Xiaomi Redmi Note 6 Pro में कितना दम? पहली नज़र में...

लॉन्च से पहले हमें Xiaomi Redmi Note 6 Pro के साथ बिताने के लिए कुछ वक्त मिला। पहली नज़र में हमें यह फोन कैसा लगा? आइए जानते हैं...

Xiaomi Redmi Note 6 Pro में कितना दम? पहली नज़र में...
ख़ास बातें
  • डुअल सेल्फी कैमरा सेटअप से लैस है Xiaomi Redmi Note 6 Pro
  • क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ आएगा शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो
  • Redmi Note 6 Pro में मिलेगी 4,000 एमएएच की बैटरी
चीनी कंपनी Xiaomi का लेटेस्ट स्मार्टफोन Xiaomi Redmi Note 6 Pro भारतीय मार्केट में कदम रखने वाला है। देखा जाए तो यह Xiaomi Redmi Note 5 Pro का अपग्रेड है जिसकी लोकप्रियता के बारे में कोई सवाल नहीं उठता। Xiaomi को अब मार्केट में Asus ZenFone Max Pro M1, Nokia 6.1 Plus, Motorola One Power और Honor 8X से मज़बूत चुनौती मिल रही है। इन चुनौतियों को जवाब देने की ज़िम्मेदारी अब Redmi Note 6 Pro के कंधों पर होगी। नया फोन Redmi Note 5 Pro के डिज़ाइन से प्रेरित लगता है और कई स्पेसिफिकेशन भी वही हैं। लेकिन इसमें 6.26 इंच का 19:9 फुल-एचडी+ डिस्प्ले है, वो भी नॉच के साथ।

स्मार्टफोन से 22 नवंबर को नई दिल्ली में पर्दा उठाया जाएगा। इसकी कीमत का भी खुलासा उसी दिन होगा। Redmi Note 6 Pro की भी कीमत Redmi Note 5 Pro के आसपास रहने की उम्मीद है। बता दें कि रेडमी नोट 5 प्रो की शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है और महंगा वेरिएंट 15,999 रुपये का है। हालांकि, हाल के दिनों में रेडमी फोन की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए Redmi Note 6 Pro का दाम थोड़ा ज़्यादा होने की उम्मीद की जा सकती है। लॉन्च से पहले हमें Xiaomi Redmi Note 6 Pro के साथ बिताने के लिए कुछ वक्त मिला। पहली नज़र में हमें यह फोन कैसा लगा? आइए जानते हैं...

रेडमी नोट 6 प्रो में रेडमी नोट 5 प्रो वाला ही डिस्प्ले है, सिर्फ साइज़ बड़ा है और डिस्प्ले में नॉच भी है। इसका रिजॉल्यूशन 1080x2280 पिक्सल है और सर्वाधिक ब्राइटनेस 500 निट्स है। फोन के साथ बिताए गए थोड़े वक्त में हमने पाया कि डिस्प्ले में बेहतरीन व्यूइंग एंगल हैं। कलर और कॉन्ट्रास्ट भी अच्छा है। हालांकि, सर्वाधिक ब्राइटनेस लेवल पर हमें बैकलाइट ब्लीडिंग की शिकायत मिली। 2.5डी कर्व्ड किनारों के कारण डिस्प्ले ग्लास और फ्रेम की मुलाकात बहुत स्मूथ रहती है।
 
60hue6d8

Redmi Note 6 Pro में है स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर

थोड़े-बहुत बदलाव के अलावा Redmi Note 6 Pro दिखने में बहुत हद तक Redmi Note 5 Pro जैसा ही लगता है। नया मॉडल 0.5 सेंटीमीटर ज़्यादा चौड़ा है। फोन थोड़ा वाइड है, लेकिन यह हाथों में रेडमी नोट 5 प्रो जैसा ही एहसास देता है। फोन में कोई कैपसिटिव बटन नहीं है। इसकी जगह यूज़र ऑनस्क्रीन बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिछले हिस्से पर डुअल कैमरा सेटअप है। रियर पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर है। इस्तेमाल के दौरान हमने पाया कि फोन को अनलॉक होने में थोड़ा लैग था।

रेडमी नोट 6 प्रो में दायीं तरफ लॉक/ पावर बटन व वॉल्यूम बटन हैं। वहीं, हाइब्रिड डुअल सिम ट्रे बायीं तरफ है। इस ट्रे में दो नैनो सिम या एक नैनो सिम के साथ माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल किया जा सकेगा। ज़रूरत पड़ने पर 256 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव है। निचले हिस्से पर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के दोनों तरफ स्पीकर ग्रिल हैं, इनमें से एक ग्रिल में ही स्पीकर है। 3.5 एमएम हेडफोन जैक, माइक्रोफोन और आईआर एमिटर को टॉप पर जगह मिली है।

रियर कैमरा सेटअप बेहतर हो गया है। अभी भी 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी ऑटोफोकस सेंसर और 5 मेगापिक्सल सेकेंडरी डेप्थ सेंसर ही मिलेगा। लेकिन ये दोनों ही एफ/1.9 अपर्चर वाले हैं। रेडमी नोट 6 प्रो के साथ बिताए सीमित समय में हमने पाया कि डेलाइट शॉट क्रिस्प आए। हम इस फोन की लो लाइट फोटोग्राफी को टेस्ट नहीं कर पाए। वैसे, हम आपको रिव्यू का इंतज़ार करने का सुझाव देंगे।

इस फोन का एक अहम फीचर है डुअल सेल्फी कैमरा सेटअप। फ्रंट पैनल पर 20 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है और इसके साथ 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है जिसे पोर्ट्रेट शॉट के लिए दिया गया है। अच्छी लाइटिंग में फोटो अच्छे आए। बोकेह इफेक्ट बहुत सटीक था।

पुराने हैंडसेट की तरह Redmi Note 6 Pro में भी मेटल बैक है और यह मैट फिनिश के साथ आता है। यानी फोन हाथों में फिसलता है। बड़ी बॉडी के कारण इसे हाथों में पकड़ पाना भी आसान नहीं है। देखा जाए तो 182 ग्राम वाला Redmi Note 6 Pro, रेडमी नोट 5 प्रो से 2 ग्राम ही वज़नदार है।

शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर का ही इस्तेमाल हुआ है। हमारी उम्मीद थी कि कंपनी इसमें ज़्यादा पावरफुल प्रोसेसर इस्तेमाल करती, संभवतः स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर। Xiaomi इसकी जगह मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर भी इस्तेमाल कर सकती थी, क्योंकि भारत में भी अब मीडियाटेक चिपसेट से लैस शाओमी फोन बिकते हैं। हालांकि, इस प्रोसेसर के दम पर फोन की परफॉर्मेंस पर हमारा फैसला रिव्यू में ही आएगा। इस फोन के दो वेरिएंट होंगे- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज। परफॉर्मेंस स्मूथ थी। 6 जीबी रैम वेरिएंट के साथ बिताए गए वक्त हमें कभी लैग का एहसास नहीं हुआ।

Redmi Note 6 Pro आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित मीयूआई 10 पर चलता है। फिलहाल, एंड्रॉयड 9.0 पाई अपडेट के बारे में कोई जानकारी नहीं उपलब्ध है। मीयूआई पर आधारित फोन है, इसका मतलब है कि आपको कई काम के फीचर मिलेंगे।

रेडमी नोट 6 प्रो में एआई फेस अनलॉक फीचर ने बढ़िया काम किया। फोन ने फेस को तेज़ी से रजिस्टर किया। हैंडसेट भी तेज़ी से अनलॉक हुआ। यह 3डी फेस अनलॉक जितना सटीक नहीं है। Redmi Note 6 Pro में 4,000 एमएएच की बैटरी है। यह 10 वॉट की चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इसमें बैटरी सेवर मोड है।

Xiaomi Redmi Note 6 Pro में और क्या-कुछ खास है। इसके बारे में हम विस्तार से रिव्यू में बताएंगे।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Great battery life
  • Bright and vivid display
  • Decent cameras and performance
  • Sturdy body
  • कमियां
  • MIUI has ads
  • Hybrid dual-SIM tray
  • No 4K video recording
  • Fast charger not bundled
डिस्प्ले6.26 इंच
फ्रंट कैमरा20-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
Advertisement
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English বাংলা
Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
 
 

ADVERTISEMENT

Advertisement

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Cryptocurrency Bill : क्रिप्‍टो में निवेश करने वालों को जेल, जमानत भी नहीं मिलेगी!
  2. Ethereum Whale 'Gimli' ने पोर्टफोलियो में 28 अरब Shiba Inu टोकन जोड़े
  3. Bitcoin में गिरावट को El Salvador ने फिर किया कैश, खरीदें 150 और Bitcoin
  4. 32 घंटे तक की बैटरी के साथ Nokia E3103 TWS ईयरबड्स लॉन्च, जानें खूबियां
  5. Airtel के 99 रुपये के प्लान से बेहतर है Jio का 91 रुपये का रीचार्ज, जानें कैसे?
  6. Croatia की सुपरमार्केट चेन भी लेगी क्रिप्‍टो पेमेंट, 9 cryptocurrency को जोड़ा
  7. Crypto बिजनेस के साथ जुड़ेगा कोटक महिंद्रा बैंक, WazirX का एकाउंट खोला
  8. Bitmart से 1479 करोड़ की क्रिप्‍टो चोरी, ढूंढने में मदद करेगी Shiba Inu कम्‍युनिटी
  9. इलेक्ट्रिक गाड़‍ियों के लिए सरकार की बड़ी तैयारी, ARAI डेवलप कर रही फास्‍ट चार्जर
  10. COVID-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे करें ऑनलाइन डाउनलोड? ये रहा तरीका...
#ताज़ा ख़बरें
  1. TCL ने दिखाया फोल्‍ड और रोल होने वाला कॉन्‍सेप्‍ट फोन, जानें क्‍या है खास
  2. Cryptocurrency Bill : क्रिप्‍टो में निवेश करने वालों को जेल, जमानत भी नहीं मिलेगी!
  3. PUBG New State को मिलेगा नया अपडेट: नए वैपन, गाड़ियों और थीम से दोगुना होगा रोमांच!
  4. Xiaomi कंपनी नई Super 100W flash चार्जिंग की कर रही है टेस्टिंग! 2022 में हो सकती है लॉन्च
  5. Bitcoin, Ether के प्राइस में पिछले सप्ताह की भारी गिरावट के बाद कुछ रिकवरी
  6. 186 लीटर क्षमता के साथ Xiaomi MIJIA Double Door 186L रेफ्रिजरेटर लॉन्च, जानें कीमत
  7. Audi, BMW और Mercedes के मुकाबले तेजी से बढ़ रही है Tesla कारों की डिलीवरी
  8. Airtel के 99 रुपये के प्लान से बेहतर है Jio का 91 रुपये का रीचार्ज, जानें कैसे?
  9. Bitmart से 1479 करोड़ की क्रिप्‍टो चोरी, ढूंढने में मदद करेगी Shiba Inu कम्‍युनिटी और Huobi एक्‍सचेंज
  10. OnePlus Buds Z2 ईयरबड्स के प्राइस और कलर ऑप्‍शन आए सामने! फीचर्स भी जानें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2021. All rights reserved.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com