस, कंपनी का नेटवर्क 226 शहरों तक पहुंचा
  11. Vi (वोडाफोन आइडिया) ने Rs 107 और Rs 111 के दो सस्ते प्रीपेड प्लान लॉन्च किए, जानें बेनिफिट्स
  12. किराये का घर ढूंढने में 'एक्सपर्ट' हैं ये App
  13. BHIM ऐप इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को मिलेगा 750 रुपये तक कैशबैक
  14. Facebook पासवर्ड भूल गए हैं, मत लें टेंशन, ऐसे करें रीसेट...
  15. WhatsApp में अब नहीं 'तंग' करेंगे इधर-उधर से आए वीडियो और तस्वीरें
  16. 24 घंटे में 2 करोड़ Shiba Inu टोकन को डेड वॉलेट में भेजा गया, बर्न रेट 4,500% के पार!
  17. सलमान खान ने किया बिग बॉस की कंटेस्टेंट प्रियंका चौधरी की बॉलीवुड में एंट्री का इशारा
  18. iPhone 14 Pro मोबाइल से शूट हुई Ishaan Khattar की फिल्म Fursat! यहां देखें बिल्कुल फ्री
  19. Pathaan Box Office Collection Day 11: 'पठान' ने लूट लिया बॉलीवुड! 11वें दिन इतने करोड़ कमा बन गई सबसे बड़ी हिंदी फिल्म!
  20. Thelapathy Vijay की फिल्म ‘वरिसु’ एक और भाषा में होगी रिलीज, फिल्म का दिखा मलयालम पोस्टर
  21. PUBG Mobile या Free Fire नहीं, 2020 में इस गेम को किया गया सबसे ज्यादा बार डाउनलोड
  22. 65 इंच 4K डिस्प्ले, 3GB रैम, 32GB स्टोरेज के साथ OnePlus TV 65 Q2 Pro इस दिन होगा लॉन्च! सामने आए डिटेल्स
  23. घर की दीवार को मूवी थिएटर में बदल देगा Portronics Pico 10 Smart Music LED प्रोजेक्टर, भारत में लॉन्च
  24. मात्र 525 रुपये में खरीदें Wifi से कनेक्ट होने वाला ये Smart Bulb, घर को बना देगा पार्टी प्लेस
  25. Facebook प्रोफाइल ऐसे लॉक करें
  26. Rs 50 हजार के अंदर 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत 34,899 रुपये से शुरू
  27. 28 हजार से शुरू भारत के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, 85KM तक है रेंज
  28. इन 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को चलाने के लिए नहीं है लाइसेंस, पॉल्यूशन की जरूरत
  29. Flipkart से खरीदा 12 हजार का फोन, लेट डिलीवरी के चलते अब कंपनी देगी 42 हजार रुपये!
  30. PAN Card में सुधार करने का यह है ऑनलाइन तरीका
#ताज़ा ख़बरें
  1. Reliance Jio ने शुरू की हरिद्वार में 5G सर्विस, कंपनी का नेटवर्क 226 शहरों तक पहुंचा
  2. 50MP कैमरा, 12GB रैम, MediaTek Dimensity 9200 चिपसेट के साथ Vivo X90, Vivo X90 Pro फोन लॉन्च, जानें कीमत
  3. 48MP कैमरा, 5000mAh बैटरी वाले Redmi Note 12 5G को फुल एक्सचेंज वैल्यू में 1 हजार रुपये में खरीदने का मौका
  4. Pathaan Box Office Collection Day 12: 'पठान' ने पार किए 840 करोड़! Baahubali-2 को पीछे छोड़ 12वें दिन भारत में कमाए इतने करोड़
  5. 5100mAh बैटरी, 6GB रैम, 64MP कैमरा वाले Honor Magic 5 Lite के लॉन्च से पहले सभी स्पेसिफिकेशंस लीक!
  6. 2023 के पहले महीने में 1 लाख लोगों ने गंवा दी नौकरी! छंटनी में शामिल Amazon, Microsoft, Google जैसी फर्में
  7. फ्री में विदेश घूमने का सुनहरा मौका! यह देश अगले महीने से मुफ्त बांटेगा 5 लाख फ्लाइट टिकटें! जानें वजह
  8. 400 साल पहले विलुप्त हो चुका 23 किलो का डोडो पक्षी फिर होगा जिंदा! जेनेटिक इंजीनियरिंग कंपनी का दावा
  9. Ola Electric सिंगल चार्ज में 174km तक रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक्स करेगी लॉन्च, मात्र Rs 85 हजार से कीमत होगी
  10. चाइनीज लिंक वाले 200 से ज्यादा लेंडिंग और बेटिंग ऐप्स पर केंद्र सरकार ने लगाया बैन
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2023. All rights reserved.